कविता कविता कविता
कविता पर कविताएँ
मैं आदिकाल से लिखता आया हूँ दोनों :
जैसे-जैसे मैं और अरक्षित होता हूँ
रचना की यह प्रक्रिया बदलती जाती है।
तब, उसे बिना बतलाए कविता कैसे हो
जब भाषा कवि को लोगों से ही लेनी है
वे लोग तो नहीं लिखते कविता भाषा में—
उनकी भाषा जो है, विचार दे जाती है।
मैं पूछ रहा हूँ इसीलिए यह बार-बार
वह दर्द कहाँ मर गया रोज़ जो होता था
जिससे वह एकाकी भी तड़पा करता था
वह बल, कविता ने पाठक से क्यों छीन लिया?
यह दृष्टि सुंदरापे की कैसे बनी कि हर वह
चीज़ जो ख़बर देती है हो गई ग़ैर?
क्यों कलाकार को नहीं दिखाई देती अब
गंदगी, ग़रीबी और ग़ुलामी से पैदा?
आतंक कहाँ जा छिपा भागकर जीवन से
जो कविता की पीड़ा में अब दिख नहीं रहा?
हत्यारों के क्या लेखक साझीदार हुए।
जो कविता हम सबको लाचार बनाती है?
kawita kawita kawita
kawita par kawitayen
main adikal se likhta aaya hoon donon ha
jaise jaise main aur arakshait hota hoon
rachna ki ye prakriya badalti jati hai
tab, use bina batlaye kawita kaise ho
jab bhasha kawi ko logon se hi leni hai
we log to nahin likhte kawita bhasha mein—
unki bhasha jo hai, wichar de jati hai
main poochh raha hoon isiliye ye bar bar
wo dard kahan mar gaya roz jo hota tha
jisse wo ekaki bhi taDpa karta tha
wo bal, kawita ne pathak se kyon chheen liya?
ye drishti sundrape ki kaise bani ki har wo
cheez jo khabar deti hai ho gai ghair?
kyon kalakar ko nahin dikhai deti ab
gandgi, gharib aur ghulami se paida?
atank kahan ja chhipa bhagkar jiwan se
jo kawita ki piDa mein ab dikh nahin raha?
hatyaron ke kya lekhak sajhidar hue
jo kawita hum sabko lachar banati hai?
kawita kawita kawita
kawita par kawitayen
main adikal se likhta aaya hoon donon ha
jaise jaise main aur arakshait hota hoon
rachna ki ye prakriya badalti jati hai
tab, use bina batlaye kawita kaise ho
jab bhasha kawi ko logon se hi leni hai
we log to nahin likhte kawita bhasha mein—
unki bhasha jo hai, wichar de jati hai
main poochh raha hoon isiliye ye bar bar
wo dard kahan mar gaya roz jo hota tha
jisse wo ekaki bhi taDpa karta tha
wo bal, kawita ne pathak se kyon chheen liya?
ye drishti sundrape ki kaise bani ki har wo
cheez jo khabar deti hai ho gai ghair?
kyon kalakar ko nahin dikhai deti ab
gandgi, gharib aur ghulami se paida?
atank kahan ja chhipa bhagkar jiwan se
jo kawita ki piDa mein ab dikh nahin raha?
hatyaron ke kya lekhak sajhidar hue
jo kawita hum sabko lachar banati hai?
स्रोत :
पुस्तक : रघुवीर सहाय संचयिता (पृष्ठ 270)
संपादक : कृष्ण कुमार
रचनाकार : रघुवीर सहाय
प्रकाशन : राजकमल प्रकाशन
संस्करण : 2003
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