वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने राज-महिषी के गर्भ में जन्म लिया था। नामकरण के दिन उनका नाम ब्रह्मदत्तकुमार रखा गया था। उन्होंने सोलह वर्ष की अवस्था में ही तक्षशिला नगरी में विद्याभ्यास करके तीनों वेदों और अठारह कलाओं का बहुत अच्छा ज्ञान प्राप्त कर लिया था। उस समय ब्रह्मदत्त ने उन्हें उपराज के पद पर नियुक्त कर दिया था।
उन दिनों वाराणसी के निवासी पर्व आदि के दिन देवी-देवताओं की पूजा किया करते थे। उस पूजा में सैकड़ों हज़ारों बकरियों, भेड़ों, मुर्गों और सूअरों आदि का बध होता था और इन मारे हुए पशुओं के रक्त मांस तथा फल-फूल आदि के साथ देवताओं की अर्चना हुआ करती थी। ये सब बातें देखकर बोधिसत्व सोचने लगे कि लोग देवार्चन में बहुत से प्राणियों की हत्या करते हैं और इस प्रकार अधिकांश लोग अधर्म पथ पर चलते हैं। पिता की मृत्यु के उपरांत जब मुझे राजपद मिलेगा, तब मैं ऐसा उपाय करूँगा, जिससे यह निष्ठुर प्रथा भी उठ जाए और लोगों को अपनी कोई हानि भी न जान पड़े। मन में इस प्रकार का संकल्प करके राजकुमार एक रथ पर चढ़कर नगर से बाहर निकले। मार्ग में उन्होंने देखा कि एक बहुत बड़े वट वृक्ष के पास बहुत से लोग एकत्र हैं। लोगों का विश्वास था कि इस वट वृक्ष में किसी देवता का आविर्भाव हुआ है; इसीलिए वे वहाँ जाकर पुत्र, कन्या, यश, धन आदि अनेक बातों के लिए कामनाएँ किया करते थे। बोधिसत्व रथ पर से उतरकर उस वृक्ष के पास पहुँचे, गंध पुष्प आदि के द्वारा उन्होंने उसकी पूजा की, उसके मूल में थोड़ा जल डाला और प्रदक्षिणा तथा प्रणिपात करके वे रथ पर बैठकर नगर को लौट आए। तब से वे बराबर बीच-बीच में उस वृक्ष के पास जाया करते थे और सचे देवभक्त की भाँति इसी प्रकार उसकी पूजा किया करते थे।
समय पाकर उनके पिता की मृत्यु हो गई और वे सिंहासन पर बैठे। वे राजधर्म का पालन करते हुए शास्त्र के अनुसार राज्य का संचालन और प्रजा का पालन करने लगे। एक दिन उन्होंने सोचा कि मेरी एक अभिलाषा तो पूरी हो गई, मुझे राजपद मिल गया; अब मेरी दूसरी अभिलाषा भी पूरी होनी चाहिए। उन्होंने अपने अमात्यों तथा विद्वान् और साधारण गृहस्थ ब्राह्मणों आदि को एकत्र करके उनसे पूछा—क्या आप लोग जानते हैं कि मैंने किस प्रकार राजपद प्राप्त किया है? उन लोगों ने कहा—जी नहीं महाराज, हम लोग तो नहीं जानते। राजा ने कहा—क्या आप लोग जानते हैं कि मैं अमुक वट वृक्ष की केवल गंध और पुष्प के द्वारा पूजा किया करता था और केवल हाथ जोड़कर प्रणाम किया करता था? लोगों ने कहा—हाँ महाराज, यह तो हम लोग प्रायः देखा करते थे। राजा ने कहा—उस समय में प्रार्थना करता था कि जब कभी मैं राजपद पाऊँगा, तब वृक्ष-देवता की पूजा करूँगा। उन्हीं देवता की कृपा से अब मैं राजा हुआ हूँ। अतः अब मैं उनकी पूजा करना चाहता हूँ। आप लोग, जहाँ तक शीघ्र हो सके, पूजा का आयोजन करें। लोगों ने पूछा—महाराज, पूजा के लिए क्या आयोजन करना होगा? राजा ने कहा—मैंने उस समय निश्चय किया था कि मेरे राज्य में जो लोग जीवहिंसा आदि दुष्कर्म करते हैं, झूठ बोलते हैं, या इसी प्रकार के और पाप करते हैं, उन्हीं के मांस और रक्त आदि से में देवता की पूजा करूँगा। अब आप लोग भेरी बजवाकर यह घोषणा करा दीजिए कि हमारे राजा जिस समय उपराज थे, उस समय उन्होंने देवता के सामने निश्चय किया था कि राजपद प्राप्त करने पर मैं राज्य के समम्त दुःशील मनुष्यों की बलि दूँगा। अब वे चाहते हैं कि प्राणि हिंसा आदि पाप करने वाले एक हज़ार दुःशील पुरुषों के मांस और रक्त आदि से पूजन करके देवता को तृप्त किया जाए। अतः नगर-निवासियों को सूचित किया जाता है कि आज से आगे जो लोग इस प्रकार के पापाचार में प्रवृत्त होंगे, उनमें से एक हज़ार मनुष्यों की बलि देकर राजा देवऋण से मुक्त होंगे। इसके उपरांत अपने उद्देश को और भी स्पष्ट करने के लिए बोधिसत्व ने नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
जिस समय में उपराज था, उस समय मैंने भक्ति भाव से देवता के सामने मन्नत मानी थी कि यदि मुझे राजपद मिलेगा, तो में एक हज़ार पाखंडियों की बलि चढ़ाऊँगा। अब मेरी वह कामना पूर्ण हो गई है और मैं सोचता हूँ कि एक हज़ार पाखंडी मुझे कहाँ मिलेंगे। पर मैं देखता हूँ कि अभी तक संसार में अगणित पाखंडी हैं। इससे आशा होती है कि मैं शीघ्र ही देवऋण से मुक्त हो जाऊँगा।
अमात्य आदि जो आज्ञा कहकर वहाँ से चले गए और उन्होंने सारी वाराणसी नगरी में इसी आशय की घोषणा भेरी बजवाकर कर दी। वह घोषणा सुनते ही सब लोगों ने दुःशील कर्मों का परित्याग कर दिया। जब तक बोधिसत्व राजा थे, तब तक उनकी प्रजा में से कोई दुःशीलता के अपराध का अपराधी नहीं देखा गया। इस प्रकार बोधिसत्व ने बिना किसी को कोई दंड दिए ही अपनी सारी प्रजा को शीलवान् बना दिया। वे स्वयं भी आजन्म दान-पुण्य आदि शुभ कर्म किया करते थे और देहांत के उपरांत देवनगर में गए थे।
varansi ke raja brahmadtta ke samay mein bodhisatv ne raaj mahishi ke garbh mein janm liya tha. namakran ke din unka naam brahmdattakumar rakha gaya tha. unhonne solah varsh ki avastha mein hi takshashila nagri mein vidyabhyas karke tinon vedon aur atharah kalaon ka bahut achchha gyaan praapt kar liya tha. us samay brahmdatt ne unhen upraaj ke pad par niyukt kar diya tha.
un dinon varansi ke nivasi parv aadi ke din devi devtaon ki puja kiya karte the. us puja mein saikDon hazaron bakariyon, bheDon, murgon aur mriaron adika badh hota tha aur in mare hue pashuon ke rakt maans tatha phal phool aadi ke saath devtaon ki archna hua karti thi. ye sab baten dekhkar bodhisatv sochne lage ki log devarchan mein bahut se praniyon ki hatya karte hain aur is prakar adhikansh log adharm path par chalte hain. pita ko mrityu ke upraant jab mujhe rajapad milega, tatr main aisa upaay karunga, jisse ye nishthur pratha bhi uth jaye aur logon ko apni koi hani bhi na jaan paDe. man mein is prakar ka sankalp karke rajakumar ek rath par chaDhkar nagar se bahar nikle. maarg mein unhonne dekha ki ek bahut baDe vat vriksh ke paas bahut se log ekatr hain. logon ka vishvas tha ki is vat vriksh mein kisi devta ka avirbhav hua hai; isiliye ve vahan jakar putr, kanya, yash, dhan aadi anek baton ke liye kamnayen kiya karte the. bodhisatv rath par se utarkar us vriksh ke paas pahunche, gandh pushp aadi ke dvara unhonne uski puja ki, uske mool mein thoDa jal Dala aur prdakshina tatha pranipat karke ve rath par baithkar nagar ko laut aaye. tab se ve barabar beech beech mein us vritt ke paam jaya karte the aur sache devbhakt ki bhanti isi prakar uski puja kiya karte the.
samay pakar unke pita ki mrityu ho gai aur ve sinhasan par baithe. ve rajdharm ka palan karte hue shaastr ke anusar rajya ka sanchalan aur prjaka palan karne lage. ek din unhonne socha ki meri ek abhilasha to puri ho gai, mujhe rajapad mil gayaः ab meri dusri abhilasha bhi puri honi chahiye. unhonne apne amatyon tatha vidvan aur sadharan grihasth brahmnon adi—ko ekatr karke unse puchha—kya aap log jante hain ki mainne kis prakar rajapad praapn kiya hai? un logon ne kaha—ji nahin maharaj, hum log to nahin jante. raja ne kaha—kya aap log jante hain ki main amuk vat vriksh ki keval gandh aur pushp ke dvara puja kiya karta tha aur keval haath joDkar prnaam kiya karta tha? logon ne kaha—han maharaj, ye to hum log praayः dekha karte the. raja ne kaha—us samay mein pararthna karta tha ki jab kabhi main rajapad paunga, tab vriksh devta ki puja karunga. unhin
devta ki kripa se ab main raja hua hoon. atः ab main unki puja karna chahta hoon. aap log, jahan tak sheeghr ho sake, puja ka ayojan karen. logon ne puchha—maharaj, puja ke liye kya ayojan karna hoga? raja ne kaha—mainne us samay nishchay kiya tha ki mere rajya mein jo log jivhinsa aadi dushkarm karte hain, jhooth bolte hain, ya isi prakar ke aur aur paap karte hain, unhin ke maans aur rakt aadi se mein devta ki puja karunga. ab aap log meri bajvakar ye ghoshna kara dijiye ki hamare raja jis samay upraaj the, us samay unhonne devta ke samne nishchay kiya tha ki rajapad praapt karne par main rajya ke samamt duःshil manushyon ki bali dunga. ab ve chahte hain ki prani hinsa aadi paap karne vale ek hazar duःshil purushon ke maans aur rakt aadi se pujan karke devta ko tript kiya jaye. atः nagar nivasiyon ko suchit kiya jata hai ki aaj se aane jo log is prakar ke papachar mein prvritt honge, unmen se ek hazar manushyon ki bali dekar raja devrin se mukt honge. iske upraant apne uddesh ko aur bhi aspasht karne ke liye bodhisatv ne niche likhe ashay ki gatha kahi—
jis samay mein upraaj tha, us samay mainne bhakti bhaav se devta ke samne. mannat mani thi ki yadi mujhe rajapad milega, to mein ek hazar pakhanDiyon ki bali chaDhaunga. ab meri wo kamna poorn ho gai hai aur main sochta hoon ki ek hazar pakhanDi mujhe kahan milenge. par main dekhta hoon ki abhi tak sansar mein agnit pakhanDi hain. isse aasha hoti hai ki main sheeghr hi devrin se mukt ho jaunga.
amatya aadi jo agya kahkar vahan se chale ge aur unhonne sari varansi nagri mein isi ashay ki ghoshna meri bajvakar kar di. wo ghoshna sunte hi sab logon ne duःshil karmon ka parityag kar diya. jab tak bodhisatv raja the, tab tak unki praja mein se koi duःshilta ke apradh ka apradhi nahin dekha gaya. is prakar bodhisatv ne bina kisi ko koi danD diye ho apni sari praja ko shilavan bana diya. ve svayan bhi ajanm daan punya aadi shubh karm kiya karte the aur dehant ke upraant devangar mein ge the.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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