कई लोग
पाँवों से अपंग पैदा होते हैं
कई कानों से बहरे,
ज़ुबान से गूँगे
तो कई आँखों से अंधे पैदा होते हैं
अस्वस्थ पैदा होते हैं जन्म से कई लोग
और अपने रोग को सेते-सहेजते
इस अनचाही पीड़ा को ढोते
काट देते हैं पूरी उम्र
दाट लेते हैं मन मसोस
अपनी आँखों से झरता अफ़सोस
दोष किसी को नहीं देते इस अभिशाप का
पिछले जन्मों के पाप का फल जान लेते है!
भोगना मौत ज्यों अटल, सिर झुका मान लेते हैं!!
जी लेते हैं वे लोग
क्योंकि उनके पास यह आरोपण काट लेने के
कारण होते हैं —
हाथ, पाँव, आँख, कान, जीभ जैसी
मालिक की दी हुई नियामतों के भीतर से
एक को छोड़ बाकी सब-कुछ
मन में दबा लेने के वाजिब कारण होते हैं।
पर मैं क्या करूँ
आपका चहेता कवि
जो पाँवों से अपंग
कानों से बहरा
ज़ुबान से गूँगा
और साथ ही
आँखों से अंधा पैदा हुआ—
निरोग पैदा हुआ भले ही काया से,
पर मन से तो रुग्ण ही पैदा हुआ।
पांगळो हूँ,
मैं
मेरे पेट के नीचे
पाँवों का एक लुंज है
जो सिर्फ़ होने का भ्रम पैदा करता है।
दिखने में भले ही मेरे कान हैं
पर बेजान हैं
किसी सकपकाए ठूँठ के भीतर
चील के कोटर सरीखे।
पर ज़ुबान नहीं
ज़ुबान की जगह मांस का एक लोथड़ा है
जिसे मैं अगर
कभी पलटने की कोशिश करूँ
तो फकत एक ही आवाज़ निकलती है
गूं ऽऽऽ गूं ऽऽऽ
मेरे पास आँखें नहीं
आँखों की जगह दो गड्ढे हैं
जिनके भीतर काँच के दो कंचे फिट हैं
साँस आती है
लुहार की धोंकनी की मानिन्द
फ़र्क़ सिर्फ़ इतना है कि वह मुर्दा है
और मेरी देह
जीवित मांस का एक लिजलिजा पिंड है।
अगर नहीं होता पंगु
होते मेरे पेट के नीचे भी पाँव
तो आप क्या जानें
कि ये ठग
जो कभी मुझे सरकार बनकर
कभी परंपरा बनकर
कभी रिवाज बनकर लूटते हैं
पीते हैं मेरे रक्त की एक-एक बूँद
मैं इनके ज़ोर की ठोकर लगा देता
धूल में मिला देता
इनके नापाक इरादों के षड्यंत्र
तार-तार कर देता
इनका तंत्र
इनकी तिकड़म
इनके मंत्र उच्चारित करने के ढंग।
एक धक्के से नहीं तोड़ डालता
इन आदमखोर भेड़ियों के केंचुल
मिर्च-सा न मसल देता
इनके नाख़ून
कि ये मनुष्य का भक्ष्य लेने से
आजिज़ आ जाते
या फिर हमीं को खा जाते ।
मैं
इस भेड़िया गिरोह के बीच
बँधे हुए मेमने सा हूँ
मैं
कि हमें अपने सामने खड़े दुश्मन के
हिलते हुए कलेजे का पता है
फिर भी वार से चूक रहा हूँ।
मैं न तो इस रसे-बसे जगत के
निर्जन जंगल
और इस सूरज के घुप्प अँधेरे पर
होते बलात्कार की चीख
मेरे कानों में
अवश्य ही गूँजती
सूझती कोई नई युक्ति
मारता कोई तीर
तानकर दशरथ की तरह
बींध देता 'श्रवण' के स्थान पर
कोई 'रावण'।
हूँ,
बहरा हूँ मैं—
कि न मुझे बमों के धमाके सुनाई पड़ते
न अनमोल बच्चों की किलकारियाँ
न युद्धों की आग में जलते
मनुष्य की चीख
न अबला की पुकार
न 'खुर्रमशहर'
न 'बसरा' के बीच जलती
इस आग में
झुलसते किसी शिशु को
अगर बचा नहीं सकता था
तो जल तो सकता ही था साथ।
मैं गूँगा हूँ
किसी अनगढ़ पत्थर की भाँति
कि कोरे काग़ज़ पर
बैठा आड़ी-तिरछी लकीरे बनाता हूँ
देता हूँ
लोगों को झूठे दिलासे
और आँकड़ों के सहारे
मन की बात बनाता हूँ।
मेरे मुँह में ज़ुबान नहीं है
अन्यथा मैं सिंह की भाँति दहाड़ता कोई कविता
और फाड़ डालता लोगों के
कानों के पर्दे
अपने बड़बोलेपन से
गुंजायमान कर देता सारा जंगल
कि मेरी कविता
कि मेरी कविता कलम बन जाती
और लोगों के हृदय में
शब्द-शब्द रच जाती।
मैं अंधा हूँ
निरंध
कि होती आँखें
एक उजली रोशनी की तलाश में
कभी परंपरा की लाठी पकड़
पाँव-पाँव अटकता
तो कभी इतिहास का कंधा थामकर
क़दम-क़दम गिरता फिरूँ।
मैं अंधा हूँ आजन्म
न मुझे पाँवों पर झलकती दिखती है
न पहाड़ पर जलती
मैं अंधा हूँ
अधीन कि
मुझे न राह दिखती है
न वनराय।
kai log
panwon se apang paida hote hain
kai kanon se bahre,
zuban se gunge
to kai ankhon se andhe paida hote hain
aswasth paida hote hain janm se kai log
aur apne rog ka sete sahejte
is anchahi piDa ko Dhote
kat dete hain puri umr
dat lete hain man masos
apni ankhon se jharta afsos
dosh kisi ko nahin dete is abhishap ka
pichhle janmon ke pap ka phal jaan lete hai!
bhogna maut jyon atal, sir jhuka man lete hain!!
ji lete hain we log
kyonki unke pas ye aropan kat lene ke
karan hote hain —
hath, panw, ankh, kan, jeebh jaisi
malik ki di hui niyamton ke bhitar se
ek ko chhoD baki sab kuch
man mein daba lene ke wajib karan hote hain
par main kya karun
apka chaheta kawi
kanon se bahra
zuban se gunga
jo panwon se apang
aur sath hi ankhon se andha paida hua—
nirog paida hua bhale hi kaya se,
par man se to rugn hi paida hua
pangळo hoon,
main
mere pet ke niche
panwon ka ek lunj hai
jo sirph hone ka bhram paida karta hai
main dikhne mein bhale hi mere kan hain
par bejan hain
kisi sakapkaye thoonth ke bhitar
cheel ke kotar sarikhe
par zuban nahin
zuban ki jagah mans ka ek lothDa hai
jise main agar
kabhi palatne ki koshish karun
to phakat ek hi awaz nikalti hai
goon ऽऽऽ goon ऽऽऽ
mere pas ankhen nahin
ankhon ki jagah do gaDDhe hain
jinke bhitar kach ke do kase phit hain
sans aati hai
luhar ki dhonkni ki manind
farq sirf itna hai ki wo murda hai
aur meri deh
jiwit mans ka ek lijlija pinD hai
agar nahin hota pangu
hote mere pet ke niche bhi panw
to aap kya janen
ki ye thag
jo kabhi mujhe sarkar bankar
kabhi parampara bankar
kabhi riwaj bankar lutte hain
pite hain mere rakt ki ek ek boond
main inke zor ki thokar laga deta
dhool mein mila deta
inke napak iradon ke shaDyantr
tar tar kar deta
inka tantr
inki tikDam
inke mantr uchcharit karne ke Dhang
ek dhakke se nahin toD Dalta
in adamkhor bheDiyon ke kainchul
mirch sa na masal deta
inke nakhun
ki ye manushya ka bhakshy lene se
ajij aa jate
ya phir hamin ko kha jate
main
is bheDiya giroh ke beech
bandhe hue memne sa hoon
main
ki hamein apne samne khaDe dushman ke
hilte hue kaleje ka pata hai
phir bhi war se chook raha hoon
main na to is rase base jagat ke
nirjan jangal
aur is suraj ke ghupp andhere par
hote balatkar ki cheekh
mere kanon mein
awashy hi gunjti
sujhti koi nai yukti
marta koi teer
tankar dashrath ki tarah
beendh deta shrawn ke sthan par
koi rawan
bahra hoon main
ki na mujhe bamon ke dhamake sunai paDte
na anmol bachchon ki kilkariyan
na yuddhon ki aag mein jalte
manushya ki cheekh
na abla ki pukar
na khurramashhar
na basra ke beech jalti
is aag mein
jhulaste kisi shishu ko
agar bacha nahin sakta tha to
jal to sakta hi tha sath
main gunga hoon
kisi angaDh patthar ki bhanti
ki kore kagaj par
baitha aaDi tirchhi lakire banata hoon
deta hoon
logon ko jhuthe dilase
aur ankaDon ke sahare
man ki baat banata hoon
mere munh mein zuban nahin hai
anyatha main sinh ki bhanti dahaDta koi kawita
aur phaD Dalta logon ke
kanon ke parde
apne baDbolepan se
gunjayman kar deta sara jangal
ki meri kawita
ki meri kawita kalam ban jati
aur logon ke hirdai mein
shabd shabd rach jati
main andha hoon
nirandh
ki hoti ankhen
ek ujli roshni ki talash mein
kabhi parampara ki lathi pakaD
panw panw atakta
to kabhi itihas ka kandha thamkar
kadam kadam girta phirun
main andha hoon ajanm
na mujhe panwon pak jhalakti dikhti hai
na pahaD par jalti
main andha hoon
adhin ki
mujhe na rah dikhti hai
na wanray
kai log
panwon se apang paida hote hain
kai kanon se bahre,
zuban se gunge
to kai ankhon se andhe paida hote hain
aswasth paida hote hain janm se kai log
aur apne rog ka sete sahejte
is anchahi piDa ko Dhote
kat dete hain puri umr
dat lete hain man masos
apni ankhon se jharta afsos
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pichhle janmon ke pap ka phal jaan lete hai!
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ji lete hain we log
kyonki unke pas ye aropan kat lene ke
karan hote hain —
hath, panw, ankh, kan, jeebh jaisi
malik ki di hui niyamton ke bhitar se
ek ko chhoD baki sab kuch
man mein daba lene ke wajib karan hote hain
par main kya karun
apka chaheta kawi
kanon se bahra
zuban se gunga
jo panwon se apang
aur sath hi ankhon se andha paida hua—
nirog paida hua bhale hi kaya se,
par man se to rugn hi paida hua
pangळo hoon,
main
mere pet ke niche
panwon ka ek lunj hai
jo sirph hone ka bhram paida karta hai
main dikhne mein bhale hi mere kan hain
par bejan hain
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cheel ke kotar sarikhe
par zuban nahin
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jise main agar
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goon ऽऽऽ goon ऽऽऽ
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jinke bhitar kach ke do kase phit hain
sans aati hai
luhar ki dhonkni ki manind
farq sirf itna hai ki wo murda hai
aur meri deh
jiwit mans ka ek lijlija pinD hai
agar nahin hota pangu
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jo kabhi mujhe sarkar bankar
kabhi parampara bankar
kabhi riwaj bankar lutte hain
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ajij aa jate
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main
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hilte hue kaleje ka pata hai
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marta koi teer
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main andha hoon
adhin ki
mujhe na rah dikhti hai
na wanray
स्रोत :
पुस्तक : आधुनिक भारतीय कविता संचयन राजस्थानी (1950-2010) (पृष्ठ 67)
संपादक : नंद भारद्वाज
रचनाकार : मोहन आलोक
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 2012
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