कई बार वह हमसे हमारी सूँघने की शक्ति छीन लेता है
इस तरह करता है स्मृतिहीन
क्योंकि हमारी स्मृतियों का सबसे अधिक हिस्सा
हममें व्यापती गंध का होता है
वह हमें हमारे अपनों के साथ
तब तक ही रहने को राज़ी और विवश करता है
जब तब वे स्वस्थ हों
बीमारी के लक्षण दिखते ही कर देता है हमसे दूर
अलग-थलग और लगभग त्याज्य
जब तक कि वे स्वस्थ न हो जाएँ
जबकि उन्हें अपने आस-पास अपनों के होने की आश्वस्ति की सबसे ज़्यादा ज़रूरत होती है
और होती है ख़्वाहिश अपनों के बीच अंतिम साँस लेने की
वह छीन लेता है यह गुंजाइश
वह हमें अपनों के गले नहीं मिलने दे रहा
नहीं मिलाने दे रहा गर्मजोशी से हाथ
वंचित कर रहा है सांत्वना, शाबाशी और प्यार भरी थपकी वाले सुखद स्पर्श से
हम किसी के गुलाबी होंठ नहीं छू सकते
नहीं दे सकते बे ख़ौफ़ किसी आत्मीय को प्यार भरा चुंबन
किसी की गर्म सांसें हमें डराती हैं
किसी की हिचकी भी अब हमें खाँसी नज़र आती है
हम किसी की आँखों को पीछे से अपने हाथों से नहीं कर सकते बंद
हम अपना ही चेहरा छूने से हैं ख़ौफ़-ज़दा
दुलारने से डरते हैं हम अपने बच्चे तक को
जिस शहर-गाँव-कस्बे के कोने-कोने में बसी हैं असंख्य यादें
अब वहाँ जाने से लगता है भय
पता नहीं कौन वहाँ आया था और
पता नहीं किसकी अँगुलियों की कहाँ पड़ी है अदृश्य छाप
अब नहीं चाहिए नौकरों-चाकरों की सेवाएँ
नहीं चाहिए किसी से कोई तोहफ़ा
नहीं चाहिए आस-पास लोगों का मजमा
नहीं चाहिए सभाओं में भीड़
अब मुहब्बत में क़रीबी नहीं दूरी चाहिए
अब बाज़ार में रौनक़ नहीं सन्नाटा चाहिए
अब शोर डराता है
चहल-पहल दिल दहलाती है
वह एकांत जो अरसे से अब तक हमें खा रहा था
वह अकेलापन जो हमें सालता जा रहा था
वह सामाजिक दूरियाँ, जिसे हम पाटने में जुटे थे
वह अब व्यर्थताबोध में परिणत हो गई है
नई सजधज और गरिमा के साथ
यह वायरस पहले जैविक नहीं था जो
नए दौर में हमारे समाज में फैल रहा था
यह वायरस हमारे व्यवहार में पहले टहल रहा था
यह हमारे संबंधों को पहले ही खाता जा रहा था
अपनी सुख-सुविधाओं और मतलबों की सुरक्षित दुनिया में
किसी न किसी वजह का हवाला दिए दुबक जाते थे
और जैविक मौत से पहले ही
हम
ठंडे रिश्तों से मर जाते थे।
kai baar wo hamse hamari sunghne ki shakti chheen leta hai
is tarah karta hai smritihin
kyonki hamari smritiyon ka sabse adhik hissa
hammen vyapti gandh ka hota hai
wo hamein hamare apnon ke saath
tab tak hi rahne ko razi aur vivash karta hai
jab tab ve svasth hon
bimari ke lakshan dikhte hi kar deta hai hamse door
alag thalag aur lagbhag tyajya
jab tak ki ve svasth na ho jayen
jabki unhen apne aas paas apnon ke hone ki ashvasti ki sabse zyada zarurat hoti hai
aur hoti hai khvahish apnon ke beech antim saans lene ki
wo chheen leta hai ye gunjaish
wo hamein apnon ke gale nahin milne de raha
nahin milane de raha garmajoshi se haath
vanchit kar raha hai santvna, shabashi aur pyaar bhari thapki vale sukhad sparsh se
hum kisi ke gulabi honth nahin chhu sakte
nahin de sakte be khauf kisi atmiy ko pyaar bhara chumban
kisi ki garm sansen hamein Darati hain
kisi ki hichki bhi ab hamein khansi nazar aati hai
hum kisi ki ankhon ko pichhe se apne hathon se nahin kar sakte band
hum apna hi chehra chhune se hain khauf zada
dularne se Darte hain hum apne bachche tak ko
jis shahr gaanv kasbe ke kone kone mein basi hain asankhya yaden
ab vahan jane se lagta hai bhay
pata nahin kaun vahan aaya tha aur
pata nahin kiski anguliyon ki kahan paDi hai adrishya chhaap
ab nahin chahiye naukron chakron ki sevayen
nahin chahiye kisi se koi tohfa
nahin chahiye aas paas logon ka majma
nahin chahiye sabhaon mein bheeD
ab muhabbat mein qaribi nahin duri chahiye
ab bazar mein raunaq nahin sannata chahiye
ab shor Darata hai
chahl pahal dil dahlati hai
wo ekaant jo arse se ab tak hamein kha raha tha
wo akelapan jo hamein salta ja raha tha
wo samajik duriyan, jise hum patne mein jute the
wo ab vyarthtabodh mein parinat ho gai hai
nai sajdhaj aur garima ke saath
ye vayras pahle jaivik nahin tha jo
ne daur mein hamare samaj mein phail raha tha
ye vayras hamare vyvahar mein pahle tahal raha tha
ye hamare sambandhon ko pahle hi khata ja raha tha
apni sukh suvidhaon aur matalbon ki surakshit duniya men
kisi na kisi vajah ka havala diye dubak jate the
aur jaivik maut se pahle hi
hum
thanDe rishton se mar jate the.
kai baar wo hamse hamari sunghne ki shakti chheen leta hai
is tarah karta hai smritihin
kyonki hamari smritiyon ka sabse adhik hissa
hammen vyapti gandh ka hota hai
wo hamein hamare apnon ke saath
tab tak hi rahne ko razi aur vivash karta hai
jab tab ve svasth hon
bimari ke lakshan dikhte hi kar deta hai hamse door
alag thalag aur lagbhag tyajya
jab tak ki ve svasth na ho jayen
jabki unhen apne aas paas apnon ke hone ki ashvasti ki sabse zyada zarurat hoti hai
aur hoti hai khvahish apnon ke beech antim saans lene ki
wo chheen leta hai ye gunjaish
wo hamein apnon ke gale nahin milne de raha
nahin milane de raha garmajoshi se haath
vanchit kar raha hai santvna, shabashi aur pyaar bhari thapki vale sukhad sparsh se
hum kisi ke gulabi honth nahin chhu sakte
nahin de sakte be khauf kisi atmiy ko pyaar bhara chumban
kisi ki garm sansen hamein Darati hain
kisi ki hichki bhi ab hamein khansi nazar aati hai
hum kisi ki ankhon ko pichhe se apne hathon se nahin kar sakte band
hum apna hi chehra chhune se hain khauf zada
dularne se Darte hain hum apne bachche tak ko
jis shahr gaanv kasbe ke kone kone mein basi hain asankhya yaden
ab vahan jane se lagta hai bhay
pata nahin kaun vahan aaya tha aur
pata nahin kiski anguliyon ki kahan paDi hai adrishya chhaap
ab nahin chahiye naukron chakron ki sevayen
nahin chahiye kisi se koi tohfa
nahin chahiye aas paas logon ka majma
nahin chahiye sabhaon mein bheeD
ab muhabbat mein qaribi nahin duri chahiye
ab bazar mein raunaq nahin sannata chahiye
ab shor Darata hai
chahl pahal dil dahlati hai
wo ekaant jo arse se ab tak hamein kha raha tha
wo akelapan jo hamein salta ja raha tha
wo samajik duriyan, jise hum patne mein jute the
wo ab vyarthtabodh mein parinat ho gai hai
nai sajdhaj aur garima ke saath
ye vayras pahle jaivik nahin tha jo
ne daur mein hamare samaj mein phail raha tha
ye vayras hamare vyvahar mein pahle tahal raha tha
ye hamare sambandhon ko pahle hi khata ja raha tha
apni sukh suvidhaon aur matalbon ki surakshit duniya men
kisi na kisi vajah ka havala diye dubak jate the
aur jaivik maut se pahle hi
hum
thanDe rishton se mar jate the.
स्रोत :
रचनाकार : अभिज्ञात
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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