साथ लेकर चलना अलग बात है
हाथ में हाथ लेकर चलना अलग बात
नदी के दो छोरो पर खड़े
दो लोगों का हाथ पकड़कर चलना
नदी की चौड़ाई से ज़्यादा
दिलों के फ़ासले से तय होता है
दिमाग़ में एक साथ रहने वाले मनु और अंबेडकर
क्या दिल में रखे जा सकते हैं एक साथ
एक नारी की चेतना में
द्वंद्व करने वाली परंपराएँ और सिमोन की किताब
क्या विचारों से निकलकर
व्यवहार में निभाई जा सकती हैं एक साथ
वह कौन-सी ज़बान है ज़िल्ले-इलाही
जो गांधी का नाम लेकर युद्ध का आह्वान करती है
वह कौन-से हाथ हैं
जो दंगाइयों के डंडों में तिरंगा बाँधते हैं
वह कौन-सी आदमीयत है
जो आदमी को मज़हब से पहचानती है
हास्य की वह कौन-सी कला है
जो सिर्फ़ खिल्ली उड़ाना जानती है
संविधान को बदले बिना क़ानून कैसे बदल जाते हैं
समानता के दायरे में कैसे बाँधी जाती है स्वतंत्रता
विषोत्पादन के युग को कैसे साबित किया जाता है : अमृतकाल
यह समझने के लिए बंद कमरों की गोष्ठियाँ नहीं
सिर्फ़ इस प्रक्रिया के महीन तंतुओं की समझ ज़रूरी है
कि साथी हाथ बढ़ाना की लोक धुन कैसे बदली
सबका साथ सबका विकास के सरकारी जुमलों में
सियासत के लंबे फ़लसफ़े मुझे नहीं मालूम
लंबी तक़रीरों में हाथ तंग है अपना
तुम्हारी वाक्-पटुता के नकार में जन्मा
इतना-सा वाक्य ही मेरा तर्क है
कि संविधान और क़ानून का फ़र्क़
दरअस्ल, हाथ और साथ का फ़र्क़ है
sath lekar chalna alag baat hai
hath mein hath lekar chalna alag baat
nadi ke do chhoro par khaDe
do logon ka hath pakaDkar chalna
nadi ki chauDai se zyada
dilon ke fasle se tay hota hai
dimagh mein ek sath rahne wale manu aur ambeDkar
kya dil mein rakhe ja sakte hain ek sath
ek nari ki chetna mein
dwandw karne wali paramprayen aur simon ki kitab
kya wicharon se nikalkar
wywahar mein nibhai ja sakti hain ek sath
wo kaun si zaban hai zille ilahi
jo gandhi ka nam lekar yudh ka ahwan karti hai
wo kaun se hath hain
jo dangaiyon ke DanDon mein tiranga bandhte hain
wo kaun si adamiyat hai
jo adami ko mazhab se pahchanti hai
hasya ki wo kaun si kala hai
jo sirf khilli uDana janti hai
sanwidhan ko badle bina qanun kaise badal jate hain
samanata ke dayre mein kaise bandhi jati hai swtantrta
wishotpadan ke yug ko kaise sabit kiya jata hai ha amritkal
ye samajhne ke liye band kamron ki goshthiyan nahin
sirf is prakriya ke muhin tantuon ki samajh zaruri hai
ki sathi hath baDhana ki lok dhun kaise badli
sabka sath sabka wikas ke sarkari jumlon mein
siyasat ke lambe falsafe mujhe nahin malum
lambi taqriron mein hath tang hai apna
tumhari wak patuta ke nakar mein janma
itna sa waky hi mera tark hai
ki sanwidhan aur qanun ka farq
darasl, hath aur sath ka farq hai
sath lekar chalna alag baat hai
hath mein hath lekar chalna alag baat
nadi ke do chhoro par khaDe
do logon ka hath pakaDkar chalna
nadi ki chauDai se zyada
dilon ke fasle se tay hota hai
dimagh mein ek sath rahne wale manu aur ambeDkar
kya dil mein rakhe ja sakte hain ek sath
ek nari ki chetna mein
dwandw karne wali paramprayen aur simon ki kitab
kya wicharon se nikalkar
wywahar mein nibhai ja sakti hain ek sath
wo kaun si zaban hai zille ilahi
jo gandhi ka nam lekar yudh ka ahwan karti hai
wo kaun se hath hain
jo dangaiyon ke DanDon mein tiranga bandhte hain
wo kaun si adamiyat hai
jo adami ko mazhab se pahchanti hai
hasya ki wo kaun si kala hai
jo sirf khilli uDana janti hai
sanwidhan ko badle bina qanun kaise badal jate hain
samanata ke dayre mein kaise bandhi jati hai swtantrta
wishotpadan ke yug ko kaise sabit kiya jata hai ha amritkal
ye samajhne ke liye band kamron ki goshthiyan nahin
sirf is prakriya ke muhin tantuon ki samajh zaruri hai
ki sathi hath baDhana ki lok dhun kaise badli
sabka sath sabka wikas ke sarkari jumlon mein
siyasat ke lambe falsafe mujhe nahin malum
lambi taqriron mein hath tang hai apna
tumhari wak patuta ke nakar mein janma
itna sa waky hi mera tark hai
ki sanwidhan aur qanun ka farq
darasl, hath aur sath ka farq hai
स्रोत :
रचनाकार : जावेद आलम ख़ान
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.