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Henri Matisse's Photo'

हेनरी मातीस

1869 - 1954 | पेरिस

हेनरी मातीस (31 दिसम्बर 1869 - 3 नवंबर 1954) संसार प्रसिद्ध एक फ्रांसीसी कलाकार थे। वे रंग, तरल पदार्थों के प्रयोगों और अपनी सुंदरतम चित्रकला के लिए विख्यात थे। वह एक ड्राफ्ट्समैन, प्रिंटमेकर और मूर्तिकार थे, लेकिन मुख्य रूप से एक चित्रकार के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने बीसवीं शताब्दी के शुरुआती दशकों में दृश्य कला में क्रांतिकारी विकास को परिभाषित करने में मदद की, चित्रकला और मूर्तिकला में महत्वपूर्ण विकास के लिए जिम्मेदार थे।

हेनरी मातीस (31 दिसम्बर 1869 - 3 नवंबर 1954) संसार प्रसिद्ध एक फ्रांसीसी कलाकार थे। वे रंग, तरल पदार्थों के प्रयोगों और अपनी सुंदरतम चित्रकला के लिए विख्यात थे। वह एक ड्राफ्ट्समैन, प्रिंटमेकर और मूर्तिकार थे, लेकिन मुख्य रूप से एक चित्रकार के रूप में जाने जाते हैं। उन्होंने बीसवीं शताब्दी के शुरुआती दशकों में दृश्य कला में क्रांतिकारी विकास को परिभाषित करने में मदद की, चित्रकला और मूर्तिकला में महत्वपूर्ण विकास के लिए जिम्मेदार थे।

हेनरी मातीस के उद्धरण

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शुद्धता का अर्थ सत्य नहीं है।

वास्तव में मैं मेज़ का चित्र नहीं बनाता, बल्कि उस भावना को चित्रित करता हूँ जो वह मेज़ मुझमें पैदा करती है।

चित्रकारी की मूल बातें चित्रकारी की ताक़त और रंग का आकर्षण हैं।

ऐसे रंग हैं जो एक-दूसरे को बहुत ही ख़ूबसूरती से उभारते हैं, जो एक पुरुष और स्त्री की जोड़ी की तरह एक दूसरे को पूरा करते हैं।

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प्रभाववाद आत्मा का समाचार पत्र है।

रचनात्मकता के लिए साहस आवश्यक है।

चित्रकारी हमारे विचारों के चारों तरफ़ एक रेखा खींचने सरीखा है।

यथार्थ सत्य नहीं है।

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एक कलाकार को हर चीज़ ऐसे देखनी चाहिए जैसे वह उसे पहली बार देख रहा हो। उसे अपने पूरे जीवन में चीज़ों को ऐसे देखना चाहिए जैसे वह उन्हें तब देखता था जब वह एक बच्चा था।

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पिछले चालीस सालों में मैं इस रहस्य को जान पाया कि काला रंग सभी रंगों रानी है।

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ज़रूरी चीज़ है, रौशनी की उस कौंध को अभिव्यक्त कर पाना जो एक मनुष्य किसी चीज़ के संपर्क में आने पर महसूस करता है। एक कलाकार का काम अपने अवलोकन का अनुवाद करना नहीं बल्कि उस वस्तु का अपने स्वभाव पर पड़े आश्चर्य की अभिव्यक्ति है। वह आश्चर्य आपकी मूल अभिव्यक्ति के साथ।

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रंगों में कमी करना या उनमें चुनाव करना एक तरह से मुझे किसी मूर्तिकार की नक़्क़ाशी की याद दिलाता है।

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मौलिक होने की कोशिश मत करो। सरल रहो। तकनीकी रूप से बेहतर बनो, और यदि तुम्हारे भीतर कुछ है तो वह बाहर आएगा।

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हमारा उद्देश्य कला का निर्माण करना नहीं है। बल्कि उस अद्भुत स्थिति में होना है जो कला को अपरिहार्य बनाती है।

चित्र ही एकमात्र चीज़ है जिस पर मुझे विशवास है कि यह कितनी संवेदनाओं से भरा हुआ है और इसमें कितनी विषय वस्तु निहित है।

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रंगों से ऐसी ऊर्जा मिलती है जो किसी जादू-टोने में हो सकती है।

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कला के संदर्भ में मैं संतुलन, निर्मलता और सुंदरता के सपने देखता हूँ।

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एक अच्छे दिन का काम हमारे आस पास पसरे कोहरे को हटाता है, जो अपने आप में एक दैवीय सुख है।

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मैंने हमेशा अपने प्रयासों को छिपाने की कोशिश की है और कामना की है कि मेरे कार्यों में वसंत ऋतु का थोड़ा सा स्नेह हो, जो किसी को भी उस श्रम पर संदेह करने नहीं देता जिसकी क़ीमत मुझे चुकानी पड़ी है।

खुली आँखों के बजाए मैं चीज़ों को बंद आँखों से बेहतर देख पाता हूँ।

  • संबंधित विषय : कला

एक कलाकार का काम अपने अवलोकन का अनुवाद करना नहीं है।

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एक तरह से, कला व्यक्तित्व से पलायन है।

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एक कलाकार के पास प्रकृति होनी चाहिए। उसे उसकी लय के साथ ख़ुद को पहचानना चाहिए, उन प्रयासों से जो उस निपुणता को तैयार करेंगे जो बाद में उसे अपनी भाषा में ख़ुद को व्यक्त करने में सक्षम बनाएगा।

कला एक अच्छी आराम कुर्सी की तरह होनी चाहिए जिसमें शारीरिक थकान से आराम मिल सके।

जितना एक चित्र आपको कुछ दे सकता है, वह उतना ही महान होता है।

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जब मैं हरा रंग लगाता हूँ, तो वह घास नहीं होती। जब मैं नीला रंग लगाता हूँ, तो वह आकाश नहीं होता।

  • संबंधित विषय : रंग

एक चित्रकार की कलाकृति से, 'समय' बहुत से मूल्य निचोड़ कर बाहर निकालता है। जब ये मूल्य पूरी तरह क्षीण हो जाते हैं तब ये चित्र भुला दिए जाते हैं। जितना एक चित्र आप को कुछ दे सकता है वह उतना ही महान होता है।

  • संबंधित विषय : कला

उनके लिए फूल हमेशा मौजूद होते हैं, जो उन्हें देखना चाहते हैं।

  • संबंधित विषय : फूल

एक निश्चित नीला रंग तुम्हारी आत्मा में प्रवेश करता है। एक निश्चित लाल रंग तुम्हारे रक्तचाप को प्रभावित करता है।

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सबसे ज़रूरी चीज़ है उस मानसिक स्थिति में काम करना जो प्रार्थना की ओर बढ़ती हो।

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एक कलाकार को क़ैदी होने से बचना चाहिए। उसे कभी भी ख़ुद का क़ैदी, अपनी शैली का क़ैदी, अपनी प्रतिष्ठा का क़ैदी, अपनी सफलता का क़ैदी नहीं होना चाहिए।

मुझे नहीं पता कि मैं भगवान में विश्वास करता हूँ या नहीं। मुझे लगता है, वास्तव में, मैं किसी प्रकार का बौद्ध हूँ।

मेरी रेखाएँ नियंत्रणहीन नहीं हैं।

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मैं प्रकृति को कभी नहीं छूता। मैं उसे वैसे ही लेता हूँ जैसे मुझे वह मिली है।

क्या महान जापानी कलाकारों ने अपने कार्यकाल के दौरान बार बार अपने नाम नहीं बदले? यह मुझे पसंद है। वे अपनी स्वतंत्रता को बचाना चाहते थे।

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मुझे एक सिंदूरी सुनहली मछली में तब्दील हो जाने से कोई परहेज़ नहीं है।

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रंग का मुख्य उद्देश्य यथासंभव अभिव्यक्ति प्रदान करना होना चाहिए।

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मैं चीज़ों को पेंट नहीं करता। मैं केवल चीज़ों के बीच के अंतर को चित्रित करता हूँ।

aaj ik aur baras biit gayā us ke baġhair

jis ke hote hue hote the zamāne mere

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