प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
“मैं तो ज़रूर जाऊँगा, चाहे कोई छुट्टी दे या न दे।”
बलदेव सब लड़कों को सर्कस देखने चलने की सलाह दे रहा है।
बात यह थी कि स्कूल के पास एक मैदान में सर्कस पार्टी आई हुई थी। सारे शहर की दीवारों पर उसके विज्ञापन चिपका दिए गए थे। विज्ञापन में तरह-तरह के जंगली जानवर अजीब-अजीब काम करते दिखाए गए थे। लड़के तमाशा देखने के बड़ा लिए ललचा रहे थे। पहला तमाशा रात को शुरू होने वाला था मगर हेडमास्टर साहब ने लड़कों को वहाँ जाने की मनाही कर दी थी। इश्तिहार आकर्षक था—
‘आ गया है! आ गया है!’
‘जिस तमाशे की आप लोग भूख-प्यास छोड़कर इंतज़ार कर रहे थे, वही बंबई सर्कस आ गया है।’
‘आइए और तमाशे का आनंद उठाइए। बड़े-बड़े खेलों के सिवा एक खेल और भी दिखाया जाएगा, जो न किसी ने देखा होगा और न सुना होगा।’
लड़कों का मन तो सर्कस में लगा हुआ था। सामने किताबें खोले जानवरों की चर्चा कर रहे थे। क्योंकर शेर और बकरी एक बर्तन में पानी पिएँगे! और इतना बड़ा हाथी पैरगाड़ी पर कैसे बैठेगा? पैरगाड़ी के पहिए बहुत बड़े-बड़े होंगे! तोता बंदूक़ छोड़ेगा! और बनमानुष बाबू बनकर मेज़ पर बैठेगा!
बलदेव सबसे पीछे बैठा हुआ अपनी हिसाब की कॉपी पर शेर की तस्वीर खींच रहा था और सोच रहा था कि कल शनीचर नहीं, इतवार होता तो कैसा मज़ा आता।
बलदेव ने बड़ी मुश्किल से कुछ पैसे जमा किए थे। मना रहा था कि कब छुट्टी हो और कब भागूँ। हेडमास्टर साहब का हुक्म सुनकर वह जामे से बाहर हो गया। छुट्टी होते ही वह बाहर मैदान में निकल आया और लड़कों से बोला, “मैं तो जाऊँगा, ज़रूर जाऊँगा चाहे कोई छुट्टी दे या न दे।” मगर और लड़के इतने साहसी न थे। कोई उसके साथ जाने पर राज़ी न हुआ। बलदेव अब अकेला पड़ गया। मगर वह बड़ा ज़िद्दी था, दिल में जो बात बैठ जाती, उसे पूरा करके ही छोड़ता था। शनीचर को और लड़के तो मास्टर के साथ गेंद खेलने चले गए, बलदेव चुपके से खिसककर सर्कस की ओर चला। वहाँ पहुँचते ही उसने जानवरों को देखने के लिए एक आने का टिकट ख़रीदा और जानवरों को देखने लगा। इन जानवरों को देखकर बलदेव मन में बहुत झुँझलाया वह शेर है! मालूम होता है महीनों से इसे मलेरिया बुख़ार आ रहा हो। वह भला क्या बीस हाथ ऊँचा उछलेगा! और यह सुंदर-वन का बाघ है? जैसे किसी ने इसका ख़ून चूस लिया हो। मुर्दे की तरह पड़ा है। वाह रे भालू! यह भालू है या सूअर और वह भी काना, जैसे मौत के चँगुल से निकल भागा हो। अलबत्ता चीता कुछ जानदार है और एक तीन टाँग का कुत्ता भी।
यह कहकर बड़े ज़ोर से हँसा। उसकी एक टाँग किसने काट ली? दुमकटे कुत्ते तो देखे थे, पैरकटा कुत्ता आज ही देखा! और यह दौड़ेगा कैसे?
उसे अफ़सोस हुआ कि गेंद छोड़कर यहाँ नाहक आया। एक आने पैसे भी गए। इतने में एक बड़ा भारी ग़ुब्बारा दिखाई दिया। उसके पास एक आदमी खड़ा चिल्ला रहा था—‘आओ, चले आओ, चार आने में आसमान की सैर करो।’
अभी वह उसी तरफ़ देख रहा था कि अचानक शोर सुनकर वह चौंक पड़ा। पीछे फिरकर देखा तो मारे डर के उसका दिल काँप उठा। वही चीता न जाने किस तरह पिंजरे से निकलकर उसी की तरफ़ दौड़ा चला आ रहा था। बलदेव जान लेकर भागा।
इतने में एक और तमाशा हुआ। इधर से चीता ग़ुब्बारे की तरफ़ दौड़ा। जो आदमी ग़ुब्बारे की रस्सी पकड़े हुए था, वह चीते को अपनी तरफ़ आता देखकर बेतहाशा भागा। बलदेव को और कुछ न सूझा तो वह झट से ग़ुब्बारे पर चढ़ गया। चीता भी शायद उसे पकड़ने के लिए कूदकर ग़ुब्बारे पर जा पहुँचा। ग़ुब्बारे की रस्सी छोड़कर तो वह आदमी पहले ही भाग गया था। वह ग़ुब्बारा उड़ने के लिए बिल्कुल तैयार था। रस्सी छूटते ही वह ऊपर उठा। बलदेव और चीता दोनों ऊपर उठ गए। बात की बात में ग़ुब्बारा ताड़ के बराबर जा पहुँचा। बलदेव ने एक बार नीचे देखा तो लोग चिल्ला-चिल्लाकर उसे बचने के उपाय बतलाने लगे। मगर बलदेव के तो होश उड़े हुए थे। उसकी समझ में कोई बात न आई ज्यों-ज्यों ग़ुब्बारा ऊपर उठता जाता था चीते की जान निकली जाती थी। उसकी समझ में न आता था कि कौन मुझे आसमान की ओर लिए जाता है। वह चाहता तो बड़ी आसानी से बलदेव को चट कर जाता, मगर उसे अपनी ही जान की फ़िक्र पड़ी हुई थी। सारा चीतापन भूल गया था। आख़िर वह इतना डरा कि उसके हाथ-पाँव फूल गए और वह फिसलकर उलटा नीचे गिरा। ज़मीन पर गिरते ही उसकी हड्डी पसली चूर-चूर हो गई।
अब तक तो बलदेव को चीते का डर था। अब यह फ़िक्र हुई कि ग़ुब्बारा मुझे कहाँ लिए जाता है। वह एक बार घंटाघर की मीनार पर चढ़ा था। ऊपर से उसे नीचे के आदमी खिलौनों से और घर घरौदों से लगते थे। मगर इस वक़्त वह उससे कई गुना ऊँचा था। एकाएक उसे एक बात याद आ गई। उसने किसी किताब में पढ़ा था कि ग़ुब्बारे का मुँह खोल देने से गैस निकल जाती है और ग़ुब्बारा नीचे उतर आता है। मगर उसे यह न मालूम था कि मुँह बहुत धीरे-धीरे खोलना चाहिए। उसने एकदम उसका मुँह खोल दिया और ग़ुब्बारा बड़े ज़ोर से गिरने लगा। जब वह ज़मीन से थोड़ी ऊँचाई पर आ गया तो उसने नीचे की तरफ़ देखा, दरिया बह रहा था। फिर तो वह रस्सी छोड़कर दरिया में कूद पड़ा और तैरकर निकल आया।
“main to zarur jaunga, chahe koi chhutti de ya na de. ”
baldev sab laDkon ko sarkas dekhne chalne ki salah de raha hai.
baat ye thi ki skool ke paas ek maidan mein sarkas parti aai hui thi. sare shahr ki divaron par uske vigyapan chipka diye ge the. vigyapan mein tarah tarah ke jangli janvar ajib ajib kaam karte dikhaye ge the. laDke tamasha dekhne ke baDa liye lalcha rahe the. pahla tamasha raat ko shuru hone vala tha magar heDmastar sahab ne laDkon ko vahan jane ki manahi kar di thi. ishtihar akarshak tha—
‘a gaya hai! aa gaya hai!’
‘jis tamashe ki aap log bhookh pyaas chhoDkar intzaar kar rahe the, vahi bambii sarkas aa gaya hai. ’
‘aie aur tamashe ka anand uthaiye. baDe baDe khelon ke siva ek khel aur bhi dikhaya jayega, jo na kisi ne dekha hoga aur na suna hoga. ’
laDkon ka man to sarkas mein laga hua tha. samne kitaben khole janavron ki charcha kar rahe the. kyonkar sher aur bakri ek bartan mein pani piyenge! aur itna baDa hathi pairgaDi par kaise baithega? pairgaDi ke pahiye bahut baDe baDe honge! tota banduq chhoDega! aur banmanush babu bankar mez par baithega!
baldev sabse pichhe baitha hua apni hisab ki kaupi par sher ki tasvir kheench raha tha aur soch raha tha ki kal shanichar nahin, itvaar hota to kaisa maza aata.
baldev ne baDi mushkil se kuch paise jama kiye the. mana raha tha ki kab chhutti ho aur kab bhagun. heDmastar sahab ka hukm sunkar wo jame se bahar ho gaya. chhutti hote hi wo bahar maidan mein nikal aaya aur laDkon se bola, “main to jaunga, zarur jaunga chahe koi chhutti de ya na de. ” magar aur laDke itne sahasi na the. koi uske saath jane par razi na hua. baldev ab akela paD gaya. magar wo baDa ziddi tha, dil mein jo baat baith jati, use pura karke hi chhoDta tha. shanichar ko aur laDke to mastar ke saath gend khelne chale ge, baldev chupke se khisakkar sarkas ki or chala. vahan pahunchte hi usne janavron ko dekhne ke liye ek aane ka tikat kharida aur janavron ko dekhne laga. in janavron ko dekhkar baldev man mein bahut jhunjhlaya wo sher hai! malum hota hai mahinon se ise maleriya bukhar aa raha ho. wo bhala kya bees haath uncha uchhlega! aur ye sundar van ka baagh hai? jaise kisi ne iska khoon choos liya ho. murde ki tarah paDa hai. vaah re bhalu! ye bhalu hai ya suar aur wo bhi kana, jaise maut ke changul se nikal bhaga ho. albatta chita kuch janadar hai aur ek teen taang ka kutta bhi.
ye kahkar baDe zor se hansa. uski ek taang kisne kaat lee? dumakte kutte to dekhe the, pairakta kutta aaj hi dekha! aur ye dauDega kaise?
use afsos hua ki gend chhoDkar yahan nahak aaya. ek aane paise bhi ge. itne mein ek baDa bhari ghubbara dikhai diya. uske paas ek adami khaDa chilla raha tha—‘ao, chale aao, chaar aane mein asman ki sair karo. ’
abhi wo usi taraf dekh raha tha ki achanak shor sunkar wo chaunk paDa. pichhe phirkar dekha to mare Dar ke uska dil kaanp utha. vahi chita na jane kis tarah pinjre se nikalkar usi ki taraf dauDa chala aa raha tha. baldev jaan lekar bhaga.
itne mein ek aur tamasha hua. idhar se chita ghubbare ki taraf dauDa. jo adami ghubbare ki rassi pakDe hue tha, wo chite ko apni taraf aata dekhkar betahasha bhaga. baldev ko aur kuch na sujha to wo jhat se ghubbare par chaDh gaya. chita bhi shayad use pakaDne ke liye kudkar ghubbare par ja pahuncha. ghubbare ki rassi chhoDkar to wo adami pahle hi bhaag gaya tha. wo ghubbara uDne ke liye bilkul taiyar tha. rassi chhutte hi wo uupar utha. baldev aur chita donon uupar uth ge. baat ki baat mein ghubbara taaD ke barabar ja pahuncha. baldev ne ek baar niche dekha to log chilla chillakar use bachne ke upaay batlane lage. magar baldev ke to hosh uDe hue the. uski samajh mein koi baat na aai jyon jyon ghubbara uupar uthta jata tha chite ki jaan nikli jati thi. uski samajh mein na aata tha ki kaun mujhe asman ki or liye jata hai. wo chahta to baDi asani se baldev ko chat kar jata, magar use apni hi jaan ki fikr paDi hui thi. sara chitapan bhool gaya tha. akhir wo itna Dara ki uske haath paanv phool ge aur wo phisalkar ulta niche gira. zamin par girte hi uski haDDi pasli choor choor ho gai.
ab tak to baldev ko chite ka Dar tha. ab ye fikr hui ki ghubbara mujhe kahan liye jata hai. wo ek baar ghantaghar ki minar par chaDha tha. uupar se use niche ke adami khilaunon se aur ghar gharaudon se lagte the. magar is vaqt wo usse kai guna uncha tha. ekayek use ek baat yaad aa gai. usne kisi kitab mein paDha tha ki ghubbare ka munh khol dene se gais nikal jati hai aur ghubbara niche utar aata hai. magar use ye na malum tha ki munh bahut dhire dhire kholana chahiye. usne ekdam uska munh khol diya aur ghubbara baDe zor se girne laga. jab wo zamin se thoDi uunchai par aa gaya to usne niche ki taraf dekha, dariya bah raha tha. phir to wo rassi chhoDkar dariya mein kood paDa aur tairkar nikal aaya.
“main to zarur jaunga, chahe koi chhutti de ya na de. ”
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ye kahkar baDe zor se hansa. uski ek taang kisne kaat lee? dumakte kutte to dekhe the, pairakta kutta aaj hi dekha! aur ye dauDega kaise?
use afsos hua ki gend chhoDkar yahan nahak aaya. ek aane paise bhi ge. itne mein ek baDa bhari ghubbara dikhai diya. uske paas ek adami khaDa chilla raha tha—‘ao, chale aao, chaar aane mein asman ki sair karo. ’
abhi wo usi taraf dekh raha tha ki achanak shor sunkar wo chaunk paDa. pichhe phirkar dekha to mare Dar ke uska dil kaanp utha. vahi chita na jane kis tarah pinjre se nikalkar usi ki taraf dauDa chala aa raha tha. baldev jaan lekar bhaga.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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