दुश्मनों की ख़ुशी पर मुझे कुछ नहीं
कहना है। दोस्तों की
उदासी ही
मुझसे यह कविता लिखवा रही है।
जिन अँधेरे रास्तों पर सफ़र
शुरू हुआ था—
वे एकाएक राज-पथ करार दे दिए गए हैं—
वहाँ
अब नियॉन-लाइटें जगमगाने लगी हैं
और मेरे दोस्त,
जनता के लिए विशेष रूप से निर्मित
फ़ुटपाथों पर खड़े
मोटरों का फ़र्राटे से गुज़रना देख रहे हैं
कि बुझी मशालों से धुआँ उठ रहा है और
वे खाँसते हुए बुदबुदा रहे हैं
कि विरोध के नाम पर
इससे अधिक वे और कर भी क्या सकते हैं?
जिन जंगलों से
निमंत्रण आया करते थे
वे भी तो काट दिए गए हैं
वहाँ
अब ख़ूब लंबे-चौड़े
मैदान बनाए जा रहे हैं
जहाँ
फ़ौजें नियमित रूप से
क़वायद किया करेंगी।
और मेरे दोस्त उदास हैं।
उनकी उदासी
उन्हें
न जाने
किन-किन
दोग़ले अख़बारों के पीछे
चलने पर मजबूर
कर रही है। वे
पढ़ रहे हैं—वे सुन रहे हैं—वे
देख रहे हैं—
कि इतने गिरफ़्तार—
कि इतनीं बंदूक़ें ज़ब्त—
कि इतने बम—कि इतने—
कि इतने
उनके दाढ़ी बढ़े चेहरों पर
डर की परछाइयों का जमाव हो रहा है।
उनकी आँखों की चमक में
आतंक घुलना शुरू हो गया है।
वे धुँधली पड़ती जा रही हैं।
फिर भी
वे घूर रहे हैं
अख़बारों को। और
मैं यह कविता लिख रहा हूँ।
सिर्फ़
उन्हें यह कहने के लिए
कि वे क्यों नहीं सुन रहे हें
उस आवाज़ को
जो स्वस्थ शिराओं में
रक्त के बहने से होती है?
क्यों नहीं पढ़ते उन ख़बरों को
जो भविष्य के पृष्ठों पर
इतिहास की क़लम लिख रही है?
क्यों नहीं देखते उन हाथों को
जो अपने आप में
किसी बंदूक़, किसी बम या किसी
बारूद-भंडार से कम नहीं होते?
आख़िरकार
फ़ैसला तो वे हाथ ही करेंगे—
वे हाथ—जिनमें
वक़्त आने पर
वक़्त बंदूक़ें थमा दिया करता है
और फिर फ़ायरों के बीच क्रांति का जन्म
होता है।
वे हाथ—जो
लगातार उग रहे हैं—बरस रहे हैं—
अवतार से ले रहे हैं—
खेतों में, खलिहानों में, सड़कों पर, गलियों में
वे हाथ—जो
पत्थर होते हैं, मोम होते हैं, आग
होते हैं, पानी होते हैं और
सबसे बड़ी बात तो यह है कि वे
हाथ होते हैं—
एकदम हाथ!
और
बंदूक़ों, बमों और बारूद-भंडारों के नियंता
इन हाथों के जन्म लेने की ख़बर
मैं
अपने दोस्तों को सुनाना
चाह रहा हूँ
ताकि उनकी उदासी कम हो।
और
इसलिए यह कविता लिख रहा हूँ।
dushmnon ki khushi par mujhe kuch nahin
kahna hai doston ki
udasi hi
mujhse ye kawita likhwa rahi hai
jin andhere raston par safar
shuru hua tha—
we ekayek raj path karar de diye gaye hain—
wahan
ab niyaun laiten jagmagane lagi hain
aur mere dost,
janta ke liye wishesh roop se nirmit
futpathon par khaDe
motron ka farrate se guzarna dekh rahe hain
ki bujhi mashalon se dhuan uth raha hai aur
we khanste hue budbuda rahe hain
ki wirodh ke nam par
isse adhik we aur kar bhi kya sakte hain?
jin janglon se
nimantran aaya karte the
we bhi to kat diye gaye hain
wahan
ab khoob lambe chauDe
maidan banaye ja rahe hain
jahan
faujen niymit roop se
qawayad kiya karengi
aur mere dost udas hain
unki udasi
unhen
na jane
kin kin
doghle akhbaron ke pichhe
chalne par majbur
kar rahi hai we
paDh rahe hain—we sun rahe hain—we
dekh rahe hain—
ki itne giraftar—
ki itnin banduqen zabt—
ki itne bam—ki itne—
ki itne
unke daDhi baDhe chehron par
Dar ki parchhaiyon ka jamaw ho raha hai
unki ankhon ki chamak mein
atank ghulna shuru ho gaya hai
we dhundhli paDti ja rahi hain
phir bhi
we ghoor rahe hain
akhbaron ko aur
main ye kawita likh raha hoon
sirf
unhen ye kahne ke liye
ki we kyon nahin sun rahe hen
us awaz ko
jo swasth shiraon mein
rakt ke bahne se hoti hai?
kyon nahin paDhte un khabron ko
jo bhawishya ke prishthon par
itihas ki qalam likh rahi hai?
kyon nahin dekhte un hathon ko
jo apne aap mein
kisi banduq, kisi bam ya kisi
barud bhanDar se kam nahin hote?
akhiraka
faisla to we hath hi karenge—
we hath—jinmen
waqt aane par
waqt banduqen thama diya karta hai
aur phir fayron ke beech kranti ka janm
hota hai
we hath—jo
lagatar ug rahe hain—baras rahe hain—
autar se le rahe hain—
kheton mein, khalihanon mein, saDkon par, galiyon mein
we hath—jo
patthar hote hain, mom hote hain, aag
hote hain, pani hote hain aur
sabse baDi baat to ye hai ki we
hath hote hain—
ekdam hath!
aur
banduqon, bamon aur barud bhanDaron ke niyanta
in hathon ke janm lene ki khabar
main
apne doston ko sunana
chah raha hoon
taki unki udasi kam ho
aur
isliye ye kawita likh raha hoon
dushmnon ki khushi par mujhe kuch nahin
kahna hai doston ki
udasi hi
mujhse ye kawita likhwa rahi hai
jin andhere raston par safar
shuru hua tha—
we ekayek raj path karar de diye gaye hain—
wahan
ab niyaun laiten jagmagane lagi hain
aur mere dost,
janta ke liye wishesh roop se nirmit
futpathon par khaDe
motron ka farrate se guzarna dekh rahe hain
ki bujhi mashalon se dhuan uth raha hai aur
we khanste hue budbuda rahe hain
ki wirodh ke nam par
isse adhik we aur kar bhi kya sakte hain?
jin janglon se
nimantran aaya karte the
we bhi to kat diye gaye hain
wahan
ab khoob lambe chauDe
maidan banaye ja rahe hain
jahan
faujen niymit roop se
qawayad kiya karengi
aur mere dost udas hain
unki udasi
unhen
na jane
kin kin
doghle akhbaron ke pichhe
chalne par majbur
kar rahi hai we
paDh rahe hain—we sun rahe hain—we
dekh rahe hain—
ki itne giraftar—
ki itnin banduqen zabt—
ki itne bam—ki itne—
ki itne
unke daDhi baDhe chehron par
Dar ki parchhaiyon ka jamaw ho raha hai
unki ankhon ki chamak mein
atank ghulna shuru ho gaya hai
we dhundhli paDti ja rahi hain
phir bhi
we ghoor rahe hain
akhbaron ko aur
main ye kawita likh raha hoon
sirf
unhen ye kahne ke liye
ki we kyon nahin sun rahe hen
us awaz ko
jo swasth shiraon mein
rakt ke bahne se hoti hai?
kyon nahin paDhte un khabron ko
jo bhawishya ke prishthon par
itihas ki qalam likh rahi hai?
kyon nahin dekhte un hathon ko
jo apne aap mein
kisi banduq, kisi bam ya kisi
barud bhanDar se kam nahin hote?
akhiraka
faisla to we hath hi karenge—
we hath—jinmen
waqt aane par
waqt banduqen thama diya karta hai
aur phir fayron ke beech kranti ka janm
hota hai
we hath—jo
lagatar ug rahe hain—baras rahe hain—
autar se le rahe hain—
kheton mein, khalihanon mein, saDkon par, galiyon mein
we hath—jo
patthar hote hain, mom hote hain, aag
hote hain, pani hote hain aur
sabse baDi baat to ye hai ki we
hath hote hain—
ekdam hath!
aur
banduqon, bamon aur barud bhanDaron ke niyanta
in hathon ke janm lene ki khabar
main
apne doston ko sunana
chah raha hoon
taki unki udasi kam ho
aur
isliye ye kawita likh raha hoon
स्रोत :
पुस्तक : हवाएँ चुप नहीं रहतीं (पृष्ठ 78)
रचनाकार : वेणु गोपाल
प्रकाशन : संभावना प्रकाशन
संस्करण : 1980
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.