प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
जब द्रौपदी को साथ लेकर पांडव वन की ओर जाने लगे थे, तो धृतराष्ट्र ने विदुर को बुला और पूछा—“विदुर, पांडु के बेटे और द्रौपदी कैसे जा रहे हैं? मैं कुछ देख नहीं सकता हूँ। तुम्हीं बताओ कैसे जा रहे हैं वे?”
विदुर ने कहा—“कुंती-पुत्र युधिष्ठिर, कपड़े से चेहरा ढककर जा रहे हैं। भीमसेन अपनी दोनों भुजाओं को निहारता, अर्जुन हाथ में कुछ बालू लिए उसे बिखेरता, नकुल और सहदेव सारे शरीर पर धूल रमाए हुए क्रमशः युधिष्ठिर के पीछे-पीछे जा रहे हैं। द्रौपदी ने बिखरे हुए केशों से सारा मुख ढक लिया है और आँसू बहाती हुई, युधिष्ठिर का अनुसरण कर रही है।”
यह सुनकर धृतराष्ट्र की आशंका और चिंता पहले से भी अधिक प्रबल हो उठी।
विदुर बार-बार धृतराष्ट्र से आग्रह करते थे कि आप पांडवों के साथ संधि कर लें। विदुर अकसर इसी भाँति धृतराष्ट्र को उपदेश दिया करते थे। विदुर की बुद्धिमता का धृतराष्ट्र पर भारी प्रभाव था। इसलिए शुरू-शुरू में वह विदुर की बातें सुन लिया करते थे। परंतु बार-बार विदुर की ऐसी ही बातें सुनते-सुनते वह ऊब गए।
एक दिन विदुर ने फिर वही बात छेड़ी, तो धृतराष्ट्र झुँझलाकर बोले—“विदुर! मुझे अब तुम्हारी सलाह की ज़रूरत नहीं है। अगर चाहो तो तुम भी पांडवों के पास चले जाओ।”
धृतराष्ट्र यह कहकर बड़े क्रोध के साथ विदुर के उत्तर की प्रतीक्षा किए बिना अंतः पुर में चले गए। विदुर ने मन में कहा कि अब इस भेजा वंश का सर्वनाश निश्चित है। उन्होंने तुरंत अपना रथ जुतवाया और उस पर चढ़कर जंगल में उस ओर तेज़ी से चल पड़े, जहाँ पांडव अपने वनवास का काल व्यतीत कर रहे थे। विदुर के चले जाने पर धृतराष्ट्र और भी चिंतित हो गए। वह सोचने लगे कि मैंने यह क्या कर दिया। विदुर को भगाकर मैंने भारी भूल कर दी। यह सोचकर धृतराष्ट्र ने संजय को बुलाया और कहा—“संजय! मैंने अपने प्रिय विदुर को बहुत बुरा-भला कह दिया था, इससे ग़ुस्सा होकर वह वन में चला गया है। तुम जाकर उसे किसी तरह समझा-बुझाकर मेरे पास वापस ले आओ।”
धृतराष्ट्र की बात मानकर संजय जंगल में पांडवों के आश्रम में जा पहुँचे। संजय ने विदुर से बड़ी नम्रता के साथ कहा—“धृतराष्ट्र अपनी भूल पर पछता रहे हैं। आप यदि वापस नहीं लौटेंगे, तो वह अपने प्राण छोड़ देंगे। कृपया अभी लौट चलिए।”
यह बात सुनकर विदुर युधिष्ठिर आदि से विदा लेकर हस्तिनापुर के लिए चल पड़े। हस्तिनापुर पहुँचकर जब धृतराष्ट्र के सामने गए, तो धृतराष्ट्र ने उन्हें बड़े प्रेम से गले लगा लिया और गद्गद स्वर में बोले—“निर्दोष विदुर! मैं उतावली में जो बुरा-भला कह बैठा, उसका बुरा मत मानना और मुझे क्षमा कर देना।”
इसी तरह एक बार महर्षि मैत्रेय धृतराष्ट्र के दरबार में पधारे। राजा ने उनका समुचित आदर-सत्कार करके प्रसन्न किया। फिर महर्षि से हाथ जोड़कर पूछा—“कुरुजांगल के वन में आपने मेरे प्यारे पुत्र वीर पांडवों को तो देखा होगा! वे कुशल से तो हैं!”
महर्षि मैत्रेय ने कहा—“राजन् काम्यक वन में संयोग से युधिष्ठिर से मेरी भेंट हो गई थी। भवन के दूसरे ऋषि-मुनि भी उनसे मिलने उनके आश्रम में आए थे। हस्तिनापुर में जो कुछ हुआ था, उसका सारा हाल उन्होंने मुझे बताया था। यही कारण हैं कि मैं आपके यहाँ आया हूँ। आपके और भीष्म के रहते ऐसा नहीं होना चाहिए था।”
इस अवसर पर दुर्योधन भी सभा में मौजूद था। मुनि ने उसकी ओर देखकर कहा—“राजकुमार, तुम्हारी भलाई के लिए कहता हूँ, सुनो! पांडवों को धोखा देने का विचार छोड़ दो। उनसे वैर मोल न लो। उनके साथ संधि कर लो। इसी में तुम्हारी भलाई है।”
ऋषि ने यों मीठी बातों से दुर्योधन को समझाया, पर ज़िद्दी व नासमझ दुर्योधन ने उसकी ओर देखा तक नहीं। वह कुछ बोला भी नहीं, बल्कि अपनी जाँघ पर हाथ ठोकता और पैर के अँगूठे से ज़मीन कुरेदता, मुस्कुराता हुआ खड़ा रहा। दुर्योधन की इस ढिठाई को देखकर महर्षि बड़े क्रोधित हुए। उन्होंने कहा—“दुर्योधन! याद रखो, अपने घमंड का फल तुम अवश्य पाओगे।”
इसी बीच हस्तिनापुर में हुई घटनाओं की ख़बर श्रीकृष्ण को लगी। उन्हें यह पता चला कि पाँचों पांडव द्रौपदी समेत वन में चले गए हैं। यह ख़बर पाते ही वह फ़ौरन उस वन को चल पड़े जहाँ पांडव ठहरे हुए थे।
श्रीकृष्ण जब पांडवों से भेंट करने के लिए जाने लगे, तो उनके साथ कैकेय, भोज और वृष्टि जाति के नेता, चेदिराज धृष्टकेतु आदि भी गए। इन लोगों के साथ पांडवों का बड़ा स्नेह-संबंध था और वे उनको बड़ी श्रद्धा से देखते थे। द्रौपदी श्रीकृष्ण से मिली। श्रीकृष्ण को देखते ही उसकी आँखों से अविरल अश्रुधार बह चली। बड़ी मुश्किल से वह बोली—“इस तरह अपमानित होने के बाद मेरा जीना ही बेकार है। मेरा कोई नहीं रहा और आप भी मेरे न रहे!” यह कहते कहते द्रौपदी की बड़ी-बड़ी आँखों से गर्म-गर्म आँसुओं की धारा बहने लगी। वह आगे न बोल सकी। करुण स्वर में विलाप करती हुई द्रौपदी को श्रीकृष्ण ने बहुत समझाया और धीरज बँधाया। वह बोले—“बहन द्रौपदी! जिन्होंने तुम्हारा अपमान किया है, उन सबकी लाशें युद्ध के मैदान में ख़ून से लथपथ होकर पड़ेंगी। तुम शोक न करो। मैं वचन देता हूँ कि पांडवों की हर प्रकार से सहायता करूँगा। यह भी निश्चय मानो कि तुम साम्राज्ञी के पद को फिर सुशोभित करोगी।”
धृष्टद्युम्न ने भी बहन को सांत्वना दी और समझाते हुए कहा कि श्रीकृष्ण की प्रतिज्ञा अवश्य पूरी होगी। इसके बाद श्रीकृष्ण पांडवों से विदा हुए। साथ में अर्जुन की पत्नी सुभद्रा और उसके पुत्र अभिमन्यु को भी वे द्वारकापुरी लेते गए। द्रौपदी के पुत्रों को लेकर धृष्टद्युम्न पांचाल देश चला गया।
jab draupadi ko saath lekar panDav van ki or jane lage the, to dhritarashtr ne vidur ko bula aur puchha—“vidur, panDu ke bete aur draupadi kaise ja rahe hain? main kuch dekh nahin sakta hoon. tumhin batao kaise ja rahe hain ve?”
vidur ne kaha—“kunti putr yudhishthir, kapDe se chehra Dhakkar ja rahe hain. bhimasen apni donon bhujaon ko niharta, arjun haath mein kuch balu liye use bikherta, nakul aur sahdev sare sharir par dhool ramaye hue krmashः yudhishthir ke pichhe pichhe ja rahe hain. draupadi ne bikhre hue keshon se sara mukh Dhak liya hai aur ansu bahati hui, yudhishthir ka anusran kar rahi hai. ”
ye sunkar dhritarashtr ki ashanka aur chinta pahle se bhi adhik prabal ho uthi.
vidur baar baar dhritarashtr se agrah karte the ki aap panDvon ke saath sandhi kar len. vidur aksar isi bhanti dhritarashtr ko updesh diya karte the. vidur ki buddhimta ka dhritarashtr par bhari prabhav tha. isliye shuru shuru mein wo vidur ki baten sun liya karte the. parantu baar baar vidur ki aisi hi baten sunte sunte wo uub ge.
ek din vidur ne phir vahi baat chheDi, to dhritarashtr jhunjhlakar bole—“vidur! mujhe ab tumhari salah ki zarurat nahin hai. agar chaho to tum bhi panDvon ke paas chale jao. ”
dhritarashtr ye kahkar baDe krodh ke saath vidur ke uttar ki prtiksha kiye bina antः pur mein chale ge. vidur ne man mein kaha ki ab is bheja vansh ka sarvanash nishchit hai. unhonne turant apna rath jutvaya aur us par chaDhkar jangal mein us or tezi se chal paDe, jahan panDav apne vanvas ka kaal vyatit kar rahe the. vidur ke chale jane par dhritarashtr aur bhi chintit ho ge. wo sochne lage ki mainne ye kya kar diya. vidur ko bhagakar mainne bhari bhool kar di. ye sochkar dhritarashtr ne sanjay ko bulaya aur kaha—“sanjay! mainne apne priy vidur ko bahut bura bhala kah diya tha, isse ghussa hokar wo van mein chala gaya hai. tum jakar use kisi tarah samjha bujhakar mere paas vapas le aao. ”
dhritarashtr ki baat mankar sanjay jangal mein panDvon ke ashram mein ja pahunche. sanjay ne vidur se baDi namrata ke saath kaha—“dhritarashtr apni bhool par pachhta rahe hain. aap yadi vapas nahin lautenge, to wo apne praan chhoD denge. kripaya abhi laut chaliye. ”
ye baat sunkar vidur yudhishthir aadi se vida lekar hastinapur ke liye chal paDe. hastinapur pahunchakar jab dhritarashtr ke samne ge, to dhritarashtr ne unhen baDe prem se gale laga liya aur gadgad svar mein bole—“nirdosh vidur! main utavli mein jo bura bhala kah baitha, uska bura mat manna aur mujhe kshama kar dena. ”
isi tarah ek baar maharshi maitrey dhritarashtr ke darbar mein padhare. raja ne unka samuchit aadar satkar karke prasann kiya. phir maharshi khabar pate hi wo fauran us van ko chal paDe se haath joDkar puchha—“kurujangal ke van mein jahan panDav thahre hue the. aapne mere pyare putr veer panDvon ko to dekha hoga! ve kushal se to hain!”
maharshi maitrey ne kaha—“rajan kamyak van mein sanyog se yudhishthir se meri bhent ho gai thi. bhavan ke dusre rishi muni bhi unse milne unke ashram mein aaye the. hastinapur mein jo kuch hua tha, uska sara haal unhonne mujhe bataya tha. yahi karan hain ki main aapke yahan aaya hoon. aapke aur bheeshm ke rahte aisa nahin hona chahiye tha. ”
is avsar par duryodhan bhi sabha mein maujud tha. muni ne uski or dekhkar kaha—“rajakumar, tumhari bhalai ke liye kahta hoon, suno! panDvon ko dhokha dene ka vichar chhoD do. unse vair mol na lo. unke saath sandhi kar lo. isi mein tumhari bhalai hai. ”
rishi ne yon mithi baton se duryodhan ko samjhaya, par ziddi va nasamajh duryodhan ne uski or dekha tak nahin. wo kuch bola bhi nahin, balki apni jaangh par haath thokta aur pair ke anguthe se zamin kuredta, musakrata hua khaDa raha. duryodhan ki is Dhithai ko dekhkar maharshi baDe krodhit hue. unhonne kaha—“duryodhan! yaad rakho, apne ghamanD ka phal tum avashya paoge. ”
isi beech hastinapur mein hui ghatnaon ki khabar shrikrishn ko lagi. unhen ye pata chala ki panchon panDav draupadi samet van mein chale ge hain. ye khabar pate hi wo fauran us van ko chal paDe jahan panDav thahre hue the.
shrikrishn jab panDvon se bhent karne ke liye jane lage, to unke saath kaikey, bhoj aur vrishti jati ke neta, chediraj dhrishtketu aadi bhi ge. in logon ke saath panDvon ka baDa sneh sambandh tha aur ve unko baDi shraddha se dekhte the. draupadi shrikrishn se mili. shrikrishn ko dekhte hi uski ankhon se aviral ashrudhar bah chali. baDi mushkil se wo boli—“is tarah apmanit hone ke baad mera jina hi bekar hai. mera koi nahin raha aur aap bhi mere na rahe!” ye kahte kahte draupadi ki baDi baDi ankhon se garm garm ansuon ki dhara bahne lagi. wo aage na bol saki. karun svar mein vilap karti hui draupadi ko shrikrishn ne bahut samjhaya aur dhiraj bandhaya. wo bole “bahan draupadi! jinhonne tumhara apman kiya hai, un sabki lashen yuddh ke maidan mein khoon se lathpath hokar paDengi. tum shok na karo. main vachan deta hoon ki panDvon ki har prakar se sahayata karunga. ye bhi nishchay mano ki tum samragyi ke pad ko phir sushobhit karogi. ”
dhrishtadyumn ne bhi bahan ko santvna di aur samjhate hue kaha ki shrikrishn ki prtigya avashya puri hogi. iske baad shrikrishn panDvon se vida hue. saath mein arjun ki patni subhadra aur uske putr abhimanyu ko bhi ve dvarkapuri lete ge. draupadi ke putron ko lekar dhrishtadyumn panchal desh chala gaya.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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