पहले थी शिशु-कविता
कैसी अकपट नग्न-निरंजन
करती शोभित किसी सरल
सुप्राचीन कृषक का मनःप्रांगण
अब उसकी मुझे नहीं मिलती
कहीं से कोई ख़बर
देखा था उसे कभी मैंने
ईश्वरीय रहस्य के मायावृत्त में
बाल-विधवा-सा पावन जीवन
बस रत्ती भर धर्म का प्रयोजन
ओह! पकड़कर लाया कौन
बनाया उसे क्रीत-दासी
पैरों में बाँधे नूपुर
लुभाने को राजा-प्रजा के चित्त
मनमोहक अलंकारों से सजा
तराश कर बनाया कण्ठ सुरीला
सँजोकर ताल-मात्रा-लय-सुर
छंदों में बंदिनी बना दिया!
धीरे-धीरे ऐसे ही वह
जन-गण की आत्मजा
बनी अभिजात बैठकों की
अनन्या, अपरिहार्य सज्जा
उच्च-वर्ग में हलचल हुई
परीक्षा-निरीक्षण गवेषणा चली
काट-छाँटकर आग्रही कवियों ने
बना दिया उसे इकेबाना-बॉनसाई
फिर एक दिन...
कथित पंडितों के अस्त्रोपचार से
कविता के ह्दय की रक्तधारा
स्तब्ध हो गई
कुछ बुद्धिजीवियों के लिए
काम रह गया मात्र मनन
सोचा, ऐसे शायद कविता
रहे होकर चिरंतन
कविता बनकर रह गई
केवल मस्तिष्क की कारसाज़ी
दुरूह, दुर्बोध कोई जैसे
हृदयहीना, निष्ठुरा रमणी
न जाने किसने ला दिया
उसे अचानक
किसी संन्यासिनी का
अनन्य हृदय
जिसे पाकर कविता हुई धन्य
पुनर्जन्म पाया, हुई पूर्ण, ऋजु, अकपट
फिर से कविता बनी
वैसी ही सर्वत्रगामिनी
बन गई है कविता अब
अस्त्र और फूल
शीत और बसंत के
चाहे हो रात्रि यो हो प्रभात
कविता के लिए नहीं है
समय-असमय, निशा या भोर
नहीं रही अब कविता
मौसमी कोई फूल
नहीं क्रीत-दासी
उन पंडितों की भी जो हैं अलस-विलासी
वहीं है कविता सदा
जहाँ मनुष्य है, दुःख है
करती हुई उजागर मानव-प्रमूल्यों की
सड़ी-गली मृतदेह
जब चीत्कार करते हैं
शकुन नभ में मँडराते
हिंस्र भेड़िये कर डालते
मृत शिशु के टुकड़े-टुकड़े
लपलपाती अग्निशिखा, धुआँ
कीचड़ और ख़ून एकमेक हुआ
पीछे छोड़ आगे बढ़ जाती है
अंजुरी-भर पुष्प चढ़ाती है
कविता देती है मृतक को
यथोचित सम्मान
गाकर जीवन के चिरंतन
आह्वान का गान
कविता ही तो है मानव की
आकांक्षाओं का धन
छू सकती है बस कविता ही
जीवन—विशालायतन।
pahle tha shishu kawita
kaisi akpat nagn niranjan
karti shobhit kisi saral
suprachin krishak ka manःprangan
ab uski mujhe nahin milti
kahin se koi khabar
dekha tha use kabhi mainne
ishwariy rahasy ke mayawritt mein
baal widhwa sa pawan jiwan
bus ratti bhar dharm ka prayojan
oh! pakaDkar laya kaun
banaya use kreet dasi
pairon mein bandhe nupur
lubhane ko raja praja ke chitt
manmohak alankaron se saja
tarash kar banaya kanth surila
sanjokar tal matra lai sur
chhandon mein bandini bana diya!
uchch warg mein halchal hui
pariksha nirikshan gaweshana chali
kat chhantakar agrahi kawiyon ne
bana diya use ikebana baunsai
phir ek din
kathit panDiton ke astropchar se
kawita ke hday ki raktadhara
stabdh ho gayi
kuch buddhijiwiyon ke liye
kaam rah gaya matr manan
socha, aise shayad kawita
rahe hokar chirantan
kawita bankar rah gayi
kewal mastishk ki karasaji
duruh, durbodh koi jaise
hridayhina, nishthura ramni
na jane kisne la diya
use achanak
kisi sannyasini ka
anany hirdai
jise pakar kawita hui dhany
punarjanm paya, hui poorn, rju, akpat
phir se kawita bani
waisi hi sarwatrgamini
ban gayi hai kawita ab
astra aur phool
sheet aur basant ke
chahe ho ratri yo ho parbhat
kawita ke liye nahin hai
samay asamay, nisha ya bhor
nahin rahi ab kawita
mausami koi phool
nahin reet* dasi
un panDiton ki bhi jo hain alas wilasi
wahin hai kawita sada
jahan manushya hai, duःkh hai
karti hui ujagar manaw prmulyon ki
saDi gali mritdeh
jab chitkar karte hain
shakun nabh mein manDrate
hinsr bheDiye kar Dalte
mrit shishu ke tukDe tukDe
laplapati agnishikha, dhuan
kichaD aur khoon ekmek hua
pichhe chhoD aage baDh jati hai
anjuri bhar pushp chaDhati hai
kawita deti hai mritak ko
yathochit samman
gakar jiwan ke chirantan
ahwan ka gan
kawita hi to hai manaw ki
akankshaon ka dhan
chhu sakti hai bus kawita hi
jiwan—wishalaytan
pahle tha shishu kawita
kaisi akpat nagn niranjan
karti shobhit kisi saral
suprachin krishak ka manःprangan
ab uski mujhe nahin milti
kahin se koi khabar
dekha tha use kabhi mainne
ishwariy rahasy ke mayawritt mein
baal widhwa sa pawan jiwan
bus ratti bhar dharm ka prayojan
oh! pakaDkar laya kaun
banaya use kreet dasi
pairon mein bandhe nupur
lubhane ko raja praja ke chitt
manmohak alankaron se saja
tarash kar banaya kanth surila
sanjokar tal matra lai sur
chhandon mein bandini bana diya!
uchch warg mein halchal hui
pariksha nirikshan gaweshana chali
kat chhantakar agrahi kawiyon ne
bana diya use ikebana baunsai
phir ek din
kathit panDiton ke astropchar se
kawita ke hday ki raktadhara
stabdh ho gayi
kuch buddhijiwiyon ke liye
kaam rah gaya matr manan
socha, aise shayad kawita
rahe hokar chirantan
kawita bankar rah gayi
kewal mastishk ki karasaji
duruh, durbodh koi jaise
hridayhina, nishthura ramni
na jane kisne la diya
use achanak
kisi sannyasini ka
anany hirdai
jise pakar kawita hui dhany
punarjanm paya, hui poorn, rju, akpat
phir se kawita bani
waisi hi sarwatrgamini
ban gayi hai kawita ab
astra aur phool
sheet aur basant ke
chahe ho ratri yo ho parbhat
kawita ke liye nahin hai
samay asamay, nisha ya bhor
nahin rahi ab kawita
mausami koi phool
nahin reet* dasi
un panDiton ki bhi jo hain alas wilasi
wahin hai kawita sada
jahan manushya hai, duःkh hai
karti hui ujagar manaw prmulyon ki
saDi gali mritdeh
jab chitkar karte hain
shakun nabh mein manDrate
hinsr bheDiye kar Dalte
mrit shishu ke tukDe tukDe
laplapati agnishikha, dhuan
kichaD aur khoon ekmek hua
pichhe chhoD aage baDh jati hai
anjuri bhar pushp chaDhati hai
kawita deti hai mritak ko
yathochit samman
gakar jiwan ke chirantan
ahwan ka gan
kawita hi to hai manaw ki
akankshaon ka dhan
chhu sakti hai bus kawita hi
jiwan—wishalaytan
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविताएँ 1989-90-91 (पृष्ठ 24)
संपादक : र.श. केलकर
रचनाकार : तोषप्रभा कलिता
प्रकाशन : भारतीय ज्ञानपीठ
संस्करण : 1993
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.