प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व एक बहुत संपन्न श्रेष्ठी थे। जिस समय जंगलों में हरी-हरी घास उगती थी, उस समय उनके गोपालक और भी सब गोपालकों को अपने साथ लेकर जंगल में जाया करते थे और वहीं गौएँ चराते थे। बीच-बीच में वे दूध आदि लाकर बोधिसत्व को दे जाया करते थे। गौओं के चरने और रहने की जगह के पास ही एक सिंह रहा करता था। गौएँ सिंह से इतना डरती थीं कि उनका दूध घट जाया करता था। एक दिन जब एक गोपालक घी लेकर आया, तब बोधिसत्व ने उससे पूछा—क्यों जी, यह घी इतना कम क्यों है? गोपालक ने घी कम होने का कारण बता दिया। कारण सुनकर बोधिसत्व ने कहा—क्या तुम यह बतला सकते हो कि वह सिंह किसी प्राणी पर अनुरक्त है? गोपालक ने कहा—जी हाँ, वह एक मृगी पर अनुरक्त है। बोधिसत्व ने पूछा—क्या तुम उस मृगी को पकड़ सकते हो? गोपालक ने कहा—जी हाँ, पकड़ सकता हूँ। बोधिसत्व ने कहा—अच्छा तो तुम उस मृगी को पकड़ लो और उसके सिर से लेकर पैर तक सारे शरीर पर विष मल दो; और दो दिन तक उसे बाँध रखो। जब उसके शरीर का सारा विष अच्छी तरह सूख जाए, तब उसे छोड़ दो। सिंह स्नेह के कारण उसका शरीर चाटेगा, जिससे वह मर जाएगा। उस समय तुम उसका चमड़ा, नाख़ून, दाँत और चर्बी लेकर मेरे पास आना। इतना कहकर और विष देकर बोधिसत्व ने उस गोपालक को विदा किया।
गोपालक ने वन में पहुँचकर जाल लगाया और मृगी को पकड़कर बोधिसत्व के परामर्श के अनुसार उसके सारे शरीर पर विष मल दिया और तब दो दिन के उपरांत उसे छोड़ दिया। जब सिंह ने उस मृगी को फिर पाया, तब वह स्नेहवश उसका शरीर चाटने लगा। चाटते-चाटते ही उसकी मृत्यु हो गई। गोपालक उसका चमड़ा आदि लेकर बोधिसत्व के पास पहुँचा। उसे देखकर बोधिसत्व ने कहा—कभी किसी को स्नेह के वश में नहीं होना चाहिए। देखो, ऐसा बलवान सिंह एक मृगी पर अनुरक्त होने के कारण उसका शरीर चाटता-चाटता मर गया। इसके उपरांत उन्होंने उपस्थित लोगों को उपदेश देने के लिए नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
कभी यह न समझना चाहिए कि यह विश्वसनीय है। किसी पर विश्वास करने से ही मनुष्य पर विपत्ति आती है। इसी विश्वास के कारण इस सिंह के प्राण गए हैं।”
इसके उपरांत बहुत दिनों तक दानादि सत्कार्य करते हुए वे अपने कर्मों के अनुसार फल भोगने के लिए परलोक को चले गए।
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ek bahut sampann shreshthi the. jis samay janglon mein hari hari ghaas ugti thi, us samay unke gopalak aur bhi sab gopalkon ko apne saath lekar jangal mein jaya karte the aur vahin gayen charate the. beech beech mein ve doodh aadi lakar bodhisatv ko de jaya karte the. gauon ke charne aur rahne ki jagah ke paas hi ek sinh raha karta tha. gayen sinh se itna Darti theen ki unka doodh ghat jaya karta tha. ek din jab ek gopalak ghi lekar aaya, tab bodhisatv ne usse puchha—kyon ji, ye ghi itna kam kyon hai? gopalak ne ghi kam hone ka karan batala diya. karan sunkar bodhisatv ne kaha—kya tum ye batala sakte ho ki wo sinh kisi prani par anurakt hai? gopalak ne kaha—ji haan, wo ek mrigi par anurakt hai. bodhisatv ne puchha—kya tum us mrigi ko pakaD sakte ho? gopalak ne kaha—ji haan, pakaD sakta hoon. bodhisatv ne kaha—achchha to tum us mrigi ko pakaD lo aur uske sir se lekar pair tak sare sharir par vip mal do; aur do din tak use baandh rakho. jab uske sharir ka sara vish achchhi tarah sookh jaye, tab use chhoD do. sinh sneh ke karan uska sharir chatega, jisse wo mar jayega. us samay tum uska chamDa, nakhun, daant aur charbi lekar mere paas aana. itna kahkar aur vish dekar bodhisatv ne us gopalak ko vida kiya.
gopalak ne van mein pahunchakar jaal lagaya aur mrigi ko pakaDkar bodhisatv ke paramarsh ke anusar uske sare sharir par vish mal diya aur tab do dinke upraant use chhoD diya. jab sinh ne us mrigi ko phir paya, tab wo snehavash uska sharir chatne laga. chatte chatte hi uski mrityu ho gai. gopalak uska chamDa aadi lekar bodhisatv ke paas pahuncha. use dekhkar bodhisatv ne kaha—kabhi kisi ko sne hake vash mein nahin hona chahiye. dekho, aisa balvan sinh ek mrigi par anurakt hone ke karan uska sharir chatta chatta mar gaya. iske upraant unhonne upasthit logon ko updesh den ke liye niche likhe ashay ki gatha kahi—
kabhi ye na samajhna chahiye ki ye vishvasniy hai. kisi par vishvas karne se hi manushya par vipatti aati hai. isi vishvas ke karan is sinh ke praan ge hain. ”
iske upraant bahut dinon tak danadi satkarya karte hue ve apne karmon ke anusar phal bhogne ke liye parlok ko chale ge.
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ek bahut sampann shreshthi the. jis samay janglon mein hari hari ghaas ugti thi, us samay unke gopalak aur bhi sab gopalkon ko apne saath lekar jangal mein jaya karte the aur vahin gayen charate the. beech beech mein ve doodh aadi lakar bodhisatv ko de jaya karte the. gauon ke charne aur rahne ki jagah ke paas hi ek sinh raha karta tha. gayen sinh se itna Darti theen ki unka doodh ghat jaya karta tha. ek din jab ek gopalak ghi lekar aaya, tab bodhisatv ne usse puchha—kyon ji, ye ghi itna kam kyon hai? gopalak ne ghi kam hone ka karan batala diya. karan sunkar bodhisatv ne kaha—kya tum ye batala sakte ho ki wo sinh kisi prani par anurakt hai? gopalak ne kaha—ji haan, wo ek mrigi par anurakt hai. bodhisatv ne puchha—kya tum us mrigi ko pakaD sakte ho? gopalak ne kaha—ji haan, pakaD sakta hoon. bodhisatv ne kaha—achchha to tum us mrigi ko pakaD lo aur uske sir se lekar pair tak sare sharir par vip mal do; aur do din tak use baandh rakho. jab uske sharir ka sara vish achchhi tarah sookh jaye, tab use chhoD do. sinh sneh ke karan uska sharir chatega, jisse wo mar jayega. us samay tum uska chamDa, nakhun, daant aur charbi lekar mere paas aana. itna kahkar aur vish dekar bodhisatv ne us gopalak ko vida kiya.
gopalak ne van mein pahunchakar jaal lagaya aur mrigi ko pakaDkar bodhisatv ke paramarsh ke anusar uske sare sharir par vish mal diya aur tab do dinke upraant use chhoD diya. jab sinh ne us mrigi ko phir paya, tab wo snehavash uska sharir chatne laga. chatte chatte hi uski mrityu ho gai. gopalak uska chamDa aadi lekar bodhisatv ke paas pahuncha. use dekhkar bodhisatv ne kaha—kabhi kisi ko sne hake vash mein nahin hona chahiye. dekho, aisa balvan sinh ek mrigi par anurakt hone ke karan uska sharir chatta chatta mar gaya. iske upraant unhonne upasthit logon ko updesh den ke liye niche likhe ashay ki gatha kahi—
kabhi ye na samajhna chahiye ki ye vishvasniy hai. kisi par vishvas karne se hi manushya par vipatti aati hai. isi vishvas ke karan is sinh ke praan ge hain. ”
iske upraant bahut dinon tak danadi satkarya karte hue ve apne karmon ke anusar phal bhogne ke liye parlok ko chale ge.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.