बिड़ला कॉलेज पिलानी में दिए गए आचार्य श्री क्षितिमोहन सेन के एक भाषण के आधार पर
आज कहा जाता है कि विज्ञान गतिशील है और धर्म स्थितिशील है, किंतु कबीर का धर्म स्थितिशील नहीं था। वे पुरोगामी थे। भगवान् बुद्ध आदि ने संस्कृत को छोड़कर लोक-प्रचलित भाषा में उपदेश दिया था। कबीर ने भी इस तत्त्व को भली-भाँति समझा था। “संस्कृत कूप जल कबीरा, भाषा बहता नीर” कहकर कबीर ने इसी तथ्य को प्रकट किया है। गुरुदेव ने इस पंक्ति को सुनकर कहा था—बड़ी चमत्कारपूर्ण उक्ति है। भारतीय सतों ने सब प्रकार की संकीर्णता को दूर कर मानव के महत्व की प्रतिपादित किया है—कठोपनिषद् में कहा गया है “महत: परमव्यक्तमव्यक्तात्पुरुष: पर: पुरुषान्न परं किंचित् सा काष्ठा सा परागति:।”
कबीर ने भी ‘या घट भीतर सात समंदर या घट नौ लख तारा’ कह कर मानव के महत्त्व का उद्घोष किया है। कबीर ही क्यों, रज्जब, दादू, चंडीदास आदि अन्य भारतीय संतों और कवियों ने भी मानव के महत्त्व का प्रतिपादन किया है। उत्तरी भारत में लोकवाणी के माध्यम द्वारा सच्चे अर्थ में कबीर ने ही भक्ति का प्रतिपादन किया—
“भक्ति द्राविड़ ऊपजी, लाए रामानंद।
परगट करी कबीर ने सप्त द्वीप नवखंड॥“
पद्मपुराण में भी भक्ति के मुख से कहलवाया गया है—
‘उत्पन्ना द्राविड़े चाहं, कर्णाटे वृद्धिमागत स्थिता किंचिन्महाराष्ट्रे गुर्जरे जीर्ण तां गता।“ द्वैत और अद्वैत को लेकर युग युगांतर से भारत में शास्त्रार्थ होता रहा है और इसका क्या कभी अंत होने वाला है? बड़े-बड़े तत्वज्ञानी इस प्रकार के जटिल प्रश्नों की मीमांसा करते-करते हार गए, किंतु देखने की बात है कि इस प्रकार की समस्याओं को भी कबीर किस सहज भाव से सुलझा दिया करते थे। काशी के पंडितों ने कबीर से एक बार प्रश्न किया—वह द्वैत है या अद्वैत? सीधे ढंग से कबीर ने उत्तर दिया—यदि उसके रूप, गुण कुछ भी नहीं तो उसकी संख्या भी नहीं! वह एक दो कुछ भी नहीं! उत्तर कितना सरल और कितना विस्मयोत्पादक!
“आगे बहुत विचार भो, रूप अस्प न ताहि।
बहुत ध्यान करि देखिया, नहि ताहि संख्या आहि।
लोगों ने पूछा—ईश्वर भीतर है या बाहर! और देखिये कबीर का उत्तर—
ऐसा लो नहीं तैसा लो, मैं केहि विधि-कथौं गंभीरा लो।
भीतर कहूँ तो जगमय लाजे, बाहर कहूँ तो झूठा लो।
वह ऐसा भी नहीं, वैसा भी नहीं। इस गंभीर रहस्य को कहूँ भी कैसे? यदि कहूँ कि वह भीतर है तो यह बहिर्जगत लज्जा के मारे मर जायगा और यदि कहूँ कि वह बाहर है तो कितनी झूठी बात होगी यह!
ईश्वर के नाम पर अनेक झंझट उठते हैं, जगड्वाल खड़े किए जाते हैं, किंतु संत इस विषय में भी अधिक सचेष्ट हैं। दादू ने तो कहा भी ‘सुंदरी कबहू कंत को मुख सों नाम न लेय।‘ ले भी कैसे? वह तो अपने पति से अपने को एकाकार समझती है। कोई अपने आपको ही दूसरे नाम से कैसे पुकारे? कबीर ने भी कहा है मेरे बाहर भी वही, भीतर भी वही। उसका नाम कैसे लूँ? नाम लेने का अर्थ तो यह होगा, मैं उससे भिन्न हूँ।
जल भर कुंभ जले बिच धरिया, बाहर भीतर सोई।
उनका नाम कहन को नाहीं, दूजा धोखा होई॥
कबीर से किसी ने पूछा—भगवान को कहाँ ढूँढ़ें? कबीर ने उत्तर दिया—यह तो प्रश्न ही अनर्गल है, इसका क्या उत्तर दूँ? वह सब जगह है। ढूँढ़ा तो वह जाए जो कहीं न हो और देखिए कैसा हँसाने वाला और साथ ही कितना गंभीर उत्तर कबीर ने दिया है—
‘जल बिच मीन पियासी, मोहि सुन-सुन आवे हाँसी।‘
कबीर ने बड़ी चमत्कार भरी बातें बड़े सीधे-सादे ढंग से कही है। पंडित लोग तर्क और शास्त्रार्थ में उलझे रहते हैं, दूसरों को प्रकाश देने का दंभ भरते हैं किंतु स्वयं रहते है अँधेरे में ही—
पंडित और मसालची, दोनों देखे नाहिं।
औरन को करें चाँदना, आप अँधेरे माहिं॥
कोरी बुद्धि से मिलन नहीं होता, हृदय का योग अपेक्षित है। ईंट-ईंट परस्पर नहीं मिलती, गारे की सहायता से मिल जाती है। साक्षर तर्क-जाल में ही उलझे रहते हैं, परस्पर मिलने नहीं पाते। दादू कहते हैं—
“खंड-खंड करि ब्रह्म को, पखि-पखि लीया बांटि।
दादू पूरण ब्रह्म तजि, बंधे भरम की गांठि॥”
रवींद्र के निम्न लिखित पद्य और दादू के उक्त दोहे में कितना साम्य है!
“ये एक तरनी लक्ष लोकेर निर्भर खंड-खंड करि तारे तरिबं सागर?”
एक नौका से अनेक मनुष्य समुद्र पार कर लेते हैं किंतु सब यात्री नौका के टुकड़े-टुकड़े करके अपना-अपना हिस्सा बाँटने का दुराग्रह करने लगे तो समुद्र में डूब जाना ही उसका अवश्यम्भावी परिणाम होगा। अनेक सम्प्रदायों और मतमतांतरों ने ब्रह्म के टुकड़े-टुकड़े कर डाले हैं और अपने-अपने विनाश का मार्ग प्रस्तुत कर लिया है। धर्म और भगवान् को लेकर कितना संघर्ष खड़ा किया गया और भारतीय संतों ने ब्रह्म की अखंडता पर जोर देकर उस संघर्ष को दूर करने का यथाशक्ति प्रयन किया।
धर्म का सच्चा रूप वास्तव में विनाशकारी नहीं होता, धर्म तो निश्चय ही समाज को ऊँचा उठाने वाला होता है। किंतु बहुत से धर्मानुयायी धर्म के नाम पर अनर्थ करते देखे जाते हैं। रामकृष्ण परमहंस ने कहा था कि यदि विभिन्न धर्मों के प्रवर्तक एक स्थान पर इकट्ठे हो सकते तो उनमें किसी मौलिक मनभेद की गुँजायश ही नहीं रहती।
aaj kaha jata hai ki vigyan gatishil hai aur dharm sthitishil hai, kintu kabir ka dharm sthitishil nahi tha. ve purogami the. bhagvan buddh aadi ne sanskriti ko chhoDkar lok prachalit bhasha mae updesh diya tha. kabir ne bhi is tatv ko bhali bhanti samjha tha. “sanskrit koop jal kavira, bhasha bahta neer” kahkar kabir ne isi tathya ko prakat kiya hai. gurudev ne is pankti ko sunkar kaha tha—baDi chamatkarpurn ukti hai. bharatiy saton ne ne sab prakar ki sankirnta ko door kar manav ke mahatv ki pratipadit kiya hai—
kathopanishad mae kaha gaya hai “mahtah parmavyaktmavyaktatpurushah parah purushann paran kinchit sa kashtha sa paragtih. ” kabir ne bhi “ ya ghat bhitar saat samandar ya ghat nau lakh tara kah kar manav ke mahatv ka udghosh kiya hai. kabir hi kyon, rajjav, dadu, chaDidas aadi anya bharatiy santon aur kaviyon ne bhi manav ke mahattv ka pratipadan kiya hai. uttari bharat mein lokvani ke madhyam dvara sachche arth mae kabir ne hi bhakti ka pratipadan kiya—
bhakti draviD uupji, lagye ramanand.
pargat kari kabir ne sapt dveep navkhanD॥
padmapuran mae bhi bhakti ke mukhya se kahlvaya gaya hai—
utpanna draviDe chahan, karnate vriddhisagat sthita kinchinmharashtre gurjre jeen taan gata. . dvait aur advait ko lekar yug yugantar se bharat mein shastrarth hota raha hai aur iska kya kabhi ant hone vala hai? baDe baDe tatvagyani is prakar ke jatil prashnon ki bhimansa karte karte haar ge, kitu dekhne ki baat hai ki is prakar ki samasyaon ko bhi kabir kis sahj bhaav se suljha diya karte the. kashi ke panDiton ne kabir ne ek baar parashn kiya—vah dvait hai ya advait? sidhe Dhang se karir ne uttar diya—yadi uske roop, gun kuch bhi nahin to uske sankhya bhi nahin! bah ek do kuch bhi nahin! uttar kitna saral aur kitna vismayotpadak!
“age bahut vichar bho, roop asp na tahi.
bahut dhyaan yari dekhiya nahi tahi sarya thahi.
logon ne puchha—iishvar bhitar hai ya bahar! aur dekhiye kabir ka uttar—
aisa lo nahin taisa lo, main kehi vidhi kathan gabhira lo.
bhitar kahun to jagmay laje, bahar kahun to kutha lo.
wo aisa bhi nahin, vaisa bhi nahin. is gambhir rahasya ko kahun bhi kaise? yadi kahun ki wo bhitar hai to ye bahirjagat lajja ke mare mar jayga aur yadi kahun ki wo bahar hai to kitni jhuthi baat hogi yah!
iishvar ke naam par anek jhanjhat uthte hain, jagaDval khaDe kiye jate hain, kintu sant is vishay mein bhi adhik sachesht hain. dadu ne to kaha bhi “sundri kabhu kantt ko mukh son naam na ley. ” le bhi kaise? wo to apne pati se apne ko ekakar samajhni hai. koi apne aapko hi dusre naam se kaise pukare? kavir ne bhi kaha hai mere bahar bhi vahin, bhitar bhi bahi. uska naam kaise loon? naam lene ka arth to ye hoga, main usse bhinn hoon.
kabir se kisi ne puchha—bhagvan ko kahan DhunDhen? kabir ne uttar diya—yah to parashn hi anargal hai, iska kya uttar doon? wo sab jagah hai. DhunDha to wo jaye jo kahin na ho aur dekhiye kaisa hansane vala aur saath hi kitna gambhir uttar kabir ne diya hai—
jal bich meen piyasi, mohi sun sun aave hansi.
kabir ne baDi chamatkar bhari baten baDe sidhesade Dhang se kahi hai. panDit log tark aur shastrarth mein uljhe rahte hain, dusron ko parkash dene ka dambh bharte hain kintu svayan rahte hai andhere mein hee—
panDit aur masalachi, donon dekhe nahin.
auran ko karen chandna, aap andhere mahin॥
kori buddhi se milan nahin hota, hriday ka yog apekshit hai. iint iint paraspar nahin milti, gare ki sahayata se mil jati hai. sakshar tark jaal mae hi uljhe rahte hain, paraspar milne nahin pate. dadu kahte hain—
“khanD khanD kari brahm ko, pakhi paritr liya bati.
dadu puran yas taji, banche bharam ki ganthi॥”
ravindr ke nimn likhit padya aur dadu ke ukt dohe mein kitna samya hai!
“ye ek tarani laksh loker nirbhar khanD khanD kari tare tarivan sagar?
ek nauka se anek manushya samudr paar kar lete hain kintu satr yatri nauka ke tukDe tukDe karke apna apna hissa bantne ka duragrah karne lagen to samudr mein Doob jana hi uska avashyambhavi parinam hoga. anek samprdayon aur matamtantron ne brahm ke tukDe tukDe kar Dale hain aur apne apne vinash ka maarg prastut kar liya hai. dharm aur bhagvan ko lekar kitna sangharsh khaDa kiya gaya aur bharatiy santon ne brahm ki akhanDta par jor dekar us sangharsh ko door karne ka yathashakti pryan kiya.
dharm ka sachcha roop vastav mein vinashakari nahin hota, dharm to nishchay hi samaj ko uncha uthane vala hota hai. kintu bahut se dharmanuyayi dharm ke naam par anarth karte dekhe jate hain. ramkrishn paramhans ne kaha tha ki yadi vibhinn dharmo ke pravartak ek sthaan par ikatthe ho sakte to unmen kisi maulik manbhed ki gunjayash hi nahin rahti.
(biDla kaulej pilani mein diye ge acharya shri kshitimohan sen ke ek bhasha ke adhar par. )
aaj kaha jata hai ki vigyan gatishil hai aur dharm sthitishil hai, kintu kabir ka dharm sthitishil nahi tha. ve purogami the. bhagvan buddh aadi ne sanskriti ko chhoDkar lok prachalit bhasha mae updesh diya tha. kabir ne bhi is tatv ko bhali bhanti samjha tha. “sanskrit koop jal kavira, bhasha bahta neer” kahkar kabir ne isi tathya ko prakat kiya hai. gurudev ne is pankti ko sunkar kaha tha—baDi chamatkarpurn ukti hai. bharatiy saton ne ne sab prakar ki sankirnta ko door kar manav ke mahatv ki pratipadit kiya hai—
kathopanishad mae kaha gaya hai “mahtah parmavyaktmavyaktatpurushah parah purushann paran kinchit sa kashtha sa paragtih. ” kabir ne bhi “ ya ghat bhitar saat samandar ya ghat nau lakh tara kah kar manav ke mahatv ka udghosh kiya hai. kabir hi kyon, rajjav, dadu, chaDidas aadi anya bharatiy santon aur kaviyon ne bhi manav ke mahattv ka pratipadan kiya hai. uttari bharat mein lokvani ke madhyam dvara sachche arth mae kabir ne hi bhakti ka pratipadan kiya—
bhakti draviD uupji, lagye ramanand.
pargat kari kabir ne sapt dveep navkhanD॥
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utpanna draviDe chahan, karnate vriddhisagat sthita kinchinmharashtre gurjre jeen taan gata. . dvait aur advait ko lekar yug yugantar se bharat mein shastrarth hota raha hai aur iska kya kabhi ant hone vala hai? baDe baDe tatvagyani is prakar ke jatil prashnon ki bhimansa karte karte haar ge, kitu dekhne ki baat hai ki is prakar ki samasyaon ko bhi kabir kis sahj bhaav se suljha diya karte the. kashi ke panDiton ne kabir ne ek baar parashn kiya—vah dvait hai ya advait? sidhe Dhang se karir ne uttar diya—yadi uske roop, gun kuch bhi nahin to uske sankhya bhi nahin! bah ek do kuch bhi nahin! uttar kitna saral aur kitna vismayotpadak!
“age bahut vichar bho, roop asp na tahi.
bahut dhyaan yari dekhiya nahi tahi sarya thahi.
logon ne puchha—iishvar bhitar hai ya bahar! aur dekhiye kabir ka uttar—
aisa lo nahin taisa lo, main kehi vidhi kathan gabhira lo.
bhitar kahun to jagmay laje, bahar kahun to kutha lo.
wo aisa bhi nahin, vaisa bhi nahin. is gambhir rahasya ko kahun bhi kaise? yadi kahun ki wo bhitar hai to ye bahirjagat lajja ke mare mar jayga aur yadi kahun ki wo bahar hai to kitni jhuthi baat hogi yah!
iishvar ke naam par anek jhanjhat uthte hain, jagaDval khaDe kiye jate hain, kintu sant is vishay mein bhi adhik sachesht hain. dadu ne to kaha bhi “sundri kabhu kantt ko mukh son naam na ley. ” le bhi kaise? wo to apne pati se apne ko ekakar samajhni hai. koi apne aapko hi dusre naam se kaise pukare? kavir ne bhi kaha hai mere bahar bhi vahin, bhitar bhi bahi. uska naam kaise loon? naam lene ka arth to ye hoga, main usse bhinn hoon.
kabir se kisi ne puchha—bhagvan ko kahan DhunDhen? kabir ne uttar diya—yah to parashn hi anargal hai, iska kya uttar doon? wo sab jagah hai. DhunDha to wo jaye jo kahin na ho aur dekhiye kaisa hansane vala aur saath hi kitna gambhir uttar kabir ne diya hai—
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kabir ne baDi chamatkar bhari baten baDe sidhesade Dhang se kahi hai. panDit log tark aur shastrarth mein uljhe rahte hain, dusron ko parkash dene ka dambh bharte hain kintu svayan rahte hai andhere mein hee—
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“khanD khanD kari brahm ko, pakhi paritr liya bati.
dadu puran yas taji, banche bharam ki ganthi॥”
ravindr ke nimn likhit padya aur dadu ke ukt dohe mein kitna samya hai!
“ye ek tarani laksh loker nirbhar khanD khanD kari tare tarivan sagar?
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।