बाज़ार में बहुत चेहरे हैं देवताओं के—ढोते हुए नकली शाश्वत मुस्कान
जबकि मनुष्यों के चेहरे कुम्हला जाते हैं
अनगिनत पाँवों की रिसती बिवाइयाँ देखकर
मैंने छुई हैं देवताओं की मरमर-सी तराशी हुई कठोर भुजाएँ—
हथियारों से सुसज्जित मगर जड़
जबकि मनुष्य अपने हथियारविहीन हाथ हवा में लहराता है
अत्याचारी तोपों के ख़िलाफ़
मैंने देवताओं के चिरयुवा चेहरों को बेहद क़रीब से देखा है
गलतियाँ न करने के मद से भरे—
पूरे ब्रह्मांड की रौशनी
अपने आभामंडल में लेकर घूमते हुए
जबकि मनुष्यों के चेहरे
ग़लतियों की रेखाओं से भरे हुए
हो जाते हैं बूढ़े
और अपराधबोध और प्रायश्चित में कांतिहीन
मैंने देवताओं को देखा है चढ़ावों पर गदगद होते हुए
जबकि मनुष्य भूख से बिलबिलाते हुए भी
मुफ़्तख़ोरी से भरी कोठार ठोकर से लुढ़का देता है
मैंने देवताओं को देखा है अमर
मगर अन्याय के लिए आँखें मूँद
आराम-शैय्या पर लेटे हुए निस्पृह
जबकि मनुष्य मौत की संभावनाओं के बाद भी संघर्ष में कूद पड़ता है
मैंने देवताओं को देखा है अभंग मगर प्रेम से दूर
स्तुति से प्रसन्न हो करते हुए कृपा
जबकि मनुष्य टूट जाने की नियति
और दुत्कारे जाने की आशंका देखकर भी
बिखरने तक करता है प्रेम
आज के समय में जबकि मनुष्य होना एक मिथक है
देवताओं से घिरी हुई मैं
उन्हें मनुष्य हो जाने को घुड़कती हूँ
उनकी उपेक्षा करते हुए
एक मनुष्य से करती हूँ प्रेम
और उसके देवता हो जाने की कल्पना मात्र से
डरती हूँ,
बेहद डरती हूँ।
bazar mein bahut chehre hain dewtaon ke—Dhote hue nakli shashwat muskan
jabki manushyon ke chehre kumhla jate hain
anaginat panwon ki risti biwaiyan dekhkar
mainne chhui hain dewtaon ki marmar si tarashi hui kathor bhujayen—
hathiyaron se susajjit magar jaD
jabki manushya apne hathiyarawihin hath hawa mein lahrata hai
atyachari topon ke khilaf
mainne dewtaon ke chirayuwa chehron ko behad qarib se dekha hai
galatiyan na karne ke mad se bhare—
pure brahmanD ki raushani
apne abhamanDal mein lekar ghumte hue
jabki manushyon ke chehre
ghalatiyon ki rekhaon se bhare hue
ho jate hain buDhe
aur apradhabodh aur prayashchit mein kantihin
mainne dewtaon ko dekha hai chaDhawon par gadgad hote hue
jabki manushya bhookh se bilbilate hue bhi
muftakhori se bhari kothar thokar se luDhka deta hai
mainne dewtaon ko dekha hai amar
magar annyaye ke liye ankhen moond
aram shaiyya par lete hue nisprih
jabki manushya maut ki sambhawnaon ke baad bhi sangharsh mein kood paDta hai
mainne dewtaon ko dekha hai abhang magar prem se door
istuti se prasann ho karte hue kripa
jabki manushya toot jane ki niyti
aur dutkare jane ki ashanka dekhkar bhi
bikharne tak karta hai prem
aj ke samay mein jabki manushya hona ek mithak hai
dewtaon se ghiri hui main
unhen manushya ho jane ko ghuDakti hoon
unki upeksha karte hue
ek manushya se karti hoon prem
aur uske dewta ho jane ki kalpana matr se
Darti hoon,
behad Darti hoon
bazar mein bahut chehre hain dewtaon ke—Dhote hue nakli shashwat muskan
jabki manushyon ke chehre kumhla jate hain
anaginat panwon ki risti biwaiyan dekhkar
mainne chhui hain dewtaon ki marmar si tarashi hui kathor bhujayen—
hathiyaron se susajjit magar jaD
jabki manushya apne hathiyarawihin hath hawa mein lahrata hai
atyachari topon ke khilaf
mainne dewtaon ke chirayuwa chehron ko behad qarib se dekha hai
galatiyan na karne ke mad se bhare—
pure brahmanD ki raushani
apne abhamanDal mein lekar ghumte hue
jabki manushyon ke chehre
ghalatiyon ki rekhaon se bhare hue
ho jate hain buDhe
aur apradhabodh aur prayashchit mein kantihin
mainne dewtaon ko dekha hai chaDhawon par gadgad hote hue
jabki manushya bhookh se bilbilate hue bhi
muftakhori se bhari kothar thokar se luDhka deta hai
mainne dewtaon ko dekha hai amar
magar annyaye ke liye ankhen moond
aram shaiyya par lete hue nisprih
jabki manushya maut ki sambhawnaon ke baad bhi sangharsh mein kood paDta hai
mainne dewtaon ko dekha hai abhang magar prem se door
istuti se prasann ho karte hue kripa
jabki manushya toot jane ki niyti
aur dutkare jane ki ashanka dekhkar bhi
bikharne tak karta hai prem
aj ke samay mein jabki manushya hona ek mithak hai
dewtaon se ghiri hui main
unhen manushya ho jane ko ghuDakti hoon
unki upeksha karte hue
ek manushya se karti hoon prem
aur uske dewta ho jane ki kalpana matr se
Darti hoon,
behad Darti hoon
स्रोत :
रचनाकार : कविता कादम्बरी
प्रकाशन : सदानीरा वेब पत्रिका
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