अर्थात् स्वास्थ्य, प्रतिभा, अभ्यास, भक्ति, विद्वत्कथा, बहुश्रुतता, स्मृति की दृढ़ता और अनिर्वेद—ये काव्य की आठ माताएँ हैं। इन आठ माताओं मे पहला स्थान राजशेखर ने ‘स्वास्थ्य’ को दिया है। ‘स्वास्थ्य’ से राजशेखर का चाहे जो अभिप्राय रहा हो, इस शब्द के व्युत्पत्तिलभ्य अर्थ को लेकर यदि हम विचार करें तो कहा जा सकता है कि काव्य के लिए सबसे अधिक आवश्यकता इस बात की है कि कवि की मनोदशा काव्य की रचना करने जैसी हो, कवि अपने में स्थित हो, प्रकृतिस्थ हो। ‘स्वास्थ्य’ शब्द का अर्थ है ‘अपने में स्थित होना'। मछली जब जल में रहती है तब वह अपनी प्रकृति में स्थित है, योगी जब समाधिस्थ है तब वह अपनी प्रकृति में स्थित है, हरि-रस का पान करने वाला भावुक भक्त जब भावोन्माद के वशीभूत होकर झूमने लगता है और जब उस पर एक प्रकार की ख़ुमारी छा जाती है, तब वह अपनी प्रकृति में स्थित है; जैसा कि कबीर ने कहा है—
“हरि-रस पीया जाणिये, कबहुं न जाए ख़ुमार।
मेमंता घूमत फिरे, नाहीं तन की सार।”
इसी प्रकार कवि भी जब हृदय की योग-दशा में पहुँच जाता है, तभी वह सुंदर काव्य की सृष्टि कर पाता है। इस प्रकार का भावयोग ही कवि का ‘स्वास्थ्य’ कहा जा सकता है। मिल्टन के लिए तो प्रसिद्ध है कि अंधे हो जाने के बाद अर्ध-रात्रि के समय भी यदि वे भाव-योग की अवस्था में पहुँच आते तो अपनी लड़कियों को जगाकर पंक्तियों पर पंक्तियाँ उन्हें लिखाते चले जाते थे। राजस्थान के महाकवि श्री सूर्यमल्ल मिश्रण के लिए भी कहा जाता है कि जब वे भावावेश की अवस्था में होते उस समय उनके मुख से निकली हुई कविता को लिपि-बद्ध करने के लिए एक साथ कई लेखकों की आवश्यकता हुआ करती थी। ‘स्वास्थ्य’ को यदि हम सर्व प्रचलित सामान्य अर्थ में ग्रहण करें तब भी काव्य रचना के लिए ‘स्वास्थ्य’ आवश्यक है।
काव्य की आठ माताओं का उल्लेख करने के पहले राजशेखर ने कहा है कि प्रतिभा ही काव्य का एक मात्र हेतु है किंतु जब वह प्रतिभा और व्युत्पत्ति के तुलनात्मक महत्व का विवेचन करने लगता है तब वह इस निष्कर्ष पर पहुँचता है कि प्रतिभा और व्युत्पत्ति दोनों सम्मिलित रूप मे ही काव्य के हेतु कहे जा सकते हैं। मम्मट ने भी अपने काव्य-प्रकाश में कहा है कि प्रतिभा, लोक, शास्त्र, काव्यादि के अवेक्षण से उत्पन्न निपुणता तथा काव्यों के आदेशानुसार अभ्यास—ये तीनों जब सम्मिलित रूप में दिखलाई पड़ते हैं तभी काव्य का सच्चा हेतु उपस्थिन होता है। प्रतिभा के बिना यदि काव्य रचना में कोई प्रवृत्त होता है तो उसका प्रयास उपहासास्पद समझा जाता है। ऐसा भी हो सकता है कि किसी व्यक्ति में काव्य-निर्माण की प्रतिभा ना हो किंतु अभ्यास के अभाव में प्रतिभा का स्फुरण न हो, प्रतिभा प्रच्छन्न ही रह जाए। इसीलिए 'रस गंगाधर' के प्रणेता पंडितराज जगन्नाथ ने कहा है कि कुछ काल तक काव्य-रचना में असमर्थ होते हुए भी कभी-कभी व्युत्पत्ति और अभ्यास के कारण किसी-किसी व्यक्ति में प्रतिभा का प्रादुर्भाव हो जाता है।
राजशेखर के मतानुसार काव्य की चौथी माता है ‘भक्ति’। भक्ति का अर्थ केवल ईश्वर-भक्ति नहीं, भक्ति को सभी भावों के उपलक्षण के रूप में ग्रहण करना चाहिए। कवि के लिए भाव-प्रवणता अत्यंत आवश्यक है। कविता केवल बौद्धिक व्यापार नहीं, वह मुख्यत: हृदय का कीड़ा-क्षेत्र है। काव्य के द्वारा हृदय ही कागज़ पर उतारा जाता है; कविता वास्तव में हृदय की वाणी है, भावुकता की भाषा है। तत्वज्ञान भी जब कविता के क्षेत्र में पदार्पण करता है तब वह अपना काला चोगा उतार कर भावुकता का रागारुण बाना धारण कर लेता है। विद्वत्कथा को राजशेखर ने जो काव्य की एक माता के रूप में स्वीकार किया है उसका मुख्य कारण यह है कि विद्वानों की कथा सुनते रहने से बड़ी प्रेरणा मिलती है; व्युत्पत्ति और अभ्यास का प्रयत्न भी मनुष्य करने लगता है। विद्वत्कथा के द्वारा पुराने संस्कार भी संजन हो उठते हैं।
बहुश्रुत होना कवि के लिए अनिवार्यत: आवश्यक है। आज के युग में तो बहुश्रतता और भी वाँछनीय हो गई है। प्राचीन जमाने का कवि जब काव्य लिखने बैठता था, उस समय यातायात के साधनों के अभाव तथा प्रेमादि की असुविधा के कारण वह अपनी सीमाओं से बँधा रहता था किंतु आज वैज्ञानिक उन्नति के कारण वस्तुओं की कटी-छंटी सीमाएँ विलीन हो रही हैं, विश्व का साहित्य आज हमारे सामने पड़ा है। आज का कवि केवल अपने देश की विचार-धारा से ही प्रभावित नहीं होता; दूसरे देशों की विचार धारा भी उसे किसी न किसी रूप में प्रभावित किए रहती है।
जहाँ तक स्मृति की दृढ़ता का सवाल है, कवि के लिए उसकी उपेक्षा नहीं की जा सकती। जब कवि काव्य-रचना में प्रवृत्त होता है, उस समय तन्मयता के कारण उसकी चेतना एक विशेष बिंदु पर केंद्रित हो जाती है; स्मृति की दृढ़ता के कारण इतर वस्तुओं को वह एक प्रकार से आत्म-विस्मृत किए रहता है।
अनिर्वेद से तात्पर्य है खिन्नता का अभाव। काव्य का वातावरण उल्लास का वातावरण है। कवि दु:ख को भी जब अपने काव्य का विषय बनाता है तब दु:ख भी उसके लिए सुखद रूप धारण कर लेता है; बहुत से कवि तो अपने दु:ख को हलका करने के लिए कभी-कभी दूसरों के दु:ख का वर्णन करते देखे गए हैं। राजशेखर ने काव्य की जिन आठ माताओं से हमारा परिचय कराया है, उन्हें हम इस लेख द्वारा अपनी श्रद्धांजलि अर्पित कर रहे हैं।
rajshekhar ne apni kavya mimansa mein kavya ki aath mataon ka ullekh kiya hai jaisa ki nimnalikhit padya se aspasht hai—
arthat svasthya, pratibha, abhyas, bhakti, vidvatktha, bahubhtta, smriti ko driDhta aur anirved—ye kavya ki aath matayen hain. in aath mataon mae pahla sthaan rajshekhar ne ‘svasthya’ ko diya hai. ‘svasthya’ se rajshekhar ka chahe jo abhipray raha ho, is shabd ke vyutpattilabhya arth ko lekar yadi hum vichar kare to kaha ja sakta hai ki kavya ke liye sabse adhik avashyakta is baat ki hai ki kavi ki manodasha kavya ki rachna karne jaisi ho, kabi apne mein sthit ho, prakritisth ho. ‘svasthya’ shabd ka arth hai ‘apne mein sthit hona. machhli jab jal mein rahti hai tab wo apni prkriti mein sthit hai, yogi jab samadhisth hai tab bah apni prkriti mein sthit hai, hari ras ka paan karne vala bhavuk bhakt jab bhabonmad ke vashibhut hokar jhumne lagta hai aur jab us par ek prakar ki khumari chha jati hai tatr bah apni prkriti mein sthit hai jaisa ki kabir ne kaha haih—
“hari ras piya janiye, kabahun na jaye khumar.
memanta ghumat phiren, nahi tan ki saar. ”
isi prakar kavi bhi jab hriday ki yog dasha mein pahunch jata hai, tabhi wo sundar kavya ki srishti kar pata hai. is prakar ka bhavyog hi kavi ka ‘svasthya’ kaha ja sakta hai. miltan ke liye to prasiddh hai ki andhe ho jane ke baad ardh ratri ke samay bhi yadi ve bhaav yog ki avastha mein pahunch aate to apni laDakiyon ko jagakar panktiyon par panktiyan unhen likhate chale jate the. rajasthan ke mahakavi shri surymall mishra ke liye bhi kaha jata hai ki ab ve bhavavesh ki avastha mein hote us samay unke mukh se nikli hui kashita ko lipi baddh karne ke liye ek saath kai lekhkon ki avashyakta hua karti thi. ‘svasthya’ ko yadi hum sarv prachalit samanya arth mein grahga karen tab bhi kajya rachna ke liye ‘svasthya’ avashyak hai.
kavya ki aath mataon ka ullekh karne ke pahle rajshekhar ne kaha hai ki pratibha hi kavya ka ek maatr hetu hai kintu jab wo pratibha aur vyutpatti ke tulnatmak mahatv ka vivechan karne lagta hai tab wo is nishkarsh par pahunchta hai ki pratibha aur vyutpatti donon sammilit roop mae hi kavya ke hetu kahe ja sakte hain. mammat ne bhi apne kavya parkash mae kaha hai ki pratibha, lok, shaastr, kavyadi ke avekshan se utpann nipunta tatha ka yagyon ke adeshanusar abhyas—ye tinon jab sammilit roop mein dikhlai paDte hain tabhi kavya ka sachcha hetu upasthin hota hai. pratibha ke bina yadi kavya rachna mein koi prvritt hota hai to uska prayas uphasaspad samjha jata hai. aisa bhi ho sakta hai ki kisi vyakti mein kavya nirman ki pratibha no ho kintu abhyas ke abhav mein pratibha ka sphuran na ho, pratibha prachchhann ho rah jaye. isiliye ras gangadhar ke prneta panDitraj jagannath ne kaha hai ki kuch kaal tak kavya rachna mein asmarth hote hue bhi kabhi kabhi vyutpati aur abhyas ke karan kisi kisi vyakti mein pratibha ka pradurbhav ho jata hai.
rajshekhar ke matanusar kavya ki chauthi mata hai ‘bhakti’. bhakti ka arth keval iishvar bhakti nahin, bhakti ko sabhi bhavon ke uplakshan ke roop mae grhan karna chahiye. kavi ke liye bhaav pravanta atyant avashyak hai. kavita keval bauddhik vyapar nahin, wo mukhytah hriday ka kiDa kshetr hai. kavya ke dvara hriday hi kagaz par utara jata hai; kavita vastav mein hriday ki vani hai, bhavukta ki bhasha hai. tatvagyan bhi jab kavita ke kshetr mae padarpan karta hai tab wo apna kala choga utaar kar bhavukta ka ragarun vana dharan kar leta hai. vidvatktha ko rajshekhar ne jo kavya ki ek mata ke roop mein svikar kiya hai uska mukhya karan ye hai ki vidvanon ki katha sunte rahne se baDi prerna milti hai; vyutpatti aur abhyas ka prayatn bhi manushya karne lagta hai. vidvatktha ke dvara purane sanskar bhi sanjan ho uthte hain.
bahushrut hona kavi ke liye anivarytah avashyak hai. aaj ke yug mein to bahushratta aur bhi banchhaniy ho gai hai. prachin jamane ka kavi jab kavya likhne baithta tha, us samay yatayat ke sadhnon ke abhav tatha premadi ki asuvidha ke karan wo apni simaon se bandha rahta tha kintu aaj vaigyanik unnani ke karan vastuon ki kati into simayen vilin ho rahi hain, vishv ka sahitya baaj hamare samne paDa hai. aaj ka kavi keval apne desh ki vichar dhara se hi prabhavit nahin hota; dusre deshon ki vichar dhara bhi use kisi na kisi roop mein prabhavit kiye rahti hai.
jahan tak smritti ki driDhta ka saval hai, kavi ke liye uski upeksha nahin ki ja sakti. jab kavi kavya rachna mein prvritt hota hai, us samay tanmayta ke karan uski chetna ek vishesh bindu par kendrit ho jati hai; smriti ki driDhta ke karan itar vastuon ko wo ek prakar se aatm vismrit kiye rahta hai.
anirved se tatparya hai khinnata ka abhav. kavya ka vatavran ullaas ka vatavran hai. kavi duhakh ko bhi jab apne kavya ka vishay banata hai tab duhakh bhi uske liye sukhad roop dharga kar leta hai; bahut se kavi to apne duhakh ko halka karne ke liye kabhi kabhi dusron ke duhakh ka varnan karte dekhe ge hain. rajshekhar ne kavya ki jin aath mataon se hamara parichay karaya hai, unhen hum is lekh dvara apni shraddhanjali arpit kar rahe hain.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।