देवता पुलुगा ने अंडमान की पवित्र धरती और जल में अनेक जीवों की रचना की। उसने मनुष्य बनाए, तरह-तरह के थलचर और जलचर जीव बनाए, पेड़-पौधे बनाए। सभी जीव जोड़े में बनाए गए जिससे उनकी संतति हो सके और उनकी वंशवृद्धि हो। किंतु देवता पुलुगा ने कछुआ एक ही बनाया। वह अकेला कछुआ मनुष्यों के साथ घूमा करता। मनुष्य जंगलों में घूमते तो वह भी जंगलों में घूमता, मनुष्य मछली पकड़ने समुद्र में जाते तो वह भी समुद्र में तैरता। मनुष्य उसे अपने साथ खाने पर भी बुलाते। उसे मनुष्यों द्वारा पकाया गया खाना अच्छा लगता।
धीरे-धीरे कछुए को अपना अकेलापन अखरने लगा। उसे लगने लगा कि यदि अपनी प्रजाति के उसके भी साथी होते तो कितना अच्छा होता। उसने देवता पुलुगा से प्रार्थना की कि कुछ और कछुए बनाकर पृथ्वी पर भेज दे। देवता पुलुगा ने उससे कहा कि वह स्वयं अपने लिए साथी बनाए। यह सुनकर कछुआ चकराया। उसे पता ही नहीं था कि वह अपने लिए साथी कैसे बनाए? वह अपने साथी बनाने के उपाय दिन-रात सोचता रहता।
एक दिन मनुष्यों ने सुअर और मछली पकड़ी। सुअर और मछली को आग में भूनकर पत्तों पर परोसा। कछुआ भी उनके साथ भोजन करने बैठा था। कछुआ स्वादिष्ट भुना हुआ सुअर और मछली खाते हुए विचार करने लगा कि ये मनुष्य मुझे खिलाते-पिलाते रहते हैं किंतु मैं इन्हें कभी कुछ नहीं देता हूँ, यह ठीक नहीं है। तत्काल उसे एक विचित्र उपाय सूझा। उसे यह भी याद आया कि एक रात पुलुगा ने उसे सपने में आकर बताया था कि यदि वह अपने मनुष्य मित्रों को पानी में डुबा दे तो उसे अपनी प्रजाति के साथी मिल सकते हैं। अब यदि वह अपने मनुष्य मित्रों को पानी में डुबाता तो उसे स्वयं बहुत दुख होता। अत: उसने ऐसा उपाय सोचा जिससे उसके मनुष्य मित्रों की सहृदयता का ऋण भी उतर जाए और उन्हें डुबाकर अपनी प्रजाति के कछुए मिल सकें।
‘देखो, तुम लोग मुझे अच्छी-अच्छी वस्तुए खिलाते हो, मेरा भी दायित्व बनता है कि मैं तुम्हें कुछ खिलाऊँ। अत: मैं चाहता हूँ कि तुम लोग मेरा मांस खाओ। मेरा मांस सबसे स्वादिष्ट है।’ कछुए ने मनुष्यों से कहा।
‘नहीं, नहीं! यह कैसे हो सकता है? तुम हमारे मित्र हो।’ मनुष्यों ने स्पष्ट मना कर दिया।
‘तो फिर तुम ऐसा करो कि जब मैं समुद्र में गोता लगाऊँ तो तुम लोग मेरा शिकार कर लेना। यदि तुम शिकार करने में सफल हो गए तो मेरा मांस तुम खा लेना अन्यथा इस प्रयास के द्वारा मुझ पर तुम्हारा जो ऋण है वह तो उतर ही जाएगा।’ कछुए ने कहा।
कछुए की हठ के आगे मनुष्यों की एक न चली और उन्होंने कछुए का शिकार करना स्वीकार कर लिया। कछुए ने समुद्र के जल में गोता लगाया और वह गहराई में चला गया। मनुष्यों ने अपनी होड़ियाँ (नावें) खोलीं और उन पर सवार होकर कछुए का पीछा करने लगे। वे कछुए का पीछा कर ही रहे थे कि अचानक एक बड़ी लहर आई और उसने होड़ियों को पलट दिया। होड़ियों पर सवार मनुष्य समुद्र में गिर गए और उन्होंने तैरकर बच निकलने का प्रयास किया किंतु सफल नहीं हुए और डूब गए। तभी एक चमत्कार हुआ और समुद्र के जल में डूबे हुए मनुष्य कछुओं में परिवर्तित हो गए और जल में अठखेलियांँ करने लगे। मनुष्यों की होड़ियाँ पलट कर यहाँ-वहाँ बहती हुई जहाँ भी पहुँचीं वहीं चट्टानों में बदल गई।
इस प्रकार अंडमान के पहले कछुए ने अपनी प्रजाति के साथियों को पा लिया और अंडमान में कछुओं की संख्या बढ़ती चली गई। अंडमानी आदिवासी मानते हैं कि वहाँ पाए जाने वाले कछुए उनके पूर्वजों के वंशज हैं।
devta puluga ne anDman ki pavitra dharti aur jal mein anek jivon ki rachna ki. usne manushya banaye, tarah tarah ke thalchar aur jalchar jeev banaye, peD paudhe banaye. sabhi jeev joDe mein banaye ge jisse unki santati ho sake aur unki vanshvriddhi ho. kintu devta puluga ne kachhua ek hi banaya. wo akela kachhua manushyon ke saath ghuma karta. manushya janglon mein ghumte to wo bhi janglon mein ghumta, manushya machhli pakaDne samudr mein jate to wo bhi samudr mein tairta. manushya use apne saath khane par bhi bulate. use manushyon dvara pakaya gaya khana achchha lagta.
dhire dhire kachhue ko apna akelapan akharne laga. use lagne laga ki yadi apni prajati ke uske bhi sathi hote to kitna achchha hota. usne devta puluga se pararthna ki ki kuch aur kachhue banakar prithvi par bhej de. devta puluga ne usse kaha ki wo svayan apne liye sathi banaye. ye sunkar kachhua chakraya. use pata hi nahin tha ki wo apne liye sathi kaise banaye? wo apne sathi banane ke upaay din raat sochta rahta.
ek din manushyon ne suar aur machhli pakDi. suar aur machhli ko aag mein bhunkar patton par parosa. kachhua bhi unke saath bhojan karne baitha tha. kachhua svadisht bhuna hua suar aur machhli khate hue vichar karne laga ki ye manushya mujhe khilate pilate rahte hain kintu main inhen kabhi kuch nahin deta hoon, ye theek nahin hai. tatkal use ek vichitr upaay sujha. use ye bhi yaad aaya ki ek raat puluga ne use sapne mein aakar bataya tha ki yadi wo apne manushya mitron ko pani mein Duba de to use apni prajati ke sathi mil sakte hain. ab yadi wo apne manushya mitron ko pani mein Dubata to use svayan bahut dukh hota. atah usne aisa upaay socha jisse uske manushya mitron ki sahridayta ka rin bhi utar jaye aur unhen Duba kar apni prajati ke kachhue mil saken.
‘dekho, tum log mujhe achchhi achchhi vastue khilate ho, mera bhi dayitv banta hai ki main tumhein kuch khilaun. atah main chahta hoon ki tum log mera maans khao. mera maans sabse svadisht hai. ’ kachhue ne manushyon se kaha.
‘nahin, nahin! ye kaise ho sakta hai? tum hamare mitr ho. ’ manushyon ne aspasht mana kar diya.
‘to phir tum aisa karo ki jab main samudr mein gota lagaun to tum log mera shikar kar lena. yadi tum shikar karne mein saphal ho ge to mera maans tum kha lena anyatha is prayas ke dvara mujh par tumhara jo rin hai wo to utar hi jayega. ’ kachhue ne kaha.
kachhue ki hath ke aage manushyon ki ek na chali aur unhonne kachhue ka shikar karna svikar kar liya. kachhue ne samuchh ke jal mein gota lagaya aur wo gahrai mein chala gaya. manushyon ne apni hoDiyan (naven) kholin aur un par savar hokar kachhue ka pichha karne lage. ve kachhue ka pichha kar hi rahe the ki achanak ek baDi lahr aai aur usne hoDiyon ko palat diya. hoDiyon par savar manushya samudr mein gir ge aur unhonne tairkar bach nikalne ka prayas kiya kintu saphal nahin hue aur Doob ge. tabhi ek chamatkar hua aur samudr ke jal mein Dube hue manushya kachhuon mein parivartit ho ge aur jal mein athkheliyan karne lage. manushyon ki hoDiyan palat kar yahan vahan bahti hui jahan bhi pahunchin vahin chattanon mein badal gai.
is prakar anDman ke pahle kachhue ne apni prajati ke sathiyon ko pa liya aur anDman mein kachhuon ki sankhya baDhti chali gai. anDmani adivasi mante hain ki vahan pae jane vale kachhue unke purvjon ke vanshaj hain.
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स्रोत :
पुस्तक : भारत के आदिवासी क्षेत्रों की लोककथाएं (पृष्ठ 98)
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।