शव दाह
भी एक कला है
अनुभव से
कुछ लोग
निपुण हो जाते हैं इसमें
दाह संस्कारों में
स्वजनों के
सामाजिक सरोकारों से
जुड़े लोगों के
इन कला निपुणों के
आने की
भरसक
प्रतीक्षा की जाती है
संबंध समाज
कहीं कोई मृत्यु घटित हो
प्रायः बिना बुलाए भी
पहुँच ही जाते हैं
अंतिम यात्रा के
ये सहयात्री
मृतक से अपना
राग-द्वेष भूलाकर
धू-धूकर जल गया जो
भाग्यशाली बताया जाता है उसे
वे भरसक सहायक होते हैं
लकड़ी
पूरी तरह सूखी
होनी चाहिए
बड़े टुकड़ों के साथ
कुछ छोटे और पतले टुकड़े भी
हों तो अच्छा है
कर्पूर घृत गाय का दूध
चंदन की लड़की
तुलसी पीपल
अगरबत्ती बाँस की चचरी
मूँज की रस्सी
राम नामी चादर
धान का लावा
लूटाने के पैसे
और भी ढेर सारी
ज़रूरी चीज़ों का
जुटाव करा लेते हैं वे
दाह कर्म शुरू होने के पूर्व ही
एक बार सुलग जाती है जब चिता
धू-धूकर जलने लगती है
फिर दहन की निरंतरता को
बनाए रखने के लिए
अनेक तरह से उद्यम करते हैं वे
कभी बाँस लेकर
शव के ऊपर नीचे रखी लकड़ी को
थोड़ा बहुत हिलाते-डुलाते हैं
ज़रूरत समझने पर
लकड़ियों के और टुकड़े डालते हैं
घृत कर्पूर डालकर
लहक बनाए रखते हैं
चिता की
शव पर चढ़ गए कार्बन को भी
पीट-पीट कर झाड़ते हैं
जब फूँक देते हैं
शव को मुट्ठी भर भस्म में
एक संतोष भाव लिख जाता है
चेहरे पे उनके भी
जिसे सहज ही
पढ़ सकता है कोई भी।
shav daah
bhi ek kala hai
anubhav se
kuch log
nipun ho jate hain ismen
daah sanskaron mein
svajnon ke
samajik sarokaron se
juDe logon ke
in kala nipunon ke
aane ki
bharsak
prtiksha ki jati hai
sambandh samaj
kahin koi mrityu ghatit ho
praayः bina bulaye bhi
pahunch hi jate hain
antim yatra ke
ye sahyatri
mritak se apna
raag dvesh bhulakar
dhu dhu kar jal gaya jo
bhagyashali bataya jata hai use
ve bharsak sahayak hote hain
lakDi
puri tarah sukhi
honi chahiye
baDe tukDon ke saath
kuch chhote aur patle tukDe bhi
hon to achchha hai
karpur ghrit gaay ka doodh
chandan ki laDki
tulsi pipal
agarbatti baans ki chachri
moonj ki rassi
raam nami chadar
dhaan ka lava
lutane ke paise
aur bhi Dher sari
zaruri chizon ka
jutav kara lete hain ve
daah karm shuru hone ke poorv hi
ek baar sulag jati hai jab chita
dhu dhu kar jalne lagti hai
phir dahan ki nirantarta ko
banaye rakhne ke liye
anek tarah se udyam karte hain ve
kabhi baans lekar
shav ke uupar niche rakhi lakDi ko
thoDa bahut hilate Dulate hain
zarurat samajhne par
lakaDiyon ke aur tukDe Dalte hain
ghrit karpur Dalkar
lahak banaye rakhte hain
chita ki
shav par chaDh ge karban ko bhi
peet peet kar jhaDte hain
jab phoonk dete hain
shav ko mutthi bhar bhasm men
ek santosh bhaav likh jata hai
chehre pe unke bhi
jise sahj hi
paDh sakta hai koi bhi.
shav daah
bhi ek kala hai
anubhav se
kuch log
nipun ho jate hain ismen
daah sanskaron mein
svajnon ke
samajik sarokaron se
juDe logon ke
in kala nipunon ke
aane ki
bharsak
prtiksha ki jati hai
sambandh samaj
kahin koi mrityu ghatit ho
praayः bina bulaye bhi
pahunch hi jate hain
antim yatra ke
ye sahyatri
mritak se apna
raag dvesh bhulakar
dhu dhu kar jal gaya jo
bhagyashali bataya jata hai use
ve bharsak sahayak hote hain
lakDi
puri tarah sukhi
honi chahiye
baDe tukDon ke saath
kuch chhote aur patle tukDe bhi
hon to achchha hai
karpur ghrit gaay ka doodh
chandan ki laDki
tulsi pipal
agarbatti baans ki chachri
moonj ki rassi
raam nami chadar
dhaan ka lava
lutane ke paise
aur bhi Dher sari
zaruri chizon ka
jutav kara lete hain ve
daah karm shuru hone ke poorv hi
ek baar sulag jati hai jab chita
dhu dhu kar jalne lagti hai
phir dahan ki nirantarta ko
banaye rakhne ke liye
anek tarah se udyam karte hain ve
kabhi baans lekar
shav ke uupar niche rakhi lakDi ko
thoDa bahut hilate Dulate hain
zarurat samajhne par
lakaDiyon ke aur tukDe Dalte hain
ghrit karpur Dalkar
lahak banaye rakhte hain
chita ki
shav par chaDh ge karban ko bhi
peet peet kar jhaDte hain
jab phoonk dete hain
shav ko mutthi bhar bhasm men
ek santosh bhaav likh jata hai
chehre pe unke bhi
jise sahj hi
paDh sakta hai koi bhi.
स्रोत :
रचनाकार : राजीव कुमार तिवारी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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