प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
कौरवों पर विजय पा लेने के बाद सारे राज्य पर पांडवों का एकछत्र अधिकार हो गया और उन्होंने कर्तव्य समझकर राज-काज सँभाल लिया। फिर भी जिस संतोष और सुख की उन्हें आशा वह प्राप्त नहीं हुआ।
युधिष्ठिर ने अपने भाइयों को आज्ञा दे रखी थी कि पुत्रों के बिछोह से दुखी राजा धृतराष्ट्र को किसी भी तरह की व्यथा न पहुँचने पाए। सिवाए भीमसेन के सब पांडव युधिष्ठिर के ही आदेशानुसार व्यवहार करते थे। पांडव वृद्ध धृतराष्ट्र का ख़ूब आदर करते हुए उन्हें हर प्रकार का सुख एवं सुविधा पहुँचाने के प्रयत्न में लगे रहते थे, जिससे धृतराष्ट्र को अपने पुत्रों का अभाव महसूस न हो।
धृतराष्ट्र भी पांडवों स्नेहपूर्ण व्यवहार किया करते थे। न तो पांडव उन्हें अप्रिय समझते थे और न धृतराष्ट्र ही पांडवों को अप्रिय समझते थे। परंतु भीमसेन कभी-कभी ऐसी बातें दिया करता था, जिससे धृतराष्ट्र के दिल को चोट पहुँचती। युधिष्ठिर के राजाधिराज बनने के थोड़े ही दिन बाद भीमसेन धृतराष्ट्र की किसी आज्ञा को परिणत न होने देता था। कभी-कभी धृतराष्ट्र को सुनाते हुए वह कह भी देता था कि दुर्योधन और उसके साथी अपनी नासमझी के कारण मारे गए हैं।
बात यह थी कि दुर्योधन, दुःशासन आदि द्वारा किए गए अत्याचारों और अपमानों का दुखद स्मरण भीमसेन के मन में अमिट रूप से अंकित हो चुका था। इस कारण न तो वह अपना पुराना वैर भूल पाता था और न क्रोध को ही चबा पाता था। कभी-कभी वह गांधारी तक के आगे उलटी-सीधी बातें कर दिया करता था। भीमसेन की इन तीखी बातों से धृतराष्ट्र के हृदय को बहुत चोट पहुँचती थी। गांधारी को भी इस कारण बहुत दुख होता था। परंतु वह विवेकशीला थीं और धर्म का मर्म जानती थीं। इसलिए भीमसेन की बातें चुपचाप सह लिया करती थीं तथा कुंती से स्फूर्ति पाकर धीरज धर लिया करती थीं।
यद्यपि महाराज युधिष्ठिर ने धृतराष्ट्र को हर प्रकार से आराम पहुँचाने का उचित प्रबंध कर रखा था, फिर भी धृतराष्ट्र का जी सुखभोग में नहीं लगता था। एक तो वह बहुत वृद्ध हो गए थे, फिर भीमसेन की अप्रिय बातों से कभी-कभी उनका हृदय खिन्न हो जाता था। धीरे-धीरे उनके मन में विराग आ गया। इन बातों में गांधारी भी उनका अनुसरण किया करती थीं।
एक दिन धृतराष्ट्र धर्मराज के भवन में गए और उनसे बोले—“तुम तो शास्त्रों के ज्ञाता हो और यह भी जानते हो कि हमारे वंश की परंपरागत प्रथा के अनुसार हम वृद्धों को वल्कल धारण करके वन में जाना चाहिए। इसके अनुसार ही मैं अब तुम्हारी भलाई की कामना करता हुआ वन में जाकर रहना चाहता हूँ। तुम्हें इस बात की अनुमति मुझे देनी ही होगी।”
धृतराष्ट्र की ये बातें सुनकर युधिष्ठिर बहुत खिन्न हुए और भरे हुए हृदय से बोले—“अब मैंने तय किया है कि आज से आपका ही पुत्र युयुत्सु राजगद्दी पर बैठे या जिसे आप चाहें राजा बना दें। अथवा शासन की बागडोर स्वयं अपने हाथों में ले लें और प्रजा का पालन करें। मैं वन में चला जाऊँगा। राजा मैं नहीं बल्कि आप ही हैं। मैं ऐसी हालत में आपको अनुमति कैसे दे सकता हूँ?”
यह सुनकर धृतराष्ट्र बोले—“कुंती पुत्र मेरे मन में वन में जाकर तपस्या करने की इच्छा बड़ी प्रबल हो रही है। तुम्हारे साथ मैं इतने बरसों तक सुखपूर्वक रहा और तुम और तुम्हारे भाई सभी मेरी सेवा सुश्रूषा करते रहे। वन में जाने का मेरा ही समय है, तुम्हारा नहीं। इस कारण वन में जाने की अनुमति तुम्हें देने का सवाल ही नहीं उठता। यह अनुमति तो तुमको देनी ही होगी।”
यह सुनकर युधिष्ठिर अंजलिबद्ध होकर काँपते हुए खड़े रहे। वह कुछ बोल न सके। उनसे ये बातें कहने के बाद धृतराष्ट्र आचार्य कृप एवं विदुर से बोले—“भैया विदुर और आचार्य! आप लोग महाराज युधिष्ठिर को समझा-बुझाकर मुझे वन में जाने की अनुमति दिलाइए।” और इस तरह से युधिष्ठिर से वन में जाने की अनुमति पाकर वृद्ध राजा धृतराष्ट्र उठे और गांधारी के कंधे पर हाथ रखकर लाठी टेकते लिए रवाना हुए।
माता कुंती भी उनके साथ रवाना हुईं। गांधारी ने अपनी आँखों पर पट्टी बाँधी हुई थी, इसीलिए वह कुंती के कंधे पर हाथ रखकर रास्ता टटोलती हुई जाने लगी और इस तरह तीनों वृद्ध राजकुटुंबी राजधानी की सीमा पारकर वन की और चले।
धर्मराज समझ रहे थे कि माता कुंती गांधारी को थोड़ी दूर तक विदा करने के लिए साथ जा रही हैं। वह सँभलकर बोले—“माँ, तुम वन में क्यों जा रही हो? तुम्हारा जाना तो ठीक नहीं है। तुम्हीं ने आशीर्वाद देकर युद्ध के लिए भेजा था। अब तुम्हीं हमें छोड़कर वन को जाने लगीं। यह ठीक नहीं है।” इतना कहते-कहते युधिष्ठिर का गला भर आया। किंतु उनके आग्रह करने पर भी कुंती अपने निश्चय पर अटल रहीं। युधिष्ठिर अवाक् होकर खड़े हुए देखते रहे।
धृतराष्ट्र, गांधारी और कुंती ने तीन वर्ष तक वन में तपस्वियों का सा जीवन व्यतीत किया। संजय भी उनके साथ था।
kaurvon par vijay pa lene ke baad sare rajya par panDvon ka ekchhatr adhikar ho gaya aur unhonne kartavya samajhkar raaj kaaj sanbhal liya. phir bhi jis santosh aur sukh ki unhen aasha wo praapt nahin hua.
yudhishthir ne apne bhaiyon ko aagya de rakhi thi ki putron ke bichhoh se dukhi raja dhritarashtr ko kisi bhi tarah ki vyatha na pahunchne pae. sivaye bhimasen ke sab panDav yudhishthir ke hi adeshanusar vyvahar karte the. panDav vriddh dhritarashtr ka khoob aadar karte hue unhen har prakar ka sukh evan suvidha pahunchane ke prayatn mein lage rahte the, jisse dhritarashtr ko apne putron ka abhav mahsus na ho.
dhritarashtr bhi panDvon snehpurn vyvahar kiya karte the. na to panDav unhen apriy samajhte the aur na dhritarashtr hi panDvon ko apriy samajhte the. parantu bhimasen kabhi kabhi aisi baten kar karti theen. diya karta tha, jisse dhritarashtr ke dil ko chot pahunchti. yudhishthir ke rajadhiraj banne ke thoDe hi din baad bhimasen dhritarashtr ki kisi aagya ko parinat na hone deta tha. kabhi kabhi dhritarashtr ko sunate hue wo kah bhi deta tha ki duryodhan aur uske sathi apni nasamjhi ke karan mare ge hain.
baat ye thi ki duryodhan, duःshasan aadi dvara kiye ge atyacharon aur apmanon ka dukhad smran bhimasen ke man mein amit roop se ankit ho chuka tha. is karan na to wo apna purana vair bhool pata tha aur na krodh ko hi chaba pata tha. kabhi kabhi wo gandhari tak ke aage ulti sidhi baten kar diya karta tha. bhimasen ki in tikhi baton se dhritarashtr ke hriday ko bahut chot pahunchti thi. gandhari ko bhi is karan bahut dukh hota tha. parantu wo vivekshila theen aur dharm ka marm janti theen. isliye bhimasen ki baten chupchap sah liya karti theen tatha kunti se sphurti pakar dhiraj dhar liya karti theen.
yadyapi maharaj yudhishthir ne dhritarashtr ko har prakar se aram pahunchane ka uchit prbandh kar rakha tha, phir bhi dhritarashtr ka ji sukhbhog mein nahin lagta tha. ek to wo bahut vriddh ho ge the, phir bhimasen ki apriy baton se kabhi kabhi unka hriday khinn ho jata tha. dhire dhire unke man mein virag aa gaya. in baton mein gandhari bhi unka anusran kiya karti theen.
ek din dhritarashtr dharmaraj ke bhavan mein ge aur unse bole—“tum to shastron ke gyata ho aur ye bhi jante ho ki hamare vansh ki parampragat pratha ke anusar hum vriddhon ko valkal dharan karke van mein jana chahiye. iske anusar hi main ab tumhari bhalai ki kamna karta hua van mein jakar rahna chahta hoon. tumhein is baat ki anumti mujhe deni hi hogi. ”
dhritarashtr ki ye baten sunkar yudhishthir bahut khinn hue aur bhare hue hriday se bole—“ab mainne tay kiya hai ki aaj se aapka hi putr yuyutsu rajagaddi par baithe ya jise aap chahen raja bana den. athva shasan ki bagaDor svayan apne hathon mein le len aur praja ka palan karen. main van mein chala jaunga. raja main nahin balki aap hi hain. main aisi haalat mein aapko anumti kaise de sakta hoon?”
ye sunkar dhritarashtr bole—“kunti putr mere man mein van mein jakar tapasya karne ki ichchha baDi prabal ho rahi hai. tumhare saath main itne barson tak sukhpurvak raha aur tum aur tumhare bhai sabhi meri seva sushrusha karte rahe. van mein jane ka mera hi samay hai, tumhara nahin. is karan van mein jane ki anumti tumhein dene ka saval hi nahin uthta. ye anumti to tumko deni hi hogi. ”
ye sunkar yudhishthir anjalibaddh hokar kanpte hue khaDe rahe. wo kuch bol na sake. unse ye baten kahne ke baad dhritarashtr acharya krip evan vidur se bole—“bhaiya vidur aur acharya! aap log maharaj yudhishthir ko samjha bujhakar mujhe van mein jane ki anumti dilaiye. ” aur is tarah se yudhishthir se van mein jane ki anumti pakar vriddh raja dhritarashtr uthe aur gandhari ke kandhe par haath rakhkar lathi tekte liye ravana hue.
mata kunti bhi unke saath ravana huin. gandhari ne apni ankhon par patti bandhi hui thi, isiliye wo kunti ke kandhe par haath rakhkar rasta tatolti hui jane lagi aur is tarah tinon vriddh rajakutumbi rajdhani ki sima parkar van ki aur chale.
dharmaraj samajh rahe the ki mata kunti gandhari ko thoDi door tak vida karne ke liye saath ja rahi hain. wo sanbhalakar bole—“man, tum van mein kyon ja rahi ho? tumhara jana to theek nahin hai. tumhon ne ashirvad dekar yuddh ke liye bheja tha. ab tumhin hamein chhoDkar van ko jane lagin. ye theek nahin hai. ” itna kahte kahte yudhishthir ka gala bhar aaya. kintu unke agrah karne par bhi kunti apne nishchay par atal rahin. yudhishthir avak hokar khaDe hue dekhte rahe.
dhritarashtr, gandhari aur kunti ne teen varsh tak van mein tapasviyon ka sa jivan vyatit kiya. sanjay bhi unke saath tha.
kaurvon par vijay pa lene ke baad sare rajya par panDvon ka ekchhatr adhikar ho gaya aur unhonne kartavya samajhkar raaj kaaj sanbhal liya. phir bhi jis santosh aur sukh ki unhen aasha wo praapt nahin hua.
yudhishthir ne apne bhaiyon ko aagya de rakhi thi ki putron ke bichhoh se dukhi raja dhritarashtr ko kisi bhi tarah ki vyatha na pahunchne pae. sivaye bhimasen ke sab panDav yudhishthir ke hi adeshanusar vyvahar karte the. panDav vriddh dhritarashtr ka khoob aadar karte hue unhen har prakar ka sukh evan suvidha pahunchane ke prayatn mein lage rahte the, jisse dhritarashtr ko apne putron ka abhav mahsus na ho.
dhritarashtr bhi panDvon snehpurn vyvahar kiya karte the. na to panDav unhen apriy samajhte the aur na dhritarashtr hi panDvon ko apriy samajhte the. parantu bhimasen kabhi kabhi aisi baten kar karti theen. diya karta tha, jisse dhritarashtr ke dil ko chot pahunchti. yudhishthir ke rajadhiraj banne ke thoDe hi din baad bhimasen dhritarashtr ki kisi aagya ko parinat na hone deta tha. kabhi kabhi dhritarashtr ko sunate hue wo kah bhi deta tha ki duryodhan aur uske sathi apni nasamjhi ke karan mare ge hain.
baat ye thi ki duryodhan, duःshasan aadi dvara kiye ge atyacharon aur apmanon ka dukhad smran bhimasen ke man mein amit roop se ankit ho chuka tha. is karan na to wo apna purana vair bhool pata tha aur na krodh ko hi chaba pata tha. kabhi kabhi wo gandhari tak ke aage ulti sidhi baten kar diya karta tha. bhimasen ki in tikhi baton se dhritarashtr ke hriday ko bahut chot pahunchti thi. gandhari ko bhi is karan bahut dukh hota tha. parantu wo vivekshila theen aur dharm ka marm janti theen. isliye bhimasen ki baten chupchap sah liya karti theen tatha kunti se sphurti pakar dhiraj dhar liya karti theen.
yadyapi maharaj yudhishthir ne dhritarashtr ko har prakar se aram pahunchane ka uchit prbandh kar rakha tha, phir bhi dhritarashtr ka ji sukhbhog mein nahin lagta tha. ek to wo bahut vriddh ho ge the, phir bhimasen ki apriy baton se kabhi kabhi unka hriday khinn ho jata tha. dhire dhire unke man mein virag aa gaya. in baton mein gandhari bhi unka anusran kiya karti theen.
ek din dhritarashtr dharmaraj ke bhavan mein ge aur unse bole—“tum to shastron ke gyata ho aur ye bhi jante ho ki hamare vansh ki parampragat pratha ke anusar hum vriddhon ko valkal dharan karke van mein jana chahiye. iske anusar hi main ab tumhari bhalai ki kamna karta hua van mein jakar rahna chahta hoon. tumhein is baat ki anumti mujhe deni hi hogi. ”
dhritarashtr ki ye baten sunkar yudhishthir bahut khinn hue aur bhare hue hriday se bole—“ab mainne tay kiya hai ki aaj se aapka hi putr yuyutsu rajagaddi par baithe ya jise aap chahen raja bana den. athva shasan ki bagaDor svayan apne hathon mein le len aur praja ka palan karen. main van mein chala jaunga. raja main nahin balki aap hi hain. main aisi haalat mein aapko anumti kaise de sakta hoon?”
ye sunkar dhritarashtr bole—“kunti putr mere man mein van mein jakar tapasya karne ki ichchha baDi prabal ho rahi hai. tumhare saath main itne barson tak sukhpurvak raha aur tum aur tumhare bhai sabhi meri seva sushrusha karte rahe. van mein jane ka mera hi samay hai, tumhara nahin. is karan van mein jane ki anumti tumhein dene ka saval hi nahin uthta. ye anumti to tumko deni hi hogi. ”
ye sunkar yudhishthir anjalibaddh hokar kanpte hue khaDe rahe. wo kuch bol na sake. unse ye baten kahne ke baad dhritarashtr acharya krip evan vidur se bole—“bhaiya vidur aur acharya! aap log maharaj yudhishthir ko samjha bujhakar mujhe van mein jane ki anumti dilaiye. ” aur is tarah se yudhishthir se van mein jane ki anumti pakar vriddh raja dhritarashtr uthe aur gandhari ke kandhe par haath rakhkar lathi tekte liye ravana hue.
mata kunti bhi unke saath ravana huin. gandhari ne apni ankhon par patti bandhi hui thi, isiliye wo kunti ke kandhe par haath rakhkar rasta tatolti hui jane lagi aur is tarah tinon vriddh rajakutumbi rajdhani ki sima parkar van ki aur chale.
dharmaraj samajh rahe the ki mata kunti gandhari ko thoDi door tak vida karne ke liye saath ja rahi hain. wo sanbhalakar bole—“man, tum van mein kyon ja rahi ho? tumhara jana to theek nahin hai. tumhon ne ashirvad dekar yuddh ke liye bheja tha. ab tumhin hamein chhoDkar van ko jane lagin. ye theek nahin hai. ” itna kahte kahte yudhishthir ka gala bhar aaya. kintu unke agrah karne par bhi kunti apne nishchay par atal rahin. yudhishthir avak hokar khaDe hue dekhte rahe.
dhritarashtr, gandhari aur kunti ne teen varsh tak van mein tapasviyon ka sa jivan vyatit kiya. sanjay bhi unke saath tha.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।