आँखों का अस्तित्व
हर तरह की सत्ता के लिए ख़तरा है
इसलिए आए दिन आँखें
फोड़ दिए जाने की ख़बरें हैं
इससे पहले आपकी भी आँखें फोड़ दी जाएँ
नज़र और धूप के चश्मे ख़रीदिए
धूप के चश्मे पूँजीवादी सभ्यताओं का आविष्कार हैं
और फूटती आँखें हमारे समय का सच
ये चश्मे हमें दुनिया में सब कुछ सही होने का भ्रम कराते हैं
दिखाते हैं कि अब भी हमारे पाँव के नीचे ज़मीन बाक़ी है
लेकिन इस दुनिया ने आवरण ओढ़ रखे हैं
हमने मूर्तियों को नैतिकताओं का आदर्श बताया
और इन्हीं मूर्तियों के अपक्षय से सहज होते गए
पलक झपकने के पहले हम कुछ और होते हैं
पलक झपकने के बाद कुछ और
परिवर्तन अनिमिष होते हैं
व्यथा यह है कि त्रासदियाँ अनिमिष नहीं होतीं
ये त्रासदियों का दौर है और हम निमित्त
शून्य हमारी संवेदनाओं का नियतांक
रिक्तता सभ्यताओं का आवृत्त सच
और त्रासदियाँ
इन्हीं रिक्तताओं को भरने की
असफल चेष्टाओं का प्रतिफल
ताम्रिकाओं पर नहीं लिखे गए
विवर्तनिक परिसीमन
सकरुण अवसान
परिष्कृत वंचनाएँ
सहस्राब्दियों का तिमिर
नैतिकताओं का आयतन
प्रतिध्वनियों के अतिशय में हम नहीं सुन पाए
नेपथ्य का कोलाहल
प्रायिकताओं का अपवर्तनांक
हमें भावशून्यता तक ले आया
और आज जब
आँखें फोड़ना राज्य प्रायोजित है
तब बेहतर यही है कि
नज़र और धूप के चश्मे ख़रीदिए!
ankhon ka astitw
har tarah ki satta ke liye khatra hai
isliye aaye din ankhen
phoD diye jane ki khabren hain
isse pahle apaki bhi ankhen phoD di jayen
nazar aur dhoop ke chashme kharidiye
dhoop ke chashme punjiwadi sabhytaon ka awishkar hain
aur phutti ankhen hamare samay ka sach
ye chashme hamein duniya mein sab kuch sahi hone ka bhram karate hain
dikhate hain ki ab bhi hamare panw ke niche zamin baqi hai
lekin is duniya ne awarn oDh rakhe hain
hamne murtiyon ko naitiktaon ka adarsh bataya
aur inhin murtiyon ke apakshay se sahj hote gaye
palak jhapakne ke pahle hum kuch aur hote hain
palak jhapakne ke baad kuch aur
pariwartan animish hote hain
wyatha ye hai ki trasadiyan animish nahin hotin
ye trasadiyon ka daur hai aur hum nimitt
shunya hamari sanwednaon ka niytank
riktata sabhytaon ka awritt sach
aur trasadiyan
inhin rikttaon ko bharne ki
asaphal cheshtaon ka pratiphal
tamrikaon par nahin likhe gaye
wiwartnik parisiman
sakrun awsan
parishkrit wanchnayen
sahasrabdiyon ka timir
naitiktaon ka ayatan
prtidhwaniyon ke atishay mein hum nahin sun pae
nepathy ka kolahal
prayiktaon ka apwartnank
hamein bhawshunyta tak le aaya
aur aaj jab
ankhen phoDna rajy prayojit hai
tab behtar yahi hai ki
nazar aur dhoop ke chashme kharidiye!
ankhon ka astitw
har tarah ki satta ke liye khatra hai
isliye aaye din ankhen
phoD diye jane ki khabren hain
isse pahle apaki bhi ankhen phoD di jayen
nazar aur dhoop ke chashme kharidiye
dhoop ke chashme punjiwadi sabhytaon ka awishkar hain
aur phutti ankhen hamare samay ka sach
ye chashme hamein duniya mein sab kuch sahi hone ka bhram karate hain
dikhate hain ki ab bhi hamare panw ke niche zamin baqi hai
lekin is duniya ne awarn oDh rakhe hain
hamne murtiyon ko naitiktaon ka adarsh bataya
aur inhin murtiyon ke apakshay se sahj hote gaye
palak jhapakne ke pahle hum kuch aur hote hain
palak jhapakne ke baad kuch aur
pariwartan animish hote hain
wyatha ye hai ki trasadiyan animish nahin hotin
ye trasadiyon ka daur hai aur hum nimitt
shunya hamari sanwednaon ka niytank
riktata sabhytaon ka awritt sach
aur trasadiyan
inhin rikttaon ko bharne ki
asaphal cheshtaon ka pratiphal
tamrikaon par nahin likhe gaye
wiwartnik parisiman
sakrun awsan
parishkrit wanchnayen
sahasrabdiyon ka timir
naitiktaon ka ayatan
prtidhwaniyon ke atishay mein hum nahin sun pae
nepathy ka kolahal
prayiktaon ka apwartnank
hamein bhawshunyta tak le aaya
aur aaj jab
ankhen phoDna rajy prayojit hai
tab behtar yahi hai ki
nazar aur dhoop ke chashme kharidiye!
स्रोत :
रचनाकार : मनीष कुमार यादव
प्रकाशन : सदानीरा वेब पत्रिका
रचनाकार : मनीष कुमार यादव
प्रकाशन : सदानीरा वेब पत्रिका
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