प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा सातवीं के पाठ्यक्रम में शामिल है।
दुर्योधन पर जो कुछ बीती, उसका हाल सुनकर अश्वत्थामा बहुत क्षुब्ध हो उठा। उसके पिता द्रोणाचार्य को मारने के लिए जो कुचक्र रचा गया था, वह उसे भूला नहीं था। वह उस स्थान पर जा पहुँचा, जहाँ दुर्योधन मृत्यु की प्रतीक्षा करता हुआ पड़ा था। दुर्योधन के सामने जाकर अश्वत्थामा ने दृढ़तापूर्वक प्रतिज्ञा की कि वह आज ही रात में पांडवों को नष्ट करके रहेगा।
मृत्यु की प्रतीक्षा करते हुए दुर्योधन ने जब यह सुना तो उसका पुराना वैर फिर से जाग्रत हो गया और उसे कुछ प्रसन्नता हुई। उसने आसपास खड़े हुए लोगों से कहकर अश्वत्थामा को कौरव सेना का विधिवत् सेनापति बनाया और बोला—“आचार्य-पुत्र! शायद मेरा यह अंतिम कार्य है। शायद आप ही मुझे शांति दिला सकें। मैं बड़ी आशा से आपकी राह देखता रहूँगा।”
सूरज डूब चुका था, रात हो गई थी। एक बड़े बरगद के पेड़ के नीचे अश्वत्थामा, कृपाचार्य और कृतवर्मा रात बिताने की गरज़ से ठहरे। कृप और कृतवर्मा बहुत थके हुए थे। इसलिए दोनों वहीं पड़े पड़े सो गए। लेकिन अश्वत्थामा को नींद नहीं आई। अश्वत्थामा सोचने लगा—“मैं इन पांडवों और पिता जी की हत्या करने वाले धृष्टद्युम्न को उनके संगी-साथियों समेत एक साथ ही क्यों न मार डालूँ? अभी रात का समय है और वे सब अपने शिविरों में पड़े सो रहे होंगे।’ इस समय उन सबका वध कर डालना बहुत सुगम होगा।' अश्वत्थामा ने कृपाचार्य को जगाकर उनको अपना निश्चय सुनाया।
अश्वत्थामा की ये बातें सुनकर कृपाचार्य व्यथित हो गए। वह बोले—“अश्वत्थामा! सोते हुओं को मारना कभी भी धर्म नहीं हो सकता। तुम यह विचार छोड़ दो।” यह सुनकर अश्वत्थामा झल्लाकर बोला—“आपने भी क्या यह धर्म-धर्म की रट लगा रखी है?”
दृढ़तापूर्वक अपनी इच्छा जताकर अश्वत्थामा पांडवों के शिविर की ओर जाने को उठा। यह देखकर कृपाचार्य और कृतवर्मा भी अश्वत्थामा के साथ हो लिए। आधी रात बीत चुकी थी। पांडवों के शिविर में भी सभी सैनिक मीठी नींद में सो रहे थे। अश्वत्थामा पहले धृष्टद्युम्न के शिविर में घुसा और उसने सोए हुए धृष्टद्युम्न को पैरों तले ऐसा कुचला कि वह तत्काल ही मर गया। इसी प्रकार सभी पांचाल-वीरों को अश्वत्थामा ने कुचलकर भयानक ढंग से मार डाला और द्रौपदी के पुत्रों की भी एक-एक करके हत्या कर दी।
कृपाचार्य और कृतवर्मा ने भी इस हत्याकांड में अश्वत्थामा का हाथ बँटाया। वहाँ तीनों ने ऐसे-ऐसे अत्याचार किए, जैसे कि अब तक किसी ने सुने भी न थे। उन्होंने वहाँ आग लगा दी। आग भड़क उठी और सारे शिविरों में फैल गई। इससे सोए हुए सारे सैनिक जाग गए और भयभीत होकर इधर-उधर भागने लगे। उन सबको अश्वत्थामा ने बड़ी निदर्यता से मार डाला। दुर्योधन के पास पहुँचकर अश्वत्थामा ने कहा—“महाराज दुर्योधन! आप अभी जीवित हैं क्या? देखिए, आपके लिए मैं ऐसा अच्छा समाचार लाया हूँ कि जिसे सुनकर आपका कलेजा ज़रूर ठंडा हो जाएगा। जो कुछ हम लोगों ने किया है, उसे आप ध्यान से सुनें। सारे पांचाल ख़त्म कर दिए गए हैं। पांडवों के भी सारे पुत्र मारे गए हैं। पांडवों की सारी सेना का हमने सोते में ही सर्वनाश कर दिया। पांडवों के पक्ष में अब केवल सात ही व्यक्ति जीवित बच गए हैं। हमारे पक्ष में कृपाचार्य, कृतवर्मा और मैं—तीन ही रह गए हैं।”
यह सुनकर दुर्योधन बहुत प्रसन्न हुआ और बोला—“गुरु भाई अश्वत्थामा, आपने मेरी ख़ातिर वह काम किया है, जो न भीष्म पितामह से हुआ और न जिसे महावीर कर्ण ही कर सके।” इतना कहकर दुर्योधन ने अपने प्राण त्याग दिए।
द्रौपदी की दयनीय अवस्था की क्या कहें! युधिष्ठिर के पास आकर वह कातर स्वर में पुकार उठी—“क्या इस पापी अश्वत्थामा से बदला लेने वाला हमारे यहाँ कोई नहीं रहा है?”
शोक-विह्वल द्रौपदी की हालत देखकर पाँचों पांडव अश्वत्थामा की खोज में निकले। ढूँढ़ते-ढूँढ़ते आख़िर उन्होंने गंगा नदी के तट पर छिपे हुए अश्वत्थामा का पता लगा ही लिया। अश्वत्थामा और भीमसेन में युद्ध छिड़ गया लेकिन अंत में अश्वत्थामा हार गया।
पांडव-वंश का नामोनिशान तक मिट गया होता, लेकिन उत्तरा के गर्भ की रक्षा हो गई। समय पर उत्तरा ने परीक्षित को जन्म दिया। यही परीक्षित पांडवों के वंश का एकमात्र चिह्न रह गया था।
हस्तिनापुर का सारा नगर निःसहाय स्त्रियों और अनाथ बच्चों के रोने-कलपने के हृदय-विदारक शब्दों से गूँज उठा। युद्ध समाप्त होने का समाचार पाकर हज़ारों निःसहाय स्त्रियों को लेकर वृद्ध महाराज धृतराष्ट्र कुरुक्षेत्र की समर-भूमि में गए, जहाँ एक ही वंश के बंधु-बांधवों ने एक-दूसरे से भयानक युद्ध करके अपने ही कुल का सर्वनाश कर डाला था। धृतराष्ट्र ने बीती बातों का स्मरण करते हुए बहुत विलाप किया।
duryodhan par jo kuch biti, uska haal sunkar ashvatthama bahut kshubdh ho utha. uske pita dronacharya ko marne ke liye jo kuchakr racha gaya tha, wo use bhula nahin tha. wo us sthaan par ja pahuncha, jahan duryodhan mrityu ki prtiksha karta hua paDa tha. duryodhan ke samne jakar ashvatthama ne driDhtapurvak prtigya ki ki wo aaj hi raat mein panDvon ko nasht karke rahega.
mrityu ki prtiksha karte hue duryodhan ne jab ye suna to uska purana vair phir se jagrat ho gaya aur use kuch prasannata hui. usne asapas khaDe hue logon se kahkar ashvatthama ko kaurav sena ka vidhivat senapati banaya aur bola—“acharya putr! shayad mera ye antim karya hai. shayad aap hi mujhe shanti dila saken. main baDi aasha se apaki raah dekhta rahunga. ”
suraj Doob chuka tha, raat ho gai thi. ek baDe bargad ke peD ke niche ashvatthama, kripacharya kar di. aur kritvarma raat bitane ki garaj se thahre. krip aur kritvarma bahut thake hue the. isliye donon vahin paDe paDe so ge. lekin ashvatthama ko neend nahin aai. ashvatthama sochne laga—“main in panDvon aur pita ji ki hatya karnevale dhrishtadyumn ko unke sangi sathiyon samet ek saath hi kyon na maar Dalun? abhi raat ka samay hai aur ve sab apne shiviron mein paDe so rahe honge. ’ is samay un sabka vadh kar Dalna bahut sugam hoga. ashvatthama ne kripacharya ko jagakar unko apna nishchay sunaya.
ashvatthama ki ye baten sunkar kripacharya vyathit ho ge. wo bole—“ashvatthama! sote huon ko marana kabhi bhi dharm nahin ho sakta. tum ye vichar chhoD do. ” ye sunkar ashvatthama jhallakar bola—“apne bhi kya ye dharm dharm ki rat laga rakhi hai?”
driDhtapurvak apni ichchha jatakar ashvatthama panDvon ke shivir ki or jane ko utha. ye dekhkar kripacharya aur kritvarma bhi ashvatthama ke saath ho liye. aadhi raat beet chuki thi. panDvon ke shivir mein bhi sabhi sainik mithi neend mein so rahe the. ashvatthama pahle dhrishtadyumn ke shivir mein ghusa aur usne soe hue dhrishtadyumn ko pairon tale aisa kuchla ki wo tatkal hi mar gaya. isi prakar sabhi panchal viron ko ashvatthama ne kuchalkar bhayanak Dhang se maar Dala aur draupadi ke putron ki bhi ek ek karke hatya kar di.
kripacharya aur kritvarma ne bhi is hatyakanD mein ashvatthama ka haath bantaya. vahan tinon ne aise aise atyachar kiye, jaise ki ab tak kisi ne sune bhi na the. unhonne vahan aag laga di. aag bhaDak uthi aur sare shiviron mein phail gai. isse soe hue sare sainik jaag ge aur bhaybhit hokar idhar udhar bhagne lage. un sabko ashvatthama ne baDi nidaryta se maar Dala. duryodhan ke paas pahunchakar ashvatthama ne kaha—“maharaj duryodhan! aap abhi jivit hain kyaa? dekhiye, aapke liye main aisa achchha samachar laya hoon ki jise sunkar aapka kaleja zarur thanDa ho jayega. jo kuch hum logon ne kiya hai, use aap dhyaan se sunen. sare panchal khatm kar diye ge hain. panDvon ke bhi sare putr mare ge hain. panDvon ki sari sena ka hamne sote mein hi sarvanash kar diya. panDvon ke paksh mein ab keval saat hi vyakti jivit bach ge hain. hamare paksh mein kripacharya, kritvarma aur main—tin hi rah ge hain. ”
ye sunkar duryodhan bahut prasann hua aur bola—“guru bhai ashvatthama, aapne meri khatir wo kaam kiya hai, jo na bheeshm pitamah se hua aur na jise mahavir karn hi kar sake. ” itna kahkar duryodhan ne apne praan tyaag diye.
draupadi ki dayniy avastha ki kya kahen! yudhishthir ke paas aakar wo katar svar mein pukar uthi—“kya is papi ashvatthama se badla lenevala hamare yahan koi nahin raha hai?”
shok vihval draupadi ki haalat dekhkar panchon panDav ashvatthama ki khoj mein nikle. DhunDhate DhunDhate akhir unhonne ganga nadi ke tat par chhipe hue ashvatthama ka pata laga hi liya. ashvatthama aur bhimasen mein yuddh chhiD gaya lekin ant mein ashvatthama haar gaya.
panDav vansh ka namonishan tak mit gaya hota, lekin uttara ke garbh ki raksha ho gai. samay par uttara ne parikshit ko janm diya. yahi parikshit panDvon ke vansh ka ekmaatr chihn rah gaya tha.
hastinapur ka sara nagar niःsahay striyon aur anath bachchon ke rone kalapne ke hriday vidarak shabdon se goonj utha. yuddh samapt hone ka samachar pakar hazaron niःsahay striyon ko lekar vriddh maharaj dhritarashtr kurukshetr ki samar bhumi mein ge, jahan ek hi vansh ke bandhu bandhvon ne ek dusre se bhayanak yuddh karke apne hi kul ka sarvanash kar Dala tha. dhritarashtr ne biti baton ka smran karte hue bahut vilap kiya.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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