समाज, प्रेम को स्वीकार नहीं करता
किंतु दाँत चियारते हुए कई व्यक्तियों के मुँह से
विवाह बाद के प्रेम के क़िस्से सुनना स्वीकार करता है।
सात बार के चक्कर काट के बँधे
ज़बरदस्ती के बंधन से उब चुकी स्त्री
जब मुक्ति चाहती है
तो अक्सर सबसे पहले चरित्र का प्रमाण पत्र औरतों को, औरतों के द्वारा ही दिया जाता है।
स्वभाव और चरित्र
दुनिया के किसी भी इंसान में अच्छे या बुरे हो सकते हैं
और इसे जाने बिना जब विवाह संभव है
तो मेरा प्रश्न है
इसे जान लेने के पश्चात
ऐसे रिश्तो से आज़ादी में संशय क्यों?
बिना प्रेम के किसी रिश्ते में बने रहना
ट्रेन में बैठकर नहीं,
ट्रेन के सामने पटरी पे बैठ यात्रा के समान है
जिसके उपरांत ख़ुद के अस्तित्व की मृत्यु ज़रूर होगी
चाहता हूँ
मेघ गर्ज़न के पहले आए चमकीले प्रकाश की तरह
कविताओं में भाषा का एक प्रहार आए
और झूलस जाए समाज के
सारे लिखे चरित्र के मापदंड
क्योंकि सिर्फ़ विमर्श करने से
कहीं ना कहीं से तो धीमे स्वर में आवाज़ आती ही रहेगी
“तुम सही कह रहे हो, मुझे आज़ाद होना है”
samaj, prem ko svikar nahin karta
kintu daant chiyarte hue kai vyaktiyon ke munh se
vivah baad ke prem ke kisse sunna svikar karta hai.
saat baar ke chakkar kaat ke bandhe
zabardasti ke bandhan se ub chuki istri
jab mukti chahti hai
to aksar sabse pahle charitr ka praman patr aurton ko, aurton ke dvara hi diya jata hai.
svbhaav aur charitr
duniya ke kisi bhi insaan mein achchhe ya bure ho sakte hain
aur ise jane bina jab vivah sambhav hai
to mera parashn hai
ise jaan lene ke pashchat
aise ristho se azadi mein sanshay kyon?
bina prem ke kisi rishte mein bane rahna
train mein baithkar nahin,
train ke samne patri pe baith yatra ke saman hai
jiske upraant khu ke astitv ki mirtyu zarur hogi
chahta hoon
megh garjan ke pahle aaye chamkile parkash ki tarah
kavitaon mein bhasha ka ek prahar aaye
aur jhulas jaye samaj ke
sare likhe charitr ke mapadanD
kyonki sirf vimarsh karne se
kahin na kahin se to dhime svar mein avaz aati hi rahegi
“tum sahi kah rahe ho, mujhe azad hona hai”
samaj, prem ko svikar nahin karta
kintu daant chiyarte hue kai vyaktiyon ke munh se
vivah baad ke prem ke kisse sunna svikar karta hai.
saat baar ke chakkar kaat ke bandhe
zabardasti ke bandhan se ub chuki istri
jab mukti chahti hai
to aksar sabse pahle charitr ka praman patr aurton ko, aurton ke dvara hi diya jata hai.
svbhaav aur charitr
duniya ke kisi bhi insaan mein achchhe ya bure ho sakte hain
aur ise jane bina jab vivah sambhav hai
to mera parashn hai
ise jaan lene ke pashchat
aise ristho se azadi mein sanshay kyon?
bina prem ke kisi rishte mein bane rahna
train mein baithkar nahin,
train ke samne patri pe baith yatra ke saman hai
jiske upraant khu ke astitv ki mirtyu zarur hogi
chahta hoon
megh garjan ke pahle aaye chamkile parkash ki tarah
kavitaon mein bhasha ka ek prahar aaye
aur jhulas jaye samaj ke
sare likhe charitr ke mapadanD
kyonki sirf vimarsh karne se
kahin na kahin se to dhime svar mein avaz aati hi rahegi
“tum sahi kah rahe ho, mujhe azad hona hai”
स्रोत :
रचनाकार : मनीष यादव
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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