किसी श्रीमान ज़मींदार के महल के पास एक ग़रीब अनाथ विधवा की झोंपड़ी थी। ज़मींदार साहब को अपने महल का अहाता उस झोंपड़ी तक बढ़ाने की इच्छा हुई, विधवा से बहुतेरा कहा कि अपनी झोंपड़ी हटा ले, पर वह तो कई ज़माने से वहीं बसी थी; उसका प्रिय पति और इकलौता पुत्र भी उसी झोंपड़ी में मर गया था। पतोहू भी एक पाँच बरस की कन्याउ को छोड़कर चल बसी थी। अब यही उसकी पोती इस वृद्धाकाल में एकमात्र आधार थी। जब उसे अपनी पूर्वस्थिति की याद आ जाती तो मारे दु:ख के फूट-फूट कर रोने लगती थी और जबसे उसने अपने श्रीमान पड़ोसी की इच्छा का हाल सुना, तबसे वह मृतप्राय हो गई थी। उस झोंपड़ी में उसका मन लग गया था कि बिना मरे वहाँ से वह निकलना नहीं चाहती थी। श्रीमान के सब प्रयत्न निष्फनल हुए, तब वे अपनी ज़मींदारी चाल चलने लगे। बाल की खाल निकालने वाले वकीलों की थैली गरम कर उन्हों ने अदालत से झोंपड़ी पर अपना क़ब्ज़ान करा लिया और विधवा को वहाँ से निकाल दिया। बिचारी अनाथ तो थी ही, पास-पड़ोस में कहीं जाकर रहने लगी।
एक दिन श्रीमान उस झोंपड़ी के आसपास टहल रहे थे और लोगों को काम बतला रहे थे कि वह विधवा हाथ में एक टोकरी लेकर वहाँ पहुँची। श्रीमान ने उसको देखते ही अपने नौकरों से कहा कि इसे यहाँ से हटा दो। पर वह गिड़गिड़ाकर बोली, ''महाराज, अब तो यह झोंपड़ी तुम्हावरी ही हो गई है। मैं उसे लेने नहीं आई हूँ। महाराज क्षमा करें तो एक विनती है।'' ज़मींदार साहब के सिर हिलाने पर उसने कहा, ''जब से यह झोंपड़ी छूटी है, तब से मेरी पोती ने खाना-पीना छोड़ दिया है। मैंने बहुत कुछ समझाया पर वह एक नहीं मानती। यही कहा करती है कि अपने घर चल। वहीं रोटी खाऊँगी। अब मैंने यह सोचा कि इस झोंपड़ी में से एक टोकरी-भर मिट्टी लेकर उसी का चूल्हाा बनाकर रोटी पकाऊँगी। इससे भरोसा है कि वह रोटी खाने लगेगी। महाराज कृपा करके आज्ञा दीजिए तो इस टोकरी में मिट्टी ले आऊँ!'' श्रीमान ने आज्ञा दे दी।
विधवा झोंपड़ी के भीतर गई। वहाँ जाते ही उसे पुरानी बातों का स्मिरण हुआ और उसकी आँखों से आँसू की धारा बहने लगी। अपने आंतरिक दु:ख को किसी तरह सँभाल कर उसने अपनी टोकरी मिट्टी से भर ली और हाथ से उठाकर बाहर ले आई। फिर हाथ जोड़कर श्रीमान से प्रार्थना करने लगी, ''महाराज, कृपा करके इस टोकरी को ज़रा हाथ लगाइए जिससे कि मैं उसे अपने सिर पर धर लूँ।'' ज़मींदार साहब पहले तो बहुत नाराज़ हुए। पर जब वह बार-बार हाथ जोड़ने लगी और पैरों पर गिरने लगी तो उनके मन में कुछ दया आ गई। किसी नौकर से न कहकर आप ही स्वपयं टोकरी उठाने आगे बढ़े। ज्यों ही टोकरी को हाथ लगाकर ऊपर उठाने लगे त्योंआही देखा कि यह काम उनकी शक्ति के बाहर है। फिर तो उन्होंोने अपनी सब ताक़त लगाकर टोकरी को उठाना चाहा, पर जिस स्था न पर टोकरी रखी थी, वहाँ से वह एक हाथ भी ऊँची न हुई। वह लज्जित होकर कहने लगे, ''नहीं, यह टोकरी हमसे न उठाई जाएगी।''
यह सुनकर विधवा ने कहा, ''महाराज, नाराज़ न हों, आपसे एक टोकरी-भर मिट्टी नहीं उठाई जाती और इस झोंपड़ी में तो हजारों टोकरियाँ मिट्टी पड़़ी है। उसका भार आप जन्मस-भर क्योंऔकर उठा सकेंगे? आप ही इस बात पर विचार कीजिए।
ज़मींदार साहब धन-मद से गर्वित हो अपना कर्तव्य भूल गए थे पर विधवा के उपर्युक्तर वचन सुनते ही उनकी आँखें खुल गर्इं। कृतकर्म का पश्चा्ताप कर उन्होंएने विधवा से क्षमा माँगी और उसकी झोंपड़ी वापिस दे दी।
kisi shriman zamindar ke mahl ke pas ek gharib anath widhwa ki jhopDi thi zamindar sahab ko apne mahl ka ahata us jhopDi tak baDhane ki ichha hui, widhwa se bahutera kaha ki apni jhopDi hata le, par wo to kai zamane se wahin basi thee; uska priy pati aur iklauta putr bhi usi jhopDi mein mar gaya tha patohu bhi ek panch baras ki kanyau ko chhoDkar chal basi thi ab yahi uski poti is wriddhakal mein ekmatr adhar thi jab use apni purwasthiti ki yaad aa jati to mare duhakh ke phoot phoot kar rone lagti thi aur jabse usne apne shriman paDosi ki ichha ka haal suna, tabse wo mritapray ho gai thi us jhopDi mein uska man lag gaya tha ki bina mare wahan se wo nikalna nahin chahti thi shriman ke sab prayatn nishphnal hue, tab we apni zamindari chaal chalne lage baal ki khaal nikalne wale wakilon ki thaili garam kar unhon ne adalat se jhopDi par apna qabzan kara liya aur widhwa ko wahan se nikal diya bichari anath to thi hi, pas paDos mein kahin jakar rahne lagi
ek din shriman us jhopDi ke asapas tahal rahe the aur logon ko kaam batala rahe the ki wo widhwa hath mein ek tokari lekar wahan pahunchi shriman ne usko dekhte hi apne naukron se kaha ki ise yahan se hata do par wo giDagiDakar boli, maharaj, ab to ye jhopDi tumhawri hi ho gai hai main use lene nahin i hoon maharaj kshama karen to ek winti hai zamindar sahab ke sir hilane par usne kaha, jab se ye jhopDi chhuti hai, tab se meri poti ne khana pina chhoD diya hai mainne bahut kuch samjhaya par wo ek nahin manti yahi kaha karti hai ki apne ghar chal wahin roti khaungi ab mainne ye socha ki is jhopDi mein se ek tokari bhar mitti lekar usi ka chulha banakar roti pakaungi isse bharosa hai ki wo roti khane lagegi maharaj kripa karke aagya dijiye to is tokari mein mitti le aun! shriman ne aagya de di
widhwa jhopDi ke bhitar gai wahan jate hi use purani baton ka smiran hua aur uski ankhon se ansu ki dhara bahne lagi apne antrik duhakh ko kisi tarah sanbhal kar usne apni tokari mitti se bhar li aur hath se uthakar bahar le i phir hath joDkar shriman se pararthna karne lagi, maharaj, kripa karke is tokari ko zara hath lagaiye jisse ki main use apne sir par dhar loon zamindar sahab pahle to bahut naraz hue par jab wo bar bar hath joDne lagi aur pairon par girne lagi to unke man mein kuch daya aa gai kisi naukar se na kahkar aap hi swapayan tokari uthane aage baDhe jyon hi tokari ko hath lagakar upar uthane lage tyonahi dekha ki ye kaam unki shakti ke bahar hai phir to unhonone apni sab taqat lagakar tokari ko uthana chaha, par jis stha na par tokari rakhi thi, wahan se wo ek hath bhi unchi na hui wo lajjit hokar kahne lage, nahin, ye tokari hamse na uthai jayegi
ye sunkar widhwa ne kaha, maharaj, naraz na hon, aapse ek tokari bhar mitti nahin uthai jati aur is jhopDi mein to hajaron tokariyan mitti paDi hai uska bhaar aap janmas bhar kyonaukar utha sakenge? aap hi is baat par wichar kijiye
zamindar sahab dhan mad se garwit ho apna kartawya bhool gaye the par widhwa ke uparyuktar wachan sunte hi unki ankhen khul garin kritkarm ka pashchaxtap kar unhonene widhwa se kshama mangi aur uski jhopDi wapis de di
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।