तुम मुक्तिबोध की कविता की तरह थीं
समझने में कठिन
लेकिन हर मोड़ पर मोह लेने वाली
तुम मुझे बात बात पर चाक पर चढ़ा देती थीं
मेरी मिट्टी में अलग-अलग मूर्तियाँ उभरने लगती थीं
मैं कील की तरह अपनी छाती में धँसता था
और ख़ुद के खोल को ख़ुद में टिका कर टाँग देता था
एक बात बताऊँ बहुत दर्द होता है
इस क्रिया में
यह ऐसा था कि मेरे कानों में जलमृदंग बज रहे हों
और मैं हँसते हुए अपनी खाल उतार रहा हूँ
और कील तो मैं था ही
इस दोषपूर्ण जगत में मैंने दोष देखना नहीं सीखा था
इसलिए कमोबेश अंधा ही था मैं
इस बात को मैं जानता था कि देखे बिना भी चीज़ें जानी जा सकती हैं
अवाज़ को टटोल कर, आत्मा को छू कर और किसी के भीतर उतर कर
तुम जानती हो तुम्हारे भीतर बहुत नम मिट्टी है
शायद बहुत रोई हो तुम भीतर भीतर
मैं गँगा के किनारे का हूँ
इसलिए नम माटी से हृदय लगा बैठता हूँ
मेरी स्मृतियों के पाँव
और मन की नाव उसी तट पर टिके हैं
जहाँ बैठ कर तुम रोई हो
हर कविता में कविता हो ये ज़रूरी नहीं
ठीक वैसे जैसे हर प्रेम में प्रेम
हर हाँ में हाँ
और हर न में न
जीवन श्याम-श्वेत कभी नहीं रहा
तो कैसे ऐसे परिभाषा के खाँचे जीवन को समेट पाते
मैं जो ये कह रहा हूँ
ठीक इसी समय
भीतर एक स्त्री पाथ रही है उपले
और मेरे माथे पर पड़ रहे हैं निशान
जब अकेलेपन का अकाल पड़ता है
मैं अपने माथे पर महसूस करता हूँ उसी स्त्री की उँगलियाँ
बदलने लगता हूँ उपले में
झोंक देता हूँ ख़ुद को आग में
आग भूख मिटाती है और दुःख भी
आग विदाई का रथ भी है
और दीपक की आभा भी
और विद्वान कहते हैं कि आग मुक्तिबोध की कविता भी है
तो तुम भी तो आग हुई
एक दिन आएगा जब मैं तुममें समाऊँगा और विदा हो जाऊँगा
जैसे कोई उपला राख होता है अग्नि में
तुमने और तुम जैसी स्त्रियों ने सृजा है मुझे
तुम्हें और तुम जैसी स्त्रियों को ही अधिकार है
कि मुझे भस्म करें, मिटाएँ, राख कर दें।
tum muktibodh ki kawita ki tarah theen
samajhne mein kathin
lekin har moD par moh lene wali
tum mujhe baat baat par chaak par chaDha deti theen
meri mitti mein alag alag murtiyan ubharne lagti theen
main keel ki tarah apni chhati mein dhansta tha
aur khu ke khol ko khu mein tika kar tang deta tha
ek baat bataun bahut dard hota hai
is kriya mein
ye aisa tha ki mere kanon mein jalamridang baj rahe hon
aur main hanste hue apni khaal utar raha hoon
aur keel to main tha hi
is doshapurn jagat mein mainne dosh dekhana nahin sikha tha
isliye kamobesh andha hi tha main
is baat ko main janta tha ki dekhe bina bhi chizen jani ja sakti hain
awaz ko tatol kar, aatma ko chhu kar aur kisi ke bhitar utar kar
tum janti ho tumhare bhitar bahut nam mitti hai
shayad bahut roi ho tum bhitar bhitar
main ganga ke kinare ka hoon
isliye nam mati se hirdai laga baithta hoon
meri smritiyon ke panw
aur man ki naw usi tat par tike hain
jahan baith kar tum roi ho
har kawita mein kawita ho ye zaruri nahin
theek waise jaise har prem mein prem
har han mein han
aur har na mein na
jiwan shyam shwet kabhi nahin raha
to kaise aise paribhasha ke khanche jiwan ko samet pate
main jo ye kah raha hoon
theek isi samay
bhitar ek istri path rahi hai uple
aur mere mathe par paD rahe hain nishan
jab akelepan ka akal paDta hai
main apne mathe par mahsus karta hoon usi istri ki ungliyan
badalne lagta hoon uple mein
jhonk deta hoon khu ko aag mein
ag bhookh mitati hai aur duःkh bhi
ag widai ka rath bhi hai
aur dipak ki aabha bhi
aur widwan kahte hain ki aag muktibodh ki kawita bhi hai
to tum bhi to aag hui
ek din ayega jab main tummen samaunga aur wida ho jaunga
jaise koi upla rakh hota hai agni mein
tumne aur tum jaisi striyon ne srija hai mujhe
tumhein aur tum jaisi striyon ko hi adhikar hai
ki mujhe bhasm karen, mitayen, rakh kar den
tum muktibodh ki kawita ki tarah theen
samajhne mein kathin
lekin har moD par moh lene wali
tum mujhe baat baat par chaak par chaDha deti theen
meri mitti mein alag alag murtiyan ubharne lagti theen
main keel ki tarah apni chhati mein dhansta tha
aur khu ke khol ko khu mein tika kar tang deta tha
ek baat bataun bahut dard hota hai
is kriya mein
ye aisa tha ki mere kanon mein jalamridang baj rahe hon
aur main hanste hue apni khaal utar raha hoon
aur keel to main tha hi
is doshapurn jagat mein mainne dosh dekhana nahin sikha tha
isliye kamobesh andha hi tha main
is baat ko main janta tha ki dekhe bina bhi chizen jani ja sakti hain
awaz ko tatol kar, aatma ko chhu kar aur kisi ke bhitar utar kar
tum janti ho tumhare bhitar bahut nam mitti hai
shayad bahut roi ho tum bhitar bhitar
main ganga ke kinare ka hoon
isliye nam mati se hirdai laga baithta hoon
meri smritiyon ke panw
aur man ki naw usi tat par tike hain
jahan baith kar tum roi ho
har kawita mein kawita ho ye zaruri nahin
theek waise jaise har prem mein prem
har han mein han
aur har na mein na
jiwan shyam shwet kabhi nahin raha
to kaise aise paribhasha ke khanche jiwan ko samet pate
main jo ye kah raha hoon
theek isi samay
bhitar ek istri path rahi hai uple
aur mere mathe par paD rahe hain nishan
jab akelepan ka akal paDta hai
main apne mathe par mahsus karta hoon usi istri ki ungliyan
badalne lagta hoon uple mein
jhonk deta hoon khu ko aag mein
ag bhookh mitati hai aur duःkh bhi
ag widai ka rath bhi hai
aur dipak ki aabha bhi
aur widwan kahte hain ki aag muktibodh ki kawita bhi hai
to tum bhi to aag hui
ek din ayega jab main tummen samaunga aur wida ho jaunga
jaise koi upla rakh hota hai agni mein
tumne aur tum jaisi striyon ne srija hai mujhe
tumhein aur tum jaisi striyon ko hi adhikar hai
ki mujhe bhasm karen, mitayen, rakh kar den
स्रोत :
रचनाकार : अनुराग अनंत
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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