प्रस्तुत पाठ एनसीईआरटी की कक्षा तीसरी के पाठ्यक्रम में शामिल है।
एक जंगल में खरनखर नाम का एक सिंह रहता था। एक दिन उसे बहुत भूख लगी। वह आहार की खोज में पूरे जंगल में घूमता रहा, पर एक चूहा तक हाथ नहीं लगा। इस खोज में ही शाम हो गई। अँधेरा हो रहा था। इसी समय उसे एक माँद दिखाई दी। रात काटने के लिए वह उसी में घुस गया।
उस माँद में घुसकर उसने सोचा, इसमें कोई न कोई पशु तो रहता ही हो होगा। जब वह विश्राम करने के लिए इसमें घुसेगा, मैं उसे दबोच लूँगा। यह सोचकर वह उस माँद में एक ओर छिपकर बैठ गया।
उस माँद में दधिपुच्छ नाम का एक सियार रहा करता था। वह माँद की ओर आ रहा था। माँद के द्वार पर आकर उसने देखा तो उसे सिंह के पैरों के चिह्न दिखाई दिए। चिह्न माँद की ओर जाने के लिए तो थे, पर लौटने के नहीं थे। उसने सोचा, हे भगवान! आज तो मेरी जान पर ही आ बनी। इसके भीतर अवश्य कोई सिंह घुसा बैठा है। उसे समझ में नहीं आ रहा था कि वह क्या करे। वह पता करना चाहता था कि सिंह इस समय भी माँद के भीतर ही है या बाहर निकल गया है।
सोचने से क्या नहीं हो सकता। सोचते-सोचते उसे एक उपाय सूझ ही गया। माँद के द्वार पर जाकर उसने पुकारा, “ऐ मेरी माँद, ऐ मेरी माँदा” पुकारकर वह चुप हो गया। कुछ देर बाद उसने कहा, “अरे, तुझे हो क्या गया है। आज बोलती क्यों नहीं? पहले तो जब मैं तुझे पुकारता था, तू झट बोल पड़ती थी। क्या तू यह भूल गई कि मैंने तुझसे कहा था कि मैं जब भी बाहर से आऊँगा, तब तुझे पुकारूँगा और जब तू उत्तर देगी, उसके बाद ही में माँद के भीतर आऊँगा! यदि तूने इस बार भी उत्तर न दिया तो मैं तुझे छोड़कर किसी दूसरी माँद में चला जाऊँगा।”
अब सिंह को विश्वास हो गया कि सियार के पुकारने पर यह माँद सचमुच उत्तर दिया करती है। उसने सोचा, आज मैं आ गया हूँ, इसलिए डर के मारे इसके मुँह से ध्वनि नहीं निकल रही है। उसने सोचा, यह माँद नहीं बोलती है तो कोई बात नहीं। इसके स्थान पर मैं ही उत्तर दे देता है। यदि चुप रहा तो हाथ आया शिकार भी चला जाएगा। यह सोचकर सिंह ने उसका उत्तर दे दिया। उसकी दहाड़ से वह माँद तो गूँज ही उठी, आस-पास के पशु भी चौकन्ने हो गए।
सियार वहाँ से यही कहते हुए चंपत हो गया कि इस वन में रहते हुए मैं बूढ़ा हो गया, पर आज तक कभी किसी माँद को बोलते हुए नहीं सुना।
ek jangal mein kharankhar naam ka ek sinh rahta tha. ek din use bahut bhookh lagi. wo ahar ki khoj mein pure jangal mein ghumta raha, par ek chuha tak haath nahin laga. is khoj mein hi shaam ho gai. andhera ho raha tha. isi samay use ek maand dikhai di. raat katne ke liye wo usi mein ghus gaya.
us maand mein puskar usne socha, ismen koi na koi pashu ko rahta hi ho hoga. jab wo vishram karne ke liye ismen ghusega, main use daboch lunga. ye sochkar wo us maand mein ek or chhipkar baith gaya.
us maand mein dadhipuchchh naam ka ek siyar raha karta tha. wo maand ki or aa raha tha. maand ke dvaar par aakar usne dekha to use sinh ke pairon ke chihn dikhai diye. chihn maand ki or jane ke liye to the, par lautne ke nahin the. usne socha, he bhagvan! aaj to meri jaan par hi aa bani. iske bhitar avashya koi sinh ghusa baitha hai. use samajh mein nahin aa raha tha ki wo kya kare. wo pata karna chahta tha ki sinh is samay bhi maand ke bhitar hi hai ya bahar nikal gaya hai.
sochne se kya nahin ho sa sakta. sochte sochte use ek upaay soojh hi gaya. maand ke dvaar par jakar usne pukara, “ai meri maand, ai meri manda” pukarkar wo chup ho gaya. kuch der baad usne kaha, “are, tujhe ho kya gaya hai. aaj bolti kyon nahin? pahle to jab main tujhe pukarta tha, tu jhat bol paDti thi. kya tu ye bhool gai ki mainne tujhse kaha tha ki main jab bhi bahar se auunga, tab tujhe pukarunga aur jab tu uttar degi, uske baad hi mein maand ke bhitar auunga! yadi tune is baar bhi uttar na diya to main tujhe chhoDkar kisi dusri maand mein chala jaunga. ”
ab sinh ko vishvas ho gaya ki siyar ke pukarne par ye maand sachmuch uttar diya karti hai. usne socha, aaj main aa gaya hoon, isliye Dar ke mare iske munh se dhvani nahin nikal rahi hai. usne socha, ye maand nahin bolti hai to koi baat nahin. iske sthaan par main hi uttar de deta hai. yadi chup raha to haath aaya shikar bhi chala jayega. ye sochkar sinh ne uska uttar de diya. uski dahaD se wo maand to goonj hi uthi, aas paas ke pashu bhi chaukanne ho ge.
siyar vahan se yahi kahte hue champat ho gaya ki is van mein rahte hue main buDha ho gaya, par aaj tak kabhi kisi maand ko bolte hue nahin suna.
ek jangal mein kharankhar naam ka ek sinh rahta tha. ek din use bahut bhookh lagi. wo ahar ki khoj mein pure jangal mein ghumta raha, par ek chuha tak haath nahin laga. is khoj mein hi shaam ho gai. andhera ho raha tha. isi samay use ek maand dikhai di. raat katne ke liye wo usi mein ghus gaya.
us maand mein puskar usne socha, ismen koi na koi pashu ko rahta hi ho hoga. jab wo vishram karne ke liye ismen ghusega, main use daboch lunga. ye sochkar wo us maand mein ek or chhipkar baith gaya.
us maand mein dadhipuchchh naam ka ek siyar raha karta tha. wo maand ki or aa raha tha. maand ke dvaar par aakar usne dekha to use sinh ke pairon ke chihn dikhai diye. chihn maand ki or jane ke liye to the, par lautne ke nahin the. usne socha, he bhagvan! aaj to meri jaan par hi aa bani. iske bhitar avashya koi sinh ghusa baitha hai. use samajh mein nahin aa raha tha ki wo kya kare. wo pata karna chahta tha ki sinh is samay bhi maand ke bhitar hi hai ya bahar nikal gaya hai.
sochne se kya nahin ho sa sakta. sochte sochte use ek upaay soojh hi gaya. maand ke dvaar par jakar usne pukara, “ai meri maand, ai meri manda” pukarkar wo chup ho gaya. kuch der baad usne kaha, “are, tujhe ho kya gaya hai. aaj bolti kyon nahin? pahle to jab main tujhe pukarta tha, tu jhat bol paDti thi. kya tu ye bhool gai ki mainne tujhse kaha tha ki main jab bhi bahar se auunga, tab tujhe pukarunga aur jab tu uttar degi, uske baad hi mein maand ke bhitar auunga! yadi tune is baar bhi uttar na diya to main tujhe chhoDkar kisi dusri maand mein chala jaunga. ”
ab sinh ko vishvas ho gaya ki siyar ke pukarne par ye maand sachmuch uttar diya karti hai. usne socha, aaj main aa gaya hoon, isliye Dar ke mare iske munh se dhvani nahin nikal rahi hai. usne socha, ye maand nahin bolti hai to koi baat nahin. iske sthaan par main hi uttar de deta hai. yadi chup raha to haath aaya shikar bhi chala jayega. ye sochkar sinh ne uska uttar de diya. uski dahaD se wo maand to goonj hi uthi, aas paas ke pashu bhi chaukanne ho ge.
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हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों का व्यापक शब्दकोश : हिन्दवी डिक्शनरी
‘हिन्दवी डिक्शनरी’ हिंदी और हिंदी क्षेत्र की भाषाओं-बोलियों के शब्दों का व्यापक संग्रह है। इसमें अंगिका, अवधी, कन्नौजी, कुमाउँनी, गढ़वाली, बघेली, बज्जिका, बुंदेली, ब्रज, भोजपुरी, मगही, मैथिली और मालवी शामिल हैं। इस शब्दकोश में शब्दों के विस्तृत अर्थ, पर्यायवाची, विलोम, कहावतें और मुहावरे उपलब्ध हैं।
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