रेत के इस महासमुद्र में
कुछ द्वीप हैं—आस्था के ध्यान के
इस बियाबान रेगिस्तान में
बोधिवृक्ष हैं—सत्य के ज्ञान के
यह सच है कि
उनकी अमरता हेतु अंधकूपों में
कालपात्र नहीं गड़े हैं
पर उनकी कालजई स्मृतियों के शिलालेख
मन की दराज़ों में जड़े हैं
वे आदर्शों की महागाथा हैं
उनकी हर पंक्ति को
उद्धरण की तरह दोहराया जा सकता है
वे लय के महाकाव्य हैं
उनके जीवन-छंद को
सामगान की तरह गाया जा सकता है
उन्होंने स्वयं सूर्य के सारथी से
नियमितता का मंत्र लिया है
उन्हें वाणी और विनायक दोनों ने
अपना आशीर्वाद दिया है
उनका कहना है—
आस्था के हाथ में मशाल होनी चाहिए
और सत्य के हाथ में होनी चाहिए तलवार
जहाँ सक्रिय हैं—असत्य अनाचार और वंचना
ठीक वहीं पर होना चाहिए वार
वे अब नहीं है परंतु वह विश्वास
जो उन्होंने मन की क्यारी में बोया है, उगेगा
दीप जो उन्होंने जगाया है, ज्योति-छंद बुनेगा
और वह बात जो उन्होंने समझाई है—
ज़माना बहुत गौर से सुनेगा
बहुत सावधानी से गुनेगा
समय अवसाद का नहीं
आत्मनिरीक्षण का है
व्यक्तित्व के परीक्षण का है
बोए गए बीजों के अंकुरण का है
समय किसी अन्य उपलब्धि का नहीं
प्राप्त आदर्शों के पुनर्वितरण का है
यह भ्रम है कि वे अब
गुमनामी के अँधेरों में खो जाएँगे
अभी वे ज्योतिपुंज थे ज्ञानदीप थे
अब वे ध्रुवतारा हो जाएँगे
हर दिशाभ्रमित नाविक को
रास्ता दिखाएँगे
हर डगमगाते क़दम को
फिसलने से बचाएँगे
साथियो!
जो थे वे भी नहीं रहे
जो हैं वे भी नहीं रहेंगे
पर हम सब मिलकर
एक बात ज़रूर कहेंगे
कि यही वो कर्मभूमि है
जहाँ वे उम्र की एक-एक सीढ़ी चढ़ते हुए
आदर्श के अनूठे प्रतिमान गढ़ते रहे
हम सब आगे और आगे बढ़ते रहे
किन्तु वे अँधियारों से अनवरत
एक छापामार लड़ाई लड़ते रहे।
(sva. madan chacha ke liye)
ret ke is mahasamudr mein
kuch dveep hain—astha ke dhyaan ke
is biyaban registan mein
bodhivriksh hain—satya ke gyaan ke
ye sach hai ki
unki amarta hetu andhkupon mein
kalpatr nahin gaDe hain
par unki kalajii smritiyon ke shilalekh
man ki darazon mein jaDe hain
ve adarshon ki mahagatha hain
unki har pankti ko
uddhran ki tarah dohraya ja sakta hai
ve lay ke mahakavya hain
unke jivan chhand ko
samgan ki tarah gaya ja sakta hai
unhonne svayan surya ke sarthi se
niyamitta ka mantr liya hai
unhen vani aur vinayak donon ne
apna ashirvad diya hai
unka kahna hai—
astha ke haath mein mashal honi chahiye
aur satya ke haath mein honi chahiye talvar
jahan sakriy hain—asatya anachar aur vanchna
theek vahin par hona chahiye vaar
ve ab nahin hai parantu wo vishvas
jo unhonne man ki kyari mein boya hai, ugega
deep jo unhonne jagaya hai, jyoti chhand bunega
aur wo baat jo unhonne samjhai hai—
zamana bahut gaur se sunega
bahut savadhani se gunega
samay avsad ka nahin
atmanirikshan ka hai
vyaktitv ke parikshan ka hai
boe ge bijon ke ankuran ka hai
samay kisi anya uplabdhi ka nahin
praapt adarshon ke punarvitran ka hai
ye bhram hai ki ve ab
gumnami ke andheron mein kho jayenge
abhi ve jyotipunj the gyandip the
ab ve dhruvtara ho jayenge
har dishabhrmit navik ko
rasta dikhayenge
har Dagmagate qadam ko
phisalne se bachayenge
sathiyo!
jo the ve bhi nahin rahe
jo hain ve bhi nahin rahenge
par hum sab milkar
ek baat zarur kahenge
ki yahi wo karmbhumi hai
jahan ve umr ki ek ek siDhi chaDhte hue
adarsh ke anuthe pratiman gaDhte rahe
hum sab aage aur aage baDhte rahe
kintu ve andhiyaron se anavrat
ek chhapamar laDai laDte rahe.
(sva. madan chacha ke liye)
ret ke is mahasamudr mein
kuch dveep hain—astha ke dhyaan ke
is biyaban registan mein
bodhivriksh hain—satya ke gyaan ke
ye sach hai ki
unki amarta hetu andhkupon mein
kalpatr nahin gaDe hain
par unki kalajii smritiyon ke shilalekh
man ki darazon mein jaDe hain
ve adarshon ki mahagatha hain
unki har pankti ko
uddhran ki tarah dohraya ja sakta hai
ve lay ke mahakavya hain
unke jivan chhand ko
samgan ki tarah gaya ja sakta hai
unhonne svayan surya ke sarthi se
niyamitta ka mantr liya hai
unhen vani aur vinayak donon ne
apna ashirvad diya hai
unka kahna hai—
astha ke haath mein mashal honi chahiye
aur satya ke haath mein honi chahiye talvar
jahan sakriy hain—asatya anachar aur vanchna
theek vahin par hona chahiye vaar
ve ab nahin hai parantu wo vishvas
jo unhonne man ki kyari mein boya hai, ugega
deep jo unhonne jagaya hai, jyoti chhand bunega
aur wo baat jo unhonne samjhai hai—
zamana bahut gaur se sunega
bahut savadhani se gunega
samay avsad ka nahin
atmanirikshan ka hai
vyaktitv ke parikshan ka hai
boe ge bijon ke ankuran ka hai
samay kisi anya uplabdhi ka nahin
praapt adarshon ke punarvitran ka hai
ye bhram hai ki ve ab
gumnami ke andheron mein kho jayenge
abhi ve jyotipunj the gyandip the
ab ve dhruvtara ho jayenge
har dishabhrmit navik ko
rasta dikhayenge
har Dagmagate qadam ko
phisalne se bachayenge
sathiyo!
jo the ve bhi nahin rahe
jo hain ve bhi nahin rahenge
par hum sab milkar
ek baat zarur kahenge
ki yahi wo karmbhumi hai
jahan ve umr ki ek ek siDhi chaDhte hue
adarsh ke anuthe pratiman gaDhte rahe
hum sab aage aur aage baDhte rahe
kintu ve andhiyaron se anavrat
ek chhapamar laDai laDte rahe.
स्रोत :
पुस्तक : दृष्टि-छाया प्रदेश का कवि (पृष्ठ 22)
रचनाकार : प्रियंकर पालीवाल
प्रकाशन : प्रतिश्रुति प्रकाशन
संस्करण : 2015
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