प्राचीन काल में वाराणसी के राजा ब्रह्मदत्त के समय में बोधिसत्व ने एक उदीच्य ब्राह्मण कुल में जन्म लिया था। बड़े होने पर उन्होंने तक्षशिला में तीनों वेदों और समस्त शास्त्रों की शिक्षा प्राप्त करके कुछ दिनों तक अपने घर में निवास किया था और तब वे ऋषि-प्रव्रज्या ग्रहण करके हिमालय चले गए थे; और वहीं ध्यान आदि में अपना समय बिताया करते थे।
हिमालय में बहुत दिनों तक रहने के उपरांत एक बार वे नमक, खटाई आदि का अभाव होने के कारण वाराणसी आए थे और राजा के उद्यान में ठहरे थे। वाराणसी में आने के दूसरे ही दिन वे तापसों के योग्य वेश धारण करके भिक्षा के लिए राजद्वार पर पहुँचे। राजा ने वातायन में से उन्हें देखा और उनकी चाल-ढाल पर प्रसन्न होकर वे सोचने लगे—इन तापस महात्मा की सब इंद्रियों कैसी शांत हैं! इनके मन मैं भी कैसी अपूर्व शांति है! ये जिस प्रकार सिंह के समान और सतर्क होकर चल रहे हैं, उससे जान पड़ता है कि जहाँ-जहाँ ये पैर रखते हैं, वहाँ-वहाँ मानों हज़ार रुपए की एक-एक थैली रखते आते हैं। यह सोचकर राजा ने पास बैठे हुए एक अमात्य की ओर देखा। अमात्य ने पूछा—महाराज, क्या आज्ञा है? राजा ने कहा—इन तपस्वी को यहाँ ले आओ। अमात्य जो आज्ञा कहकर वहाँ से उठा और बोधिसत्व के पास पहुँचा। उसने उन्हें प्रणाम करके उनके हाथ से भिक्षापात्र ले लिया। बोधिसत्व ने पूछा— धार्मिकवर, आप क्या चाहते हैं? अमात्य ने उत्तर दिया—महाराज आपके दर्शन करना चाहते हैं। बोधिसत्व ने कहा—मैं तो हिमालय का रहनेवाला हूँ। राजभवन में तो मैं कभी आया गया नहीं।
अमात्य ने जाकर ये बातें राजा से कहीं। राजा ने कहा—हमारे यहाँ कोई ऐसा तापस नहीं है, जो नित्य आकर हमारे यहाँ भिक्षा ग्रहण करे और हम लोगों को उपदेश दिया करे। तुम इस तापस को ले आओ। मैं इन्हें अपने कुल का पूज्य बनाकर रखूँगा। तदनुसार अमात्य ने फिर तापस के पास जाकर उन्हें प्रणाम किया और राजा का निवेदन उन्हें कह सुनाया और उन्हें राजभवन में ले गया।
राजा ने बहुत ही सम्मानपूर्वक बोधिसत्व को अभिवादन किया उन्हें श्वेत छत्रवाले सोने के सिंहासन पर बैठाया और अपने लिए जो भोजन प्रस्तुत हुआ था, वह उनके सामने रखा। जब बोधिसत्व कुछ विश्राम कर चुके, तब राजा ने उनसे पूछा—आपका आश्रम कहाँ है? बोधिसत्व ने कहा—महाराज, मैं हिमालय में रहता हूँ। राजा ने पूछा—अब आपका कहाँ जाने का विचार है? बोधिसत्व ने कहा—इस समय मैं वर्षा ऋतु में निवास करने के योग्य स्थान ढूँढ़ रहा हूँ। राजा ने कहा—तो फिर आप कृपाकर मेरे उद्यान में ही ठहरें। जब बोधिसत्व ने उनकी यह प्रार्थना स्वीकृत कर ली, तब राजा ने भोजन किया और उन्हें अपने साथ उद्यान में ले गए। वहाँ उन्होंने बोधिसत्व के लिए एक सुंदर पर्णशाला बनवा दी। उस पर्णशाला का एक अंश तो ऐसा था जो दिन के समय रहने योग्य था; और दूसरा ऐसा था जो रात के समय रहने योग्य था। तापसों को जिन जिन चीज़ों की आवश्यकता होती है, राजा ने उन सब चीज़ों की भी वहाँ व्यवस्था कर दी और उद्यानपाल को बोधिसत्व की देखभाल का भार सौंपकर वे अपने प्रासाद को चले गए। तब से बोधिसत्व उसी उद्यान में रहने लगे। राजा नित्य दिन में दो बार उनके दर्शन के लिए उद्यान में आया करते थे।
राजा का एक पुत्र था जो बहुत ही क्रोधी, उग्र, निष्ठुर और दुष्ट स्वभाव का था। न तो राजा ही उसका दमन कर सकते थे और न राजपरिवार के और किसी से वह दबता था। सब अमात्यों, ब्राह्मणों और गृहपतियों आदि ने एक बार एकत्र होकर क्रोधपूर्वक कुमार से कह दिया था—आप इस प्रकार का अनुचित व्यवहार न किया कीजिए। आपका यह आचरण बहुत ही गर्हित है। परंतु इसका भी कोई फल नहीं हुआ। जब बोधिसत्व आए, तब राजा ने सोचा कि इन परम पूज्य शीलसंपन्न तपस्वी के बिना और कोई मेरे पुत्र की मति परिवर्तित नहीं कर सकता; इसलिए अपने पुत्र के उद्धार का भार इन्हीं पर देना चाहिए। यह निश्चय करके एक दिन वे कुमार को अपने साथ लेकर बोधिसत्व के पास पहुँचे और बोले—महाराज. मेरा यह पुत्र बहुत ही निष्ठुर और उग्र स्वभाव का है। मैं किसी प्रकार इसका दमन नहीं कर सकता। आप ही इसे ठीक मार्ग पर लाने का कोई उपाय कीजिए। यह कहकर उन्होंने कुमार को बोधिसत्व के हाथ सौंप दिया और आप प्रासाद को चले गए। बोधिसत्व कुमार को अपने साथ लेकर उद्यान में टहलने लगे। इतने में उन्होंने देखा कि एक स्थान पर नीम का एक कल्ला निकल रहा है, जिसमें दोनों ओर दो छोटी पत्तियाँ लगी हैं।
बोधिसत्व ने कहा—कुमार, ज़रा इसमें से एक पत्ती तोड़कर खाओं और देखो कि इसका स्वाद कैसा है। कुमार ने उसे खाते ही छी-छी करते हुए थूक दिया। बोधिसत्व ने पूछा—क्यों कुमार, क्या हुआ?” कुमार ने कहा—महाराज, यह छोटा सा वृक्ष तो अभी से हलाहल है। जब यह बढ़कर बड़ा होगा, तब न जाने इसके कारण कितने मनुष्यों के प्राण जाएँगे। यह कहकर उसने नीम का वह कल्ला उखाड़ लिया और उसे हाथ से मलकर फेंकते हुए नीचे लिखे आशय की गाथा कही—
जिस वृक्ष का अंकुर ही विष के समान है, वह जब बढ़ेगा, तब उसका फल खाकर सैंकड़ों आदमी मरेंगे।
यह सुनकर बोधिसत्व ने कहा—कुमार, तुमने यह सोचकर नीम का यह वृक्ष उखाड़ डाला कि जब यह अभी से इतना तीता है, तब बढ़ने पर न जाने इसकी और क्या दशा होगी। इस कल्ले के साथ तुमने जो कुछ किया है, इस राज्य के निवासी भी तुम्हारे साथ वही करेंगे। वे सोचेंगे कि कुमार इस बाल्यावस्था में ही जब इतने उग्र और दुष्ट स्वभाव के हैं, तब बड़े होने और राजपद पाने पर तो इनकी प्रकृति और भी भीषण हो जाएगी। वे सोचेंगे कि इनके द्वारा हमारी कुछ भी उन्नति या उपकार न होगा; इसलिए वे लोग तुम्हें राज्य न देंगे और इस नीम के कल्ले के समान उखाड़कर राज्य से दूरकर देंगे। इसलिए मैं तुमको समझा देता हूँ। इस नीम के कल्ले का उदाहरण देखकर ही तुम सम्भल जाओ और शिक्षा ग्रहण करो। आज से तुम अपना स्वभाव शांत करो और सब लोगों के साथ सज्जनता पूर्ण व्यवहार किया करो।
बोधिसत्व का यह उपदेश सुनकर कुमार की बुद्धि ठिकाने आ गई। तब से वे बहुत ही शांत स्वभाव के हो गए और सब लोगों के साथ बहुत ही सज्जनता का व्यवहार करने लगे। जब उनके पिता की मृत्यु हो गई और उन्होंने राजपद पाया, तब दान आदि पुण्य कृत्यों का अनुष्ठान करते हुए वे अपने कर्मों के अनुरूप फल भोगने के लिए परलोक को चले गए।
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek udichya brahman kul mein janm liya tha. baDe hone par unhonne takshashila mein tinon vedon aur samast shastron ki shiksha praapt karke kuch dinon tak apne ghar mein nivas kiya tha aur tab ve rishi pravrajya prhan karke himalay chale ge the; aur vahin dhyaan aadi mein apna samay bitaya karte the.
himalay mein bahut dinon tak rahne ke upraant ek baar ve namak, khatai adika abhav honeke karan varansi aaye the aur gaja ke udyaan mein thahre the. varansi mein aane ke dusre hi
din ve tapso ke yogya vesh dharan karke bhiksha ke liye rajadvar par pahunche. raja ne vatayan mein se unhen dekha aur unki chaal Dhaal par prasann hokar ve sochne lage—in tapas mahatma ki sab indriyon kaisi shaant hain! inke man mein bhi kaisi apurv shanti hai! ye jis prakar sinh ke saman aur satark hokar chal rahe hain, usse jaan paDta hai ki jahan jahan ye pair rakhte hain, vahan vahan manon hazar rupe ki ek ek thaili rakhte aate hain. ye sochkar raja ne paas baithe hue ek amatya ki or dekha. amatya ne puchha—maharaj, kya aagya hai? raja ne kaha—in tapasvi ko yahan le aao. amatya jo agya kahkar vahan se utha aur bodhisatv ke paas pahuncha. usne unhen prnaam karke unke haath se bhikshapatr le liya. bodhisatv ne puchha— dharmikvar, aap kya chahte hain? amatya ne uttar diya—maharaj aapke darshan karna chahte hain. bodhisatv ne kaha—main to himalay ka rahnevala hain. rajabhvan mein to mein kabhi aaya gaya nahin.
amatya ne jakar ye baten raja se kahin. raja ne kaha—hamare yahan koi aisa tapas nahin hai, jo nitya aakar hamare yahan bhiksha grhan kare aur hum logon ko updesh diya kare. tum is tapas ko le aao. main inhen apne kul ka pujya banakar rakhunga. tadnusar amatya ne phir tapas ke paas jakar unhen prnaam kiya aur raja ka nivedan unhen kah sunaya aur unhen rajabhvan mein le gaya.
raja ne bahut hi sammanpurvak bodhisatv ko abhivadan kiya unhen shvet chhatrvale sone ke sinhasan par baithaya aur apne liye jo bhojan prastut hua tha, wo unke samne rakha. jab bodhisatv kuch vishram kar chuke, tab raja ne unse puchha—apka ashram kahan hai? bodhisatv ne kaha—maharaj, main himalay mein rahta hoon. raja ne puchha—ab aapka kahan jane ka vichar hai? bodhisatv ne kaha—is samay main varsha ritu mein nivas karne ke yogya sthaan DhoonDh raha hoon. raja ne kaha—to phir aap kripakar mere udyaan mein hi thahren. jab bodhisatv ne unki ye pararthna svikrit kar li, tab raja ne bhojan kiya aur unhen apne saath udyaan mein le ge. vahan unhonne bodhisatv ke liye ek sundar parnshala banva di. us parnshala ka ek ansh to aisa tha jo din ke samay rahne yogya tha; aur dusra aisa tha jo gat ke samay rahne yogya tha. tapson ko jin jin chizon ki avashyakta hoti hai, gaja ne un sab chizon ki bhi vahan vyavastha kar di aur udyanpal ko bodhisatv ki dekhbhal ka bhaar saumpkar ve apne prasad ko chale gaye. tabse bodhisatv usi udyaan mein rahne lage. raja nitya dinmen do baar unke darshan ke liye udyaan mein aaya karte the.
raja ka ek putr tha jo bahut hi krodhi, upr, nishthur aur dusht svbhaav ka tha. na to raja hi uska daman kar sakte the aur na rajaprivar ke aur kisi se wo dabta tha. sab amatyon, brahmnon aur grihapatiyon aadi ne ek baar ekatr hokar krodhpurvak kumar mein kah diya tha —aap is prakar ka anuchit vyvahar na kiya kijiye. aapka ye achran bahut hi garhit hai. parantu iska bhi koi phal nahin hua. jab bodhisatv aaye, tab raja ne sova ki in param pujya shilsampann tapasvi ke bina aur koi mere putr ki mati parivartit nahin kar sakta; isliye apne putr ke uddhaar ka bhaar inhin par dena chahiye. ye nishchay karke ek din ve kumar ko apne saath lekar bodhisatv ke paas pahunche aur bole—maharaj. mera ye putr bahut hi nishthur aur ugr svbhaav ka hai. main kisi prakar iska daman nahin kar sakta. aaphi ise theek maarg par lane ka koi upaay kijiye. ye kahkar unhonne kumar ko bodhisatv ke haath saump diya aur aap prasad ko chale ge. bodhisatv kumar ko apne saath lekar udyaan mein tahalne lage.
itne mein unhonne dekha ki ek sthaan par neem ka ek kalla nikal raha hai, jismen donon or do chhoti pattiyan lagi hain.
bodhisatv ne kaha—kumar, jara ismen se ek patti toDkar khaon aur dekho ki iska svaad kaisa hai. kumar ne use khate hi chhi chhee karte hue thook diya. bodhisatv ne puchha—kyon kumar, kya hua?” kumar ne kaha—maharaj, ye chhota sa vritt to abhi se halahal hai. jab ye baDhkar baDa hoga, tab na jane iske karan kitne manushyon ke praan jayenge. ye kahkar usne neem ka wo kalla ukhaaD liya aur use haath se malkar phenkte hue niche likhe ashay ki gatha kahi—
jis vritt ka ankur hi vish ke saman hai, wo jab baDhega, tab uska phal khakar sainkDon adami marenge.
ye sunkar bodhisatv ne kaha—kumar, tumne ye sochkar neem ka ye vritt ukhaaD Dala ki jab ye abhi se itna tita hai, tab baDhne par na jane iski aur kya dasha hogi. is kal leke saath tumne jo kuch kiya hai, is rajya ke nivasi bhi tumhare saath bahi karenge. ve sochenge ki kumar is balyavastha mein ho jab itne umr aur dusht svbhaav ke hain, tab baDe hone aur rajapad pane par to inki prkriti aur bhi bhishan ho jayegi. ve sochenge ki inke dvara hamari kuch bhi unnati ya upkaar na hoga; isliye ve log tumhein rajya na denge aur is neem ke kalle ke saman ukhaDkar rajya se durkar denge. isliye main tumko samjha deta hoon. is neem ke kalle ka udahran dekhkar hi tum sanbhal jao aur shiksha grhan karo. aaj se tum apna svbhaav shaant karo aur sab logon ke saath sajjanta poorn vyvahar kiya karo.
bodhisatv ka ye updesh sunkar kumar ki buddhi thikane aa gai. tab se ve bahut hi shaant svbhaav ke ho ge aur sab logon ke saath bahut hi sajjanta ka vyvahar karne lage. jab unke pita ki mrityu ho gai aur unhonne rajapad paya, tab daan aadi punya krityon ka anushthan karte hue ve apne karmon ke anurup phal bhogne ke liye parlok ko chale ge.
prachin kaal mein varansi ke raja brahmdatt ke samay mein bodhisatv ne ek udichya brahman kul mein janm liya tha. baDe hone par unhonne takshashila mein tinon vedon aur samast shastron ki shiksha praapt karke kuch dinon tak apne ghar mein nivas kiya tha aur tab ve rishi pravrajya prhan karke himalay chale ge the; aur vahin dhyaan aadi mein apna samay bitaya karte the.
himalay mein bahut dinon tak rahne ke upraant ek baar ve namak, khatai adika abhav honeke karan varansi aaye the aur gaja ke udyaan mein thahre the. varansi mein aane ke dusre hi
din ve tapso ke yogya vesh dharan karke bhiksha ke liye rajadvar par pahunche. raja ne vatayan mein se unhen dekha aur unki chaal Dhaal par prasann hokar ve sochne lage—in tapas mahatma ki sab indriyon kaisi shaant hain! inke man mein bhi kaisi apurv shanti hai! ye jis prakar sinh ke saman aur satark hokar chal rahe hain, usse jaan paDta hai ki jahan jahan ye pair rakhte hain, vahan vahan manon hazar rupe ki ek ek thaili rakhte aate hain. ye sochkar raja ne paas baithe hue ek amatya ki or dekha. amatya ne puchha—maharaj, kya aagya hai? raja ne kaha—in tapasvi ko yahan le aao. amatya jo agya kahkar vahan se utha aur bodhisatv ke paas pahuncha. usne unhen prnaam karke unke haath se bhikshapatr le liya. bodhisatv ne puchha— dharmikvar, aap kya chahte hain? amatya ne uttar diya—maharaj aapke darshan karna chahte hain. bodhisatv ne kaha—main to himalay ka rahnevala hain. rajabhvan mein to mein kabhi aaya gaya nahin.
amatya ne jakar ye baten raja se kahin. raja ne kaha—hamare yahan koi aisa tapas nahin hai, jo nitya aakar hamare yahan bhiksha grhan kare aur hum logon ko updesh diya kare. tum is tapas ko le aao. main inhen apne kul ka pujya banakar rakhunga. tadnusar amatya ne phir tapas ke paas jakar unhen prnaam kiya aur raja ka nivedan unhen kah sunaya aur unhen rajabhvan mein le gaya.
raja ne bahut hi sammanpurvak bodhisatv ko abhivadan kiya unhen shvet chhatrvale sone ke sinhasan par baithaya aur apne liye jo bhojan prastut hua tha, wo unke samne rakha. jab bodhisatv kuch vishram kar chuke, tab raja ne unse puchha—apka ashram kahan hai? bodhisatv ne kaha—maharaj, main himalay mein rahta hoon. raja ne puchha—ab aapka kahan jane ka vichar hai? bodhisatv ne kaha—is samay main varsha ritu mein nivas karne ke yogya sthaan DhoonDh raha hoon. raja ne kaha—to phir aap kripakar mere udyaan mein hi thahren. jab bodhisatv ne unki ye pararthna svikrit kar li, tab raja ne bhojan kiya aur unhen apne saath udyaan mein le ge. vahan unhonne bodhisatv ke liye ek sundar parnshala banva di. us parnshala ka ek ansh to aisa tha jo din ke samay rahne yogya tha; aur dusra aisa tha jo gat ke samay rahne yogya tha. tapson ko jin jin chizon ki avashyakta hoti hai, gaja ne un sab chizon ki bhi vahan vyavastha kar di aur udyanpal ko bodhisatv ki dekhbhal ka bhaar saumpkar ve apne prasad ko chale gaye. tabse bodhisatv usi udyaan mein rahne lage. raja nitya dinmen do baar unke darshan ke liye udyaan mein aaya karte the.
raja ka ek putr tha jo bahut hi krodhi, upr, nishthur aur dusht svbhaav ka tha. na to raja hi uska daman kar sakte the aur na rajaprivar ke aur kisi se wo dabta tha. sab amatyon, brahmnon aur grihapatiyon aadi ne ek baar ekatr hokar krodhpurvak kumar mein kah diya tha —aap is prakar ka anuchit vyvahar na kiya kijiye. aapka ye achran bahut hi garhit hai. parantu iska bhi koi phal nahin hua. jab bodhisatv aaye, tab raja ne sova ki in param pujya shilsampann tapasvi ke bina aur koi mere putr ki mati parivartit nahin kar sakta; isliye apne putr ke uddhaar ka bhaar inhin par dena chahiye. ye nishchay karke ek din ve kumar ko apne saath lekar bodhisatv ke paas pahunche aur bole—maharaj. mera ye putr bahut hi nishthur aur ugr svbhaav ka hai. main kisi prakar iska daman nahin kar sakta. aaphi ise theek maarg par lane ka koi upaay kijiye. ye kahkar unhonne kumar ko bodhisatv ke haath saump diya aur aap prasad ko chale ge. bodhisatv kumar ko apne saath lekar udyaan mein tahalne lage.
itne mein unhonne dekha ki ek sthaan par neem ka ek kalla nikal raha hai, jismen donon or do chhoti pattiyan lagi hain.
bodhisatv ne kaha—kumar, jara ismen se ek patti toDkar khaon aur dekho ki iska svaad kaisa hai. kumar ne use khate hi chhi chhee karte hue thook diya. bodhisatv ne puchha—kyon kumar, kya hua?” kumar ne kaha—maharaj, ye chhota sa vritt to abhi se halahal hai. jab ye baDhkar baDa hoga, tab na jane iske karan kitne manushyon ke praan jayenge. ye kahkar usne neem ka wo kalla ukhaaD liya aur use haath se malkar phenkte hue niche likhe ashay ki gatha kahi—
jis vritt ka ankur hi vish ke saman hai, wo jab baDhega, tab uska phal khakar sainkDon adami marenge.
ye sunkar bodhisatv ne kaha—kumar, tumne ye sochkar neem ka ye vritt ukhaaD Dala ki jab ye abhi se itna tita hai, tab baDhne par na jane iski aur kya dasha hogi. is kal leke saath tumne jo kuch kiya hai, is rajya ke nivasi bhi tumhare saath bahi karenge. ve sochenge ki kumar is balyavastha mein ho jab itne umr aur dusht svbhaav ke hain, tab baDe hone aur rajapad pane par to inki prkriti aur bhi bhishan ho jayegi. ve sochenge ki inke dvara hamari kuch bhi unnati ya upkaar na hoga; isliye ve log tumhein rajya na denge aur is neem ke kalle ke saman ukhaDkar rajya se durkar denge. isliye main tumko samjha deta hoon. is neem ke kalle ka udahran dekhkar hi tum sanbhal jao aur shiksha grhan karo. aaj se tum apna svbhaav shaant karo aur sab logon ke saath sajjanta poorn vyvahar kiya karo.
bodhisatv ka ye updesh sunkar kumar ki buddhi thikane aa gai. tab se ve bahut hi shaant svbhaav ke ho ge aur sab logon ke saath bahut hi sajjanta ka vyvahar karne lage. jab unke pita ki mrityu ho gai aur unhonne rajapad paya, tab daan aadi punya krityon ka anushthan karte hue ve apne karmon ke anurup phal bhogne ke liye parlok ko chale ge.
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
Click on the INTERESTING button to view additional information associated with this sher.
OKAY
About this sher
Lorem ipsum dolor sit amet, consectetur adipiscing elit. Morbi volutpat porttitor tortor, varius dignissim.
Close
rare Unpublished content
This ghazal contains ashaar not published in the public domain. These are marked by a red line on the left.
OKAY
You have remaining out of free content pages.Log In or Register to become a Rekhta Family member to access the full website.
join rekhta family!
You have exhausted your 5 free content pages. Register and enjoy UNLIMITED access to the whole universe of Urdu Poetry, Rare Books, Language Learning, Sufi Mysticism, and more.