ईश्वर सेनानायक की तरह आया
न्यायाधीश की तरह आया
राजा की तरह आया
ज्ञानी की तरह आया
और भी कई-कई तरह से आया ईश्वर
पर जब इस समय की फ़सल में
किसान होने की चुनौतियाँ
मामा घास और करेम की तरह
ऐसे फैल गई हैं कि
उनकी जिजीविषा को जकड़ रही है चहुँओर
और उनका जीवित रह जाना
एक बहादुर सफलता की तरह है
तो ऐसे में
ईश्वर को किसान होकर आना चाहिए
(मुझे लगता है ईश्वर किसान होने से डरता है)
वह जेल में
महल में
युद्ध में
जैसे बार-बार
लेता है अवतार
वैसे ही उसे
अबकी खेत में लेना चाहिए अवतार
ऐसे कि
चार हाथों वाले उस अवतारी की देह
मिट्टी से सनी हो इस तरह कि
पसीने से चिपक कर उसके देह का हिस्सा हो गई हो
बमुश्किल से उसकी काली चमड़िया
ढँक रही हों उसकी पसलियाँ
और उस चार हाथों वाले ईश्वर के
एक हाथ में फरसा
दूसरे में हँसिया
तीसरे में मुट्ठी भर अनाज
और चौथे में महाजन का दिया परचा हो
(कितना रोमांचक होगा ईश्वर को ऐसे देखना)
मुझे यक़ीन है ईश्वर महाजन का दिया परचा
किसी दिव्य ज्ञान के स्रोत की तरह नहीं पढ़ेगा
वह उसे पढ़कर उदास हो जाएगा
फिर वह महसूस करेगा कि
इस देश में ईश्वर होना
किसान होने से कई गुना आसान है
सृष्टि के किसी कोने
सचमुच ईश्वर कहीं है
और वह अपने अस्तित्व को लेकर सचेत भी है
तो फिर अब समय आ गया है कि
उसे अनाज बोना चाहिए
काटना चाहिए, रोना चाहिए
ईश्वर को किसान की तरह होना चाहिए।
ishwar senanayak ki tarah aaya
nyayadhish ki tarah aaya
raja ki tarah aaya
gyani ki tarah aaya
aur bhi kai kai tarah se aaya ishwar
par jab is samay ki fasal mein
kisan hone ki chunautiyan
mama ghas aur karem ki tarah
aise phail gai hain ki
unki jijiwisha ko jakaD rahi hai chahunor
aur unka jiwit rah jana
ek bahadur saphalta ki tarah hai
to aise mein
ishwar ko kisan hokar aana chahiye
(mujhe lagta hai ishwar kisan hone se Darta hai)
wo jel mein
mahl mein
yudh mein
jaise bar bar
leta hai autar
waise hi use
abki khet mein lena chahiye autar
aise ki
chaar hathon wale us awtari ki deh
mitti se sani ho is tarah ki
pasine se chipak kar uske deh ka hissa ho gai ho
bamushkil se uski kali chamaDiya
Dhank rahi hon uski pasaliyan
aur us chaar hathon wale ishwar ke
ek hath mein pharsa
dusre mein hansiya
tisre mein mutthi bhar anaj
aur chauthe mein mahajan ka diya parcha ho
(kitna romanchak hoga ishwar ko aise dekhana)
mujhe yaqin hai ishwar mahajan ka diya parcha
kisi diwy gyan ke srot ki tarah nahin paDhega
wo use paDhkar udas ho jayega
phir wo mahsus karega ki
is desh mein ishwar hona
kisan hone se kai guna asan hai
sirishti ke kisi kone
sachmuch ishwar kahin hai
aur wo apne astitw ko lekar sachet bhi hai
to phir ab samay aa gaya hai ki
use anaj bona chahiye
katna chahiye, rona chahiye
ishwar ko kisan ki tarah hona chahiye
ishwar senanayak ki tarah aaya
nyayadhish ki tarah aaya
raja ki tarah aaya
gyani ki tarah aaya
aur bhi kai kai tarah se aaya ishwar
par jab is samay ki fasal mein
kisan hone ki chunautiyan
mama ghas aur karem ki tarah
aise phail gai hain ki
unki jijiwisha ko jakaD rahi hai chahunor
aur unka jiwit rah jana
ek bahadur saphalta ki tarah hai
to aise mein
ishwar ko kisan hokar aana chahiye
(mujhe lagta hai ishwar kisan hone se Darta hai)
wo jel mein
mahl mein
yudh mein
jaise bar bar
leta hai autar
waise hi use
abki khet mein lena chahiye autar
aise ki
chaar hathon wale us awtari ki deh
mitti se sani ho is tarah ki
pasine se chipak kar uske deh ka hissa ho gai ho
bamushkil se uski kali chamaDiya
Dhank rahi hon uski pasaliyan
aur us chaar hathon wale ishwar ke
ek hath mein pharsa
dusre mein hansiya
tisre mein mutthi bhar anaj
aur chauthe mein mahajan ka diya parcha ho
(kitna romanchak hoga ishwar ko aise dekhana)
mujhe yaqin hai ishwar mahajan ka diya parcha
kisi diwy gyan ke srot ki tarah nahin paDhega
wo use paDhkar udas ho jayega
phir wo mahsus karega ki
is desh mein ishwar hona
kisan hone se kai guna asan hai
sirishti ke kisi kone
sachmuch ishwar kahin hai
aur wo apne astitw ko lekar sachet bhi hai
to phir ab samay aa gaya hai ki
use anaj bona chahiye
katna chahiye, rona chahiye
ishwar ko kisan ki tarah hona chahiye
स्रोत :
रचनाकार : विहाग वैभव
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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