रानीखेत का सदर बाज़ार शाम होते ही गुलज़ार हो उठता है। दुकानों में गैस की बत्तियाँ जगमग करने लगती हैं और सड़कों पर एक अजब चमक-दमक छा जाती है। दिन भर के अलसाए सिनेमा घर में चहल-पहल हो उठती है और सजधज के साथ एक आमोद-रत भीड बाज़ार में आ पहुँचती है—रंगे मुँह और रंगीन कपड़े पहने।
बजाजों और रेस्ट्रॉवालों की बिक्री इस समय बढ़ जाती है। बहुत-से लोग खाने-पीने के सामान की तलाश में निकलते हैं। इनमें प्रमुख है रानीखेत की बूढ़ी और अधेड़ ऐग्लो-इंडियन औरतें, जो बारहों महीने यहाँ रहती हैं और अपने भाग्य को कोसती हैं।
बाज़ार में सब से ज़्यादा भीड़ रहती है अँग्रेज़ी सिपाहियों की, जो यहाँ लड़ाई और लू की तपन के बाद अपने दिमाग़ और बदन को तर-ओ-ताज़ा करने आते है। शाम होते ही इन ख़ाकी-पहने 'टामीज़' की भीड़-की-भीड़ दूलीखेत से निकलती है और सदर बाज़ार में चील कौवों की तरह मँडराने लगती है। ‘सोलज़र्स रेस्ट्रॉ’ से नाच के रेकार्डों की मदिर ध्वनि और बीच-बीच में कर्कश अट्टहास राहगीरों का ध्यान निरंतर अपनी ओर खींचते हैं। रात होते-होते 'बीयर की, गंध से रानीखेत के पथ भर जाते हैं।
दूर क्षितिज पर साँझ के रक्ताभ आकाश में नंदा देवी, त्रिशूल, घौलगिरि और बद्रीनाथ के उत्तुग शिखर पर-खोले बगुलों की पॉत से दिखाई पड़ते है। चीड़ के बन में शाम की हवा भर जाती है, और समुद्र में ज्वार आने के समय जैसी खलबली बन में मच जाती है। चीड़ के पेड़ साँय-साँय कर उठते हैं!
सदर बाज़ार और क्षितिज की पर्वत-राशि के बीच आलोक और अंधकार की कुछ कड़ियाँ हैं, जो पूरे दृश्य को एक शृंखला मे बाँध देती हैं।
खड्ड में उतरते बाज़ार का रास्ता (जहाँ पसारे और नाज-आटे की छोटी दुकानों पर ढिबरियों या 'हरीकेन' लालटेने जुगनू-सी टिमटिमाती हैं) दूरस्थ अंधकार के रूप में बसे गाँवो में खो जाता है। इन पातालगामी रास्तों में पसीने और सड़न की बू उठा करती है और पथिक भूल जाता है कि वह रानीखेत के स्वर्ग में विहार कर रहा है। इस प्रदेश में ख़ालिस पहाड़ी जाति बसती है, जिसका रूप कीचड़ में फूले कमल के समान चमका करता है।
यदि रानीखेत पर हम एक विहंगम दृष्टि डालें, तो सदर बाज़ार को आलोक का एक द्वीप-पुंज देखेंगे, जिसके चारों ओर उजाले की इक्का-दुक्का चट्टानों को छोड़ अंधकार का गहरा सागर हिलोर मार रहा है। या हम उसे सभ्यता के अग्रिम सैनिक मोर्चें के रूप में देखेंगे, जिसे चारों ओर से वन खाने को दौड़ रहा हो।
एक पहर रात बीतते-बीतते बाज़ार की बत्तियाँ बुझ जाती हैं और भयंकर सन्नाटा सड़कों पर छा जाता है। तब राहगीर के मन पर आदिम-युग का आतंक छा जाता है और प्रकृति की शक्तियाँ विराट रूप धारण करके उसे भयभीत करती है। वह सोचता है, प्रकृति दानव के विकराल मुख का ग्रास में अब बना, अब बना! पैर फिसलते ही खड्ड के अंधकार में उसका अस्तित्व लोप हो जाएगा! इसीलिए अधिक रात बीतने पर रानीखेत में 'टार्च' का जुगनू-आलोक लेकर राहगीर निकलता है और फूँक-फूँककर पैर रखता है! सुनसान रात के अंधकार में यही पटवीजने बीच-बीच में चमककर विश्वास दिलाते हैं कि आदिम बर्बरता ने एकदम रानीखेत को डस नहीं लिया है और सभ्यता का आलोक अभी भी यहाँ टिमटिमा रहा है।
ranikhet ka sadar bazar sham hote hi gulzar ho uthta hai dukanon mein gas ki battiyan jagmag karne lagti hain aur saDkon par ek ajab chamak damak chha jati hai din bhar ke alsaye cinema ghar mein chahl pahal ho uthti hai aur sajdhaj ke sath ek aamod rat bheeD bazar mein aa pahunchti hai—range munh aur rangin kapDe pahne
wajajon aur restrauwalon ki bikri is samay baDh jati hai bahut se log khane pine ke saman ki talash mein nikalte hain inmen pramukh hai ranikhet ki buDhi aur adheD aiglo inDiyan aurten, jo barhon mahine yahan rahti hain aur apne bhagya ko kosti hain
bazar mein sab se ziyada bheeD rahti hai angrezi sipahiyon ki, jo yahan laDai aur lu ki tapan ke baad apne dimagh aur badan ko tar o taza karne aate hai sham hote hi in khaki pahne tamiz ki bheeD ki bheeD dulikhet se nikalti hai aur sadar bazar mein cheel kauwon ki tarah manDrane lagti hai ‘soljars restrau’ se nach ke rekarDon ki madir dhwani aur beech beech mein karkash attahas rahgiron ka dhyan nirantar apni or khinchte hain raat hote hote beer ki, gandh se ranikhet ke path bhar jate hain
door kshaitij par sanjh ke raktam akash mein nanda dewi, trshool, ghaulagiri aur badrinath ke uttug sikhar par khole bagulon ki paut se dikhai paDte hai cheeD ke ban mein sham ki hawa bhar jati hai, aur samudr mein jwar aane ke samay jaisi khalbali ban mein mach jati hai cheeD ke peD sauy sauy kar uthte hain!
sadar bazar aur kshaitij ki parwat rashi ke beech aalok aur andhkar ki kuch kaDiyan hain, jo pure drishya ko ek shrinkhla mae bandh deti hain
khaDD mein utarte bazar ka rasta (jahan pasare aur naj aate ki chhoti dukanon par Dhibariyon ya hariken laltene jugnu si timtimati hain) durasth andhkar ke roop mein base ganwo mein kho jata hai in patalgami raston mein pasine aur saDan ki bu utha karti hai aur pathik bhool jata hai ki wo ranikhet ke swarg mein wihar kar raha hai is pardesh mein khalis pahaDi jati basti hai, jiska roop kichaD mein phule kamal ke saman chamka karta hai
yadi ranikhet par hum ek wihangam drishti Dalen, to sadar bazar ko aalok ka ek dweep puj dekhenge, jiske charo or ujale ki ikka dukka chattanon ko chhoD andhkar ka gahra sagar hilor mar raha hai ya hum use sabhyata ke agrim sainik morchen ke roop mein dekhenge, jise charon or se wan khane ko dauD raha ho
ek pahar raat bitte bitte bazar ki battiyan bujh jati hain aur bhayankar sannata saDkon par chha jata hai tab rahgir ke man par aadim yug ka matak chha jata hai aur prakrti ki shaktiyan wirat roop dharan karke use bhaybhit karti hai wo sochta hai, prakrti danaw ke wikral mukh ka gras main ab bana, ab bana! pair phisalte hi khaDD ke andhkar mein uska astitw lop ho jayega! isiliye adhik raat bitne par ranikhet mein tarch ka jugnu aalok lekar rahgir nikalta hai aur phoonk phunkakar pair rakhta hai! sunsan raat ke andhkar mein yahi patwijne beech beech mein chamakkar wishwas dilate hain ki aadim barbarta ne ekdam ranikhet ko Das nahin liya hai aur sabhyata ka aalok abhi bhi yahan timtima raha hai
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।