अनंत ब्रह्मांड में यह पृथ्वी
बुनाई का शायद महज़
एक नीला धागा भर है
वस्तुतः अशेष कपड़े में एक टाँका
कोई एक सहस्राब्दी करवट लेती है
और खिलौने की चाभी
एक बार और घुमा दी जाती है
वही रक्त का लाल
वही वैभव की लालसा
वही आडंबर
और वही पलायन।
जोगी कहे कि
सब वही सब लिखकर
मिटा दे रहे हैं
स्लेट पर खींच लकीर
जोड़-गुना-घटा रहे हैं
स्लेट तो एक ही वही है।
प्रकृति अबूझ विचार है
इसे धरती से ऊपर रहकर
नहीं समझा जा सकता
जमीन पर थोड़ी देर बैठो।
जैसे प्रकृति को
वैसे कलाकार को
सब कुछ सपाट दिखाई देता है
रिक्त
जहाँ भरा जाना हो
बारंबार जीवन।
कई मसीहा हुए।
कई दीवारें बनीं।
घेरा बना।
लोग उस घेरे में रहते रहे।
और बाहर बारिश और हवा
बहती रही
धाराप्रवाह।
घेरे के भीतर बसे लोग कैसे जानते
भीतर हो रही बारिश
और बाहर हो रही बारिश में क्या भेद?
कई आदमक़द मूर्तिकार
यथेष्ट की तलाश में
घूमते रहे भीतर अनंत काल तक।
कई आदमक़द विजेता
नापते रहे भूमि
और
और
बहुत
अंत तक
अचेत होने तक।
तुम चाहते हो
जीवन एक व्यंजन हो
स्वादिष्ट हो अति
खोजते रहते हो सामान
कि ये बने यथार्थ में महत्तम।
लालसा की नियति अपूर्ण रही है।
एक दिन
जैसे आई थी पूर्व सदी में
ज़ोर की आँधी आएगी
और बहा ले जाएगी अपने साथ
सारे अनुसंधान
प्रयोग
प्राक्कथन।
तुम अपने लिखे का पहला और आख़िरी हिस्सा
खो दोगे।
बीच का पन्ना बिखर जाएगा।
जैसे पहले कभी हुआ था।
धरती पर एक जगह
भाषा का संपूर्ण महात्म्य
स्मृति और वार्तालाप की परंपरा से पोषित है।
अगर कुछ जानना हो तो लोग
एक-दूसरे से पूछ सब जान लेते हैं।
एक बड़ी जगह है
यहाँ सब चुप रहते हैं
भूल चुके हैं भाषा
स्थित मूर्तभाव
दीवारों से मूक प्रश्न करते हैं।
लोगों ने इतनी रोशनी बना ली
कि सूरज का सत्य ढँक दिया गया।
जैसे चंद्रमा की शीतल ओजस्वी उज्ज्वल ओस
सतही कृत्रिम प्रकाश में सनी वासना में
प्रवेश न कर सकी।
वह कहता है,
पहले भी…
शायद प्रथम स्मृति और बीच से अभी तक।
तुम्हारे आसमान के पार भी आसमान है
जैसे और भी बहुत कुछ
नदी
पहाड़
वन
सभी साबुत।
तुमने बंद खिड़की नहीं खोली।
और खोल भी ली तो
समक्ष कई और हैं
जैसे मानव-कर्म केवल खिड़कियाँ खोलने
और उन्हें बंद और अधखुला रखने का था।
निकलो उस भू-भाग से
दूर कहीं वन का एक हिस्सा शेष है
वहाँ बरगद इतनी स्मृतियों का ज्ञाता है
तुम्हें प्राप्त करनी है
जीवन-मूल की स्मृति
धरती का स्पर्श कर
बोधिसत्व नहीं
तुम्हारी तरह, साधारण।
फिर साधनारत।
जैसे बोधिसत्व।
इस पृथ्वी पर
जीवनदायी वृक्ष की जगह उग आया है
मानव-शरीर
असंख्य।
और इसी तरह होगा संसार का अंत
विस्फोट से नहीं
वरन् जैसे गुब्बारे से निकलती है हवा।
इति।
संसार एक प्रयोगशाला नहीं है।
anant brahmanD mein ye prithvi
bunai ka shayad mahz
ek nila dhaga bhar hai
vastutः ashesh kapDe mein ek tanka
koi ek sahasrabdi karvat leti hai
aur khilaune ki chabhi
ek baar aur ghuma di jati hai
vahi rakt ka laal
vahi vaibhav ki lalsa
vahi aDambar
aur vahi palayan.
jogi kahe ki
sab vahi sab likhkar
mita de rahe hain
slet par kheench lakir
joD guna ghata rahe hain
slet to ek hi vahi hai.
prkriti abujh vichar hai
ise dharti se uupar rahkar
nahin samjha ja sakta
jamin par thoDi der baitho.
jaise prkriti ko
vaise kalakar ko
sab kuch sapat dikhai deta hai
rikt
jahan bhara jana ho
barambar jivan.
kai masiha hue.
kai divaren banin.
ghera bana.
log us ghere mein rahte rahe.
aur bahar barish aur hava
bahti rahi
dharapravah.
ghere ke bhitar base log kaise jante
bhitar ho rahi barish
aur bahar ho rahi barish mein kya bhed?
kai adamqad murtikar
yathesht ki talash men
ghumte rahe bhitar anant kaal tak.
kai adamqad vijeta
napte rahe bhumi
aur
aur
bahut
ant tak
achet hone tak.
tum chahte ho
jivan ek vyanjan ho
svadisht ho ati
khojte rahte ho saman
ki ye bane yatharth mein mahattam.
lalsa ki niyti apurn rahi hai.
ek din
jaise aai thi poorv sadi men
zor ki andhi ayegi
aur baha le jayegi apne saath
sare anusandhan
prayog
prakkathan.
tum apne likhe ka pahla aur akhiri hissa
kho doge.
beech ka panna bikhar jayega.
jaise pahle kabhi hua tha.
dharti par ek jagah
bhasha ka sampurn mahatmya
smriti aur vartalap ki parampara se poshit hai.
agar kuch janna ho to log
ek dusre se poochh sab jaan lete hain.
ek baDi jagah hai
yahan sab chup rahte hain
bhool chuke hain bhasha
sthit murtbhav
divaron se mook parashn karte hain.
logon ne itni roshni bana li
ki suraj ka satya Dhank diya gaya.
jaise chandrma ki shital ojasvi ujjval os
sathi kritrim parkash mein sani vasana men
pravesh na kar saki.
wo kahta hai,
pahle bhee…
shayad pratham smriti aur beech se abhi tak.
tumhare asman ke paar bhi asman hai
jaise aur bhi bahut kuch
nadi
pahaD
van
sabhi sabut.
tumne band khiDki nahin kholi.
aur khol bhi li to
samaksh kai aur hain
jaise manav karm keval khiDkiyan kholne
aur unhen band aur adhakhula rakhne ka tha.
niklo us bhu bhaag se
door kahin van ka ek hissa shesh hai
vahan bargad itni smritiyon ka gyata hai
tumhein praapt karni hai
jivan mool ki smriti
dharti ka sparsh kar
bodhisatv nahin
tumhari tarah, sadharan.
phir sadhnarat.
jaise bodhisatv.
is prithvi par
jivandayi vriksh ki jagah ug aaya hai
manav sharir
asankhya.
prithvi ka bhaar baDh gaya hai
aur isi tarah hoga sansar ka ant
visphot se nahin
varan jaise gubbare se nikalti hai hava.
iti.
sansar ek prayogashala nahin hai.
anant brahmanD mein ye prithvi
bunai ka shayad mahz
ek nila dhaga bhar hai
vastutः ashesh kapDe mein ek tanka
koi ek sahasrabdi karvat leti hai
aur khilaune ki chabhi
ek baar aur ghuma di jati hai
vahi rakt ka laal
vahi vaibhav ki lalsa
vahi aDambar
aur vahi palayan.
jogi kahe ki
sab vahi sab likhkar
mita de rahe hain
slet par kheench lakir
joD guna ghata rahe hain
slet to ek hi vahi hai.
prkriti abujh vichar hai
ise dharti se uupar rahkar
nahin samjha ja sakta
jamin par thoDi der baitho.
jaise prkriti ko
vaise kalakar ko
sab kuch sapat dikhai deta hai
rikt
jahan bhara jana ho
barambar jivan.
kai masiha hue.
kai divaren banin.
ghera bana.
log us ghere mein rahte rahe.
aur bahar barish aur hava
bahti rahi
dharapravah.
ghere ke bhitar base log kaise jante
bhitar ho rahi barish
aur bahar ho rahi barish mein kya bhed?
kai adamqad murtikar
yathesht ki talash men
ghumte rahe bhitar anant kaal tak.
kai adamqad vijeta
napte rahe bhumi
aur
aur
bahut
ant tak
achet hone tak.
tum chahte ho
jivan ek vyanjan ho
svadisht ho ati
khojte rahte ho saman
ki ye bane yatharth mein mahattam.
lalsa ki niyti apurn rahi hai.
ek din
jaise aai thi poorv sadi men
zor ki andhi ayegi
aur baha le jayegi apne saath
sare anusandhan
prayog
prakkathan.
tum apne likhe ka pahla aur akhiri hissa
kho doge.
beech ka panna bikhar jayega.
jaise pahle kabhi hua tha.
dharti par ek jagah
bhasha ka sampurn mahatmya
smriti aur vartalap ki parampara se poshit hai.
agar kuch janna ho to log
ek dusre se poochh sab jaan lete hain.
ek baDi jagah hai
yahan sab chup rahte hain
bhool chuke hain bhasha
sthit murtbhav
divaron se mook parashn karte hain.
logon ne itni roshni bana li
ki suraj ka satya Dhank diya gaya.
jaise chandrma ki shital ojasvi ujjval os
sathi kritrim parkash mein sani vasana men
pravesh na kar saki.
wo kahta hai,
pahle bhee…
shayad pratham smriti aur beech se abhi tak.
tumhare asman ke paar bhi asman hai
jaise aur bhi bahut kuch
nadi
pahaD
van
sabhi sabut.
tumne band khiDki nahin kholi.
aur khol bhi li to
samaksh kai aur hain
jaise manav karm keval khiDkiyan kholne
aur unhen band aur adhakhula rakhne ka tha.
niklo us bhu bhaag se
door kahin van ka ek hissa shesh hai
vahan bargad itni smritiyon ka gyata hai
tumhein praapt karni hai
jivan mool ki smriti
dharti ka sparsh kar
bodhisatv nahin
tumhari tarah, sadharan.
phir sadhnarat.
jaise bodhisatv.
is prithvi par
jivandayi vriksh ki jagah ug aaya hai
manav sharir
asankhya.
prithvi ka bhaar baDh gaya hai
aur isi tarah hoga sansar ka ant
visphot se nahin
varan jaise gubbare se nikalti hai hava.
iti.
sansar ek prayogashala nahin hai.
स्रोत :
रचनाकार : उत्कर्ष
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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