थकान की पृथ्वी का बोझ पलकों पर उठाए
पुतलियाँ अतल अंधकार में डूब जाना चाहती हैं
पर देह एक अंतहीन सुगबुगाहट के साथ जागना चाहती है
बारिश के बाद हरियाती पीली फूस जैसे सर उठाकर
दरदरी मिट्टी के कण स्नेह से झटक देती है
ठीक वैसे ही रोम-रोम कौतुक से उचक कर तुम्हें देखता है
आत्मा की आँखें त्वचा पर दस्तक देती हैं
शताक्षी की देह में उगी पलकों की तरह
प्रत्येक रोमकूप में आँखे उगी हैं
अवश देह रोओं की लहलहाती फ़सल बीच
तुम्हारी उपस्थिति बो रही है
स्मृतियों के तमाम हरकारे कानों में धीरे से फुसफुसाते हैं
तुम देह का कोलाहल नहीं हो, कलरव हो
तुम मन की प्रतीक्षा नहीं हो, संभव हो
अवसाद के नर्क के सातवें तले में
तुम्हारे मन के प्रवेश-कपाट खुलते हैं
देहरी से आते धर्मग्रंथों के उजाले के विरुद्ध सर झुकाए तुम
देवदूत गैब्रियल की शक्ल लिए दिखाई देते हो
कुँवारी मैरी तक ईश्वर का संदेश पहुँचाने के एवज में तुम पर
धर्माधिकारियों द्वारा पवित्रता नाशने का अभियोग लगाया गया है
बतौर सज़ा तुम्हारे पंख नुचवा लिए गए हैं
पंखों की लहूलुहान कतरने लेकर तुम
सबसे ऊँचे पहाड़ की चोटी में वहाँ चढ़ जाते हो
जहाँ से निर्बल असहाय पक्षी आत्महत्या करते हैं
दुखी मन से शेष बचे सफ़ेद पंख नोचकर
तुम उन्हें पहाड़ से नीचे उछाल देते हो
वे पंख नभ की आँखों से झरने वाले पानी के बादल बन जाते हैं
हर वर्षा ऋतु सृष्टि तुम्हारी पीड़ा का शोक मनाती है
अंधकार अब घटित हो रहा है
पलकें अब स्वप्नों का दृश्य-पटल हैं
मेरी कल्पना में तुम पद्मासन लगाए सिद्धार्थ में तब्दील गए हो
इस दृश्य में तुम बोध-प्राप्ति के ठीक पहले के बुद्ध हो
मैं तुम्हारी गोद में पड़ी अर्धविकसित अंडे में बदल गई हूँ
तुम्हारी देह की ऊष्मा से पोषण पाकर
अपने प्रसव की आश्वस्ति में नरमी से मुस्कुराती मैं
अपनी कोशिकाओं को निर्मित होता देखती हूँ
उठकर जाने की बाध्यता से डरकर तुम
मेरे सकुशल जन्म तक बोध-प्राप्ति की अवधि बढ़ाते जाते हो
मैं मुलमुलाती अधखुली पलकों से देखती हूँ
तुम सफ़ेद रौशनी की तरह दिखते हो
अर्धविकसित धुँधले मन से सोचती हूँ
तुम दुःख के कई प्रतीकों में ढल जाते हो
मैं देखती हूँ हर प्रतीक्षा दरअसल एक अभ्यास है
अभिसार की प्रतीक्षा प्रेम का अभ्यास है
प्रसव की प्रतीक्षा मातृत्व का अभ्यास है
बुद्धत्व की प्रतीक्षा मोहबद्धता का अभ्यास है।
thakan ki prithwi ka bojh palkon par uthaye
putliyan atal andhkar mein Doob jana chahti hain
par deh ek anthin sugbugahat ke sath jagna chahti hai
barish ke baad hariyati pili phoos jaise sar uthakar
daradri mitti ke kan sneh se jhatak deti hai
theek waise hi rom rom kautuk se uchak kar tumhein dekhta hai
atma ki ankhen twacha par dastak deti hain
shatakshai ki deh mein ugi palkon ki tarah
pratyek romkup mein ankhe ugi hain
awash deh roon ki lahlahati fasal beech
tumhari upasthiti bo rahi hai
smritiyon ke tamam harkare kanon mein dhire se phusaphusate hain
tum deh ka kolahal nahin ho, kalraw ho
tum man ki pratiksha nahin ho, sambhaw ho
awsad ke nark ke satwen tale mein
tumhare man ke prawesh kapat khulte hain
dehri se aate dharmagranthon ke ujale ke wiruddh sar jhukaye tum
dewadut gaibriyal ki shakl liye dikhai dete ho
kunwari mary tak ishwar ka sandesh pahunchane ke ewaj mein tum par
dharmadhikariyon dwara pawitarta nashne ka abhiyog lagaya gaya hai
bataur saza tumhare pankh nuchwa liye gaye hain
pankhon ki lahuluhan katarne lekar tum
sabse unche pahaD ki choti mein wahan chaDh jate ho
jahan se nirbal asahaye pakshi atmahatya karte hain
dukhi man se shesh bache safed pankh nochkar
tum unhen pahaD se niche uchhaal dete ho
we pankh nabh ki ankhon se jharne wale pani ke badal ban jate hain
har warsha ritu sirishti tumhari piDa ka shok manati hai
andhkar ab ghatit ho raha hai
palken ab swapnon ka drishya patal hain
meri kalpana mein tum padmasan lagaye siddharth mein tabdil gaye ho
is drishya mein tum bodh prapti ke theek pahle ke buddh ho
main tumhari god mein paDi ardhawiksit anDe mein badal gai hoon
tumhari deh ki ushma se poshan pakar
apne prasaw ki ashwasti mein narmi se muskurati main
apni koshikaon ko nirmit hota dekhti hoon
uthkar jane ki badhyata se Darkar tum
mere sakushal janm tak bodh prapti ki awadhi baDhate jate ho
main mulamulati adhakhuli palkon se dekhti hoon
tum safed raushani ki tarah dikhte ho
ardhawiksit dhundhale man se sochti hoon
tum duःkh ke kai prtikon mein Dhal jate ho
main dekhti hoon har pratiksha darasal ek abhyas hai
abhisar ki pratiksha prem ka abhyas hai
prasaw ki pratiksha matritw ka abhyas hai
buddhatw ki pratiksha mohbaddhta ka abhyas hai
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buddhatw ki pratiksha mohbaddhta ka abhyas hai
स्रोत :
रचनाकार : लवली गोस्वामी
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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