आकाश की आत्मा सूर्य का खुला हुआ प्रकाश ही पृथ्वी के ससीम सहस्रों पादपों के अखिल जीवों में रूप की कमनीय कांति खोल देता, भावना को पार्थिव एक स्वर्गीय कुछ कर देता, भीतर से उभाड़कर भूमा के प्रशस्त ज्योतिर्मंडल में ले आता है। उस स्वतंत्र प्रकाश के स्नेह-स्पर्श से सुप्त प्रकृति की तंद्रा छुट जाती, उसके सहस्रों रूप अपनी लाख-लाख आँखों से अपने ही विभिन्न अनेक अम्लान चित्रों को प्रत्यक्ष करते हैं, हृदय के अंधकार की अर्गला, जिसके कारण प्रकाश-पुंज प्रवेश नहीं कर पाता, खुलकर गिर जाती, ज्योति का जगमग प्रवाह, जो चारों ओर बहता हुआ सृष्ट जीवों की स्वाभाविक स्वतंत्रता का स्रोत खोलता फिरता है, हृदय में भर जाता है। मोह का मंत्र-मुग्ध आवेश कट जाता, पुलकित हो हृदय, अपने हलके ऐश्वर्य से प्रसन्न, खिल जाता, है, उसी तरह, जैसे ज्योति के एक ही लघु चुंबन से पुष्पों के प्राण खुल जाते, पल्लव प्रसन्न हो हिलने-डोलने, झूमने-घूमने लगते हैं।
यह ज्योति: प्रवाह अरूप है। जड़ों में यह चेतन-संयोग ही गति है। प्रत्येक पद पर इसका अज्ञात स्पर्श जीव-जग करता रहता है, अन्यथा दूसरा चरण उठ नहीं सकता, उसे अपनी सत्ता का निश्चय नहीं हो सकता। वह वहीं निर्जीव प्रस्तर की तरह अचल है। उसमें स्वत: विचरण की शक्ति नहीं, पृथ्वी के साथ ही उसे अलक्ष्य के इंगित से महाकाश की परिक्रमा करनी पड़ती है। जीव को हर साँस में वह स्पर्श मिलता है।
साहित्य में इस रूप की स्वतंत्र सत्ता को नारियों में स्थिर रूप दिया गया है। कलाविदों ने वहीं पुरुष और प्रकृति का सौहार्द, दोनों का अपार प्रेम, निरंतर योग देखा। आकर्षण दोनों के संभोग-विलास में ही है, वह और अच्छा जब एक ही आधार में हो। यही बीज-मंत्र है, जिसका जप कर उन्होंने नारियों के अगणित अपार रूपों में सिद्धि प्राप्त की। ये सिद्ध रूप परवर्ती काल के साहित्य की आत्मा में प्राणों का प्रवाह भरते गए हैं। बाह्य महाशून्य की चेतन स्पर्श से जगी हुई असंख्यों रूपसी अप्सराओं की तरह ये साहित्य की पृथ्वी पर चपल-चरण, नम्र, शिष्ट, भिन्न-भिन्न अनेक प्रकृति की श्री-शृंगारमयी, रूप के ऊषा-लोक में अपलक ताकती हुई, लावण्य की ज्योति से पुष्ट-यौवना युवती, कुमारिकाएँ हृदय-शून्य के चेतन स्पर्श से जगकर उठी हुई हैं, जो मूर्त बाह्य रूप-राशि ही की तरह अमर हैं, जिनसे बाह्य स्वतंत्रता की तरह अपार आंतरिक स्वतंत्रता मिलती है, और बाह्य के साथ अंतर के साम्य का निरुपद्रव संदेश।
रूप की चंपा अपने स्नेह की छाया-डाल पर पल्लवों के भीतर अधखुली कोमल-सरल चितवन से अपरिचित संसार को देखती, न जाने किस अज्ञात चंचल भावावेश में डोलकर अपने गृह के पत्र-द्वार बंद कर लेती है; अरूप के इस चपल रूप-स्पर्श से कवि के मस्तिष्क की सुप्त स्मृतियाँ तत्काल आँखें खोल देतीं, रूप की स्वर्णच्छवि चित्त के चित्र-पट पर अपनी संपूर्णता के साथ सुडौल अंकित हो जाती है। वह उस मूक वाणी में प्राणों का संचार कर देता है—वही प्राण, जिसका अनुभव, पुलक अभी-ही-अभी उसे रोमांचित कर चुका है। साहित्य के एक पृष्ठ में एक विकच नारी-मूर्ति, तम के अतल प्रदेश से मृणाल-दंड की तरह अपने शत-शत दलों को संकुचित संपुटित लेकर, बाहर आलोक के देश में, अपनी परिपूर्णता के साथ खुल पड़ती है। जड़ों में प्राण संचरित हो जाते, रूप में भुवन मोहिनी ज्योति:स्वरूपा नारी।
तरंगों की अंग-संचालन-क्रिया, अविराम-प्रवाह, पुन:-पुन: आकाश के प्रति उठकर उनकी चुंबन-चेष्टा, सहस्रों भंगिमाएँ, उठ-उठ बारंबार गिरना, गिर-गिर उठने की शक्ति प्राप्त करना, उत्थान और पतन के बीच इतना ही विराम प्राप्त कर क्रमश: बढ़ते ही जाना प्रत्यक्ष कर कवि के हृदय का, आदि-सृष्टि के रहस्य का बंद द्वार खुल जाता है; किस तरह, कितने दु:साध्य अध्यवसाय के पश्चात्, सहस्रों निष्फल-सफल चेष्टाओं के भीतर से आधार पद्म की सुप्त शक्ति जाग्रत् हो सहस्रार में परमप्रिय ब्रह्म से मिलती है, वह दर्शन कर लेता है। जीवन की पराजय का फिर उसे भय नहीं रह जाता। अविराम प्यास, चिरंतन कामना, जिसे सदा ही बहती हुई लहरों में वह देखता है, साहित्य के हृदय में प्रिया के रूप-तृष्णा से अपने अनुभव सत्य की इस तरह की पंक्तियाँ छोड़ जाता है—
“जनम अवधि हम रूप निहारनु
नयन न तिरपित भेल।
लाख-लाख युग हिये हिय राखनु
तयो हिय जुन न गेल।”
भावना के हृदय में रूप की विदग्धता की आग भर देता है—नारी भावनामयी बन रूप के शिखर पर चिरकाल बैठी रहती है, अमर अक्लांत वह अनुपम मूर्ति माइकेल ऐंजेलों की भावना मूर्ति की तरह मनुष्य-जाति के हृदय की जाग्रत् देवी, शक्ति की अपार महिमा, सौंदर्य की प्रेयसी प्रतिमा वनकर मनुष्य समाज को स्वतंत्र विचारों की ओर मौन इंगित से बढ़ाती हुई।
akash ki aatma surya ka khula hua parkash hi prithvi ke sasim sahasron padpon ke akhil jivon mein roop ki kamniy kanti khol deta, bhavna ko parthiv ek svargiy kuch kar deta, bhitar se ubhaDkar bhuma ke prashast jyotirmanDal mein le aata hai. us svtantr parkash ke sneh sparsh se supt prkriti ko tandra chhut jati, uske sahasron roop apni laakh laakh ankhon se apne hi vibhinn anek amlan chitron ko pratyaksh karte hain, hriday ke andhkar ki argala, jiske karan parkash punj pravesh nahin kar pata, khulkar gir jati, jyoti ka jagmag pravah, jo charo or bahta hua srisht jivon ki svabhavik svtantrta ka srot kholta phirta hai, hriday mein bhar jata hai. moh ka mantr mugdh avesh kat jata, pulkit ho hriday, apne halke aishvarya se prasann, khil jata, hai, usi tarah, jaise jyoti ke ek hi laghu chumban se pushpon ke praran khul jate, pallav prasann ho hilne Dolne, jhumne ghumne lagte hain.
ye jyotih pravah arup hai. jaDon mein ye chetan sanyog hi gati hai. pratyek pad par iska agyat sparsh jeev jag karta rahta hai, anyatha dusra charan uth nahin sakta, use apni satta ka nishchay nahin ho sakta. wo vahin nirjiv prastar ki tarah achal hai. usmen svtah vichran ki shakti nahin, prithvi ke saath hi use alakshya ke ingit se mahakash ki parikrama karni paDti hai. jeev ko har saans mein wo sparsh milta hai.
sahitya mein is roop ki svtantr satta ko nariyon mein sthir roop diya gaya hai. kalavidon ne vahin purush aur prkriti ka sauhardd, donon ka apar prem, nirantar yog dekha. akarshan donon ke sambhog vilas mein hi hai, wo aur achchha jab ek hi adhar mein ho. yahi boj mantr hai, jiska jap kar unhonne nariyon ke agnit apar rupon mein siddhi praapt ki. ye siddh roop parvarti kaal ke sahitya ki aatma mein pranon ka pravah bharte ge hain. bahya mahashunya ki chetan sparsh se jagi hui asankhyon rupasi apsraon ko tarah ye sahitya ki prithvi par chapal charan, namr, shisht, bhinn bhinn anek prkriti ki shri shringaramyi, roop ke uusha lok mein aplak takti hui, lavanya ki jyoti se pusht yauvna yuvati, kumarikayen hriday shunya ke chetan sparsh se jagkar uthi hui hain, jo moort bahya roop rashi hi ki tarah amar hain, jinse bahya svtantrta ki tarah apar antrik svtantrta milti hai, aur bahya ke saath antar ke samya ka nirupadrav sandesh.
roop ki champa apne sneh ki chhaya Daal par pallvon ke bhitar adhakhuli komal saral chitvan se aprichit sansar ko dekhti, na jane kis agyat chanchal bhavavesh mein Dolkar apne grih ke patr dvaar band kar leti hai; arup ke is chapal roop sparsh se kavi ke mastishk ki supt smritiyan tatkal ankhen khol detin, roop ki svarnachchhavi chitt ke chitr pat par apni sampurnta ke saath suDaul ankit ho jati hain. wo us mook vani mein pranon ka sanchar kar deta hai —vahi praan, jiska anubhav, pulak abhi hi abhi use romanchit kar chuka hai. sahitya ke ek prishth mein ek vikach nari murti, tam ke al pardesh se mrinal danD ki tarah apne shat shat dalon ko sankuchit samputit lekar, bahar aalok ke desh mein, apni paripurnta ke saath khul paDti hai. jaDon mein praan sanchrit ho jate, roop mein bhuvan mohiani jyotihasvrupa nari.
tarangon ki ang sanchalan kriya, aviram pravah, punah punah akash ke prati uthkar unki chumban cheshta, sahasron bhangimayen, uth uth varanvar girna, gir gir uthne ki shakti praapt karna, utthaan aur patan ke beech itna hi viram praapt kar kramshah baDhte hi jana pratyaksh kar kavi ke hriday ka, aadi srishti ke rahasya ka band dvaar khul jata hai; kis tarah, kitne duhsadhya adhyavsay ke pashchat, sahasron nishphal saphal cheshtaon ke bhitar se adhar padm ki supt shakti jagrat ho sahasrar mein parmapriy brahm se milti hai, wo darshan kar leta hai. jivan ko parajay ka phir use bhay nahin rah jata. aviram pyaas, chirantan kamna, jise sada hi bahti hui lahron mein wo dekhta hai, sahitya ke hriday mein priya ki ke roop trishna se apne anubhav satya ki is tarah ki panktiyan chhoD jata hai—
“janam avadhi hum roop niharanu
nayan na tirpit bhel.
laakh laakh yug hiye hiy rakhanu
tayo hiy jun na gel. ”
bhavna ke hriday mein roop ki vidagdhata ki aag bhar deta hai—nari bhavnamyi ban roop ke shikhar par chirkal baithi rahti hai, amar aklant wo anupam murti maikel ainjelon ki bhavna murti ki tarah manushya jati ke hriday ki jagrat devi, shakti ko apar mahima, saundarya ki preyasi pratima vankar manushya samaj ko svtantr vicharon ki or maun ingit se baDhati hui.
akash ki aatma surya ka khula hua parkash hi prithvi ke sasim sahasron padpon ke akhil jivon mein roop ki kamniy kanti khol deta, bhavna ko parthiv ek svargiy kuch kar deta, bhitar se ubhaDkar bhuma ke prashast jyotirmanDal mein le aata hai. us svtantr parkash ke sneh sparsh se supt prkriti ko tandra chhut jati, uske sahasron roop apni laakh laakh ankhon se apne hi vibhinn anek amlan chitron ko pratyaksh karte hain, hriday ke andhkar ki argala, jiske karan parkash punj pravesh nahin kar pata, khulkar gir jati, jyoti ka jagmag pravah, jo charo or bahta hua srisht jivon ki svabhavik svtantrta ka srot kholta phirta hai, hriday mein bhar jata hai. moh ka mantr mugdh avesh kat jata, pulkit ho hriday, apne halke aishvarya se prasann, khil jata, hai, usi tarah, jaise jyoti ke ek hi laghu chumban se pushpon ke praran khul jate, pallav prasann ho hilne Dolne, jhumne ghumne lagte hain.
ye jyotih pravah arup hai. jaDon mein ye chetan sanyog hi gati hai. pratyek pad par iska agyat sparsh jeev jag karta rahta hai, anyatha dusra charan uth nahin sakta, use apni satta ka nishchay nahin ho sakta. wo vahin nirjiv prastar ki tarah achal hai. usmen svtah vichran ki shakti nahin, prithvi ke saath hi use alakshya ke ingit se mahakash ki parikrama karni paDti hai. jeev ko har saans mein wo sparsh milta hai.
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“janam avadhi hum roop niharanu
nayan na tirpit bhel.
laakh laakh yug hiye hiy rakhanu
tayo hiy jun na gel. ”
bhavna ke hriday mein roop ki vidagdhata ki aag bhar deta hai—nari bhavnamyi ban roop ke shikhar par chirkal baithi rahti hai, amar aklant wo anupam murti maikel ainjelon ki bhavna murti ki tarah manushya jati ke hriday ki jagrat devi, shakti ko apar mahima, saundarya ki preyasi pratima vankar manushya samaj ko svtantr vicharon ki or maun ingit se baDhati hui.
स्रोत :
पुस्तक : कुछ चुनी हुई साहित्यिक पुस्तकें (पृष्ठ 154)
हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।