भविष्य को आदर्शों के चश्मे से झाँकते हुए ही नहीं देखा जा सकता
उस तक जाती है कटे नरमुंडों की सीढ़ियाँ भी
देखा जा सकता है उसे
कंकड़ पड़ी आँख को मलते हुए भी
भविष्य देखना,
बहुत बार अपने मटमैले तल से ऊपर उठ कर
एक आकाशी सफ़ेद बादलों की ज़मीन ढूँढ़ना नहीं होता है
बहुत बार अपने भीतर गहरे धँस कर
एक सोती हुई धमक को जगाना भी होता है
भविष्य तक जाना
कई तरीक़े हैं भविष्य तक जाने के
एक औरत को जितनी तरह से उतारा जा सकता है बाज़ार में
उतनी ही तरह से जाया जा सकता है एक बहुत बुरे भविष्य में
अलग-अलग वजहों से रोते हुए बच्चे भी बता जाते हैं
कि एक अच्छे भविष्य तक जाना कितना आसान है
तानाशाह जब बताने लगें कि मूर्खता की किस डाल पर बैठता है भविष्य
तो वह भी एक रास्ता होता है
चले जाने और न जाने का
एक खिला हुआ फूल, एक टूटा हुआ फूल
और डाल पर ही अनदेखा रह गया एक मुरझाया हुआ फूल,
अपने-अपने तरीक़े से भविष्य तक की गई एक यात्रा ही तो है
हत्याओं के जश्न में मर चुके लोगो का भविष्य
बचे हुए मौन लोगों के चेहरे पर एक सफ़ेदी-सा पुता रहता है
एक मृत तस्वीर भी आहिस्ता से छोड़ती है कुछ भविष्यलक्षी रंग
सभ्यता के नंगे पैर में लगा ज़ख़्म भी है
एक तरह का सुलगता हुआ भविष्य ही
चीख़ रहे लोग प्रार्थनाओं से दूर हैं
बहुत बार ये ही होते हैं भविष्य के बहुत पास
उपासक समझता है कि अगला ही क्षण है उसका भविष्य
और बिता देता है आस्था के एक मृत पौधे को सींचते हुए
अपने वर्तमान की निरर्थक उम्र!
इतिहास को एक दरवाज़ा समझ कर पीटते हैं बहुत सारे
तो कुछ व्याख्यानों में बता देते हैं
कि वह जितनी बार गए इतिहास के भीतर
वहाँ एक भविष्य मिला।
हजार तरीक़े हैं जाने के, और हज़ारों तरह के हैं भविष्य!
बिल्ली की तरह दबे पाँव घात में बैठना
एक पवित्र प्रार्थना की तरह भी हो सकता है
जिसमे शामिल होता है दबोचे जाने वाले का भविष्य,
और शिकारी का भी भविष्य!
लार टपकाती जीभ से एक अराजक कैसे निपटता है
एक तरीक़ा यह भी है!
सत्ता के दिए गए मरहम को बहुत ध्यान से देखना
देश की देह पर लगे ज़ख़्म के भविष्य को भी देखना है
दरअसल भविष्य तक जाने का एक ही रास्ता है
जो पहले देखने से गुज़रता है
फिर दो रास्तों में बँट जाता है
पहला, देख कर रह जाना
दूसरा, देखना और भिड़ जाना
इन दोनों कामों के हज़ार तरीक़े हैं
पर वर्तमान को एक ही तरीक़ा पता है
वह चुपचाप देखता है
और बना लेता है कल के आदमी की नाप के जूते!
bhawishya ko adarshon ke chashme se jhankte hue hi nahin dekha ja sakta
us tak jati hai kate narmunDon ki siDhiyan bhi
dekha ja sakta hai use
kankaD paDi ankh ko malte hue bhi
bhawishya dekhana,
bahut bar apne matamaile tal se upar uth kar
ek akashi safed badlon ki zamin DhunDh़na nahin hota hai
bahut bar apne bhitar gahre dhans kar
ek soti hui dhamak ko jagana bhi hota hai
bhawishya tak jana
kai tariqe hain bhawishya tak jane ke
ek aurat ko jitni tarah se utara ja sakta hai bazar mein
utni hi tarah se jaya ja sakta hai ek bahut bure bhawishya mein
alag alag wajhon se rote hue bachche bhi bata jate hain
ki ek achchhe bhawishya tak jana kitna asan hai
tanashah jab batane lagen ki murkhata ki kis Dal par baithta hai bhawishya
to wo bhi ek rasta hota hai
chale jane aur na jane ka
ek khila hua phool, ek tuta hua phool
aur Dal par hi andekha rah gaya ek murjhaya hua phool,
apne apne tariqe se bhawishya tak ki gai ek yatra hi to hai
hatyaon ke jashn mein mar chuke logo ka bhawishya
bache hue maun logon ke chehre par ek safedi sa puta rahta hai
ek mrit taswir bhi ahista se chhoDti hai kuch bhawishylakshi rang
sabhyata ke nange pair mein laga zakhm bhi hai
ek tarah ka sulagta hua bhawishya hi
cheekh rahe log prarthnaon se door hain
bahut bar ye hi hote hain bhawishya ke bahut pas
upasak samajhta hai ki agla hi kshan hai uska bhawishya
aur bita deta hai astha ke ek mrit paudhe ko sinchte hue
apne wartaman ki nirarthak umr!
itihas ko ek darwaza samajh kar pitte hain bahut sare
to kuch wyakhyanon mein bata dete hain
ki wo jitni bar gaye itihas ke bhitar
wahan ek bhawishya mila
hajar tariqe hain jane ke, aur hazaron tarah ke hain bhawishya!
billi ki tarah dabe panw ghat mein baithna
ek pawitra pararthna ki tarah bhi ho sakta hai
jisme shamil hota hai daboche jane wale ka bhawishya,
aur shikari ka bhi bhawishya!
lar tapkati jeebh se ek arajak kaise nipatta hai
ek tariqa ye bhi hai!
satta ke diye gaye marham ko bahut dhyan se dekhana
desh ki deh par lage zakhm ke bhawishya ko bhi dekhana hai
darasal bhawishya tak jane ka ek hi rasta hai
jo pahle dekhne se guzarta hai
phir do raston mein bant jata hai
pahla, dekh kar rah jana
dusra, dekhana aur bhiD jana
in donon kamon ke hazar tariqe hain
par wartaman ko ek hi tariqa pata hai
wo chupchap dekhta hai
aur bana leta hai kal ke adami ki nap ke jute!
bhawishya ko adarshon ke chashme se jhankte hue hi nahin dekha ja sakta
us tak jati hai kate narmunDon ki siDhiyan bhi
dekha ja sakta hai use
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bhawishya dekhana,
bahut bar apne matamaile tal se upar uth kar
ek akashi safed badlon ki zamin DhunDh़na nahin hota hai
bahut bar apne bhitar gahre dhans kar
ek soti hui dhamak ko jagana bhi hota hai
bhawishya tak jana
kai tariqe hain bhawishya tak jane ke
ek aurat ko jitni tarah se utara ja sakta hai bazar mein
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ki ek achchhe bhawishya tak jana kitna asan hai
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to wo bhi ek rasta hota hai
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ek khila hua phool, ek tuta hua phool
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ek tarah ka sulagta hua bhawishya hi
cheekh rahe log prarthnaon se door hain
bahut bar ye hi hote hain bhawishya ke bahut pas
upasak samajhta hai ki agla hi kshan hai uska bhawishya
aur bita deta hai astha ke ek mrit paudhe ko sinchte hue
apne wartaman ki nirarthak umr!
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to kuch wyakhyanon mein bata dete hain
ki wo jitni bar gaye itihas ke bhitar
wahan ek bhawishya mila
hajar tariqe hain jane ke, aur hazaron tarah ke hain bhawishya!
billi ki tarah dabe panw ghat mein baithna
ek pawitra pararthna ki tarah bhi ho sakta hai
jisme shamil hota hai daboche jane wale ka bhawishya,
aur shikari ka bhi bhawishya!
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ek tariqa ye bhi hai!
satta ke diye gaye marham ko bahut dhyan se dekhana
desh ki deh par lage zakhm ke bhawishya ko bhi dekhana hai
darasal bhawishya tak jane ka ek hi rasta hai
jo pahle dekhne se guzarta hai
phir do raston mein bant jata hai
pahla, dekh kar rah jana
dusra, dekhana aur bhiD jana
in donon kamon ke hazar tariqe hain
par wartaman ko ek hi tariqa pata hai
wo chupchap dekhta hai
aur bana leta hai kal ke adami ki nap ke jute!
स्रोत :
रचनाकार : वीरू सोनकर
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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