प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
कौरवों की सेना के अग्रभाग पर प्रायः दुःशासन ही रहा करता था और पांडवों की सेना के आगे भीमसेन बाप ने बेटे को मारा। बेटे ने पिता के प्राण लिए। भानजे ने मामा का वध किया। मामा ने भानजे का काम तमाम किया। युद्ध का यह दृश्य था। पहले दिन की लड़ाई में भीष्म ने पांडवों पर ऐसा हमला किया कि पांडव सेना थर्रा उठी। युधिष्ठिर के मन में भय छा गया।
दुर्योधन आनंद के कारण झूमता हुआ दिखाई दिया। पांडव घबराहट के मारे श्रीकृष्ण के पास गए। श्रीकृष्ण युधिष्ठिर और पांडव-सेना का धीरज बँधाने लगे।
पहले दिन की लड़ाई में पांडव सेना की जो दुर्गति हुई थी, उससे सबक लेकर पांडव सेना के नायक धृष्टद्युम्न ने दूसरे दिन बड़ी सतर्कता के साथ व्यूह रचना की और सैनिकों का साहस बँधाया।
सारी कौरव-सेना में तीन ही ऐसे वीर थे, जो अर्जुन का मुक़ाबला कर सकते थे—भीष्म, द्रोण और कर्ण। सारे कौरव-वीरों को अपना प्रतिरोध करते हुए देखकर अर्जुन ने अपना गांडीव हाथ में लेकर इस कुशलता से युद्ध किया कि कौरव-सेना के सभी महारथी देखकर दंग रह गए। भीष्म ने अर्जुन पर ज़ोरों से हमला कर दिया। इस प्रकार अर्जुन और भीष्म के बीच बड़ी देर तक युद्ध होता रहा। फिर भी हार जीत का कोई निर्णय न हो सका। एक ओर यह अद्भुत युद्ध हो रहा था, तो दूसरी ओर द्रुपद का पुत्र धृष्टद्युम्न, जो द्रोणाचार्य का जन्म से बैरी था, आचार्य के साथ युद्धरत था।
सात्यकि द्वारा छोड़े गए एक बाण ने भीष्म के सारथी को मार गिराया। सारथी के गिर जाने पर घोड़े हवा से बातें करते हुए अत्यंत वेग से भाग खड़े हुए। इससे कौरव-सेना में बड़ी तबाही मची। सब कौरव-वीर पश्चिम की ओर देख-देखकर यह मनाने लगे कि कब सूर्यास्त हो और युद्ध बंद हो, ताकि इस तबाही से मुक्ति मिले।
सूर्य अस्त हुआ। संध्या हुई और युद्ध बंद हुआ। पहले दिन की लड़ाई के बाद पांडवों में जो आतंक छाया हुआ था, वह दूसरे दिन के युद्ध का अंत होने के बाद कौरवों के मन पर छा गया। तीसरे दिन दोनों सेनाओं की व्यूह-रचना हो जाने के बाद दोनों पक्ष फिर से युद्ध में लग गए और एक-दूसरे पर हमला करने लगे। भीमसेन द्वारा चलाए एक बाण से दुर्योधन ज़ोर का धक्का खाकर बेहोश हो गया और रथ पर गिर पड़ा। यह देखकर उसके सारथी ने सोचा कि दुर्योधन को लड़ाई के मैदान से हटा लिया जाए, जिससे कौरव-सेना को दुर्योधन के मूर्छित होने का पता न चले। इन्हीं विचारों से प्रेरित होकर सारथी जल्दी से रथ को युद्ध-भूमि से हटाकर छावनी की ओर ले गया, किंतु उसने जो सोचा था, हुआ उससे उलटा ही। अनुशासन के टूटने और सेना में खलबली मच जाने का कारण वह स्वयं ही बन गया। सैनिकों में भगदड़ मच गई।
इधर पांडवों की सेना में आनंद छाया हुआ था। दिन के पहले भाग में उन्होंने कौरव-सेना पर जिस प्रकार हमला करके उसे तितर-बितर कर दिया था, उन्हें इस बात की आशा न थी कि भीष्म इस बिखरी हुई सेना को फिर से इकट्ठा करके उन पर टूट पड़ेंगे। भीष्म ने ऐसा भयानक हमला किया कि पांडव-सेना के पाँव उखड़ गए। श्रीकृष्ण, अर्जुन और शिखंडी के प्रयत्नों के बावजूद सेना अनुशासन में न रह सकी। भीष्म के छोड़े गए कई बाण अर्जुन एवं श्रीकृष्ण के शरीर पर लग ही गए। इस पर श्रीकृष्ण को असीम क्रोध आ गया। उनसे रहा न गया। उन्होंने ख़ुद भीष्म को मारने की ठानी। अर्जुन यह देखकर सन्न रह गया। उसने सोचा कि यह तो बड़ा अनर्थ हो जाएगा। वह रथ से उतरा और श्रीकृष्ण के पीछे भागा। अर्जुन के आग्रह पर श्रीकृष्ण वापस लौटकर फिर से अर्जुन का रथ हाँकने लगे। श्रीकृष्ण के इस कार्य से अर्जुन उत्तेजित हो उठा और कौरव-सेना पर वह वज्र के समान गिरा। शाम होते-होते कौरव-सेना बड़ी बुरी तरह से हार गई। थकी हारी सेना मशालों की रोशनी में अपने शिविरों को लौट चली।
kaurvon ki sena ke agrabhag par praayः duःshasan hi raha karta tha aur panDvon ki sena ke aage bhimasen baap ne bete ko mara. bete ne pita ke praan liye. bhanje ne mama ka vadh kiya. mama ne bhanje ka kaam tamam kiya. yuddh ka ye drishya tha. pahle din ki laDai mein bheeshm ne panDvon par aisa hamla kiya ki panDav sena tharra uthi. yudhishthir ke man mein bhay chha gaya.
duryodhan anand ke karan jhumta hua dikhai diya. panDav ghabrahat ke mare shrikrishn ke paas ge. shrikrishn yudhishthir aur panDav sena ka dhiraj bandhane lage.
pahle din ki laDai mein panDav sena ki jo durgati hui thi, usse sabak lekar panDav sena ke nayak dhrishtadyumn ne dusre din baDi satarkata ke saath vyooh rachna ki aur sainikon ka sahas bandhaya.
sari kaurav sena mein teen hi aise veer the, jo arjun ka muqabala kar sakte the—bhishm, dron aur karn. sare kaurav viron ko apna pratirodh karte hue dekhkar arjun ne apna ganDiv haath mein lekar is kushalta se yuddh kiya ki kaurav sena ke sabhi maharathi dekhkar dang rah ge. bheeshm ne arjun par zoron se hamla kar diya. is prakar arjun aur bheeshm ke beech baDi der tak yuddh hota raha. phir bhi haar jeet ka koi nirnay na ho saka. ek or ye adbhut yuddh ho raha tha, to dusri or drupad ka putr dhrishtadyumn, jo dronacharya ka janm se bairi tha, acharya ke saath yuddharat tha.
satyaki dvara chhoDe ge ek baan ne bheeshm ke sarthi ko maar giraya. sarthi ke gir jane par ghoDe hava se baten karte hue atyant veg se bhaag khaDe hue. isse kaurav sena mein baDi tabahi machi. sab kaurav veer pashchim ki or dekh dekhkar ye manane lage ki kab suryast ho aur yuddh band ho, taki is tabahi se mukti mile.
surya ast hua. sandhya hui aur yuddh band hua. pahle din ki laDai ke baad panDvon mein jo atank chhaya hua tha, wo dusre din ke yuddh ka ant hone ke baad kaurvon ke man par chha gaya. tisre din donon senaon ki vyooh rachna ho jane ke baad donon paksh phir se yuddh mein lag ge aur ek dusre par hamla karne lage. bhimasen dvara chalaye ek baan se duryodhan zor ka dhakka khakar behosh ho gaya aur rath par gir paDa. ye dekhkar uske sarthi ne socha ki duryodhan ko laDai ke maidan se hata liya jaye, jisse kaurav sena ko duryodhan ke murchhit hone ka pata na chale. inhin vicharon se prerit hokar sarthi jaldi se rath ko yuddh bhumi se hatakar chhavani ki or le gaya, kintu usne jo socha tha, hua usse ulta hi. anushasan ke tutne aur sena mein khalbali mach jane ka karan wo svayan hi ban gaya. sainikon mein bhagdaD mach gai.
idhar panDvon ki sena mein anand chhaya hua tha. din ke pahle bhaag mein unhonne kaurav sena par jis prakar hamla karke use titar bitar kar diya tha, unhen is baat ki aasha na thi ki bheeshm is bikhri hui sena ko phir se ikattha karke un par toot paDenge. bheeshm ne aisa bhayanak hamla kiya ki panDav sena ke paanv ukhaD ge. shrikrishn, arjun aur shikhanDi ke pryatnon ke bavjud sena anushasan mein na rah saki. bheeshm ke chhoDe ge kai baan arjun evan shrikrishn ke sharir par lag hi ge. is par shrikrishn ko asim krodh aa gaya. unse raha na gaya. unhonne khud bheeshm ko marne ki thani. arjun ye dekhkar sann rah gaya. usne socha ki ye to baDa anarth ho jayega. wo rath se utra aur shrikrishn ke pichhe bhaga. arjun ke agrah par shrikrishn vapas lautkar phir se arjun ka rath hankne lage. shrikrishn ke is karya se arjun uttejit ho utha aur kaurav sena par wo vajr ke saman gira. shaam hote hote kaurav sena baDi buri tarah se haar gai. thaki hari sena mashalon ki roshni mein apne shiviron ko laut chali.
kaurvon ki sena ke agrabhag par praayः duःshasan hi raha karta tha aur panDvon ki sena ke aage bhimasen baap ne bete ko mara. bete ne pita ke praan liye. bhanje ne mama ka vadh kiya. mama ne bhanje ka kaam tamam kiya. yuddh ka ye drishya tha. pahle din ki laDai mein bheeshm ne panDvon par aisa hamla kiya ki panDav sena tharra uthi. yudhishthir ke man mein bhay chha gaya.
duryodhan anand ke karan jhumta hua dikhai diya. panDav ghabrahat ke mare shrikrishn ke paas ge. shrikrishn yudhishthir aur panDav sena ka dhiraj bandhane lage.
pahle din ki laDai mein panDav sena ki jo durgati hui thi, usse sabak lekar panDav sena ke nayak dhrishtadyumn ne dusre din baDi satarkata ke saath vyooh rachna ki aur sainikon ka sahas bandhaya.
sari kaurav sena mein teen hi aise veer the, jo arjun ka muqabala kar sakte the—bhishm, dron aur karn. sare kaurav viron ko apna pratirodh karte hue dekhkar arjun ne apna ganDiv haath mein lekar is kushalta se yuddh kiya ki kaurav sena ke sabhi maharathi dekhkar dang rah ge. bheeshm ne arjun par zoron se hamla kar diya. is prakar arjun aur bheeshm ke beech baDi der tak yuddh hota raha. phir bhi haar jeet ka koi nirnay na ho saka. ek or ye adbhut yuddh ho raha tha, to dusri or drupad ka putr dhrishtadyumn, jo dronacharya ka janm se bairi tha, acharya ke saath yuddharat tha.
satyaki dvara chhoDe ge ek baan ne bheeshm ke sarthi ko maar giraya. sarthi ke gir jane par ghoDe hava se baten karte hue atyant veg se bhaag khaDe hue. isse kaurav sena mein baDi tabahi machi. sab kaurav veer pashchim ki or dekh dekhkar ye manane lage ki kab suryast ho aur yuddh band ho, taki is tabahi se mukti mile.
surya ast hua. sandhya hui aur yuddh band hua. pahle din ki laDai ke baad panDvon mein jo atank chhaya hua tha, wo dusre din ke yuddh ka ant hone ke baad kaurvon ke man par chha gaya. tisre din donon senaon ki vyooh rachna ho jane ke baad donon paksh phir se yuddh mein lag ge aur ek dusre par hamla karne lage. bhimasen dvara chalaye ek baan se duryodhan zor ka dhakka khakar behosh ho gaya aur rath par gir paDa. ye dekhkar uske sarthi ne socha ki duryodhan ko laDai ke maidan se hata liya jaye, jisse kaurav sena ko duryodhan ke murchhit hone ka pata na chale. inhin vicharon se prerit hokar sarthi jaldi se rath ko yuddh bhumi se hatakar chhavani ki or le gaya, kintu usne jo socha tha, hua usse ulta hi. anushasan ke tutne aur sena mein khalbali mach jane ka karan wo svayan hi ban gaya. sainikon mein bhagdaD mach gai.
idhar panDvon ki sena mein anand chhaya hua tha. din ke pahle bhaag mein unhonne kaurav sena par jis prakar hamla karke use titar bitar kar diya tha, unhen is baat ki aasha na thi ki bheeshm is bikhri hui sena ko phir se ikattha karke un par toot paDenge. bheeshm ne aisa bhayanak hamla kiya ki panDav sena ke paanv ukhaD ge. shrikrishn, arjun aur shikhanDi ke pryatnon ke bavjud sena anushasan mein na rah saki. bheeshm ke chhoDe ge kai baan arjun evan shrikrishn ke sharir par lag hi ge. is par shrikrishn ko asim krodh aa gaya. unse raha na gaya. unhonne khud bheeshm ko marne ki thani. arjun ye dekhkar sann rah gaya. usne socha ki ye to baDa anarth ho jayega. wo rath se utra aur shrikrishn ke pichhe bhaga. arjun ke agrah par shrikrishn vapas lautkar phir se arjun ka rath hankne lage. shrikrishn ke is karya se arjun uttejit ho utha aur kaurav sena par wo vajr ke saman gira. shaam hote hote kaurav sena baDi buri tarah se haar gai. thaki hari sena mashalon ki roshni mein apne shiviron ko laut chali.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages per year.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted 5 free content pages per year. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.