प्रसतुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
कुछ देर बाद युधिष्ठिर रोती-बिलखती हुई स्त्रियों के समूह को पार करते हुए भाइयों व श्रीकृष्ण सहित धृतराष्ट्र के पास आए व नम्रतापूर्वक हाथ जोड़े खड़े रहे। इसके बाद धृतराष्ट्र ने भीम को अपने पास बुलाया। धृतराष्ट्र के हाव-भाव से श्रीकृष्ण ने अंदाज़ा लगाया कि इस समय धृतराष्ट्र पुत्र-शोक के कारण क्रोध में हैं। इससे भीम को उनके पास भेजना ठीक न होगा। अतः उन्होंने भीमसेन को तो एक तरफ़ हटा लिया और उसके स्थान पर लोहे की एक प्रतिमा दृष्टिहीन राजा धृतराष्ट्र के आगे लाकर खड़ी कर दी। श्रीकृष्ण का भय सही साबित हुआ। वृद्ध राजा ने प्रतिमा को भीम समझकर ज्योंही छाती से लगाया, त्योंही उन्हें याद हो आया कि मेरे कितने ही प्यारे बेटों को इस भीम ने मार डाला है। इस विचार के मन में आते ही धृतराष्ट्र क्षुब्ध हो उठे और उसे ज़ोरों से छाती से लगाकर कस लिया। प्रतिमा चूर-चूर हो गई। पर प्रतिमा के चूर हो जाने के बाद धृतराष्ट्र को ख़याल आया कि मैंने यह क्या कर डाला! वह दुखी हो गए और शोक विह्वल होकर बोले—“हाय! क्रोध में आकर मूर्खतावश मैंने यह क्या कर डाला! भीम की हत्या कर दी।” यह कहकर वह बुरी तरह विलाप करने लगे।
इस पर श्रीकृष्ण ने धृतराष्ट्र से कहा—“राजन्, क्षमा करें। मुझे पहले ही से मालूम था कि क्रोध में आकर आप ऐसा काम करेंगे। इसलिए उस अनर्थ को टालने के लिए मैंने पहले से ही उचित प्रबंध कर रखा था। आपने जिसको नष्ट किया है, वह भीमसेन का शरीर नहीं, बल्कि लोहे की मूर्ति थी। आपके क्रोध का ताप उस पर ही उतरकर शांत हो गया। भीमसेन अभी जीवित है।”
यह सुनकर धृतराष्ट्र के मन को धीरज बँधा और उन्होंने अपना क्रोध शांत कर लिया। उन्होंने सभी पांडवों को आशीर्वाद देकर विदा किया। धृतराष्ट्र से आज्ञा पाकर पाँचों भाई श्रीकृष्ण के साथ गांधारी के पास गए। गांधारी का शोकोद्वेग देखकर अर्जुन भी डर गया और श्रीकृष्ण के पीछे ही खड़ा रहा। कुछ बोला नहीं। गांधारी ने अपने दग्ध-हृदय को धीरे-धीरे शांत कर लिया और पांडवों को आशीर्वाद देकर विदा किया। युधिष्ठिर आदि सब वहाँ से चले गए, परंतु द्रौपदी वहीं गांधारी के पास ही रही। अपने पाँचों सुकुमार बालकों के मारे जाने के कारण द्रौपदी शोकविह्वल होकर रो रही थी। उसकी अवस्था पर गांधारी को बड़ी दया आई। वह बोली—“बेटी, दुखी न होओ। मैं और तुम एक ही जैसी हैं। हमें सांत्वना देने वाला कौन है? इस सबकी दोषी तो मैं ही हूँ। मेरे ही दोष के कारण आज इस कुल का सर्वनाश हुआ है। पर अब अपने को भी दोष देने से क्या लाभ?”
युधिष्ठिर के मन में यह बात समा गई थी कि हमने अपने बंधु-बांधवों को मारकर राज्य पाया है, इससे उनको भारी व्यथा रहने लगी। अंत में उन्होंने वन में जाने का निश्चय किया, ताकि इस पाप का प्रायश्चित हो सके। यह सुनकर सब भाइयों पर मानो वज्र गिर गया। वे बहुत चिंतित हो उठे और बारी-बारी से सब युधिष्ठिर को समझाने लगे। अर्जुन ने गृहस्थ धर्म की श्रेष्ठता पर प्रकाश डाला। भीमसेन ने कटु वचनों से काम लिया। नकुल ने प्रमाणपूर्वक यह सिद्ध करने का प्रयत्न किया कि कर्म-मार्ग न केवल सुगम है, बल्कि उचित भी है, जबकि संन्यास-मार्ग कँटीला और दुष्कर है। इस तरह देर तक युधिष्ठिर से वाद-विवाद होता रहा। सहदेव ने नकुल के पक्ष का समर्थन किया और अंत में अनुरोध किया कि हमारे पिता, माता, आचार्य, बंधु सब कुछ आप ही हैं। हमारी ढिठाई को क्षमा करें। द्रौपदी भी इस वाद-विवाद में पीछे न रही। वह बोली—“अब तो आपका यही कर्तव्य है कि राजोचित धर्म का पालन करते हुए राज्य शासन करें और चिंता न करें।”
तब शासन-सूत्र ग्रहण करने से पहले युधिष्ठिर भीष्म के पास गए, जो कुरुक्षेत्र में शर-शय्या पर पड़े हुए मृत्यु की प्रतीक्षा कर रहे थे। पितामह भीष्म ने युधिष्ठिर को धर्म का मर्म समझाया और उपदेश भी दिया। धृतराष्ट्र भी युधिष्ठिर के पास आकर सांत्वना देते हुए बोले—“बेटा, तुम्हें इस तरह शोकविह्वल नहीं होना चाहिए। दुर्योधन ने जो मूर्खताएँ की थीं, उनको सही समझकर मैंने धोखा खाया। इस कारण मेरे सौ-के-सौ पुत्र उसी भाँति काल-कवलित हो गए, जैसे सपने में मिला हुआ धन नींद खुलने पर लुप्त हो जाता है। अब तुम्हीं मेरे पुत्र हो। इस कारण तुम्हें दुखी नहीं होना चाहिए।”
kuch der baad yudhishthir roti bilakhti hui striyon ke samuh ko paar karte hue bhaiyon va shrikrishn sahit dhritarashtr ke paas aaye va namratapurvak haath joDe khaDe rahe. iske baad dhritarashtr ne bheem ko apne paas bulaya. dhritarashtr ke haav bhaav se shrikrishn ne andaza lagaya ki is samay dhritarashtr putr shok ke karan krodh mein hain. isse bheem ko unke paas bhejna theek na hoga. atः unhonne bhimasen ko to ek taraf hata liya aur uske sthaan par lohe ki ek pratima drishtihin raja dhritarashtr ke aage lakar khaDi kar di. shrikrishn ka bhay sahi sabit hua. vriddh raja ne pratima ko bheem samajhkar jyonhi chhati se lagaya, tyonhi unhen yaad ho aaya ki mere kitne hi pyare beton ko is bheem ne maar Dala hai. is vichar ke man mein aate hi dhritarashtr kshubdh ho uthe aur use zoron se chhati se lagakar kas liya. pratima choor choor ho gai. par pratima ke choor ho jane ke baad dhritarashtr ko khayal aaya ki mainne ye kya kar Dala! wo dukhi ho ge aur shok vihval hokar bole—“hay! krodh mein aakar murkhtavash mainne ye kya kar Dala! bheem ki hatya kar di. ” ye kahkar wo buri tarah vilap karne lage.
is par shrikrishn ne dhritarashtr se kaha—“rajan, kshama karen. mujhe pahle hi se malum tha ki krodh mein aakar aap aisa kaam karenge. isliye us anarth ko talne ke liye mainne pahle se hi uchit prbandh kar rakha tha. aapne jisko nasht kiya hai, wo bhimasen ka sharir nahin, balki lohe ki murti thi. aapke krodh ka taap us par hi utarkar shaant ho gaya. bhimasen abhi jivit hai. ”
ye sunkar dhritarashtr ke man ko dhiraj bandha aur unhonne apna krodh shaant kar liya. unhonne sabhi panDvon ko ashirvad dekar vida kiya. dhritarashtr se aagya pakar panchon bhai shrikrishn ke saath gandhari ke paas ge. gandhari ka shokodveg dekhkar arjun bhi Dar gaya aur shrikrishn ke pichhe hi khaDa raha. kuch bola nahin. gandhari ne apne dagdh hriday ko dhire dhire shaant kar liya aur panDvon ko ashirvad dekar vida kiya. yudhishthir aadi sab vahan se chale ge, parantu draupadi vahin gandhari ke paas hi rahi. apne panchon sukumar balkon ke mare jane ke karan draupadi shokvihval hokar ro rahi thi. uski avastha par gandhari ko baDi daya aai. wo boli—“beti, dukhi na hoo. main aur tum ek hi jaisi hain. hamein santvna denevala kaun hai? is sabki doshi to main hi hoon. mere hi dosh ke karan aaj is kul ka sarvanash hua hai. par ab apne ko bhi dosh dene se kya laabh?”
yudhishthir ke man mein ye baat sama gai thi ki hamne apne bandhu bandhvon ko markar rajya paya hai, isse unko bhari vyatha rahne lagi. ant mein unhonne van mein jane ka nishchay kiya, taki is paap ka prayashchit ho sake. ye sunkar sab bhaiyon par mano vajr gir gaya. ve bahut chintit ho uthe aur bari bari se sab yudhishthir ko samjhane lage. arjun ne grihasth dharm ki shreshthta par parkash Dala. bhimasen ne katu vachnon se kaam liya. nakul ne prmanpurvak ye siddh karne ka prayatn kiya ki karm maarg na keval sugam hai, balki uchit bhi hai, jabki sannyas maarg kantila aur dushkar hai. is tarah der tak yudhishthir se vaad vivad hota raha. sahdev ne nakul ke paksh ka samarthan kiya aur ant mein anurodh kiya ki hamare pita, mata, acharya, bandhu sab kuch aap hi hain. hamari Dhithai ko kshama karen. draupadi bhi is vaad vivad mein pichhe na rahi. wo boli—“ab to aapka yahi kartavya hai ki rajochit dharm ka palan karte hue rajya shasan karen aur chinta na karen. ”
tab shasan sootr grhan karne se pahle yudhishthir bheeshm ke paas ge, jo kurukshetr mein shar shayya par paDe hue mrityu ki prtiksha kar rahe the. pitamah bheeshm ne yudhishthir ko dharm ka marm samjhaya aur updesh bhi diya. dhritarashtr bhi yudhishthir ke paas aakar santvna dete hue bole—“beta, tumhein is tarah shokvihval nahin hona chahiye. duryodhan ne jo murkhtayen ki theen, unko sahi samajhkar mainne dhokha khaya. is karan mere sau ke sau putr usi bhanti kaal kavlit ho ge, jaise sapne mein mila hua dhan neend khulne par lupt ho jata hai. ab tumhin mere putr ho. is karan tumhein dukhi nahin hona chahiye. ”
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‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।