प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा चौथी के पाठ्यक्रम में शामिल है।
बादशाह अकबर अपने मंत्री बीरबल को बहुत पसंद करता था। बीरबल की बुद्धि के आगे बड़े-बड़ों की भी कुछ नहीं चल पाती थी। इसी कारण कुछ दरबारी बीरबल से जलते थे। वे बीरबल को मुसीबत में फँसाने के तरीक़े सोचते रहते थे।
अकबर के एक ख़ास दरबारी ख़्वाजा सरा को अपनी विद्या और बुद्धि पर बहुत अभिमान था। बीरबल को तो वे अपने सामने निरा बालक और मूर्ख समझते थे। लेकिन अपने ही मानने से तो कुछ होता नहीं! दरबार में बीरबल की ही तूती बोलती और ख़्वाजा साहब की बात ऐसी लगती थी जैसे नक्कारख़ाने में तूती की आवाज़। ख़्वाजा साहब की चलती तो वे बीरबल को हिंदुस्तान से निकलवा देते लेकिन निकलवाते कैसे!
एक दिन ख़्वाजा ने बीरबल को मूर्ख साबित करने के लिए बहुत सोच-विचार कर कुछ मुश्किल प्रश्न सोच लिए। उन्हें विश्वास था कि बादशाह के उन प्रश्नों को सुनकर बीरबल के छक्के छूट जाएँगे और वह लाख कोशिश करके भी संतोषजनक उत्तर नहीं दे पाएगा। फिर बादशाह मान लेगा कि ख़्वाजा सरा के आगे बीरबल कुछ नहीं है।
ख़्वाजा साहब अचकन-पगड़ी पहनकर दाढ़ी सहलाते हुए अकबर के पास पहुँचे और सिर झुकाकर बोले, “बीरबल बड़ा बुद्धिमान बनता है। आप भी उसकी लंबी-चौड़ी बातों के धोखे में आ जाते हैं। मैं चाहता हूँ कि आप मेरे तीन सवालों के जवाब पूछकर उसके दिमाग़ की गहराई नाप लें। उस नकली अक़्ल-बहादुर की क़लई खुल जाएगी।”
ख़्वाजा के अनुरोध करने पर अकबर ने बीरबल को बुलाया और उनसे कहा, “बीरबल! परम ज्ञानी ख़्वाजा साहब तुमसे तीन प्रश्न पूछना चाहते हैं। क्या तुम उनके उत्तर दे सकोगे?” बीरबल बोले, “जहाँपनाह! ज़रूर दूँगा। ख़ुशी से पूछें।”
ख़्वाजा साहब ने अपने तीनों सवाल लिखकर बादशाह को दे दिए। अकबर ने बीरबल से ख़्वाजा का पहला प्रश्न कहाँ है?” पूछा, “संसार का केंद्र कहाँ है?”
बीरबल ने तुरंत ज़मीन पर अपनी छड़ी गाड़कर उत्तर दिया, “यही स्थान चारों ओर से दुनिया के बीचों-बीच पड़ता है। यदि ख़्वाजा साहब को विश्वास न हो तो वे फ्रीते से सारी दुनिया को नापकर दिखा दें कि मेरी बात गलत है।”
अकबर ने दूसरा प्रश्न किया, “आकाश में कितने तारे हैं?”
बीरबल ने एक भेड़ मँगवाकर कहा, “इस भेड़ के शरीर में जितने बाल हैं, उतने ही तारे आसमान में हैं। ख़्वाजा साहब को इसमें संदेह हो तो वे बालों को गिनकर तारों की संख्या से तुलना कर लें।” अब अकबर ने तीसरा सवाल किया, “संसार की आबादी कितनी है?”
बीरबल ने कहा, “जहाँपनाह! संसार की आबादी पल-पल पर घटती-बढ़ती रहती है क्योंकि हर पल लोगों का मरना जीना लगा ही रहता है। इसलिए यदि सभी लोगों को एक जगह इकट्ठा किया जाए तभी उनको गिनकर ठीक-ठीक संख्या बताई जा सकती है।”
बादशाह तो बीरबल के उत्तरों से संतुष्ट हो गया लेकिन ख़्वाजा साहब नाक-भौंह सिकोड़कर बोले, “ऐसे गोलमोल जवाबों से काम नहीं चलेगा जनाब!”
बीरबल बोले, “ऐसे सवालों के ऐसे ही जवाब होते हैं। पहले मेरे जवाबों को ग़लत साबित कीजिए, तब आगे बढ़िए।”
ख़्वाजा साहब से फिर कुछ बोलते नहीं बना।
badashah akbar apne mantri birbal ko bahut pasand karta tha. birbal ki buddhi ke aage baDe baDon ki bhi kuch nahin chal pati thi. isi karan kuch darbari birbal se jalte the. ve birbal ko musibat mein phansane ke tariqe sochte rahte the.
akbar ke ek khaas darbari khvaja sara ko apni vidya aur buddhi par bahut abhiman tha. birbal ko to ve apne samne nira balak aur moorkh samajhte the. lekin apne hi manne se to kuch hota nahin! darbar mein birbal ki hi tuti bolti aur khvaja sahab ki baat aisi lagti thi jaise nakkarkhane mein tuti ki avaz. khvaja sahab ki chalti to ve birbal ko hindustan se nikalva dete lekin nikalvate kaise!
ek din khvaja ne birbal ko moorkh sabit karne ke liye bahut soch vichar kar kuch mushkil parashn soch liye. unhen vishvas tha ki badashah ke un prashnon ko sunkar birbal ke chhakke chhoot jayenge aur wo laakh koshish karke bhi santoshajnak uttar nahin de payega. phir badashah maan lega ki khvaja sara ke aage birbal kuch nahin hai.
khvaja sahab achkan pagDi pahankar daDhi sahlate hue akbar ke paas pahunche aur sir jhukakar bole, “birbal baDa buddhiman banta hai. aap bhi uski lambi chauDi baton ke dhokhe mein aa jate hain. main chahta hoon ki aap mere teen savalon ke javab puchhkar uske dimagh ki gahrai naap len. us nakli aql bahadur ki kalii khul jayegi. ”
khvaja ke anurodh karne par akbar ne birbal ko bulaya aur unse kaha, “birbal! param gyani khvaja sahab tumse teen parashn puchhna chahte hain. kya tum unke uttar de sakoge?” birbal bole, “jahanpnah! zarur dunga. khushi se puchhen. ”
khvaja sahab ne apne tinon saval likhkar badashah ko de diye. akbar ne birbal se khvaja ka pahla parashn kahan hai?” puchha, “sansar ka kendr kahan hai?”
birbal ne turant zamin par apni chhaDi gaDkar uttar diya, “yahi sthaan charon or se duniya ke bichon beech paDta hai. yadi khvaja sahab ko vishvas na ho to ve phrite se sari duniya ko napkar dikha den ki meri baat galat hai. ”
akbar ne dusra parashn kiya, “akash mein kitne tare hain?”
birbal ne ek bheD mangvakar kaha, “is bheD ke sharir mein jitne baal hain, utne hi tare asman mein hain. khvaja sahab ko ismen sandeh ho to ve balon ko ginkar taron ki sankhya se tulna kar len. ” ab akbar ne tisra saval kiya, “sansar ki abadi kitni hai?”
birbal ne kaha, “jahanpnah! sansar ki abadi pal pal par ghatti baDhti rahti hai kyonki har pal logon ka marna jina laga hi rahta hai. isliye yadi sabhi logon ko ek jagah ikattha kiya jaye tabhi unko ginkar theek theek sankhya batai ja sakti hai. ”
badashah to birbal ke uttron se santusht ho gaya lekin khvaja sahab naak bhaunh sikoDkar bole, “aise golamol javabon se kaam nahin chalega janab!”
birbal bole, “aise savalon ke aise hi javab hote hain. pahle mere javabon ko ghalat sabit kijiye, tab aage baDhiye. ”
khvaja sahab se phir kuch bolte nahin bana.
badashah akbar apne mantri birbal ko bahut pasand karta tha. birbal ki buddhi ke aage baDe baDon ki bhi kuch nahin chal pati thi. isi karan kuch darbari birbal se jalte the. ve birbal ko musibat mein phansane ke tariqe sochte rahte the.
akbar ke ek khaas darbari khvaja sara ko apni vidya aur buddhi par bahut abhiman tha. birbal ko to ve apne samne nira balak aur moorkh samajhte the. lekin apne hi manne se to kuch hota nahin! darbar mein birbal ki hi tuti bolti aur khvaja sahab ki baat aisi lagti thi jaise nakkarkhane mein tuti ki avaz. khvaja sahab ki chalti to ve birbal ko hindustan se nikalva dete lekin nikalvate kaise!
ek din khvaja ne birbal ko moorkh sabit karne ke liye bahut soch vichar kar kuch mushkil parashn soch liye. unhen vishvas tha ki badashah ke un prashnon ko sunkar birbal ke chhakke chhoot jayenge aur wo laakh koshish karke bhi santoshajnak uttar nahin de payega. phir badashah maan lega ki khvaja sara ke aage birbal kuch nahin hai.
khvaja sahab achkan pagDi pahankar daDhi sahlate hue akbar ke paas pahunche aur sir jhukakar bole, “birbal baDa buddhiman banta hai. aap bhi uski lambi chauDi baton ke dhokhe mein aa jate hain. main chahta hoon ki aap mere teen savalon ke javab puchhkar uske dimagh ki gahrai naap len. us nakli aql bahadur ki kalii khul jayegi. ”
khvaja ke anurodh karne par akbar ne birbal ko bulaya aur unse kaha, “birbal! param gyani khvaja sahab tumse teen parashn puchhna chahte hain. kya tum unke uttar de sakoge?” birbal bole, “jahanpnah! zarur dunga. khushi se puchhen. ”
khvaja sahab ne apne tinon saval likhkar badashah ko de diye. akbar ne birbal se khvaja ka pahla parashn kahan hai?” puchha, “sansar ka kendr kahan hai?”
birbal ne turant zamin par apni chhaDi gaDkar uttar diya, “yahi sthaan charon or se duniya ke bichon beech paDta hai. yadi khvaja sahab ko vishvas na ho to ve phrite se sari duniya ko napkar dikha den ki meri baat galat hai. ”
akbar ne dusra parashn kiya, “akash mein kitne tare hain?”
birbal ne ek bheD mangvakar kaha, “is bheD ke sharir mein jitne baal hain, utne hi tare asman mein hain. khvaja sahab ko ismen sandeh ho to ve balon ko ginkar taron ki sankhya se tulna kar len. ” ab akbar ne tisra saval kiya, “sansar ki abadi kitni hai?”
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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