प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
त्रिगर्त-राजा सुशर्मा पर विजय प्राप्त करके राजा विराट नगर में वापस आए, तो पुरवासियों ने उनका धूमधाम से स्वागत किया। अंत:पुर में राजकुमार न उत्तर को न पाकर राजा ने पूछताछ की तो स्त्रियों ने बड़े उत्साह के साथ बताया कि कुमार कौरवों से लड़ने गए हैं।
राजा यह सुनकर एकदम चौंक उठे। उनके विशेष पूछने पर स्त्रियों ने कौरवों के आक्रमण आदि का सारा हाल सुनाया। यह सब सुनकर राजा का मन चिंतित हो उठा।
राजा को इस प्रकार शोकातुर होते देखकर कंक ने उन्हें दिलासा देते हुए कहा—“आप राजकुमार की चिंता न करें। बृहन्नला सारथी बनकर उनके साथ गई हुई है।”
कंक इस प्रकार बातें कर ही रहे थे कि इतने में उत्तर के भेजे हुए दूतों ने आकर कहा—“राजन्! आपका कल्याण हो! राजकुमार जीत गए। कौरव-सेना तितर-बितर कर दी गई है। गायें छुड़ा ली गई हैं।”
यह सुनकर विराट आँखें फाड़कर देखते रह गए। उन्हें विश्वास ही न होता था कि अकेला उत्तर कौरवों को जीत सकेगा! पुत्र की विजय हुई, यह जानकर विराट, आनंद और अभिमान के मारे फूले न समाए। उन्होंने दूतों को असंख्य रत्न एवं धन पुरस्कार के रूप में देकर ख़ूब आनंद मनाया। इसके बाद राजा ने प्रसन्नता से अंत:पुर में जाकर कहा—“सैरंध्री चौपड़ की गोटें तो ज़रा ले आओ। चलो कंक से दो-दो हाथ चौपड़ खेल लें। आज ख़ुशी के मारे मैं पागल-सा हुआ जा रहा हूँ। मेरी समझ में नहीं आ रहा है कि मैं अपना आनंद कैसे व्यक्त करूँ!”
दोनों खेलने बैठे। खेलते समय भी बातें होने लगीं। “देखा राजकुमार का शौर्य? विख्यात कौरव-वीरों को मेरे बेटे ने अकेले ही लड़कर जीत लिया!” विराट ने कहा।
“नि:संदेह आपके पुत्र भाग्यवान हैं, नहीं तो बृहन्नला उनकी सारथी बनती ही कैसे?” कंक ने कहा। विराट झुँझलाकर बोले—“आपने भी क्या यह बृहन्नला-बृहन्नला की रट लगा रखी है? मैं अपने कुमार की विजय की बात कर रहा हूँ और आप उसके सारथी की बड़ाई करने लगे।”
युधिष्ठिर ने अब बृहन्नला का नाम लेकर जैसे ही कुछ कहना चाहा, राजा से न रहा गया। अपने हाथ का पासा युधिष्ठिर (कंक) के मुँह पर दे मारा। पासे की मार से युधिष्ठिर के मुख पर चोट लग गई और ख़ून बहने लगा।
इतने में द्वारपाल ने आकर ख़बर दी कि राजकुमार उत्तर बृहन्नला के साथ द्वार पर खड़े हैं। राजा से भेंट करना चाहते हैं। सुनते ही विराट जल्दी से उठकर बोले—“आने दो! आने दो!!” कंक ने इशारे से द्वारपाल को कहा कि सिर्फ़ राजकुमार को लाओ, बृहन्नला को नहीं। युधिष्ठिर को भय था कि कहीं राजा के हाथों उनको जो चोट लगी है, उसे देखकर अर्जुन ग़ुस्से में कोई गड़बड़ी न कर दे। यही सोच उन्होंने द्वारपाल को ऐसा आदेश दिया। राजकुमार उत्तर ने प्रवेश करके पहले अपने पिता को नमस्कार किया। फिर वह कंक को प्रणाम करना ही चाहता था कि उनके मुख से ख़ून बहता देखकर चकित रह गया। उसे अर्जुन से मालूम हो चुका था कि कंक तो असल में युधिष्ठिर ही हैं।
उसने पूछा—“पिता जी, इनको किसने यह पीड़ा पहुँचाई है?”
विराट ने कहा—“बेटा! क्रोध में मैंने चौपड़ के पासे फेंक मारे। क्यों, तुम उदास क्यों हो गए?”
पिता की बात सुनकर उत्तर काँप गया। विराट कुछ समझ ही न सके कि बात क्या है। उत्तर ने आग्रह किया, तो उन्होंने कंक के पाँव पकड़कर क्षमा-याचना की। इसके बाद उत्तर को गले लगा लिया और बोले—“बेटा, बड़े वीर हो तुम!”
उत्तर ने कहा—“पिता जी, मैंने कोई सेना नहीं हराई। मैं तो लड़ा भी नहीं।”
बड़ी उत्कंठा के साथ राजा ने पूछा—“कौन था वह वीर? कहाँ है वह? बुला लाओ उसे।”
राजकुमार ने कहा—“पिता जी मेरा विश्वास है कि आज या कल वह अवश्य प्रकट होंगे।”
थोड़ी देर तक तो पांडवों ने सोचा कि अब ज़्यादा विवाद करना और अपने को छिपाए रखना ठीक नहीं है। यह सोचकर अर्जुन ने पहले राजा विराट को और बाद में सारी सभा को अपना असली परिचय दे दिया। लोगों के आश्चर्य और आनंद का ठिकाना न रहा। सभा में कोलाहल मच गया। राजा विराट का हृदय कृतज्ञता, आनंद और आश्चर्य से तरंगित हो उठा। विराट ने कुछ सोचने के बाद अर्जुन से आग्रह किया कि आप राजकन्या उत्तरा से ब्याह कर लें। अर्जुन ने कहा—“राजन्! आपकी कन्या को मैं नाच और गाना सिखाता रहा हूँ। मेरे लिए वह बेटी के समान है। इस कारण यह उचित नहीं है कि मैं उसके साथ ब्याह करूँ। हाँ, यदि आपकी इच्छा हो, तो मेरे पुत्र अभिमन्यु के साथ उसका ब्याह हो जाए।”
राजा विराट ने यह बात मान ली। इसके कुछ समय बाद दुर्योधन के दूतों ने आकर युधिष्ठिर से कहा—“कुंती-पुत्र! महाराज दुर्योधन ने हमें आपके पास भेजा है। उनका कहना है कि उतावली के कारण प्रतिज्ञा पूरी होने से पहले अर्जुन पहचाने गए हैं। इसलिए शर्त के अनुसार आपको बारह बरस के लिए और वनवास करना होगा।”
इस पर युधिष्ठिर हँस पड़े और बोले—“दूतगण शीघ्र ही वापस जाकर दुर्योधन को कहो कि वह पितामह भीष्म और जानकारों से पूछकर इस बात का निश्चय करे कि अर्जुन जब प्रकट हुआ था, तब प्रतिज्ञा की अवधि पूरी हो चुकी थी या नहीं। मेरा यह दावा है कि तेरहवाँ बरस पूरा होने के बाद ही अर्जुन ने धनुष की टंकार की थी।”
trigart raja susharma par vijay praapt karke raja virat nagar mein vapas aaye, to purvasiyon ne unka dhumdham se svagat kiya. antahpur mein rajakumar na uttar ko na pakar raja ne puchhatachh ki to striyon ne baDe utsaah ke saath bataya ki kumar kaurvon se laDne ge hain.
raja ye sunkar ekdam chaunk uthe. unke vishesh puchhne par striyon ne kaurvon ke akrman aadi ka sara haal sunaya. ye sab sunkar raja ka man chintit ho utha.
raja ko is prakar shokatur hote dekhkar kank ne unhen dilasa dete hue kaha—“ap rajakumar ki chinta na karen. brihannla sarthi bankar unke saath gai hui hai. ”
kank is prakar baten kar hi rahe the ki itne mein uttar ke bheje hue duton ne aakar kaha—“rajan! aapka kalyan ho! rajakumar jeet ge. kaurav sena titar bitar kar di gai hai. gayen chhuDa li gai hain. ”
ye sunkar virat ankhen phaDkar dekhte rah ge. unhen vishvas hi na hota tha ki akela uttar kaurvon ko jeet sakega! putr ki vijay hui, ye jankar virat, anand aur abhiman ke mare phule na samaye. unhonne duton ko asankhya ratn evan dhan puraskar ke roop mein dekar khoob anand manaya. iske baad raja ne prasannata se antahpur mein jakar kaha—“sairandhri chaupaD ki goten to zara le aao. chalo kank se do do haath chaupaD khel len. aaj khushi ke mare main pagal sa hua ja raha hoon. meri samajh mein nahin aa raha hai ki main apna anand kaise vyakt karun!”
donon khelne baithe. khelte samay bhi baten hone lagin. “dekha rajakumar ka shaurya? vikhyat kaurav viron ko mere bete ne akele hi laDkar jeet liya!” virat ne kaha.
“nihsandeh aapke putr bhagyavan hain, nahin to brihannla unki sarthi banti hi kaise?” kank ne kaha. virat jhunjhlakar bole—“apne bhi kya ye brihannla brihannla ki rat laga rakhi hai? main apne kumar ki vijay ki baat kar raha hoon aur aap uske sarthi ki baDai karne lage. ”
yudhishthir ne ab brihannla ka naam lekar jaise hi kuch kahna chaha, raja se na raha gaya. apne haath ka pasa yudhishthir (kank) ke munh par de mara. pase ki maar se yudhishthir ke mukh par chot lag gai aur khoon bahne laga.
itne mein dvarpal ne aakar khabar di ki rajakumar uttar brihannla ke saath dvaar par khaDe hain. raja se bhent karna chahte hain. sunte hi virat jaldi se uthkar bole—“ane do! aane do!!” kank ne ishare se dvarpal ko kaha ki sirf rajakumar ko lao, brihannla ko nahin. yudhishthir ko bhay tha ki kahin raja ke hathon unko jo chot lagi hai, use dekhkar arjun ghusse mein koi gaDbaDi na kar de. yahi soch unhonne dvarpal ko aisa adesh diya. rajakumar uttar ne pravesh karke pahle apne pita ko namaskar kiya. phir wo kank ko prnaam karna hi chahta tha ki unke mukh se khoon bahta dekhkar chakit rah gaya. use arjun se malum ho chuka tha ki kank to asal mein yudhishthir hi hain.
usne puchha—“pita ji, inko kisne ye piDa pahunchai hai?”
virat ne kaha—“beta! krodh mein mainne chaupaD ke pase phenk mare. kyon, tum udaas kyon ho ge?”
pita ki baat sunkar uttar kaanp gaya. virat kuch samajh hi na sake ki baat kya hai. uttar ne agrah kiya, to unhonne kank ke paanv pakaDkar kshama yachana ki. iske baad uttar ko gale laga liya aur bole—“beta, baDe veer ho tum!”
uttar ne kaha—“pita ji, mainne koi sena nahin harai. main to laDa bhi nahin. ”
baDi utkantha ke saath raja ne puchha—“kaun tha wo veer? kahan hai vah? bula lao use. ”
rajakumar ne kaha—“pita ji mera vishvas hai ki aaj ya kal wo avashya prakat honge. ”
thoDi der tak to panDvon ne socha ki ab zyada vivad karna aur apne ko chhipaye rakhna theek nahin hai. ye sochkar arjun ne pahle raja virat ko aur baad mein sari sabha ko apna asli parichay de diya. logon ke ashcharya aur anand ka thikana na raha. sabha mein kolahal mach gaya. raja virat ka hriday kritagyta, anand aur ashcharya se tarangit ho utha. virat ne kuch sochne ke baad arjun se agrah kiya ki aap rajkanya uttara se byaah kar len. arjun ne kaha—“rajan! apaki kanya ko main naach aur gana sikhata raha hoon. mere liye wo beti ke saman hai. is karan ye uchit nahin hai ki main uske saath byaah karun. haan, yadi apaki ichchha ho, to mere putr abhimanyu ke saath uska byaah ho jaye. ”
raja virat ne ye baat maan li. iske kuch samay baad duryodhan ke duton ne aakar yudhishthir se kaha—“kunti putr! maharaj duryodhan ne hamein aapke paas bheja hai. unka kahna hai ki utavli ke karan prtigya puri hone se pahle arjun pahchane ge hain. isliye shart ke anusar aapko barah baras ke liye aur vanvas karna hoga. ”
is par yudhishthir hans paDe aur bole—“dutgan sheeghr hi vapas jakar duryodhan ko kaho ki wo pitamah bheeshm aur jankaron se puchhkar is baat ka nishchay kare ki arjun jab prakat hua tha, tab prtigya ki avadhi puri ho chuki thi ya nahin. mera ye dava hai ki terahvan baras pura hone ke baad hi arjun ne dhanush ki tankar ki thi. ”
trigart raja susharma par vijay praapt karke raja virat nagar mein vapas aaye, to purvasiyon ne unka dhumdham se svagat kiya. antahpur mein rajakumar na uttar ko na pakar raja ne puchhatachh ki to striyon ne baDe utsaah ke saath bataya ki kumar kaurvon se laDne ge hain.
raja ye sunkar ekdam chaunk uthe. unke vishesh puchhne par striyon ne kaurvon ke akrman aadi ka sara haal sunaya. ye sab sunkar raja ka man chintit ho utha.
raja ko is prakar shokatur hote dekhkar kank ne unhen dilasa dete hue kaha—“ap rajakumar ki chinta na karen. brihannla sarthi bankar unke saath gai hui hai. ”
kank is prakar baten kar hi rahe the ki itne mein uttar ke bheje hue duton ne aakar kaha—“rajan! aapka kalyan ho! rajakumar jeet ge. kaurav sena titar bitar kar di gai hai. gayen chhuDa li gai hain. ”
ye sunkar virat ankhen phaDkar dekhte rah ge. unhen vishvas hi na hota tha ki akela uttar kaurvon ko jeet sakega! putr ki vijay hui, ye jankar virat, anand aur abhiman ke mare phule na samaye. unhonne duton ko asankhya ratn evan dhan puraskar ke roop mein dekar khoob anand manaya. iske baad raja ne prasannata se antahpur mein jakar kaha—“sairandhri chaupaD ki goten to zara le aao. chalo kank se do do haath chaupaD khel len. aaj khushi ke mare main pagal sa hua ja raha hoon. meri samajh mein nahin aa raha hai ki main apna anand kaise vyakt karun!”
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“nihsandeh aapke putr bhagyavan hain, nahin to brihannla unki sarthi banti hi kaise?” kank ne kaha. virat jhunjhlakar bole—“apne bhi kya ye brihannla brihannla ki rat laga rakhi hai? main apne kumar ki vijay ki baat kar raha hoon aur aap uske sarthi ki baDai karne lage. ”
yudhishthir ne ab brihannla ka naam lekar jaise hi kuch kahna chaha, raja se na raha gaya. apne haath ka pasa yudhishthir (kank) ke munh par de mara. pase ki maar se yudhishthir ke mukh par chot lag gai aur khoon bahne laga.
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usne puchha—“pita ji, inko kisne ye piDa pahunchai hai?”
virat ne kaha—“beta! krodh mein mainne chaupaD ke pase phenk mare. kyon, tum udaas kyon ho ge?”
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rajakumar ne kaha—“pita ji mera vishvas hai ki aaj ya kal wo avashya prakat honge. ”
thoDi der tak to panDvon ne socha ki ab zyada vivad karna aur apne ko chhipaye rakhna theek nahin hai. ye sochkar arjun ne pahle raja virat ko aur baad mein sari sabha ko apna asli parichay de diya. logon ke ashcharya aur anand ka thikana na raha. sabha mein kolahal mach gaya. raja virat ka hriday kritagyta, anand aur ashcharya se tarangit ho utha. virat ne kuch sochne ke baad arjun se agrah kiya ki aap rajkanya uttara se byaah kar len. arjun ne kaha—“rajan! apaki kanya ko main naach aur gana sikhata raha hoon. mere liye wo beti ke saman hai. is karan ye uchit nahin hai ki main uske saath byaah karun. haan, yadi apaki ichchha ho, to mere putr abhimanyu ke saath uska byaah ho jaye. ”
raja virat ne ye baat maan li. iske kuch samay baad duryodhan ke duton ne aakar yudhishthir se kaha—“kunti putr! maharaj duryodhan ne hamein aapke paas bheja hai. unka kahna hai ki utavli ke karan prtigya puri hone se pahle arjun pahchane ge hain. isliye shart ke anusar aapko barah baras ke liye aur vanvas karna hoga. ”
is par yudhishthir hans paDe aur bole—“dutgan sheeghr hi vapas jakar duryodhan ko kaho ki wo pitamah bheeshm aur jankaron se puchhkar is baat ka nishchay kare ki arjun jab prakat hua tha, tab prtigya ki avadhi puri ho chuki thi ya nahin. mera ye dava hai ki terahvan baras pura hone ke baad hi arjun ne dhanush ki tankar ki thi. ”
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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