प्राचीन भारत के महान् मंत्री आदि वर्गों द्वारा मेरी केंद्रीय शासन की
सभाओं में भली-भाँति पूजा की जाती थी, किंतु आज मंत्रिगणों द्वारा मैं
उपेक्षित हूँ। हे कृपालु भगवन्, बताइए, इसमें मेरा क्या दोष है!
पहले इस जगती-तल के मानवों की एक मात्र विद्या महादेववाणी संस्कृत
ही थी। किंतु आज भौतिक मतों में रुचि रखने वाले लोगों के लिए वह
निंदनीय बन गई है। क्या तब लोगों की बुद्धि अधिक थी!
प्रादेशिक भाषाएँ इसलिए बनाई गई थीं कि स्त्री, बालक, सेवक आदि
लोग उसका अपने घरों में सरलता से व्यवहार कर सकें। यद्यपि वे सारहीन
हो गई हैं तथापि आज मेरे ये पुत्र उन्हीं में मग्न हैं।
अँगरेज आदि विदेशियों के शासन-काल में पुण्योपार्जन के अभिलाषी
देशी राजाओं ने अपने भवन में मेरी साधारण रूप से रक्षा की, किंतु वे राजा
आज पदच्युत हो गए हैं और पृथ्वी पर महाराजेन्द्र ही एकच्छत्र शासक
हैं। यदि अब भी मेरी उन्नति न हो तो फिर मैं किसकी शरण लूँ।
लोग मुझे निराश्रित रोती हुई छोड़कर मेरी प्रशंसा करते हैं और
प्रतिवर्ष सभाएँ करके बहुत धन का नाश करते हैं। उनसे मेरा क्या लाभ!
यदि पुत्र घर में दुखी माता की सेवा और उसका आदर करना छोड़कर उसकी
प्रशंसा एवं स्तुति करके समय बिताते रहें तो वे माता का क्या भला करते हैं!
विश्व-संस्कृत-महापरिषद् के प्रमुख नेता यत्नपूर्वक की जाने वाली
सभाओं में मेरा क्या उपकार करते हैं? उनसे इतना भी नहीं होता कि नगरों
की सड़कों पर मुँह से मुझ राष्ट्रवाणी का उच्चारण तो करें।
[तब फिर आप चाहती क्या हैं! यह पूछे जाने पर उन्होंने कहा—]
तैलंग आदि विभिन्न नाम वाले प्रांतों में उस-उस नाम की भाषाएँ भले
ही हों, पर जनतंत्र का भूषण होने के कारण मैं ही समस्त भारत-भूमि में
राष्ट्रीय भाषा के पद पर स्थित भारती नाम की भाषा बनूँ, जो कि समस्त
इच्छाओं को पूरा करने वाली सुंदर महावाणी देववाणी ही है।
यदि प्रांतीय भेद-भाव मिटाने की कामना है और ऐसी भाषा चाहते
हो जो केंद्रीय सदनों में प्रादेशिक वैभिन्न्य से मुक्त हो तो मेरे सिवाय कोई
दूसरी भारत की राष्ट्रभाषा नहीं बन सकती।
[आपको तो यहाँ कोई नहीं जानता, फिर आप राष्ट्रभाषा कैसे बन
सकती हैं! इस पर वह बोली—]
यद्यपि आज मुझे सब लोग नहीं जानते, फिर भी राष्ट्रीयता प्राप्त
करके वे जान लेंगे। ऐसा न होता तो भारतवासी अँगरेजों की बोली को भी
व्यर्थ ही क्यों पढ़ते?
चाहे कुछ लोग मुझे विधवा की लड़की की तरह नाम-मात्र के रूप
में घर में रखें तथा प्रांतीय भाषाओं के प्रेमी दूसरे लोग स्वार्थ-सिद्धि
के लिए (मेरे मार्ग में) रुकावट डालें, पर जैसे भारत माता की स्वतंत्र होने की
आर्तनादयुक्त इच्छा महाक्रांति से ही पूरी हुई, वैसे ही मेरी अभिलाषा भी
महाक्रांति से ही पूर्ण होती हुई देखोगे।
prachin bharat ke mahan mantri aadi won dwara meri kendriy shasan ki
sabhaon mein bhali bhanti puja ki jati thi, kintu aaj mantrignon dwara main
upekshait hoon he kripalu bhagwan, bataiye, ismen mera kya dosh hai!
pahle is jagti tal ke manwon ki ek matr widdya mahadewwani sanskrit
hi thi kintu aaj bhautik maton mein ruchi rakhne wale logon ke liye wo
nindniy ban gai hai kya tab logon ki buddhi adhik thee!
pradeshik bhashayen isliye banai gai theen ki istri, balak, sewak aadi
log uska apne gharon mein saralta se wywahar kar saken yadyapi we sarahin
ho gai hain tathapi aaj mere ye putr unhinmen magn hain
angarej aadi wideshiyon ke shasan kal mein punyoparjan ke abhilashai
deshi rajaon ne apne bhawan mein meri sadharan roop se rakhsha ki, kintu we raja
aj padachyut ho gaye hain aur prithwi par maharajendr hi ekachchhatr shasak
hain yadi ab bhi meri unnati na ho to phir main kiski sharan loon
log mujhe nirashrit roti hui chhoDkar meri prshansa karte hain aur
pratiwarsh sabhayen karke bahut dhan ka nash karte hain unse mera kya labh!
yadi putr ghar mein dukhi mata ki sewa aur uska aadar karna chhoDkar uski
prshansa ewan istuti karke samay bitate rahen to we mata ka kya bhala karte hain!
wishw sanskrit mahaparishad ke pramukh neta yatnpurwak ki jane wali
sabhaon mein mera kya upkar karte hain? unse itna bhi nahin hota ki nagron
ki saDkon par munh se mujh rashtrwani ka uchcharan to karen
tab phir aap chahti kya hain! ye puchhe jane par unhonne kaha—]
tailang aadi wibhinn nam wale pranton mein us us nam ki bhashayen bhale
hi hon, par jantantr ka bhushan hone ke karan main hi samast bharat bhumi mein
rashtriya bhasha ke pad par sthit bharti nam ki bhasha banun, jo ki samast
ichchhaon ko pura karne wali sundar mahawani dewawanai hi hai
yadi prantiy bhed bhaw mitane ki kamna hai aur aisi bhasha chahte
ho jo kendriy sadnon mein pradeshik waibhinya se mukt ho to mere siway koi
dusri bharat ki rashtrabhasha nahin ban sakti
[apko to yahan koi nahin janta, phir aap rashtrabhasha kaise ban
sakti hain! is par wo boli—
yadyapi aaj mujhe sab log nahin jante, phir bhi rashtriyata prapt
karke we jaan lenge aisa na hota to bharatwasi angrezon ki boli ko bhi
byarth hi kyon paDhte?
chahe kuch log mujhe widhwa ki laDki ki tarah nam matr ke roop
mein ghar mein rakhen tatha prantiy bhashaon ke premi dusre log swarth siddhi
ke liye (mere marg mein) rukawat Dalen, par jaise bharat mata ki swtantr hone ki
artnadyukt ichha mahakranti se hi puri hui waise hi meri abhilasha bhi
mahakranti se hi poorn hoti hui dekhoge
prachin bharat ke mahan mantri aadi won dwara meri kendriy shasan ki
sabhaon mein bhali bhanti puja ki jati thi, kintu aaj mantrignon dwara main
upekshait hoon he kripalu bhagwan, bataiye, ismen mera kya dosh hai!
pahle is jagti tal ke manwon ki ek matr widdya mahadewwani sanskrit
hi thi kintu aaj bhautik maton mein ruchi rakhne wale logon ke liye wo
nindniy ban gai hai kya tab logon ki buddhi adhik thee!
pradeshik bhashayen isliye banai gai theen ki istri, balak, sewak aadi
log uska apne gharon mein saralta se wywahar kar saken yadyapi we sarahin
ho gai hain tathapi aaj mere ye putr unhinmen magn hain
angarej aadi wideshiyon ke shasan kal mein punyoparjan ke abhilashai
deshi rajaon ne apne bhawan mein meri sadharan roop se rakhsha ki, kintu we raja
aj padachyut ho gaye hain aur prithwi par maharajendr hi ekachchhatr shasak
hain yadi ab bhi meri unnati na ho to phir main kiski sharan loon
log mujhe nirashrit roti hui chhoDkar meri prshansa karte hain aur
pratiwarsh sabhayen karke bahut dhan ka nash karte hain unse mera kya labh!
yadi putr ghar mein dukhi mata ki sewa aur uska aadar karna chhoDkar uski
prshansa ewan istuti karke samay bitate rahen to we mata ka kya bhala karte hain!
wishw sanskrit mahaparishad ke pramukh neta yatnpurwak ki jane wali
sabhaon mein mera kya upkar karte hain? unse itna bhi nahin hota ki nagron
ki saDkon par munh se mujh rashtrwani ka uchcharan to karen
tab phir aap chahti kya hain! ye puchhe jane par unhonne kaha—]
tailang aadi wibhinn nam wale pranton mein us us nam ki bhashayen bhale
hi hon, par jantantr ka bhushan hone ke karan main hi samast bharat bhumi mein
rashtriya bhasha ke pad par sthit bharti nam ki bhasha banun, jo ki samast
ichchhaon ko pura karne wali sundar mahawani dewawanai hi hai
yadi prantiy bhed bhaw mitane ki kamna hai aur aisi bhasha chahte
ho jo kendriy sadnon mein pradeshik waibhinya se mukt ho to mere siway koi
dusri bharat ki rashtrabhasha nahin ban sakti
[apko to yahan koi nahin janta, phir aap rashtrabhasha kaise ban
sakti hain! is par wo boli—
yadyapi aaj mujhe sab log nahin jante, phir bhi rashtriyata prapt
karke we jaan lenge aisa na hota to bharatwasi angrezon ki boli ko bhi
byarth hi kyon paDhte?
chahe kuch log mujhe widhwa ki laDki ki tarah nam matr ke roop
mein ghar mein rakhen tatha prantiy bhashaon ke premi dusre log swarth siddhi
ke liye (mere marg mein) rukawat Dalen, par jaise bharat mata ki swtantr hone ki
artnadyukt ichha mahakranti se hi puri hui waise hi meri abhilasha bhi
mahakranti se hi poorn hoti hui dekhoge
स्रोत :
पुस्तक : भारतीय कविता 1953 (पृष्ठ 543)
रचनाकार : माधवचैतन्य ब्रह्मचारी
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 1956
Additional information available
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.