यह उन्नीस सौ बहत्तर की बीस अप्रैल है या
किसी पेशेवर हत्यारे का दायाँ हाथ या किसी जासूस
का चमड़े का दस्ताना या किसी हमलावर की दूरबीन पर
टिका हुआ धब्बा है
जो भी हो—इसे मैं केवल एक दिन नहीं कह सकता!
जहाँ मैं लिख रहा हूँ
यह बहुत पुरानी जगह है
यहाँ आज भी शब्दों से अधिक तंबाकू का
इस्तेमाल होता है
आकाश यहाँ एक सूअर की ऊँचाई भर है
यहाँ जीभ का इस्तेमाल सबसे कम हो रहा है
यहाँ आँख का इस्तेमाल सबसे कम हो रहा है
यहाँ कान का इस्तेमाल सबसे कम हो रहा है
यहाँ नाक का इस्तेमाल सबसे कम हो रहा है
यहाँ सिर्फ़ दाँत और पेट हैं
मिट्टी में धँसे हुए हाथ हैं
आदमी कहीं नहीं है
केवल एक नीला खोखल है
जो केवल अनाज माँगता रहता है—
एक मूसलाधार बारिश से
दूसरी मूसलाधार बारिश तक
यह औरत मेरी माँ है या
पाँच फ़ीट लोहे की एक छड़
जिस पर दो सूखी रोटियाँ लटक रही हैं—
मरी हुई चिड़ियों की तरह
अब मेरी बेटी और मेरी हड़ताल में
बाल भर भी फ़र्क़ नहीं रह गया है
जबकि संविधान अपनी शर्तों पर
मेरी हड़ताल और मेरी बेटी को
तोड़ता जा रहा है
क्या इस आकस्मिक चुनाव के बाद
मुझे बारूद के बारे में
सोचना बंद कर देना चाहिए?
क्या उन्नीस सौ बहत्तर की इस बीस अप्रैल को
मैं अपने बच्चे के साथ
एक पिता की तरह रह सकता हूँ?
स्याही से भरी दवात की तरह—
एक गेंद की तरह
क्या मैं अपने बच्चों के साथ
एक घास भरे मैदान की तरह रह सकता हूँ?
वे लोग अगर अपनी कविता में मुझे
कभी ले भी जाते हैं तो
मेरी आँखों पर पट्टियाँ बाँधकर
मेरा इस्तेमाल करते हैं और फिर मुझे
सीमा से बाहर लाकर छोड़ देते हैं
वे मुझे राजधानी तक कभी नहीं पहुँचने देते हैं
मैं तो ज़िला-शहर तक आते-आते जकड़ लिया जाता हूँ!
सरकार ने नहीं—इस देश की सबसे
सस्ती सिगरेट ने मेरा साथ दिया
बहन के पैरों के आस-पास
पीले रेंड़ के पौधों की तरह
उगा था जो मेरा बचपन—
उसे दारोग़ा का भैंसा चर गया
आदमीयत को जीवित रखने के लिए अगर
एक दरोग़ा को गोली दाग़ने का अधिकार है
तो मुझे क्यों नहीं?
जिस ज़मीन पर
मैं अभी बैठकर लिख रहा हूँ
जिस ज़मीन पर मैं चलता हूँ
जिस ज़मीन को मैं जोतता हूँ
जिस ज़मीन में बीज बोता हूँ और
जिस ज़मीन से अन्न निकाल कर मैं
गोदामों तक ढोता हूँ
उस ज़मीन के लिए गोली दाग़ने का अधिकार
मुझे है या उन दोग़ले ज़मींदारों को जो पूरे देश को
सूदख़ोर का कुत्ता बना देना चाहते हैं
यह कविता नहीं है
यह गोली दाग़ने की समझ है
जो तमाम क़लम चलाने वालों को
तमाम हल चलाने वालों से मिल रही है।
ye unnis sau bahattar ki bees april hai ya
kisi peshewar hatyare ka dayan hath ya kisi jasus
ka chamDe ka dastana ya kisi hamlawar ki durabin par
tika hua dhabba hai
jo bhi ho—ise main kewal ek din nahin kah sakta!
jahan main likh raha hoon
ye bahut purani jagah hai
yahan aaj bhi shabdon se adhik tambaku ka
istemal hota hai
akash yahan ek suar ki unchai bhar hai
yahan jeebh ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan ankh ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan kan ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan nak ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan sirf dant aur pet hain
mitti mein dhanse hue hath hain
adami kahin nahin hai
kewal ek nila khokhal hai
jo kewal anaj mangta rahta hai—
ek musladhar barish se
dusri musladhar barish tak
ye aurat meri man hai ya
panch feet lohe ki ek chhaD
jis par do sukhi rotiyan latak rahi hain—
mari hui chiDiyon ki tarah
ab meri beti aur meri haDtal mein
baal bhar bhi farq nahin rah gaya hai
jabki sanwidhan apni sharton par
meri haDtal aur meri beti ko
toDta ja raha hai
kya is akasmik chunaw ke baad
mujhe barud ke bare mein
sochna band kar dena chahiye?
kya unnis sau bahattar ki is bees april ko
main apne bachche ke sath
ek pita ki tarah rah sakta hoon?
syahi se bhari dawat ki tarah—
ek gend ki tarah
kya main apne bachchon ke sath
ek ghas bhare maidan ki tarah rah sakta hoon?
we log agar apni kawita mein mujhe
kabhi le bhi jate hain to
meri ankhon par pattiyan bandhakar
mera istemal karte hain aur phir mujhe
sima se bahar lakar chhoD dete hain
we mujhe rajdhani tak kabhi nahin pahunchne dete hain
main to zila shahr tak aate aate jakaD liya jata hoon!
sarkar ne nahin—is desh ki sabse
sasti cigarette ne mera sath diya
bahan ke pairon ke aas pas
pile renD ke paudhon ki tarah
uga tha jo mera bachpan—
use darogha ka bhainsa char gaya
adamiyat ko jiwit rakhne ke liye agar
ek darogha ko goli daghne ka adhikar hai
to mujhe kyon nahin?
jis zamin par
main abhi baithkar likh raha hoon
jis zamin par main chalta hoon
jis zamin ko main jotta hoon
jis zamin mein beej bota hoon aur
jis zamin se ann nikal kar main
godamon tak Dhota hoon
us zamin ke liye goli daghne ka adhikar
mujhe hai ya un doghle zamindaron ko jo pure desh ko
sudakhor ka kutta bana dena chahte hain
ye kawita nahin hai
ye goli daghne ki samajh hai
jo tamam qalam chalane walon ko
tamam hal chalane walon se mil rahi hai
ye unnis sau bahattar ki bees april hai ya
kisi peshewar hatyare ka dayan hath ya kisi jasus
ka chamDe ka dastana ya kisi hamlawar ki durabin par
tika hua dhabba hai
jo bhi ho—ise main kewal ek din nahin kah sakta!
jahan main likh raha hoon
ye bahut purani jagah hai
yahan aaj bhi shabdon se adhik tambaku ka
istemal hota hai
akash yahan ek suar ki unchai bhar hai
yahan jeebh ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan ankh ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan kan ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan nak ka istemal sabse kam ho raha hai
yahan sirf dant aur pet hain
mitti mein dhanse hue hath hain
adami kahin nahin hai
kewal ek nila khokhal hai
jo kewal anaj mangta rahta hai—
ek musladhar barish se
dusri musladhar barish tak
ye aurat meri man hai ya
panch feet lohe ki ek chhaD
jis par do sukhi rotiyan latak rahi hain—
mari hui chiDiyon ki tarah
ab meri beti aur meri haDtal mein
baal bhar bhi farq nahin rah gaya hai
jabki sanwidhan apni sharton par
meri haDtal aur meri beti ko
toDta ja raha hai
kya is akasmik chunaw ke baad
mujhe barud ke bare mein
sochna band kar dena chahiye?
kya unnis sau bahattar ki is bees april ko
main apne bachche ke sath
ek pita ki tarah rah sakta hoon?
syahi se bhari dawat ki tarah—
ek gend ki tarah
kya main apne bachchon ke sath
ek ghas bhare maidan ki tarah rah sakta hoon?
we log agar apni kawita mein mujhe
kabhi le bhi jate hain to
meri ankhon par pattiyan bandhakar
mera istemal karte hain aur phir mujhe
sima se bahar lakar chhoD dete hain
we mujhe rajdhani tak kabhi nahin pahunchne dete hain
main to zila shahr tak aate aate jakaD liya jata hoon!
sarkar ne nahin—is desh ki sabse
sasti cigarette ne mera sath diya
bahan ke pairon ke aas pas
pile renD ke paudhon ki tarah
uga tha jo mera bachpan—
use darogha ka bhainsa char gaya
adamiyat ko jiwit rakhne ke liye agar
ek darogha ko goli daghne ka adhikar hai
to mujhe kyon nahin?
jis zamin par
main abhi baithkar likh raha hoon
jis zamin par main chalta hoon
jis zamin ko main jotta hoon
jis zamin mein beej bota hoon aur
jis zamin se ann nikal kar main
godamon tak Dhota hoon
us zamin ke liye goli daghne ka adhikar
mujhe hai ya un doghle zamindaron ko jo pure desh ko
sudakhor ka kutta bana dena chahte hain
ye kawita nahin hai
ye goli daghne ki samajh hai
jo tamam qalam chalane walon ko
tamam hal chalane walon se mil rahi hai
स्रोत :
पुस्तक : दुनिया रोज़ बनती है (पृष्ठ 27)
रचनाकार : आलोकधन्वा
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन
संस्करण : 2015
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.