कुचले जामुनों से
जामुनी हुई फ़ुटपाथ पर
कविता ढूँढ़ता मैं
अक्सर ढूँढ़ लेता हूँ
एक कुचला हुआ मनुष्य
जो अभी वहाँ फिसलने के बाद
लोगों से नज़रें चुराता उठा होगा
वह जो अभी इस मंदिर के सामने
सिर झुकाकर जा रहा है
वह अगले पाँच किलोमीटर में
बीस बार सिर झुकाएगा
और चालीस बार दुःख उसे पटकेंगे
हर बार बेर की झाड़ियाँ
उसके शरीर से निकलेंगी
आत्मा को चीरते हुए
हर बार एक आस्था उसमें उड़ेल देगी
एनेस्थीसिया की डोज़
धूप ऐसे मनुष्य के सिर तक ही नहीं रुकती
वह एक चमचमाती कटार की तरह
उसमें घुस जाती है
और देखो कोट-टाई में वह
सड़क के किनारे नीम तले बैठा
कैसा साधु लग रहा है
ठीक वहीं परसों तक
एक भिखारी बैठता था
जो पागल था
हालाँकि यह व्यक्ति न भिखारी है
न ही पागल
इन्हीं दोनों व्यक्तियों के बीच
पागलपन लटकता रहता है
इन्हीं दो स्थितियों के बीच
जीवन चरमराते प्लाईवुड-सा उखड़ता है
जिसकी फाँस दोनों व्यक्तियों में गड़ती है
ट्रेन से कटते मनुष्य के
अवसाद-सा मैं
सामने वाली दीवार पर
सूखे लहू की छाप था
जिस पर एक पखवाड़े बाद
एक व्यक्ति पान थूककर जा रहा है
ठीक अभी इतिहासकारों को बैठक करनी चाहिए
और साहित्यकारों को चौपाल लगानी चाहिए
कि वह आदमी जो मार्क्स, गांधी, अंबेडकर
और सावरकर के बीच आदमी था
वह किसकी मौत मरा
यह कहकर पल्ला झाड़ना कि
वह बुद्धिजीवी की मौत मरा
इतिहास में सबसे बड़ा बहाना
क़रार दिया जाएगा।
kuchle jamunon se
jamuni hui futpath par
kavita DhunDhata main
aksar DhoonDh leta hoon
ek kuchla hua manushya
jo abhi vahan phisalne ke baad
logon se nazren churata utha hoga
wo jo abhi is mandir ke samne
sir jhukakar ja raha hai
wo agle paanch kilomitar men
bees baar sir jhukayega
aur chalis baar duःkha use patkenge
har baar ber ki jhaDiyan
uske sharir se niklengi
aatma ko chirte hue
har baar ek astha usmen uDel degi
enesthisiya ki Doz
dhoop aise manushya ke sir tak hi nahin rukti
wo ek chamchamati katar ki tarah
usmen ghus jati hai
aur dekho kot tai mein wo
saDak ke kinare neem tale baitha
kaisa sadhu lag raha hai
theek vahin parson tak
ek bhikhari baithta tha
jo pagal tha
halanki ye vyakti na bhikhari hai
na hi pagal
inhin donon vyaktiyon ke beech
pagalpan latakta rahta hai
inhin do sthitiyon ke beech
jivan charmarate plaivuD sa ukhaDta hai
jiski phaans donon vyaktiyon mein gaDti hai
tren se katte manushya ke
avsad sa main
samne vali divar par
sukhe lahu ki chhaap tha
jis par ek pakhvaDe baad
ek vyakti paan thukkar ja raha hai
theek abhi itihaskaron ko baithak karni chahiye
aur sahitykaron ko chaupal lagani chahiye
ki wo adami jo maarks, gandhi, ambeDkar
aur savarkar ke beech adami tha
wo kiski maut mara
ye kahkar palla jhaDna ki
wo buddhijivi ki maut mara
itihas mein sabse baDa bahana
qarar diya jayega.
kuchle jamunon se
jamuni hui futpath par
kavita DhunDhata main
aksar DhoonDh leta hoon
ek kuchla hua manushya
jo abhi vahan phisalne ke baad
logon se nazren churata utha hoga
wo jo abhi is mandir ke samne
sir jhukakar ja raha hai
wo agle paanch kilomitar men
bees baar sir jhukayega
aur chalis baar duःkha use patkenge
har baar ber ki jhaDiyan
uske sharir se niklengi
aatma ko chirte hue
har baar ek astha usmen uDel degi
enesthisiya ki Doz
dhoop aise manushya ke sir tak hi nahin rukti
wo ek chamchamati katar ki tarah
usmen ghus jati hai
aur dekho kot tai mein wo
saDak ke kinare neem tale baitha
kaisa sadhu lag raha hai
theek vahin parson tak
ek bhikhari baithta tha
jo pagal tha
halanki ye vyakti na bhikhari hai
na hi pagal
inhin donon vyaktiyon ke beech
pagalpan latakta rahta hai
inhin do sthitiyon ke beech
jivan charmarate plaivuD sa ukhaDta hai
jiski phaans donon vyaktiyon mein gaDti hai
tren se katte manushya ke
avsad sa main
samne vali divar par
sukhe lahu ki chhaap tha
jis par ek pakhvaDe baad
ek vyakti paan thukkar ja raha hai
theek abhi itihaskaron ko baithak karni chahiye
aur sahitykaron ko chaupal lagani chahiye
ki wo adami jo maarks, gandhi, ambeDkar
aur savarkar ke beech adami tha
wo kiski maut mara
ye kahkar palla jhaDna ki
wo buddhijivi ki maut mara
itihas mein sabse baDa bahana
qarar diya jayega.
स्रोत :
पुस्तक : ,
रचनाकार : उज्ज्वल शुक्ल
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.