साहित्य का सारा लालित्य धरा का धरा
रह गया
जब ज़बान काट दी गई
और उँगलियों को हाथ से अलग
कर दिया गया
चेहरे पर आँखें इसलिए यथावत्
छोड़ी गईं कि लोग देख तो
सकते हैं, किंतु सोचने के लिए दिमाग़
दफ़न कर दिया गया है, हमेशा-हमेशा के लिए
और वक़्त की इस साज़िश में
एक पिटा हुआ जुलूस
तन कर गुज़रता है, सीने पर ‘देश’
की तख़्ती लगाए हुए
लोगों के पास ज़बान कहाँ है
जो कुछ कहें
लोगों के पास उँगलियाँ कहाँ हैं
जो कुछ लिखें
लोगों के पास दिमाग़ कहाँ है
जो कुछ गढ़ें
आँखें हैं, सिर्फ़ आँखें
जो देखने की बजाए
बग़लें झाँकती हैं, कि यह वही
मनुष्य है जिसे इतिहास में रेखांकित होना है?
यह वही भाषा है
जिसे जूझने का माध्यम बनना है?
ये वही हाथ हैं
जिन्हें शब्दभेदी बाण से अजब
अंधकार भेदना है?
यह वही मस्तिष्क है,
जिसे मंज़िल को भी मंज़िल से आगे
मोड़ देना है?
sahity ka sara lality dhara ka dhara
rah gaya
jab zaban kat di gai
aur ungliyon ko hath se alag
kar diya gaya
chehre par ankhen isliye yathawat
chhoDi gain ki log dekh to
sakte hain, kintu sochne ke liye dimagh
dafan kar diya gaya hai, hamesha hamesha ke liye
aur waqt ki is sazish mein
ek pita hua julus
tan kar guzarta hai, sine par ‘desh’
ki takhti lagaye hue
logon ke pas zaban kahan hai
jo kuch kahen
logon ke pas ungliyan kahan hain
jo kuch likhen
logon ke pas dimagh kahan hai
jo kuch gaDhen
ankhen hain, sirf ankhen
jo dekhne ki bajaye
baghlen jhankti hain, ki ye wahi
manushya hai jise itihas mein rekhankit hona hai?
ye wahi bhasha hai
jise jujhne ka madhyam banna hai?
ye wahi hath hain
jinhen shabdbhedi ban se ajab
andhkar bhedna hai?
ye wahi mastishk hai,
jise manzil ko bhi manzil se aage
moD dena hai?
sahity ka sara lality dhara ka dhara
rah gaya
jab zaban kat di gai
aur ungliyon ko hath se alag
kar diya gaya
chehre par ankhen isliye yathawat
chhoDi gain ki log dekh to
sakte hain, kintu sochne ke liye dimagh
dafan kar diya gaya hai, hamesha hamesha ke liye
aur waqt ki is sazish mein
ek pita hua julus
tan kar guzarta hai, sine par ‘desh’
ki takhti lagaye hue
logon ke pas zaban kahan hai
jo kuch kahen
logon ke pas ungliyan kahan hain
jo kuch likhen
logon ke pas dimagh kahan hai
jo kuch gaDhen
ankhen hain, sirf ankhen
jo dekhne ki bajaye
baghlen jhankti hain, ki ye wahi
manushya hai jise itihas mein rekhankit hona hai?
ye wahi bhasha hai
jise jujhne ka madhyam banna hai?
ye wahi hath hain
jinhen shabdbhedi ban se ajab
andhkar bhedna hai?
ye wahi mastishk hai,
jise manzil ko bhi manzil se aage
moD dena hai?
स्रोत :
पुस्तक : बेपाँव का सफ़र (पृष्ठ 78)
रचनाकार : राजा दुबे
प्रकाशन : अनामिका प्रकाशन
संस्करण : 1998
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