प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने एक वणिक के यहाँ जन्म लिया था। नामकरण के दिन उनका नाम 'पंडित' रखा गया था। जब बोधिसत्व बड़े हुए, तब उन्होंने एक दूसरे वणिक के साथ, जिसका नाम 'अति पंडित' था, साझे में व्यापार करना आरंभ किया। दोनों व्यापारियों ने पाँच सौ बैल-गाड़ियाँ माल से लाद लीं और व्यापार करने निकले। देशांतर में माल बेचने पर उन्हें ख़ूब लाभ हुआ और वे वाराणसी लौटे। जब लाभ के बँटवारे का समय आया, तब 'अति पंडित' ने कहा—इसमें से दो अंश मेरे हैं। पंडित ने पूछा—भाई तुम दो अंश क्यों माँगते हो? अति पंडित ने उत्तर दिया—तुम तो केवल 'पंडित' हो और मैं 'अति पंडित' हूँ; इसलिए मुझे दो अंश चाहिए। इस पर पंडित ने कहा—भाई देखो, हम दोनों साझीदार हैं। बैल-गाड़ियों तथा व्यापार की वस्तुओं में दोनों का समान भाग था। अतः यह उचित है कि हम लोगों के भाग समान हों। पर अति पंडित ने फिर वही उत्तर दिया—मैं 'अति पंडित' हूँ; इसलिए मुझे दो अंश मिलने चाहिए। इसी प्रकार बातचीत बढ़ते-बढ़ते दोनों आपस में लड़ने लगे।
'अति पंडित' ने मन में एक युक्ति सोची। उसने अपने पिता को एक वृक्ष के कोटर में छिपा दिया और उसको समझा दिया कि जब हम दोनों निर्णय कराने आएँ, तब यह कहना कि अति पंडित' दो अंश पावे। इसके उपरांत अति पंडित बोधिसत्व के पास जाकर बोला—भाई, हम लोगों में से हर एक को कितना मिलना चाहिए, इसका निर्णय वृक्ष-देवता ही करेंगे। अतः चलकर उनसे पूछना चाहिए।
इस प्रकार विचार कर वे और अति पंडित ने प्रार्थना की दोनों उसी वृक्ष के नीचे आए हे वृक्ष—देवता! आप हमारे झगड़े का निर्णय कर दें। उस समय अति पंडित के पिता ने अपना स्वर बदलकर पूछा—भाई तुम लोगों के झगड़े का कारण क्या है? अति पंडित ने कहा—हे वृक्ष देवता, मेरा यह साथी तो पंडित है और मैं 'अति पंडित' हूँ। हम दोनों ने एक साथ व्यापार आरंभ किया था। उसमें हम लोगों को ख़ूब लाभ हुआ। अब आप ही निर्णय कीजिए कि हम लोगों में से किसको कितना अंश मिलना चाहिए। वृक्ष के अंदर से सुनाई दिया—पंडित को एक अंश और अति पंडित को दो अंश मिलने चाहिए। बोधिसत्व मन में विचार करने लगे कि वास्तव में वृक्ष देवता ही बोल रहे हैं या इसमें और ही कोई रहस्य है। इसका निश्चय कर लेना चाहिए। उन्होंने सूखे पत्ते और घास इकट्ठी की और उम कोटर में आग लगा दी। आग सुलग उठी। अति पंडित के पिता का शरीर झुलस गया और वह वृक्ष की शाखाओं को पकड़कर किसी तरह नीचे उतरता हुआ बोला—तुम्हारा पंडित नाम ही सार्थक है और यह अति पंडित मूर्ख है; क्योंकि इसकी मूर्खता के कारण मुझे व्यर्थ ही इतना दुःख सहना पड़ा।
पश्चात् उन दोनों ने लाभ का अंश आपस में बराबर-बराबर बाँट लिया; और वे अपने-अपने कर्मों का फल भोगने के लिए दूसरे लोक को चले गए।
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek vanik ke yahan janm liya tha. naam karan ke din unka naam panDit rakha gaya tha. jab bodhisatv baDe hue, tab unhonne ek dusre vanik ke saath, jiska naam ati panDit tha, sajhe mein vyapar karna arambh kiya. donon vyapariyon ne paanch sau bail gaDiyan maal se laad leen aur vyapar karne nikle. deshantar mein maal bechne par unhen khoob laabh hua aur ve varansi laute. jab labhke bantvare ka samay aaya, tab ati panDit ne kaha—ismen se do ansh mere hain. panDit ne puchha—bhai tum do ansh kyon mangte ho? ati panDit ne uttar diya—tum to keval panDit ho aur main ati panDit hoon; iso liye mujhe do ansh chahiyen. ispar panDit ne kaha— bhai dekho, hum donon sajhidar hain. bail gaDiyon tatha vyapar ki dastuon mein donon ka saman bhaag tha. atः ye uchit hai ki hum logon ke bhaag saman hon. par ati panDit ne phir vahi uttar diya—main ati panDit hain; isliye mujhe do ansh milne chahiyen. isi prakar batachit baDte baDhte donon aapas mein laDne lage.
ati panDit ne man mein ek yukti sochi. usne apne pita ko ek vriksh ke kotar mein chhipa diya aur usko samjha diya ki jab hum donon nirnay karane aven, tab ye kahna ki ati panDit do ansh pave. iske upraant ati panDit bodhisatv ke paas jakar bola—bhai, hum logon mein se har ek ko kitna milna chahiye, iska nirnay vriksh devta hi karenge. atः chalkar unse puchhna chahiye.
is prakar vicharkar ve aur ati panDitne pararthna ki donon usi vriksh ke niche aaye he vritt—devta! aap hamare jhagDe ka nirnay kar den. us samay ati panDit ke pita ne apna svar badalkar puchha—bhai tum logon ke jhagDe ka karan kya hai? ati panDit ne kaha—he vriksh devta, mera ye sathi to panDit hai aur main ati panDit hoon. hum donon ne ek saath vyapar arambh kiya tha. usmen hum logon ko khoob laabh hua. ab aap hi nirnay kijiye ki hum logon mein se kisko kitna ansh milna chahiye. vriksh ke antar se sunai diya—panDit ko ek ansh aur ati panDit ko do ansh milne chahiye. bodhisatv man mein vichar karne lage ki vastav mein vriksh devta hi bol rahe hain ya immen aur ho koi rahasya hai. iska nishchay kar lena chahiye. unhonne sukhe patte aur ghaas ikatthi ki aur um kotar mein aag laga di. aag sulag uthi. ati panDit ke pita ka sharir jhulas gaya aur wo vritt ki shambaon ko pakaDkar kisi tarah niche utarta hua bola—tumhara panDit naam hi sarthak hai aur ye ati panDit moorkh hai; kyonki iski murkhata ke karan mujhe vyarth hi inna duःkha sahna paDa.
pashchat un donon ne laabh ka ansh aapas mein barabar barabar baant liya; aur ve apne apne karmon ka phal bhogne ke liye dusre lok ko chale ge.
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek vanik ke yahan janm liya tha. naam karan ke din unka naam panDit rakha gaya tha. jab bodhisatv baDe hue, tab unhonne ek dusre vanik ke saath, jiska naam ati panDit tha, sajhe mein vyapar karna arambh kiya. donon vyapariyon ne paanch sau bail gaDiyan maal se laad leen aur vyapar karne nikle. deshantar mein maal bechne par unhen khoob laabh hua aur ve varansi laute. jab labhke bantvare ka samay aaya, tab ati panDit ne kaha—ismen se do ansh mere hain. panDit ne puchha—bhai tum do ansh kyon mangte ho? ati panDit ne uttar diya—tum to keval panDit ho aur main ati panDit hoon; iso liye mujhe do ansh chahiyen. ispar panDit ne kaha— bhai dekho, hum donon sajhidar hain. bail gaDiyon tatha vyapar ki dastuon mein donon ka saman bhaag tha. atः ye uchit hai ki hum logon ke bhaag saman hon. par ati panDit ne phir vahi uttar diya—main ati panDit hain; isliye mujhe do ansh milne chahiyen. isi prakar batachit baDte baDhte donon aapas mein laDne lage.
ati panDit ne man mein ek yukti sochi. usne apne pita ko ek vriksh ke kotar mein chhipa diya aur usko samjha diya ki jab hum donon nirnay karane aven, tab ye kahna ki ati panDit do ansh pave. iske upraant ati panDit bodhisatv ke paas jakar bola—bhai, hum logon mein se har ek ko kitna milna chahiye, iska nirnay vriksh devta hi karenge. atः chalkar unse puchhna chahiye.
is prakar vicharkar ve aur ati panDitne pararthna ki donon usi vriksh ke niche aaye he vritt—devta! aap hamare jhagDe ka nirnay kar den. us samay ati panDit ke pita ne apna svar badalkar puchha—bhai tum logon ke jhagDe ka karan kya hai? ati panDit ne kaha—he vriksh devta, mera ye sathi to panDit hai aur main ati panDit hoon. hum donon ne ek saath vyapar arambh kiya tha. usmen hum logon ko khoob laabh hua. ab aap hi nirnay kijiye ki hum logon mein se kisko kitna ansh milna chahiye. vriksh ke antar se sunai diya—panDit ko ek ansh aur ati panDit ko do ansh milne chahiye. bodhisatv man mein vichar karne lage ki vastav mein vriksh devta hi bol rahe hain ya immen aur ho koi rahasya hai. iska nishchay kar lena chahiye. unhonne sukhe patte aur ghaas ikatthi ki aur um kotar mein aag laga di. aag sulag uthi. ati panDit ke pita ka sharir jhulas gaya aur wo vritt ki shambaon ko pakaDkar kisi tarah niche utarta hua bola—tumhara panDit naam hi sarthak hai aur ye ati panDit moorkh hai; kyonki iski murkhata ke karan mujhe vyarth hi inna duःkha sahna paDa.
pashchat un donon ne laabh ka ansh aapas mein barabar barabar baant liya; aur ve apne apne karmon ka phal bhogne ke liye dusre lok ko chale ge.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.