प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
द्रोण ने कहा—“मालूम होता है, यह तो अर्जुन ही आया है।” आचार्य की शंका और घबराहट दुर्योधन को ठीक न लगी। तभी कर्ण बोला—“पांडव जुए के खेल में जब हार गए थे, तो शर्त के अनुसार उन्हें बारह बरस का वनवास और एक बरस अज्ञातवास में बिताना था। अभी तेरहवाँ बरस पूरा नहीं हुआ है और अर्जुन हमारे सामने प्रकट हो गया है, तो डर किस बात का है? शर्त के अनुसार पांडवों को फिर से बारह बरस वनवास और एक बरस अज्ञातवास में बिताना होगा। अजीब बात है कि सेना के योद्धा भय के मारे काँप रहे हैं, जबकि उन्हें दिल खोलकर लड़ना चाहिए। आप लोग यही रट लगा रहे हैं कि सामने जो रथ आ रहा है, उस पर अर्जुन धनुष ताने हुए बैठा है। पर वहाँ अर्जुन की बजाए परशुराम हों, तो भी हम क्यों डरें? मैं तो अकेला ही जाकर उसका मुक़ाबला करूँगा और मैंने दुर्योधन को जो वचन दिया था, उसे आज पूरा करके दिखाऊँगा।”
कर्ण को यो दम भरते हुए देखकर कृपाचार्य झल्लाकर बोले—“कर्ण मूर्खता की बातें न करो। हम सबको एक साथ मिलकर अर्जुन का मुक़ाबला करना होगा।”
यह सुनकर कर्ण को ग़ुस्सा आ गया। वह बोला—“आचार्य तो अर्जुन की प्रशंसा करते कभी थकते ही नहीं हैं। अर्जुन की शक्ति को बढ़ा-चढ़ाकर बताने की इन्हें एक आदत सी पड़ गई है। न मालूम यह भय के कारण है या अर्जुन को अधिक प्यार करते हैं, इस कारण है। जो भी हो, मैं अकेला ही डटा रहूँगा।”
जब कर्ण ने आचार्य की यों चुटकी ली, तो कृपाचार्य के भानजे अश्वत्थामा से न रहा गया। वह बोला—“कर्ण! किया तुमने कुछ नहीं है और कोरी डोंगे मारने में समय गँवा रहे हो।”
इस प्रकार कौरव सेना के वीर आपस में ही वाद-विवाद तथा झगड़ा करने लगे। यह देखकर भीष्म बड़े खिन्न हुए। वह बोले—“यह आपस में बैर-विरोध या झगड़े का समय नहीं है। अभी तो सबको एक साथ मिलकर शत्रु का मुक़ाबला करना है।”
पितामह के इस प्रकार समझाने पर कर्ण, अश्वत्थामा आदि वीर जो उत्तेजित हो रहे थे, शांत हो गए। सबको शांत देखकर भीष्म दुर्योधन से फिर बोले—“बेटा दुर्योधन, अर्जुन प्रकट हो गया, वह ठीक है। पर प्रतिज्ञा का समय कल ही पूरा हो चुका है। चंद्र और सूर्य की गति, वर्ष, महीने और पक्ष विभाग के पारस्परिक संबंध को अच्छी तरह जानने वाले मेरे कथन की पुष्टि करेंगे। प्रत्येक वर्ष में एक जैसे महीने नहीं होते। मालूम होता है कि तुम लोगों की गणना में भूल हुई है। इसलिए तुम्हें भ्रम हुआ है। जैसे ही अर्जुन ने गांडीव धनुष की टंकार की थी, मैं समझ गया था कि प्रतिज्ञा की अवधि पूरी हो गई है। दुर्योधन! युद्ध शुरू करने से पहले इस बात का निश्चय कर लेना होगा कि पांडवों के साथ संधि कर लें या नहीं। यदि संधि करने की इच्छा है, तो उसके लिए अभी समय है।”
दुर्योधन ने कहा—“पूज्य पितामह! मैं संधि नहीं चाहता हूँ। राज्य तो दूर रहा, मैं तो एक गाँव तक पांडवों को देने के लिए तैयार नहीं हूँ।”
यह सुनकर द्रोणाचार्य की आज्ञानुसार कौरव वीरों ने व्यूह रचना की। उधर उत्तर ने रथ उसी ओर हाँक दिया, जिधर दुर्योधन था। अर्जुन ने गांडीव पर चढ़ाकर दो-दो बाण आचार्य द्रोण और पितामह भीष्म की ओर इस तरह से छोड़े जो उनके चरणों में जाकर गिरे। इस प्रकार अपने बड़ों की वंदना करके, अर्जुन ने दुर्योधन का पीछा किया। अर्जुन को दुर्योधन का पीछा करते देखकर भीष्म आदि सेना लेकर अर्जुन का पीछा करने लगे। अर्जुन ने उस समय अद्भुत रण-कौशल का परिचय दिया। पहले तो उसने कर्ण पर हमला करके उसे बुरी तरह से घायल करके मैदान से भगा दिया। इसके बाद द्रोणाचार्य की बुरी गत होते देखकर अश्वत्थामा आगे बढ़ा और अर्जुन पर बाण बरसाने लगा। अर्जुन ने जरा सा हटकर द्रोणाचार्य को खिसक जाने का मौक़ा दे दिया। मौक़ा पाकर आचार्य जल्दी से खिसक गए। उनके चले जाने के बाद अर्जुन अब अश्वत्थामा पर टूट पड़ा। दोनों में भयानक युद्ध होता रहा। अंत में अश्वत्थामा को हार माननी पड़ी। उसके बाद कृपाचार्य की बारी आई और वह भी हार गए। पाँचों महारथी जब इस भाँति परास्त हो गए, तो फिर सेना किसके बल पर टिकती! सारी कौरव-सेना को अर्जुन ने जल्दी ही तितर-बितर कर दिया। सैनिक अपनी जान बचाकर भाग खड़े हुए।
इस भाँति भीषण युद्ध करते हुए भी अर्जुन ने दुर्योधन का पीछा करना न छोड़ा। पाँचों महारथियों द्वारा अर्जुन को एक साथ रोकने का प्रयत्न करने पर भी उसे रोका न जा सका। अर्जुन आख़िर दुर्योधन के निकट पहुँच ही गया। उसने दुर्योधन पर भीषण हमला कर दिया। दुर्योधन घायल हो गया और मैदान छोड़कर भाग खड़ा हुआ।
भीष्म ने उससे कहा कि अब वापस हस्तिनापुर लौट चलना चाहिए। भीष्म की सलाह मानकर सारी सेना हार मानकर हस्तिनापुर की ओर लौट चली।
इधर युद्ध से लौटते हुए अर्जुन ने कहा—“उत्तर! अपना रथ नगर की ओर ले चलो। तुम्हारी गायें छुड़ा ली गई हैं। शत्रु भी भाग खड़े हुए हैं। इस विजय का यश तुम्हीं को मिलना चाहिए। इसलिए चंदन लगाकर और फूलों का हार पहनकर नगर में प्रवेश करना।”
रास्ते में अर्जुन ने फिर से बृहन्नला का वेश धारण कर लिया और राजकुमार उत्तर को रथ पर बैठाकर सारथी के स्थान पर ख़ुद बैठ गया। उन्होंने विराटनगर की ओर कुछ दूतों को यह आज्ञा देकर भेज दिया कि जाकर घोषणा कर दो कि राजकुमार उत्तर की विजय हुई है।
dron ne kaha—“malum hota hai, ye to arjun hi aaya hai. ” acharya ki shanka aur ghabrahat duryodhan ko theek na lagi. tabhi karn bola—“panDav jue ke khel mein jab haar ge the, to shart ke anusar unhen barah baras ka vanvas aur ek baras agyatvas mein bitana tha. abhi terahvan baras pura nahin hua hai aur arjun hamare samne prakat ho gaya hai, to Dar kis baat ka hai? shart ke anusar panDvon ko phir se barah baras vanvas aur ek baras agyatvas mein bitana hoga. ajib baat hai ki sena ke yoddha bhay ke mare kaanp rahe hain, jabki unhen dil kholkar laDna chahiye. aap log yahi rat laga rahe hain ki samne jo rath aa raha hai, us par arjun dhanush tane hue baitha hai. par vahan arjun ki bajaye parshuram hon, to bhi hum kyon Daren? main to akela hi jakar uska muqabala karunga aur mainne duryodhan ko jo vachan diya tha, use aaj pura karke dikhaunga. ”
karn ko yo dam bharte hue dekhkar kripacharya jhallakar bole—“karn murkhata ki baten na karo. hum sabko ek saath milkar arjun ka muqabala karna hoga. ”
ye sunkar karn ko ghussa aa gaya. wo bola—“acharya to arjun ki prshansa karte kabhi thakte hi nahin hain. arjun ki shakti ko baDha chaDhakar batane ki inhen ek aadat si paD gai hai. na malum ye bhay ke karan hai ya arjun ko adhik pyaar karte hain, is karan hai. jo bhi ho, main akela hi Data rahunga. ”
jab karn ne acharya ki yon chutki li, to kripacharya ke bhanje ashvatthama se na raha gaya. wo bola—“karn! kiya tumne kuch nahin hai aur kori Donge marne mein samay ganva rahe ho. ”
is prakar kaurav sena ke veer aapas mein hi vaad vivad tatha jhagDa karne lage. ye dekhkar bheeshm baDe khinn hue. wo bole—“yah aapas mein bair virodh ya jhagDe ka samay nahin hai. abhi to sabko ek saath milkar shatru ka muqabala karna hai. ”
pitamah ke is prakar samjhane par karn, ashvatthama aadi veer jo uttejit ho rahe the, shaant ho ge. sabko shaant dekhkar bheeshm duryodhan se phir bole—“beta duryodhan, arjun prakat ho gaya, wo theek hai. par prtigya ka samay kal hi pura ho chuka hai. chandr aur surya ki gati, varsh, mahine aur paksh vibhag ke parasparik sambandh ko achchhi tarah jannevale mere kathan ki pushti karenge. pratyek varsh mein ek jaise mahine nahin hote. malum hota hai ki tum logon ki ganna mein bhool hui hai. isliye tumhein bhram hua hai. jaise hi arjun ne ganDiv dhanush ki tankar ki thi, main samajh gaya tha ki prtigya ki avadhi puri ho gai hai. duryodhan! yuddh shuru karne se pahle is baat ka nishchay kar lena hoga ki panDvon ke saath sandhi kar len ya nahin. yadi sandhi karne ki ichchha hai, to uske liye abhi samay hai. ”
duryodhan ne kaha—“pujya pitamah! main sandhi nahin chahta hoon. rajya to door raha, main to ek gaanv tak panDvon ko dene ke liye taiyar nahin hoon. ”
ye sunkar dronacharya ki agyanusar kaurav viron ne vyooh rachna ki. udhar uttar ne rath usi or haank diya, jidhar duryodhan tha. arjun ne ganDiv par chaDhakar do do baan acharya dron aur pitamah bheeshm ki or is tarah se chhoDe jo unke charnon mein jakar gire. is prakar apne baDon ki vandna karke, arjun ne duryodhan ka pichha kiya. arjun ko duryodhan ka pichha karte dekhkar bheeshm aadi sena lekar arjun ka pichha karne lage. arjun ne us samay adbhut ran kaushal ka parichay diya. pahle to usne karn par hamla karke use buri tarah se ghayal karke maidan se bhaga diya. iske baad dronacharya ki buri gat hote dekhkar ashvatthama aage baDha aur arjun par baan barsane laga. arjun ne jara sa hatkar dronacharya ko khisak jane ka mauka de diya. mauka pakar acharya jaldi se khisak ge. unke chale jane ke baad arjun ab ashvatthama par toot paDa. donon mein bhayanak yuddh hota raha. ant mein ashvatthama ko haar manni paDi. uske baad kripacharya ki bari aai aur wo bhi haar ge. panchon maharathi jab is bhanti parast ho ge, to phir sena kiske bal par tikti! sari kaurav sena ko arjun ne jaldi hi titar bitar kar diya. sainik apni jaan bachakar bhaag khaDe hue.
is bhanti bhishan yuddh karte hue bhi arjun ne duryodhan ka pichha karna na chhoDa. panchon maharathiyon dvara arjun ko ek saath rokne ka prayatn karne par bhi use roka na ja saka. arjun akhir duryodhan ke nikat pahunch hi gaya. usne duryodhan par bhishan hamla kar diya. duryodhan ghayal ho gaya aur maidan chhoDkar bhaag khaDa hua.
bheeshm ne usse kaha ki ab vapas hastinapur laut chalna chahiye. bheeshm ki salah mankar sari sena haar mankar hastinapur ki or laut chali.
idhar yuddh se lautte hue arjun ne kaha—“uttar! apna rath nagar ki or le chalo. tumhari gayen chhuDa li gai hain. shatru bhi bhaag khaDe hue hain. is vijay ka yash tumhin ko milna chahiye. isliye chandan lagakar aur phulon ka haar pahankar nagar mein pravesh karna. ”
raste mein arjun ne phir se brihannla ka vesh dharan kar liya aur rajakumar uttar ko rath par baithakar sarthi ke sthaan par khud baith gaya. unhonne viratangar ki or kuch duton ko ye aagya dekar bhej diya ki jakar ghoshna kar do ki rajakumar uttar ki vijay hui hai.
dron ne kaha—“malum hota hai, ye to arjun hi aaya hai. ” acharya ki shanka aur ghabrahat duryodhan ko theek na lagi. tabhi karn bola—“panDav jue ke khel mein jab haar ge the, to shart ke anusar unhen barah baras ka vanvas aur ek baras agyatvas mein bitana tha. abhi terahvan baras pura nahin hua hai aur arjun hamare samne prakat ho gaya hai, to Dar kis baat ka hai? shart ke anusar panDvon ko phir se barah baras vanvas aur ek baras agyatvas mein bitana hoga. ajib baat hai ki sena ke yoddha bhay ke mare kaanp rahe hain, jabki unhen dil kholkar laDna chahiye. aap log yahi rat laga rahe hain ki samne jo rath aa raha hai, us par arjun dhanush tane hue baitha hai. par vahan arjun ki bajaye parshuram hon, to bhi hum kyon Daren? main to akela hi jakar uska muqabala karunga aur mainne duryodhan ko jo vachan diya tha, use aaj pura karke dikhaunga. ”
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duryodhan ne kaha—“pujya pitamah! main sandhi nahin chahta hoon. rajya to door raha, main to ek gaanv tak panDvon ko dene ke liye taiyar nahin hoon. ”
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।