जब तुम थे
समय की धीमी आँच में
सीझती थीं चीज़ें
और पकती थीं रेशा-रेशा।
बडे़ गहरे उगती थी
एक सुगंध और मिठास
जो संस्कारों की बाँह पकड़े
चलकर आती थी
अंदर से बाहर की ओर
और टिक जाती थी
आँखों और होठों के कोनों में।
अब तो सीधे पक जाते हैं आम
पहले गुरौध हुआ करते थे
उसके बाद ही पकते थे।
मैं भूल चुका हूँ
उन बरसाती नक्षत्रों के नाम
जिनके साथ धूल में खेलते हुए
जवान होती थी बरसात,
झूले झूलती थी
और कजरी गाती थी।
वह भी एक समय था
जब घाघ भड्डरी की कहावतों की अगवानी में
वह आसमान से उतरती थी
और इसी तरह विदा होते समय
क्षितिज तक उनका हाथ पकड़े जाती थी।
अब तो बिना बताए आती है
और दबे पाँव वापस चली जाती है।
समय ने पत्थर से लेकर
प्लास्टिक तक की पर्तें
अपने ऊपर चढ़ते देखी हैं
लेकिन मैं भूल नहीं पाता हूँ
वह मिट्टी से लिपा हुआ समय—
मिट्टी का मोह,
मिट्टी की बातें,
मिट्टी के गीत,
मिट्टी के दीप
और मिट्टी के कलश।
हर चीज़ में सनी हुई थी
मिट्टी की महक
चाहे वह चाय हो या चरणामृत।
तब अंगुलियाँ कहाँ उठती थीं,
उन्हे चुल्लू बने रहने का
इतना अभ्यास था कि
शायद ही कभी उठ पाती थीं।
आज तरक़्क़ी की अंधी दौड़ में
'तिलिस्म' की ताबीज़
और 'शख़्सियत' के टोटकों के साथ
हर जगह खड़ी है
एक हाँफती हुई भीड़
जिसने झिटक दी है
अपनी परंपराओं की अंगुलियाँ
और नोचकर फेंक दिया है
मूल्यों के नुस्ख़े।
सन गए हैं उसके जूते
उसके अपनों के ही ख़ून से,
उसने ख़ूब जलाया और तापा है
अपनी ही नस्ल और अपने ही घरों को।
काले पड़ चुके हैं
उस धुएँ और राख़ से
कैलेंडरों कें अधिकांश दिन
और किसी शहीद की पुण्यतिथि पर
उस राख को खुल्हेर कर
खोजी जाती हैं भाईचारे की अस्थियाँ।
तुम कहा करते थे कि
आदमी और जानवर में
ज़्यादा अंतर नहीं है
सिर्फ़ भाई और चारे का अंतर है।
हालाँकि आदमी और बंदर के भाई होने की कथा
वैज्ञानिकों ने बहुत पहले ही बाँच ली थी
लेकिन जैसे-जैसे उसका पुनर्पाठ होता गया
आदमी ने छीनकर अपना लिए बंदरों के सारे मुहावरे
यहाँ तक की उस्तरे भी।
jab tum the
samay ki dhimi anch men
sijhti theen chizen
aur pakti theen resha resha.
baDe gahre ugti thi
ek sugandh aur mithas
jo sanskaron ki baanh pakDe
chalkar aati thi
andar se bahar ki or
aur tik jati thi
ankhon aur hothon ke konon mein.
ab to sidhe pak jate hain aam
pahle guraudh hua karte the
uske baad hi pakte the.
main bhool chuka hoon
un barsati nakshatron ke naam
jinke saath dhool mein khelte hue
javan hoti thi barsat,
jhule jhulti thi
aur kajri gati thi.
wo bhi ek samay tha
jab ghaagh bhaDDri ki kahavton ki agvani men
wo asman se utarti thi
aur isi tarah vida hote samay
kshitij tak unka haath pakDe jati thi.
ab to bina bataye aati hai
aur dabe paanv vapas chali jati hai.
samay ne patthar se lekar
plastik tak ki parten
apne uupar chaDhte dekhi hain
lekin main bhool nahin pata hoon
wo mitti se lipa hua samay—
mitti ka moh,
mitti ki baten,
mitti ke geet,
mitti ke deep
aur mitti ke kalash.
har cheez mein sani hui thi
mitti ki mahak
chahe wo chaay ho ya charnamrit.
tab anguliyan kahan uthti theen,
unhe chullu bane rahne ka
itna abhyas tha ki
shayad hi kabhi uth pati theen.
aaj taraqqi ki andhi dauD men
tilism ki tabiz
aur shakhsiyat ke totkon ke saath
har jagah khaDi hai
ek hanphati hui bheeD
jisne jhitak di hai
apni parampraon ki anguliyan
aur nochkar phenk diya hai
mulyon ke nuskhe.
san ge hain uske jute
uske apnon ke hi khoon se,
usne khoob jalaya aur tapa hai
apni hi nasl aur apne hi gharon ko.
kale paD chuke hain
us dhuen aur raakh se
kailenDron ken adhikansh din
aur kisi shahid ki punyatithi par
us raakh ko khulher kar
khoji jati hain bhaichare ki asthiyan.
tum kaha karte the ki
adami aur janvar men
zyada antar nahin hai
sirf bhai aur chare ka antar hai.
halanki adami aur bandar ke bhai hone ki katha
vaigyanikon ne bahut pahle hi baanch li thi
lekin jaise jaise uska punarpath hota gaya
adami ne chheen kar apna liye bandron ke sare muhavare
yahan tak ki ustre bhi.
jab tum the
samay ki dhimi anch men
sijhti theen chizen
aur pakti theen resha resha.
baDe gahre ugti thi
ek sugandh aur mithas
jo sanskaron ki baanh pakDe
chalkar aati thi
andar se bahar ki or
aur tik jati thi
ankhon aur hothon ke konon mein.
ab to sidhe pak jate hain aam
pahle guraudh hua karte the
uske baad hi pakte the.
main bhool chuka hoon
un barsati nakshatron ke naam
jinke saath dhool mein khelte hue
javan hoti thi barsat,
jhule jhulti thi
aur kajri gati thi.
wo bhi ek samay tha
jab ghaagh bhaDDri ki kahavton ki agvani men
wo asman se utarti thi
aur isi tarah vida hote samay
kshitij tak unka haath pakDe jati thi.
ab to bina bataye aati hai
aur dabe paanv vapas chali jati hai.
samay ne patthar se lekar
plastik tak ki parten
apne uupar chaDhte dekhi hain
lekin main bhool nahin pata hoon
wo mitti se lipa hua samay—
mitti ka moh,
mitti ki baten,
mitti ke geet,
mitti ke deep
aur mitti ke kalash.
har cheez mein sani hui thi
mitti ki mahak
chahe wo chaay ho ya charnamrit.
tab anguliyan kahan uthti theen,
unhe chullu bane rahne ka
itna abhyas tha ki
shayad hi kabhi uth pati theen.
aaj taraqqi ki andhi dauD men
tilism ki tabiz
aur shakhsiyat ke totkon ke saath
har jagah khaDi hai
ek hanphati hui bheeD
jisne jhitak di hai
apni parampraon ki anguliyan
aur nochkar phenk diya hai
mulyon ke nuskhe.
san ge hain uske jute
uske apnon ke hi khoon se,
usne khoob jalaya aur tapa hai
apni hi nasl aur apne hi gharon ko.
kale paD chuke hain
us dhuen aur raakh se
kailenDron ken adhikansh din
aur kisi shahid ki punyatithi par
us raakh ko khulher kar
khoji jati hain bhaichare ki asthiyan.
tum kaha karte the ki
adami aur janvar men
zyada antar nahin hai
sirf bhai aur chare ka antar hai.
halanki adami aur bandar ke bhai hone ki katha
vaigyanikon ne bahut pahle hi baanch li thi
lekin jaise jaise uska punarpath hota gaya
adami ne chheen kar apna liye bandron ke sare muhavare
yahan tak ki ustre bhi.
स्रोत :
रचनाकार : अखिलेश जायसवाल
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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