छायावादी युग प्रधानत: प्रगीत रचनाओं का युग था। प्रसाद को छोड़कर अन्य किसी छायावादी कवि ने प्रबंध काव्य की रचना नहीं की और प्रसाद ने जिस ‘कामायनी’ महाकाव्य की सृष्टि की, वह केवल कवि का कीर्ति-स्तंभ ही नहीं, भारतीय संस्कृति की अमर निधि भी है। काव्य के माध्यम से दर्शन और मनोविज्ञान ने भी ‘कामायनी’ में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है। इस महाकाव्य के प्रत्येक सर्ग का नामकरण दर्शनीय है। मानवीय वृत्तियों के विकास का संपूर्ण स्वरूप इसमें दिखाने की कवि ने चेष्टा की है। इसका आरंभ यौवन काल से होता है जब कि मनुष्य अपना उत्तरदायित्व समझने लगता है। मनोवैज्ञानिकों का कथन है कि बालक का मूल व्यक्तित्व कुछ सप्ताह या अधिक से अधिक कुछ महीनों में प्रस्फुटित हो जाता है, उसी बीज का विकास आगे होता रहता है, किंतु भारतीय दार्शनिक कहते हैं कि प्राक्तन संस्कारों का ही यहाँ विकास होता है। इस संबंध मे कालिदास की निम्नलिखित दार्शनिक उक्ति पठनीय है—
‘रम्याणि वीक्ष्य मधुरांश्च निशम्य शब्दान्,
पर्युत्सुकी भवति यत्सुखितोऽपि जन्तु:।
तच्चेतसा स्मरति नूनमबोधपूर्वं,
भावस्थिराणि जननान्तरसौहृदानि॥‘
अर्थात् सुखी मनुष्य भी रम्य स्थानों को देखकर या मधुर शब्द सुनकर जो बेचैन हो उठता है उसका कारण यह है कि वह अपने अचेतन मन में संस्कार के कारण स्थिर जन्म जन्मांतर के प्रेम-भावों का स्मरण करता है। बहुत से भारतीय दार्शनिकों की दृष्टि में मनुष्य के वर्तमान व्यक्तित्व-विकास का मूल जन्म-जन्मांतरों के संस्कारों में ढूँढ़ना चाहिए, निर्माणात्मक मनोविज्ञान से उनका उतना संबंध नहीं। कामायनी के प्रथम सर्ग ‘चिंता’ से मनु के पूर्व-काल का भी वर्णन है। देव सभ्यता का यहाँ उपहास किया गया है। प्रसाद मानव-जीवन को अधिक महत्त्व देते दिखलाई पड़ते हैं। यह नये युग की विशेषता है। मनु की चिंता प्रवृत्ति-मूलक है। प्रसाद जी की दार्शनिकता का भी यह एक महत्त्वपूर्ण अंग है कि वे प्रवृत्ति को प्रधानता देते हैं, निवृत्ति को नहीं। किसी कार्य में प्रवृत्ति बिना आशा के नहीं हो सकती, इसलिए दूसरा सर्ग है ‘आशा’ इसमें प्रकृति की सुषमा का चित्रण हुआ है। प्रकृति का संदेश भी आशाप्रद ही है। बाह्य प्रकृति का इसमे सुंदर निरूपण हुआ है।
आशा का ही व्यक्त रूप है ‘श्रद्धा’। श्रद्धा मनोवृत्ति भी है और कामायनी नारी भी है। वही आशा मानव जीवन से नारी के रूप में प्रकट होती है। इसीलिए कामायनी का दूसरा नाम श्रद्धा है। मनु और श्रद्धा का अब युगपत् विकास दिखाया गया है। यहाँ से केवल पुरुष की कथा नहीं है। सन्यासमूलक प्रवृत्तियों का परित्याग कर यहाँ से निश्चित प्रवृत्ति की तरफ़ यह काव्य उन्मुख होता है। दोनों के साक्षात्कार के पश्चात् ‘काम’ का प्रकरण है। प्रसादजी ने काम को कामायनी का पिता माना है। ‘काम’ का बहुत ही व्यापक अर्थ में प्रयोग यहाँ हुआ है। ‘काम’ इच्छा वाचक शब्द है। जितनी तरह की इच्छाएँ मनुष्य से हैं, वे सब ‘काम’ के अंतर्गत हैं, पर मनुष्य काम के यथार्थ स्वरूप को न समझ प्राय: उसके विकृत पक्ष की तरफ़ खिंच जाता है। मनु का भी यही हाल हुआ था, इसलिए ‘काम’ ने फटकार सुनाई थी—
‘पर तुमने तो पाया सदैव,
उसकी सुंदर जड़ देह मात्र।
सौंदर्य-जलधि से भर लाए,
केवल तुम अपना गरल-पात्र॥
***
तुमने तो प्राणमयी ज्वाला का,
प्रणय-प्रकाश न ग्रहण किया।
हाँ जलन-वासना को जीवन,
भ्रम-तम में पहला स्थान दिया॥‘
काम का यह दुरुपयोग ‘वासना’ के रूप में प्रकट होता है जो काम का परवर्ती सर्ग है। ‘वासना’ में शारीरिक आकर्षण की प्रधानता दिखाई है। इसमें नारी पुरुष के प्रति आत्म-समर्पण को ही अपने जीवन का अपरिहार्य अंग समझती है। यहीं से कथा का दुखांत स्वरूप प्रकट होता है। नारी का आत्म-समर्पण ही मनु का उद्धार करेगा, नारी के इस आदर्शवाद का भी यहाँ संकेत है। तो क्या प्रत्येक पुरुष और नारी के जीवन में यह समय आता है? बाद में ‘लज्जा’ सर्ग है। पुरुष से प्रथम संसर्ग का परिणाम नारी में लज्जा का उदय है। ‘कर्म’ मे श्रद्धा की लज्जा का आवरण भी जाता रहता है, नारी और पुरुष प्रणय-व्यापार में प्रवृत्त हो जाते हैं। श्रद्धा पशुओं से भी प्रेम करती है, अपनी संतान के लिए बेंत का झूला भी बनाती है किंतु मनु श्रद्धा के समरत प्रेम का उपभोग एकाकी ही करना चाहते हैं, इसलिए उनके हृदय में श्रद्धा के प्रति ‘ईर्ष्या’ उत्पन्न हो जाती है और वे श्रद्धा को छोड़ ‘इड़ा’ की ओर चले जाते हैं। वासना हिंसात्मक कार्यों की ओर प्रवृत्त करती है, हिंसा ईर्ष्या की ओर ले जाती है और ईर्ष्या के मूल में असंतोष का भाव रहता है—ऐसी अवस्था में मन भौतिक बुद्धि की ओर बढ़ता है। श्रद्धा ही वह वृत्ति है जो चंचल मन को एकाग्रता देती है। श्रद्धा के अभाव में बुद्धि समन्वित मन का अवश्यंभावी परिणाम है ‘संघर्ष’, जो मन को अवसादपूर्ण बना देता है। ‘संघर्ष’ के पहले जो श्रद्धा का ‘स्वप्न’ दिखलाया गया है उसका कारण यह है कि ‘स्वप्न’ का ही प्रत्यक्ष रूप संघर्ष मे दिखलाया गया है और संघर्ष का परिणाम है ‘निर्वेद’। निर्विण्ण मन किस प्रकार श्रद्धा के सहयोग से आनंदपूर्ण हो जाता है, यही दिखलाने के लिए ‘दर्शन’ ‘रहस्य’ और ‘आनंद’ इन तीन सर्गों की आवतारण की गई है। ये सर्ग दार्शनिक हैं। यहीं पर शैवागम दर्शन की विशेष सहायता ली गई है। ‘दर्शन’ सर्ग में कथा का भी कुछ अंश है। मानस के निर्मल स्वरूप का यहाँ दर्शन है—यह भी प्रतीकात्मक है। हिमालय आदि मानव जीवन के प्रतिपादक हैं। ‘रहस्य’ में समरसता का सिद्धांत हैं। कर्म, भावना और ज्ञान के समन्वय के बिना जीवन में विशृंखलता अवश्यंभावी है। मानव जीवन का परम लक्ष्य है ‘आनंद’, जिसकी पूर्ति सामरस्य के बिना संभव नहीं। ‘कामायनी’ की अंतिम पंक्तियाँ इस संबंध में पठनीय हैं—
“समरस ये जड़ या चेतन सुंदर साकार बना था,
चेतनता एक विलसती आनंद अखंड घना था।”
chhayavadi yug prdhantah pragit rachnaon ka yug tha. parsad ko chhoDkar anya kisi chhayavadi kavi ne prbandh kavya ki rachna nahin ki aur parsad ne jis ‘kamayani’ mahakavya ki srishti ki, wo keval kavika kirti stambh hi nahin, bharatiy sanskriti ki amar nidhi bhi hai. kavya ke madhyam se darshan aur manovigyan ne bhi ‘kamayani’ mein apna sthaan surakshit kar liya hai. is mahakavya ke pratyek sarg ka namakran darshaniy hai. manaviy vrittiyon ke vikaska sampurn svarup ismen dikhane ki kavi ne cheshta ki hai. iska arambh yauvan kaal se hota hai jab ki manushya apna uttardayitv samajhne lagta hai. manovaigyanikon ka kathan hai ki balak ka mool vyaktitv kuch saptah ya adhik se adhik kuch mahinon mein prasphutit ho jata hai, usi beej ka vikas aage hota rahta hai, kintu bharatiy darshanik kahte hain ki praktan sanskaron ka hi yahan vikas hota hai. is sambandh mae kalidas ki nimnalikhit darshanik ukti pathniy hai—
‘ramyani vikshya madhurangch nishamya shabdan
paryutsuki bhavati yatsukhitoऽpi jantu
tachchetsasmarati nunamvodhpurv
bhavasthirani jannantarsauhridani
arthat sukhi manushya bhi ramya sthanon ko dekhkar ya madhur shabd sunkar jo bechain ho uthta hai uska karan ye hai ki wo apne achetan manam sanskar ke karan sthir janm janmantar ke prem bhavon ka smran karta hai. bahut se bharatiy darshanikon ki drishti mein manushya ke vartaman vyaktitv vikas ka mool janm janmantron ke sanskaron mein driDhna chahiye, nirmanatmak manovigyan se unka utna sambandh nahin. kamayani ke pratham sarg ‘chinta’ se manu ke poorv kaal ka bhi varnan hai. dev sabhyata ka yahan uphaas kiya gaya hai. parsad manav jivan ko adhik mahatv dete dikhlai paDte hain. ye naye yug ki visheshata hai. manu ki chinta prvritti mulak hai. parsad ji ki darshanikta ka bhi ye ek mahatvpurn ang hai ki ve prvritti ko pradhanta dete hain, nivrittiko nahin. kisi karya mein prvritti bina aasha ke nahin ho sakti, isliye dusra sarg hai ‘asha’ ismen prkriti ki sushama ka chitran hua hai. prkriti ka sandesh bhi ashaprad hi hai. bahya prkriti ka isme sundar nirupan hua hai.
aasha ka hi vyakt roop hai ‘shraddha’. shraddha manovritti bhi hai aur kamayani nari bhi hai. vahi aasha manav jivan se nari ke roop mein prakat hoti hai. isiliye kamayani ka dusra naam shraddha hai. manu aur shraddha ka ab yugpat vikas dikhaya gaya hai. yahan se keval purush ki katha nahin hai. sanyasmulak prvrittiyo ka parityag kar yahan se nishchit prvrittiki taraf ye kavya unmukh hota hai. donon ke sakshatkar ke pashchat ‘kaam’ ka prakran hai. prsadji ne kaam ko kamayani ka pita mana hai. ‘kaam’ ka bahut hi vyapak arth mae prayog yahan hua hai. ‘kaam’ ichchha vachak shabd hai. jitni tarah ki ichchhayen manushya se hain, ve sab ‘kaam’ ke antargat hain, par manushya kaam ke yatharth svarup ko na samajh prayah uske vikrit paksh ki taraf khinch jata hai. manu ka bhi yahi haal hua tha, isliye ‘kaam’ ne phatkar sunai thee—
‘par tumne to paya sadaiv
uski sundar jaD deh maatr.
saundarya jaladhise bhar laye,
keval tum apna garal paatr॥
***
tumne to pranamyijvalaka
prnay parkash na grahanakiya.
haan jalan vasnako jivan
bhram tammen pahla sthaan diya॥”
kamka ye durupyog ‘vasana’ ke roop mein prakat hota hai jo kamka pakhtin sarg hai. ‘vasana’ mae sharirik akarshan ki pradhanta dikhai hai. isme nari purush ke prati aatm samarpan ko hi apne jivan ka apriharya ang samajhti hai. yahin se katha ka dukhant svarup prakat hota hai. nari ka aatm samarpan hi manu ka uddhaar karega, nari ke is adarshavad ka bhi yahan sanket hai. to kya pratyek purush aur nari ke jivan mein ye samay aata hai? baad mae ‘lajja’ sarg hai. purush se pratham sansargka parinam nari mae lajja ka uday hai. ‘karm’ mae shraddha ki lajja ka avran bhi jata rahta hai, nari aur purup prnay vyapar mae prvritt ho jate hain. shraddha pashuon se bhi prem karti hai, apni santan ke liye vet ka jhula bhi banati hai kintu manu addha ke samrat prem ka upbhog ekaki hi karna chahte hain, isliye unke hriday mein shraddha ke prati ‘iirshya’ utpann ho jati hai aur ve shraddha ko chhoD ‘iDa’ ki or chale jate hain. vasana hinsatmak karyon ki or prvritt karti hai, hinsa iirshya ki or le jati hai aur iirshya ke mool mein asantosh ka bhaav rahta hai—aisi avastha mein man bhautik buddhi ki or baDhta hai shraddha hi wo vritti hai jo chanchal manko ekagrata deni hai. shraddha ke abhav mae buddhi samanvit manka avashyambhavi parinam hai ‘sangharsh jo manko avsadpurn bana deta hai. ‘sangharsh’ ke pahle jo shraddha ka ‘svapn’ dikh laya gaya hai uska karan ye hai ki ‘svapn ka hi pratyaksh roop sanvarsh mae dikhlaya gaya hai aur sangharsh ka parinam hai ‘nirved’. nirvinya man kis prakar shraddha ke sahyog se anandpurn ho jata hai, yahi dikhlane ke liye ‘darshan’ ‘rahasya’ aur anand in teen sargon ki avtaran ki gai hai. ye sarg dashnik hain. yahin par shevagam darshan ki vishesh sahayata li gai hai. ‘darshan’ sarg mein katha ka bhi kuch ansh hai. manas ke nirmal svarup ka yahan darshan hai—yah bhi pratikatmak hai. himalay aadi manav jivan ka pratipadak hain. ‘rahasya’ mein samrasta ka siddhant hain. karm, bhavna aur gyaan ke samanvay ke bina jivan mae vishrrinkhalta avashybhavi hai. manav jivan ka param lakshya hai ‘anand’ jiski purti samrasya ke bina sambhav nahin. ‘kamayani’ ki antim panktiyan is sambandh mae pathniy hain—
“samras’ ye jaD ya chetan sundar sakar bana tha,
chetanta ek vilasti anand asanD ghana tha. ”
chhayavadi yug prdhantah pragit rachnaon ka yug tha. parsad ko chhoDkar anya kisi chhayavadi kavi ne prbandh kavya ki rachna nahin ki aur parsad ne jis ‘kamayani’ mahakavya ki srishti ki, wo keval kavika kirti stambh hi nahin, bharatiy sanskriti ki amar nidhi bhi hai. kavya ke madhyam se darshan aur manovigyan ne bhi ‘kamayani’ mein apna sthaan surakshit kar liya hai. is mahakavya ke pratyek sarg ka namakran darshaniy hai. manaviy vrittiyon ke vikaska sampurn svarup ismen dikhane ki kavi ne cheshta ki hai. iska arambh yauvan kaal se hota hai jab ki manushya apna uttardayitv samajhne lagta hai. manovaigyanikon ka kathan hai ki balak ka mool vyaktitv kuch saptah ya adhik se adhik kuch mahinon mein prasphutit ho jata hai, usi beej ka vikas aage hota rahta hai, kintu bharatiy darshanik kahte hain ki praktan sanskaron ka hi yahan vikas hota hai. is sambandh mae kalidas ki nimnalikhit darshanik ukti pathniy hai—
‘ramyani vikshya madhurangch nishamya shabdan
paryutsuki bhavati yatsukhitoऽpi jantu
tachchetsasmarati nunamvodhpurv
bhavasthirani jannantarsauhridani
arthat sukhi manushya bhi ramya sthanon ko dekhkar ya madhur shabd sunkar jo bechain ho uthta hai uska karan ye hai ki wo apne achetan manam sanskar ke karan sthir janm janmantar ke prem bhavon ka smran karta hai. bahut se bharatiy darshanikon ki drishti mein manushya ke vartaman vyaktitv vikas ka mool janm janmantron ke sanskaron mein driDhna chahiye, nirmanatmak manovigyan se unka utna sambandh nahin. kamayani ke pratham sarg ‘chinta’ se manu ke poorv kaal ka bhi varnan hai. dev sabhyata ka yahan uphaas kiya gaya hai. parsad manav jivan ko adhik mahatv dete dikhlai paDte hain. ye naye yug ki visheshata hai. manu ki chinta prvritti mulak hai. parsad ji ki darshanikta ka bhi ye ek mahatvpurn ang hai ki ve prvritti ko pradhanta dete hain, nivrittiko nahin. kisi karya mein prvritti bina aasha ke nahin ho sakti, isliye dusra sarg hai ‘asha’ ismen prkriti ki sushama ka chitran hua hai. prkriti ka sandesh bhi ashaprad hi hai. bahya prkriti ka isme sundar nirupan hua hai.
aasha ka hi vyakt roop hai ‘shraddha’. shraddha manovritti bhi hai aur kamayani nari bhi hai. vahi aasha manav jivan se nari ke roop mein prakat hoti hai. isiliye kamayani ka dusra naam shraddha hai. manu aur shraddha ka ab yugpat vikas dikhaya gaya hai. yahan se keval purush ki katha nahin hai. sanyasmulak prvrittiyo ka parityag kar yahan se nishchit prvrittiki taraf ye kavya unmukh hota hai. donon ke sakshatkar ke pashchat ‘kaam’ ka prakran hai. prsadji ne kaam ko kamayani ka pita mana hai. ‘kaam’ ka bahut hi vyapak arth mae prayog yahan hua hai. ‘kaam’ ichchha vachak shabd hai. jitni tarah ki ichchhayen manushya se hain, ve sab ‘kaam’ ke antargat hain, par manushya kaam ke yatharth svarup ko na samajh prayah uske vikrit paksh ki taraf khinch jata hai. manu ka bhi yahi haal hua tha, isliye ‘kaam’ ne phatkar sunai thee—
‘par tumne to paya sadaiv
uski sundar jaD deh maatr.
saundarya jaladhise bhar laye,
keval tum apna garal paatr॥
***
tumne to pranamyijvalaka
prnay parkash na grahanakiya.
haan jalan vasnako jivan
bhram tammen pahla sthaan diya॥”
kamka ye durupyog ‘vasana’ ke roop mein prakat hota hai jo kamka pakhtin sarg hai. ‘vasana’ mae sharirik akarshan ki pradhanta dikhai hai. isme nari purush ke prati aatm samarpan ko hi apne jivan ka apriharya ang samajhti hai. yahin se katha ka dukhant svarup prakat hota hai. nari ka aatm samarpan hi manu ka uddhaar karega, nari ke is adarshavad ka bhi yahan sanket hai. to kya pratyek purush aur nari ke jivan mein ye samay aata hai? baad mae ‘lajja’ sarg hai. purush se pratham sansargka parinam nari mae lajja ka uday hai. ‘karm’ mae shraddha ki lajja ka avran bhi jata rahta hai, nari aur purup prnay vyapar mae prvritt ho jate hain. shraddha pashuon se bhi prem karti hai, apni santan ke liye vet ka jhula bhi banati hai kintu manu addha ke samrat prem ka upbhog ekaki hi karna chahte hain, isliye unke hriday mein shraddha ke prati ‘iirshya’ utpann ho jati hai aur ve shraddha ko chhoD ‘iDa’ ki or chale jate hain. vasana hinsatmak karyon ki or prvritt karti hai, hinsa iirshya ki or le jati hai aur iirshya ke mool mein asantosh ka bhaav rahta hai—aisi avastha mein man bhautik buddhi ki or baDhta hai shraddha hi wo vritti hai jo chanchal manko ekagrata deni hai. shraddha ke abhav mae buddhi samanvit manka avashyambhavi parinam hai ‘sangharsh jo manko avsadpurn bana deta hai. ‘sangharsh’ ke pahle jo shraddha ka ‘svapn’ dikh laya gaya hai uska karan ye hai ki ‘svapn ka hi pratyaksh roop sanvarsh mae dikhlaya gaya hai aur sangharsh ka parinam hai ‘nirved’. nirvinya man kis prakar shraddha ke sahyog se anandpurn ho jata hai, yahi dikhlane ke liye ‘darshan’ ‘rahasya’ aur anand in teen sargon ki avtaran ki gai hai. ye sarg dashnik hain. yahin par shevagam darshan ki vishesh sahayata li gai hai. ‘darshan’ sarg mein katha ka bhi kuch ansh hai. manas ke nirmal svarup ka yahan darshan hai—yah bhi pratikatmak hai. himalay aadi manav jivan ka pratipadak hain. ‘rahasya’ mein samrasta ka siddhant hain. karm, bhavna aur gyaan ke samanvay ke bina jivan mae vishrrinkhalta avashybhavi hai. manav jivan ka param lakshya hai ‘anand’ jiski purti samrasya ke bina sambhav nahin. ‘kamayani’ ki antim panktiyan is sambandh mae pathniy hain—
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।