लखनवी अंदाज़
lakhnavi andaaz
नोट
प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा दसवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
मुफ़स्सिल को पैसेंजर ट्रेन चल पड़ने की उतावली में फूँकार रही थी। आराम से सेकंड क्लास में जाने के लिए दाम अधिक लगते हैं। दूर तो जाना नहीं था। भीड़ से बचकर, एकांत में नई कहानी के संबंध में सोच सकने और खिड़की से प्राकृतिक दृश्य देख सकने के लिए टिकट सेकंड क्लास का ही ले लिया।
गाड़ी छूट रही थी। सेकंड क्लास के एक छोटे डिब्बे को ख़ाली समझकर, ज़रा दौड़कर उसमें चढ़ गए। अनुमान के प्रतिकूल डिब्बा निर्जन नहीं था। एक बर्थ पर लखनऊ की नवाबी नस्ल के एक सफ़ेदपोश सज्जन बहुत सुविधा से पालथी मारे बैठे थे। सामने दो ताज़े-चिकने खीरे तौलिए पर रखे थे। डिब्बे में हमारे सहसा कूद जाने से सज्जन की आँखों में एकांत चिंतन में विघ्न का असंतोष दिखाई दिया। सोचा, हो सकता है, यह भी कहानी के लिए सूझ की चिंता में हों या खीरे-जैसी अपदार्थ वस्तु का शौक़ करते देखे जाने के संकोच में हों।
नवाब साहब ने संगति के लिए उत्साह नहीं दिखाया। हमने भी उनके सामने की बर्थ पर बैठकर आत्मसम्मान में आँखे चुरा लीं।
ठाली बैठे, कल्पना करते रहने की पुरानी आदत है। नवाब साहब की असुविधा और संकोच के कारण का अनुमान करने लगे। संभव है, नवाब साहब ने बिलकुल अकेले यात्रा कर सकने के अनुमान में किफ़ायत के विचार से सेकंड क्लास का टिकट ख़रीद लिया हो और अब गवारा न हो कि शहर का कोई सफ़ेदपोश उन्हें मँझले दर्जे में सफ़र करता देखे।...अकेले सफ़र का वक़्त काटने के लिए ही खीरे ख़रीदे होंगे और अब किसी सफ़ेदपोश के सामने खीरा कैसे खाएँ?
हम कनखियों से नवाब साहब की ओर देख रहे थे। नवाब साहब कुछ देर गाड़ी की खिड़की से बाहर देखकर स्थिति पर ग़ौर करते रहे।
'ओह', नवाब साहब ने सहसा हमें संबोधन किया, 'आदाब-अर्ज़' जनाब, खीरे का शौक़ फ़रमाएँगे?
नवाब साहब का सहसा भाव-परिवर्तन अच्छा नहीं लगा। भाँप लिया, आप शराफ़त का गुमान बनाए रखने के लिए हमें भी मामूली लोगों की हरकत में लथेड़ लेना चाहते हैं। जवाब दिया, 'शुक्रिया, क़िबला शौक़ फ़रमाएँ।'
नवाब साहब ने फिर एक पल खिड़की से बाहर देखकर ग़ौर किया और दृढ़ निश्चय से खीरों के नीचे रखा तौलिया झाड़कर सामने बिछा लिया। सीट के नीचे से लोटा उठाकर दोनों खीरों को खिड़की से बाहर धोया और तौलिए से पोंछ लिया। जेब से चाक़ू निकाला। दोनों खीरों के सिर काटे और उन्हें गोदकर झाग निकाला। फिर खीरों को बहुत एहतियात से छीलकर फ़ाँकों को क़रीने से तौलिए पर सजाते गए।
लखनऊ स्टेशन पर खीरा बेचने वाले खीरे के इस्तेमाल का तरीक़ा जानते हैं। ग्राहक के लिए ज़ीरा-मिला नमक और पिसी हुई लाल मिर्च की पुड़िया भी हाज़िर कर देते हैं।
नवाब साहब ने बहुत क़रीने से खीरे की फाँकों पर ज़ीरा-मिला नमक और लाल मिर्च की सुर्ख़ी बुरक दी। उनकी प्रत्येक भाव-भंगिमा और जबड़ों के स्फुरण से स्पष्ट था कि उस प्रक्रिया में उनका मुख खीरे के रसास्वादन की कल्पना से प्लावित हो रहा था।
हम कनखियों से देखकर सोच रहे थे, मियाँ रईस बनते हैं, लेकिन लोगों की नज़रों से बच सकने के ख़याल में अपनी असलियत पर उतर आए हैं।
नवाब साहब ने फिर एक बार हमारी ओर देख लिया, 'वल्लाह, शौक़ कीजिए, लखनऊ का बालम खीरा है।'
नमक-मिर्च छिड़क दिए जाने से ताज़े खीरे की पनियाती फाँकें देखकर पानी मुँह में ज़रूर आ रहा था, लेकिन इनकार कर चुके थे।आत्मसम्मान निबाहना ही उचित समझा, उत्तर दिया, 'शुक्रिया, इस वक़्त तलब महसूस नहीं हो रही, मेदा भी ज़रा कमज़ोर है, क़िबला शौक़ फ़रमाएँ।’
नवाब साहब ने सतृष्ण आँखों से नमक-मिर्च के संयोग से चमकती खीरे की फाँकों की ओर देखा। खिड़की के बाहर देखकर दीर्घ निश्वास लिया। खीरे की एक फाँक उठाकर होंठों तक ले गए। फाँक को सूँघा। स्वाद के आनंद में पलके मुँद गईं। मुँह में भर आए पानी का घूँट गले से उतर गया। तब नवाब साहब ने फाँक को खिड़की से बाहर छोड़ दिया। नवाब साहब खीरे की फाँकों को नाक के पास ले जाकर, वासना से रसास्वादन कर खिड़की के बाहर फेंकते गए।
नवाब साहब ने खीरे की सब फाँकों को खिड़की के बाहर फेंककर तौलिए से हाथ और होंठ पोंछ लिए और गर्व से गुलाबी आँखों से हमारी ओर देख लिया, मानो कह रहे हों—यह है ख़ानदानी रईसों का तरीक़ा!
नवाब साहब खीरे की तैयारी और इस्तेमाल से थककर लेट गए। हमें तसलीम में सिर ख़म कर लेना पड़ा—यह है ख़ानदानी तहज़ीब, नफ़ासत और नज़ाकत!
हम ग़ौर कर रहे थे, खीरा इस्तेमाल करने के इस तरीक़े को खीरे की सुगंध और स्वाद की कल्पना से संतुष्ट होने का सूक्ष्म, नफ़ीस या एब्स्ट्रैक्ट तरीक़ा ज़रूर कहा जा सकता है। परंतु क्या ऐसे तरीक़े से उदर की तृप्ति भी हो सकती है?
नवाब साहब की ओर से भरे पेट के ऊँचे डकार का शब्द सुनाई दिया और नवाब साहब ने हमारी और देखकर कह दिया, 'खीरा’ लज़ीज़ होता है लेकिन होता है सक़ील, नामुराद मेदे पर बोझ डाल देता है।'
ज्ञान-चक्षु खुल गए! पहचाना—ये हैं नई कहानी के लेखक!
खीरे की सुगंध और स्वाद की कल्पना से पेट भर जाने का डकार आ सकता है तो बिना विचार, घटना और पात्रों के, लेखक की इच्छा मात्र से 'नई कहानी' क्यों नहीं बन सकती?
mufassil ko paisenjar tren chal paDne ki utavli mein phunkar rahi thi. aram se sekanD klaas mein jane ke liye daam adhik lagte hain. door to jana nahin tha. bheeD se bachkar, ekaant mein nai kahani ke sambandh mein soch sakne aur khiDki se prakritik drishya dekh sakne ke liye tikat sekanD klaas ka hi le liya.
gaDi chhoot rahi thi. sekanD klaas ke ek chhote Dibbe ko khali samajhkar, zara dauDkar usmen chaDh ge. anuman ke pratikul Dibba nirjan nahin tha. ek barth par lakhanuu ki navabi nasl ke ek safedaposh sajjan bahut suvidha se palathi mare baithe the. samne do taze chikne khire tauliye par rakhe the. Dibbe mein hamare sahsa kood jane se sajjan ki ankhon mein ekaant chintan mein vighn ka asantosh dikhai diya. socha, ho sakta hai, ye bhi kahani ke liye soojh ki chinta mein hon ya khire jaisi apdarth vastu ka shauq karte dekhe jane ke sankoch mein hon.
navab sahab ne sangati ke liye utsaah nahin dikhaya. hamne bhi unke samne ki barth par baithkar atmasamman mein ankhe chura leen.
thali baithe, kalpana karte rahne ki purani aadat hai. navab sahab ki asuvidha aur sankoch ke karan ka anuman karne lage. sambhav hai, navab sahab ne bilkul akele yatra kar sakne ke anuman mein kifayat ke vichar se sekanD klaas ka tikat kharid liya ho aur ab gavara na ho ki shahr ka koi safedaposh unhen manjhale darje mein safar karta dekhe. . . . akele safar ka vaqt katne ke liye hi khire kharide honge aur ab kisi safedaposh ke samne khira kaise khayen?
hum kanakhiyon se navab sahab ki or dekh rahe the. navab sahab kuch der gaDi ki khiDki se bahar dekhkar sthiti par ghaur karte rahe.
oh, navab sahab ne sahsa hamein sambodhan kiya, adab arz janab, khire ka shauq farmayenge?
navab sahab ka sahsa bhaav parivartan achchha nahin laga. bhaanp liya, aap sharafat ka guman banaye rakhne ke liye hamein bhi mamuli logon ki harkat mein latheD lena chahte hain. javab diya, shukriya, kibla shauq farmayen.
navab sahab ne phir ek pal khiDki se bahar dekhkar ghaur kiya aur driDh nishchay se khiron ke niche rakha tauliya jhaDkar samne bichha liya. seet ke niche se lota uthakar donon khiron ko khiDki se bahar dhoya aur tauliye se ponchh liya. jeb se chaqu nikala. donon khiron ke sir kate aur unhen godkar jhaag nikala. phir khiron ko bahut ehtiyat se chhilkar fankon ko qarine se tauliye par sajate ge.
lakhanuu steshan par khira bechne vale khire ke istemal ka tariqa jante hain. grahak ke liye zira mila namak aur pisi hui laal mirch ki puDiya bhi hazir kar dete hain.
navab sahab ne bahut qarine se khire ki phankon par zira mila namak aur laal mirch ki surkhi burak di. unki pratyek bhaav bhangima aur jabDon ke sphuran se aspasht tha ki us prakriya mein unka mukh khire ke rasasvadan ki kalpana se plavit ho raha tha.
hum kanakhiyon se dekhkar soch rahe the, miyan rais bante hain, lekin logon ki nazron se bach sakne ke khayal mein apni asliyat par utar aaye hain.
navab sahab ne phir ek baar hamari or dekh liya, vallah, shauq kijiye, lakhanuu ka balam khira hai.
namak mirch chhiDak diye jane se taze khire ki paniyati phanken dekhkar pani munh mein zarur aa raha tha, lekin inkaar kar chuke the. atmasamman nibahna hi uchit samjha, uttar diya, shukriya, is vaqt talab mahsus nahin ho rahi, meda bhi zara kamzor hai, kibla shauq farmayen. ’
navab sahab ne satrishn ankhon se namak mirch ke sanyog se chamakti khire ki phankon ki or dekha. khiDki ke bahar dekhkar deergh nishvas liya. khire ki ek phaank uthakar honthon tak le ge. phaank ko sungha. svaad ke anand mein palke mund gain. munh mein bhar aaye pani ka ghoont gale se utar gaya. tab navab sahab ne phaank ko khiDki se bahar chhoD diya. navab sahab khire ki phankon ko naak ke paas le jakar, vasana se rasasvadan kar khiDki ke bahar phenkte ge.
navab sahab ne khire ki sab phankon ko khiDki ke bahar phenkkar tauliye se haath aur honth ponchh liye aur garv se gulabi ankhon se hamari or dekh liya, mano kah rahe hon—yah hai khandani raison ka tariqa!
navab sahab khire ki taiyari aur istemal se thakkar let ge. hamein taslim mein sir kham kar lena paDa—yah hai khandani tahazib, nafasat aur nazakat!
hum ghaur kar rahe the, khira istemal karne ke is tariqe ko khire ki sugandh aur svaad ki kalpana se santusht hone ka sookshm, nafis ya ebstraikt tariqa zarur kaha ja sakta hai. parantu kya aise tariqe se udar ki tripti bhi ho sakti hai?
navab sahab ki or se bhare pet ke uunche Dakar ka shabd sunai diya aur navab sahab ne hamari aur dekhkar kah diya, khira’ laziz hota hai lekin hota hai sakil, namurad mede par bojh Daal deta hai.
gyaan chakshu khul ge! pahchana—ye hain nai kahani ke lekhak!
khire ki sugandh aur svaad ki kalpana se pet bhar jane ka Dakar aa sakta hai to bina vichar, ghatna aur patron ke, lekhak ki ichchha maatr se nai kahani kyon nahin ban sakti?
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- पुस्तक : क्षितिज (भाग-2) (पृष्ठ 62)
- रचनाकार : यशपाल
- प्रकाशन : एन.सी. ई.आर.टी
- संस्करण : 2022
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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