नसें तो नसें
हड्डियों तक में धड़कता लगता है
मुझे अपना दिल
तटस्थ क्षणों में विचार करने भर की सामग्री
नहीं मान पाता में
अपनी ही बीमारी के लक्षणों को
हर क्षण लगता है
समाप्त हुआ तो नहीं है सब कुछ
मगर
समाप्त होता
ज़रूर चला जा रहा है
मैंने ज़िंदगी को शायद
इतना अधिक सपनीला
बना लिया था
कि पिघल कर रह गई है
अब उसकी सत्ता
अब मैं अपने सपनों को
थोड़ा भी वापस खींचकर
अपनी इस क्षण की
ठोस और सालिम और ऊबड़खाबड़
ज़िंदगी के
सचमुच के होंठ चूमने की अपनी साध
पूरी नहीं कर सकता!
मैंने सपनों से भरी
किसी एक ज़िंदगी को इतना सोचा है
कि हाथ फैलाकर आलिंगन के लिए
जब-जब कसा है किसी को
तो प्रायः ज़िंदगी की
छाया को कसा है!
और इसी तरह
धीरे-धीरे वास्तव का सरूप
मेरे लिए छाया बनता चला गया है!
अभी सूरज निकल रहा है
नए दिन का साफ़-सुथरा सूरज
और आवाज़ें सचमुच की
पुकार रही हैं मुझे
मगर अब वापस लौटना भी चाहूँ मैं
तो लौट नहीं सकता
बहुत दूर निकल आया हूँ
सचमुच के देश से
और ताक़त का हाल यह है
कि नसें तो नसें
हड्डियों तक में धड़कता लगता है
मुझे अपना दिल!
शरीर मेरे
क्या तुम्हीं सब-कुछ हो तब
कुछ नहीं कल्पना
और बुद्धि और आत्मा
तब कौन है यह
जो मेरी ओर से पूछ रहा है
और जवाब मिलने का
आभास जो होता है
सो कहाँ से होता है
कौन है जो बनाता है बातें
कौन है जो छुपाता है जैसे उन्हें
मुझसे
तुम्हीं हो क्या ऐसे सर्वशक्तिमान्
और मीठे और वंचक
और शब्द ये
जो घुमड़ कर भीतर से उठते हैं
काटते हुए तुम्हारे ही किनारे
सो भी तुम्हीं से उठते हैं
और तुम्हीं में उठते हैं
और सर्वशक्तिमान् हे
अपराध मान है क्या तुमने
सपनों के देखने में
तो सपने उठाता कौन है भीतर
किस पर डालूँ
अपने सपने देखने की ज़िम्मेदारी
और इस अपराध को धोने के लिए
किस देवता के आगे होगा
बलिदान इस सपने देखने वाले का
कौन पकड़ कर चोटी
काटेगा उस का शीशा
और ख़ून जो बहेगा
कौन होगा तुष्ट उसे पीकर
तुम
मगर तुम्हारी प्यास तो
कभी नहीं बुझी
किसी चीज़ से नहीं बुझी
क्योंकि बेख़बर
इतना नहीं रहा
तुम्हारी तरफ़ से भी मैं
कितना नाच हूँ तुम्हारे इशारों पर
नौ मन तेल तक जुटाया हैं मैंने
ख़ुद अपने ही लिए
कि परिपूर्ण तृष्टि दे सकें तुम्हें
मेरे नाच की सुखस्फूर्त भंगिमाएँ;
मगर एक के बाद एक
दूसरे नाच के आदेश
देते ही गए तुम
और तब हारकर कहो
खीझ कर कहो
मैंने सपनों को ही
ज़्यादातर अपना माना
सपनों को पलायन मानते हो तुं
मैं वस्तुस्थितियों को बदलने का
एक उपाय मानता हूँ उन्हें
पलायन में
स्थिति को बदलने की इच्छा
कहाँ होती है
मेरे सपने तो
सच को शीशे में
उतारने की प्रक्रिया से कम नहीं थे
और इसलिए
वे न कायरता हैं
न अपराध
जैसे सरल रेखाएँ
बाँध सकती हैं
कुटिल से कुटिल क्षेत्रों को अपने में
ऐसा समा लिया था मैंने
सत्यों को और तथ्यों को
अपने तरल सरल सपने में
पुराने और गए-बीते
निरुद्देश्य दिनों को
पसंद नहीं आया
मेरा दूर देखना
और मेरे शरीर
तुम ने उनका साथ दिया
और नसें तो नसें हड्डियों तक में
धड़कता लग रहा है
मुझे अपना दिल
अपराध है अगर सोचना
और सपने देखना
तो तुम क्यों मिले थे मुझे
मिलता किसी मछली
मगर
या छिपकली का शरीर
जो तैरता रहता पानी में
बिना सोचे
पड़ा रहता रेत में
निगल लेता औरों को
सोचे बिना झनकारता रहता
अँधेरे में
गुँजाता रहता जंगल
था चिपका एकाग्र
किसी मैली-कुचौली दीवाल पर
तुम क्यों मिले थे मुझे
सांग और संपूर्ण
और लचीले
जिसके भीतर बुद्धि है
मन है, आत्मा है
इच्छा है
दूसरों से निभकर चलने की ही नहीं
सब-कुछ निछावर कर देने की
दूसरों पर
आस-पास को
ऐर उससे आगे दूर-दूर तक
सबको
हँसते देखने की
क्यों मिली थी
प्रबल प्यास
पुराने गए-बीते दिन चाहते हैं
कि जियूँ तो मैं अब भी
मगर देते रह सकने के लिए नहीं
लेते रह सकने के लिए
ऋतुओं के साथ
हँसने-हँसाने के लिए
आँधी और तूफ़ान
और पतझड़ में
निकल पड़ने के लिए नहीं
बैठे-बैठे सिर छुपाने
उदास होने
और रोने के लिए
भीतर की शक्ति
और स्नेह में
ना या हाँ कहने के लिए नहीं
क्रोध में
निषेध करने के लिए
दंभ मे स्वीकृति देने के लिए।
nasen to nasen
haDDiyon tak mein dhaDakta lagta hai
mujhe apna dil
tatasth kshnon mein wichar karne bhar ki samagri
nahin man pata mein
apni hi bimari ke lakshnon ko
har kshan lagta hai
samapt hua to nahin hai sab kuch
magar
samapt hota
zarur chala ja raha hai
mainne zindagi ko shayad
itna adhik sapnila
bana liya tha
ki pighal kar rah gai hai
ab uski satta
ab main apne sapnon ko
thoDa bhi wapas khinchkar
apni is kshan ki
thos aur salim aur ubaDkhabaD
zindagi ke
sachmuch ke honth chumne ki apni sadh
puri nahin kar sakta!
mainne sapnon se bhari
kisi ek zindagi ko itna socha hai
ki hath phailakar alingan ke liye
jab jab kasa hai kisi ko
to prayः zindagi ki
chhaya ko kasa hai!
aur isi tarah
dhire dhire wastaw ka sarup
mere liye chhaya banta chala gaya hai!
abhi suraj nikal raha hai
nae din ka saf suthra suraj
aur awazen sachmuch ki
pukar rahi hain mujhe
magar ab wapas lautna bhi chahun main
to laut nahin sakta
bahut door nikal aaya hoon
sachmuch ke desh se
aur taqat ka haal ye hai
ki nasen to nasen
haDDiyon tak mein dhaDakta lagta hai
mujhe apna dil!
sharir mere
kya tumhin sab kuch ho tab
kuch nahin kalpana
aur buddhi aur aatma
tab kaun hai ye
jo meri or se poochh raha hai
aur jawab milne ka
abhas jo hota hai
so kahan se hota hai
kaun hai jo banata hai baten
kaun hai jo chhupata hai jaise unhen
mujhse
tumhin ho kya aise sarwshaktiman
aur mithe aur wanchak
aur shabd ye
jo ghumaD kar bhitar se uthte hain
katte hue tumhare hi kinare
so bhi tumhin se uthte hain
aur tumhin mein uthte hain
aur sarwshaktiman he
apradh man hai kya tumne
sapnon ke dekhne mein
to sapne uthata kaun hai bhitar
kis par Dalun
apne sapne dekhne ki zimmedari
aur is apradh ko dhone ke liye
kis dewta ke aage hoga
balidan is sapne dekhne wale ka
kaun pakaD kar choti
katega us ka shisha
aur khoon jo bahega
kaun hoga tusht use pikar
tum
magar tumhari pyas to
kabhi nahin bujhi
kisi cheez se nahin bujhi
kyonki beख़bar
itna nahin raha
tumhari taraf se bhi main
kitna nach hoon tumhare isharon par
nau man tel tak jutaya hain mainne
khu apne hi liye
ki paripurn trishti de saken tumhein
mere nach ki sukhasphurt bhangimayen;
magar ek ke baad ek
dusre nach ke adesh
dete hi gaye tum
aur tab harkar kaho
kheejh kar kaho
mainne sapnon ko hi
zyadatar apna mana
sapnon ko palayan mante ho tun
main wastusthitiyon ko badalne ka
ek upay manata hoon unhen
palayan mein
sthiti ko badalne ki ichha
kahan hoti hai
mere sapne to
sach ko shishe mein
utarne ki prakriya se kam nahin the
aur isliye
we na kayarta hain
na apradh
jaise saral rekhayen
bandh sakti hain
kutil se kutil kshetron ko apne mein
aisa sama liya tha mainne
satyon ko aur tathyon ko
apne taral saral sapne mein
purane aur gaye bite
niruddeshy dinon ko
pasand nahin aaya
mera door dekhana
aur mere sharir
tum ne unka sath diya
aur nasen to nasen haDDiyon tak mein
dhaDakta lag raha hai
mujhe apna dil
apradh hai agar sochna
aur sapne dekhana
to tum kyon mile the mujhe
milta kisi machhli
magar
ya chhipkali ka sharir
jo tairta rahta pani mein
bina soche
paDa rahta ret mein
nigal leta auron ko
soche bina jhankarta rahta
andhere mein
gunjata rahta jangal
tha chipka ekagr
kisi maili kuchauli diwal par
tum kyon mile the mujhe
sang aur sampurn
aur lachile
jiske bhitar buddhi hai
man hai, aatma hai
ichha hai
dusron se nibhkar chalne ki hi nahin
sab kuch nichhawar kar dene ki
dusron par
as pas ko
air usse aage door door tak
sabko
hanste dekhne ki
kyon mili thi
prabal pyas
purane gaye bite din chahte hain
ki jiyun to main ab bhi
magar dete rah sakne ke liye nahin
lete rah sakne ke liye
rituon ke sath
hansne hansane ke liye
andhi aur tufan
aur patjhaD mein
nikal paDne ke liye nahin
baithe baithe sir chhupane
udas hone
aur rone ke liye
bhitar ki shakti
aur sneh mein
na ya han kahne ke liye nahin
krodh mein
nishaedh karne ke liye
dambh mae swikriti dene ke liye
nasen to nasen
haDDiyon tak mein dhaDakta lagta hai
mujhe apna dil
tatasth kshnon mein wichar karne bhar ki samagri
nahin man pata mein
apni hi bimari ke lakshnon ko
har kshan lagta hai
samapt hua to nahin hai sab kuch
magar
samapt hota
zarur chala ja raha hai
mainne zindagi ko shayad
itna adhik sapnila
bana liya tha
ki pighal kar rah gai hai
ab uski satta
ab main apne sapnon ko
thoDa bhi wapas khinchkar
apni is kshan ki
thos aur salim aur ubaDkhabaD
zindagi ke
sachmuch ke honth chumne ki apni sadh
puri nahin kar sakta!
mainne sapnon se bhari
kisi ek zindagi ko itna socha hai
ki hath phailakar alingan ke liye
jab jab kasa hai kisi ko
to prayः zindagi ki
chhaya ko kasa hai!
aur isi tarah
dhire dhire wastaw ka sarup
mere liye chhaya banta chala gaya hai!
abhi suraj nikal raha hai
nae din ka saf suthra suraj
aur awazen sachmuch ki
pukar rahi hain mujhe
magar ab wapas lautna bhi chahun main
to laut nahin sakta
bahut door nikal aaya hoon
sachmuch ke desh se
aur taqat ka haal ye hai
ki nasen to nasen
haDDiyon tak mein dhaDakta lagta hai
mujhe apna dil!
sharir mere
kya tumhin sab kuch ho tab
kuch nahin kalpana
aur buddhi aur aatma
tab kaun hai ye
jo meri or se poochh raha hai
aur jawab milne ka
abhas jo hota hai
so kahan se hota hai
kaun hai jo banata hai baten
kaun hai jo chhupata hai jaise unhen
mujhse
tumhin ho kya aise sarwshaktiman
aur mithe aur wanchak
aur shabd ye
jo ghumaD kar bhitar se uthte hain
katte hue tumhare hi kinare
so bhi tumhin se uthte hain
aur tumhin mein uthte hain
aur sarwshaktiman he
apradh man hai kya tumne
sapnon ke dekhne mein
to sapne uthata kaun hai bhitar
kis par Dalun
apne sapne dekhne ki zimmedari
aur is apradh ko dhone ke liye
kis dewta ke aage hoga
balidan is sapne dekhne wale ka
kaun pakaD kar choti
katega us ka shisha
aur khoon jo bahega
kaun hoga tusht use pikar
tum
magar tumhari pyas to
kabhi nahin bujhi
kisi cheez se nahin bujhi
kyonki beख़bar
itna nahin raha
tumhari taraf se bhi main
kitna nach hoon tumhare isharon par
nau man tel tak jutaya hain mainne
khu apne hi liye
ki paripurn trishti de saken tumhein
mere nach ki sukhasphurt bhangimayen;
magar ek ke baad ek
dusre nach ke adesh
dete hi gaye tum
aur tab harkar kaho
kheejh kar kaho
mainne sapnon ko hi
zyadatar apna mana
sapnon ko palayan mante ho tun
main wastusthitiyon ko badalne ka
ek upay manata hoon unhen
palayan mein
sthiti ko badalne ki ichha
kahan hoti hai
mere sapne to
sach ko shishe mein
utarne ki prakriya se kam nahin the
aur isliye
we na kayarta hain
na apradh
jaise saral rekhayen
bandh sakti hain
kutil se kutil kshetron ko apne mein
aisa sama liya tha mainne
satyon ko aur tathyon ko
apne taral saral sapne mein
purane aur gaye bite
niruddeshy dinon ko
pasand nahin aaya
mera door dekhana
aur mere sharir
tum ne unka sath diya
aur nasen to nasen haDDiyon tak mein
dhaDakta lag raha hai
mujhe apna dil
apradh hai agar sochna
aur sapne dekhana
to tum kyon mile the mujhe
milta kisi machhli
magar
ya chhipkali ka sharir
jo tairta rahta pani mein
bina soche
paDa rahta ret mein
nigal leta auron ko
soche bina jhankarta rahta
andhere mein
gunjata rahta jangal
tha chipka ekagr
kisi maili kuchauli diwal par
tum kyon mile the mujhe
sang aur sampurn
aur lachile
jiske bhitar buddhi hai
man hai, aatma hai
ichha hai
dusron se nibhkar chalne ki hi nahin
sab kuch nichhawar kar dene ki
dusron par
as pas ko
air usse aage door door tak
sabko
hanste dekhne ki
kyon mili thi
prabal pyas
purane gaye bite din chahte hain
ki jiyun to main ab bhi
magar dete rah sakne ke liye nahin
lete rah sakne ke liye
rituon ke sath
hansne hansane ke liye
andhi aur tufan
aur patjhaD mein
nikal paDne ke liye nahin
baithe baithe sir chhupane
udas hone
aur rone ke liye
bhitar ki shakti
aur sneh mein
na ya han kahne ke liye nahin
krodh mein
nishaedh karne ke liye
dambh mae swikriti dene ke liye
- पुस्तक : मन एक मैली क़मीज़ है (पृष्ठ 144)
- संपादक : नंदकिशोर आचार्य
- रचनाकार : भवानी प्रसाद मिश्र
- प्रकाशन : वाग्देवी प्रकाशन
- संस्करण : 1998
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