घर की याद! एक लंबे अर्से तक
यातनाएँ सहूँगी!
मुझे कोई कम चिंता नहीं है कि
कहाँ, बिल्कुल अकेली रहूँगी।
जीवित रहने के लिए कौन-सी ठोकरें खाना है
घिसटते हुए बाज़ार से लौटते थैला थामे लादे हुए थकान
उस घर को जिसको मैं ख़ुद नहीं जानती कि मेरा है,
एक अस्पताल या फ़ौजी बैरक़ के समान।
कम चिंता नहीं कि किन चेहरों के बीच
गिरफ़्तार सिंह की तरह गुर्राना है मुझको
या किस मानवीय परिवेश से अनिवार्यतः
उखाड़ा जाना है मुझको—
धकेली जाना है स्वयं अपने अंदर, अपनी भावनाओं की
विशिष्टता के अंदर,
कम्चात्का के ऐसे भालू की तरह जिसके पाँव तले नहीं बर्फ़ की
चादर,
और कहाँ-कहाँ मुझको निभाना है दूसरे लोगों का साथ
(आशा व्यर्थ नहीं है)
और कहाँ पर मुझको विनम्रता दिखानी है, मेरे लिए सब कुछ है
बराबर!
और न ही मुझे फाँस पाएगी मेरी मातृभाषा की
दूधिया मिठास
मुझे चिंता नहीं कि किस भाषा के कारण
समझ नहीं पाएगा कोई राही मेरी बकवास!
(क्या फ़र्क़ पड़ता है जब पाठक पचा जाते हैं
लाखों टन काग़ज़, और ग्वाले तमाम गपशप...)
वह है बीसवीं सदी का इनसान
और मैं हूँ किसी भी सदी में अनखप!
उस ठूँठ की तरह
जो खड़ा रह गया है गली बेजान,
सब लोग, सब चीज़ें एक समान हैं,
मगर शायद सबसे अधिक समान—
और सबसे अधिक अपना है—मेरा अतीत।
सभो चिह्न, सभी पहचानें और सभी तारीख़ों की शह—
मुझसे दूर हो गई हैं मानो छूट गई हैं हाथ से :
मेरी आत्मा पुनर्जन्म लेती है किसी और जगह।
मेरी सुरक्षा करने में असमर्थ रहा है मेरा वतन इतना
कि अत्यंत तीखी नज़रों वाला जासूस अगर आएगा
और छानेगा मेरी आत्मा एक छोर से दूसरे छोर तक
तब भी मेरा कोई जन्मजात चिह्न खोज नहीं पाएगा!
हर घर मेरे लिए है अजनबी, हर मंदिर है वीराना,
और अब किसी भी बात से कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता, सब कुछ है
बराबर
फिर भी जब मैं अपनी राह चलती हूँ, मैं प्रवेश कर जाती हूँ
किसी झाड़ी में, विशेषकर किसी एश वृक्ष के अंदर...
ghar ki yaad! ek lambe arse tak
yatnayen sahungi!
mujhe koi kam chinta nahin hai ki
kahan, bilkul akeli rahungi.
jivit rahne ke liye kaun si thokren khana hai
ghisatte hue bazar se lautte thaila thame lade hue thakan
us ghar ko jisko main khud nahin janti ki mera hai,
ek aspatal ya fauji bairaq ke saman.
kam chinta nahin ki kin chehron ke beech
giraftar sinh ki tarah gurrana hai mujhko
ya kis manaviy parivesh se anivaryatः
ukhaDa jana hai mujhko—
dhakeli jana hai svayan apne andar, apni bhavnaon ki vishishtata ke andar,
kamchatka ke aise bhalu ki tarah jiske paanv tale nahin barf ki chadar,
aur kahan kahan mujhko nibhana hai dusre logon ka saath (asha vyarth nahin hai)
aur kahan par mujhko vinamrata dikhani hai, mere liye sab kuch barabar!
aur na hi mujhe phaans payegi meri matribhasha ki
dudhiya mithas
mujhe chinta nahin ki kis bhasha ke karan
samajh nahin payega koi rahi meri bakvas!
(kya farq paDta hai jab pathak pacha jate hain
lakhon tan kaghaz, aur gvale tamam gapshap. . . )
wo hai bisvin sadi ka insaan
aur main hoon kisi bhi sadi mein ankhap!
us thoonth ki tarah
jo khaDa rah gaya hai gali bejan,
sab log, sab chizen ek saman hain,
magar shayad sabse adhik saman—
aur sabse adhik apna hai—mera atit.
sabho chihn, sabhi pahchanen aur sabhi tarikhon ki shah—
mujhse door ho gai hain mano chhoot gai hain haath se ha
meri aatma punarjanm leti hai kisi aur jagah.
meri suraksha karne mein asmarth raha hai mera vatan itna
ki atyant tikhi nazronvala jasus agar ayega
aur chhanega meri aatma ek chhor se dusre chhor tak
tab bhi mera koi janmajat chihn khoj nahin payega!
har ghar mere liye hai ajnabi, har mandir hai virana,
aur ab kisi bhi baat se koi farq nahin paDta, sab kuch hai barabar
phir bhi jab main apni raah chalti hoon, main pravesh kar jati hoon
kisi jhaDi mein, visheshkar kisi esh vriksh ke andar. . .
ghar ki yaad! ek lambe arse tak
yatnayen sahungi!
mujhe koi kam chinta nahin hai ki
kahan, bilkul akeli rahungi.
jivit rahne ke liye kaun si thokren khana hai
ghisatte hue bazar se lautte thaila thame lade hue thakan
us ghar ko jisko main khud nahin janti ki mera hai,
ek aspatal ya fauji bairaq ke saman.
kam chinta nahin ki kin chehron ke beech
giraftar sinh ki tarah gurrana hai mujhko
ya kis manaviy parivesh se anivaryatः
ukhaDa jana hai mujhko—
dhakeli jana hai svayan apne andar, apni bhavnaon ki vishishtata ke andar,
kamchatka ke aise bhalu ki tarah jiske paanv tale nahin barf ki chadar,
aur kahan kahan mujhko nibhana hai dusre logon ka saath (asha vyarth nahin hai)
aur kahan par mujhko vinamrata dikhani hai, mere liye sab kuch barabar!
aur na hi mujhe phaans payegi meri matribhasha ki
dudhiya mithas
mujhe chinta nahin ki kis bhasha ke karan
samajh nahin payega koi rahi meri bakvas!
(kya farq paDta hai jab pathak pacha jate hain
lakhon tan kaghaz, aur gvale tamam gapshap. . . )
wo hai bisvin sadi ka insaan
aur main hoon kisi bhi sadi mein ankhap!
us thoonth ki tarah
jo khaDa rah gaya hai gali bejan,
sab log, sab chizen ek saman hain,
magar shayad sabse adhik saman—
aur sabse adhik apna hai—mera atit.
sabho chihn, sabhi pahchanen aur sabhi tarikhon ki shah—
mujhse door ho gai hain mano chhoot gai hain haath se ha
meri aatma punarjanm leti hai kisi aur jagah.
meri suraksha karne mein asmarth raha hai mera vatan itna
ki atyant tikhi nazronvala jasus agar ayega
aur chhanega meri aatma ek chhor se dusre chhor tak
tab bhi mera koi janmajat chihn khoj nahin payega!
har ghar mere liye hai ajnabi, har mandir hai virana,
aur ab kisi bhi baat se koi farq nahin paDta, sab kuch hai barabar
phir bhi jab main apni raah chalti hoon, main pravesh kar jati hoon
kisi jhaDi mein, visheshkar kisi esh vriksh ke andar. . .
स्रोत :
पुस्तक : आधुनिक रूसी कविताएँ-1 (पृष्ठ 65)
संपादक : नामवर सिंह
रचनाकार : मारीना त्स्वेतायेवा
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन, नई दिल्ली
संस्करण : 1978
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.