धागे से भी महीन रिश्ते को
बचाए रखने की शिक्षा कौन देता होगा?
दुखों के स्वरूप की चित्रकारी से
ख़ुद का मन बहलाती औरत,
स्वयं अपने देह की पीड़ा को कभी नहीं बुनती।
सोचता हूँ
औरत को अच्छाई की मूरत किसने बनाया होगा?
गाँव के कुएँ के पास फुसफुसाती उन्हीं कुछ औरतों की मंडली ने;
खाने का स्वाद-अच्छा होना चाहिए
सौंदर्य और रूप-अच्छा होना चाहिए
शादी के बाद नौकरी-चरित्र अच्छा होना चाहिए
अच्छा चरित्र-जो औरतें शादी के बाद नौकरी पर नहीं जाती।
मन का द्वंद
किसी बिंदु पर समाप्त नहीं हो पाता!
प्रश्न यह भी है कि
कौन गले लगाता होगा
उन संवेदनशील स्त्रियों को दु:ख के समय?
जो जीवन स्वप्न से ज़्यादा यह सोचने में व्यस्त है
कि उसका घर, अब घर नहीं नैहर हो चुका।
संभवत: हमारा समाज एक खेत है
जो औरत को फ़सल समझता है
तथा इसके बस हिस्से करना चाहता है,
फिर हर कोई अपनी मुट्ठी खोलता है
और ले जाता है उसे अपनी “कोठी” भरने को,
विवाह के नाम पर।
हे स्त्री!
मैं तुम्हारे जीवन के संघर्ष का
एक कोना भी नहीं हो सकता!
किंतु
मैं विनती करता हूँ हर पुरुष से
कि विवाह के उपरांत वो तुम्हें दे,
विदाई के समय तुम्हारी माँ द्वारा
दिए गए खोईंछे भर चावल (धान) जितना प्रेम हर रोज़।
dhage se bhi muhin rishte ko
bachaye rakhne ki shiksha kaun deta hoga?
dukhon ke svarup ki chitrkari se
khu ka man bahlati aurat,
svayan apne deh ki piDa ko kabhi nahin bunti.
sochta hoon
aurat ko achchhai ki murat kisne banaya hoga?
gaanv ke kuen ke paas phusaphusati unhin kuch aurton ki manDali ne;
khane ka svaad achchha hona chahiye
saundarya aur roop achchha hona chahiye
shadi ke baad naukari charitr achchha hona chahiye
achchha charitr jo aurten shadi ke baad naukari par nahin jati.
man ka dvand
kisi bindu par samapt nahin ho pata!
parashn ye bhi hai ki
kaun gale lagata hoga
un sanvedanshil istriyon ko duhakh ke samay?
jo jivan svapn se zyada ye sochne mein vyast hai
ki uska ghar, ab ghar nahin naihar ho chuka.
sambhavtah hamara samaj ek khet hai
jo aurat ko fasal samajhta hai
tatha iske bus hisse karna chahta hai,
phir har koi apni mutthi kholta hai
aur le jata hai use apni “kothi” bharne ko,
vivah ke naam par.
he istri!
main tumhare jivan ke sangharsh ka
ek kona bhi nahin ho sakta!
kintu
main vinti karta hoon har purush se
ki vivah ke upraant wo tumhein de,
vidai ke samay tumhari maan dvara
diye gaye khoinchhe bhar chaval (dhaan) jitna prem har roz.
dhage se bhi muhin rishte ko
bachaye rakhne ki shiksha kaun deta hoga?
dukhon ke svarup ki chitrkari se
khu ka man bahlati aurat,
svayan apne deh ki piDa ko kabhi nahin bunti.
sochta hoon
aurat ko achchhai ki murat kisne banaya hoga?
gaanv ke kuen ke paas phusaphusati unhin kuch aurton ki manDali ne;
khane ka svaad achchha hona chahiye
saundarya aur roop achchha hona chahiye
shadi ke baad naukari charitr achchha hona chahiye
achchha charitr jo aurten shadi ke baad naukari par nahin jati.
man ka dvand
kisi bindu par samapt nahin ho pata!
parashn ye bhi hai ki
kaun gale lagata hoga
un sanvedanshil istriyon ko duhakh ke samay?
jo jivan svapn se zyada ye sochne mein vyast hai
ki uska ghar, ab ghar nahin naihar ho chuka.
sambhavtah hamara samaj ek khet hai
jo aurat ko fasal samajhta hai
tatha iske bus hisse karna chahta hai,
phir har koi apni mutthi kholta hai
aur le jata hai use apni “kothi” bharne ko,
vivah ke naam par.
he istri!
main tumhare jivan ke sangharsh ka
ek kona bhi nahin ho sakta!
kintu
main vinti karta hoon har purush se
ki vivah ke upraant wo tumhein de,
vidai ke samay tumhari maan dvara
diye gaye khoinchhe bhar chaval (dhaan) jitna prem har roz.
स्रोत :
रचनाकार : मनीष यादव
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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