मुझे आज भी याद है
अपने बचपन में सुनी वह कथा
कि एक दही बेचने वाली स्त्री ने
पटक दी थी अपनी कँहतरी
गंगा किनारे चोचकपुर गाँव में।
जाने कब गिर पड़ा था उसमें
एक गूलर का फूल
और वह बन गई थी अक्षय-पात्र
और दही से अघाकर, फिर आजिज़ आकर
पटकनी पड़ी थी उसे कँहतरी।
मुझे कुछ ठीक पता नहीं है
कि कितना है पुराना
एक नायिका का यह ताना—
बलम तुम तो हो गए गुलरी के फुलवा।
किंबदन्तियाँ उसके क्षीर से बहती हैं
और लोकोक्तियाँ उसके फलों में पकती हैं।
वह अदृष्ट-पुष्प है
और किसी प्रियजन के बिछोह की दीर्घावधि में
बरबस ही बन जाता है रूपक।
महाकवि बाण जब 'हर्षचरित' की
'विंध्याटवी ' में पहुँचे थे
उसकी नज़रों से बच नहीं सके थे
और कालिदास के यक्ष ने तो
इसके पक्व फलों की सुगंधि ही
बादलों में छुपाकर
भेजी थी अपनी प्रेयसी को।
केवल अंबर का उल्लंघन करने से
वह नहीं हो जाता उदुंबर
बल्कि प्रतिमानों के आकाश को
लाँघने के कारण है वह उदुंबर।
आर्ष यज्ञों में अपनी समिधा देकर
बना है वह यह यज्ञांग
और यूप बनकर सहा है
सारी बलियों का प्रहार।
अपने क्षीर से किए हैं उसने
निघंटुओं में अपनी प्रविष्टि के हस्ताक्षर
और अपनी छाल व फलों के ऊपर रखी है
'सर्वे संतु निरामयाः’ की आधारशिला।
सायण ने उसे यूँ ही
उरुबलो विस्तीर्णबलो नहीं कह दिया,
शतपथ ब्राह्मण में एक आख्यान है—
जिसमें देवासुर संग्राम के दौरान
उदुंबर ही एकमात्र वृक्ष है
जो खड़ा होता है देवताओं के पक्ष में।
वह ब्रह्म वृक्ष है,
भद्र है, सौम्य है, सुप्रतिष्ठित है
और सदाफल है।
mujhe aaj bhi yaad hai
apne bachpan mein suni wo katha
ki ek dahi bechne vali stri ne
patak di thi apni kanhatari
ganga kinare chochakpur gaanv mein.
jane kab gir paDa tha usmen
ek gular ka phool
aur wo ban gai thi akshay paatr
aur dahi se aghakar, phir aajiz aakar
patkani paDi thi use kanhatari.
mujhe kuch theek pata nahin hai
ki kitna hai purana
ek nayika ka ye tana—
balam tum to ho ge gulri ke phulva.
kimbdantiyan uske ksheer se bahti hain
aur lokoktiyan uske phalon mein pakti hain.
wo adrisht pushp hai
aur kisi priyjan ke bichhoh ki dirghavadhi men
barbas hi ban jata hai rupak.
mahakavi baan jab harshachrit ki
vindhyatvi mein pahunche the
uski nazron se bach nahin sake the
aur kalidas ke yaksh ne to
iske pakv phalon ki sugandhi hi
badlon mein chhupakar
bheji thi apni preyasi ko.
keval ambar ka ullanghan karne se
wo nahin ho jata udumbar
balki pratimanon ke akash ko
langhane ke karan hai wo udumbar.
aarsh yagyon mein apni samidha dekar
bana hai wo ye yagyang
aur yoop bankar saha hai
sari baliyon ka prahar.
apne ksheer se kiye hain usne
nighantuon mein apni pravishti ke hastakshar
aur apni chhaal va phalon ke uupar rakhi hai
sarve santu niramyaः’ ki adharashila.
sayan ne use yoon hi
urublo vistirnablo nahin kah diya,
shatpath brahman mein ek akhyan hai—
jismen devasur sangram ke dauran
udumbar hi ekmaatr vriksh hai
jo khaDa hota hai devtaon ke paksh mein.
wo brahm vriksh hai,
bhadr hai, saumya hai, supratishthit hai
aur sadaphal hai.
mujhe aaj bhi yaad hai
apne bachpan mein suni wo katha
ki ek dahi bechne vali stri ne
patak di thi apni kanhatari
ganga kinare chochakpur gaanv mein.
jane kab gir paDa tha usmen
ek gular ka phool
aur wo ban gai thi akshay paatr
aur dahi se aghakar, phir aajiz aakar
patkani paDi thi use kanhatari.
mujhe kuch theek pata nahin hai
ki kitna hai purana
ek nayika ka ye tana—
balam tum to ho ge gulri ke phulva.
kimbdantiyan uske ksheer se bahti hain
aur lokoktiyan uske phalon mein pakti hain.
wo adrisht pushp hai
aur kisi priyjan ke bichhoh ki dirghavadhi men
barbas hi ban jata hai rupak.
mahakavi baan jab harshachrit ki
vindhyatvi mein pahunche the
uski nazron se bach nahin sake the
aur kalidas ke yaksh ne to
iske pakv phalon ki sugandhi hi
badlon mein chhupakar
bheji thi apni preyasi ko.
keval ambar ka ullanghan karne se
wo nahin ho jata udumbar
balki pratimanon ke akash ko
langhane ke karan hai wo udumbar.
aarsh yagyon mein apni samidha dekar
bana hai wo ye yagyang
aur yoop bankar saha hai
sari baliyon ka prahar.
apne ksheer se kiye hain usne
nighantuon mein apni pravishti ke hastakshar
aur apni chhaal va phalon ke uupar rakhi hai
sarve santu niramyaः’ ki adharashila.
sayan ne use yoon hi
urublo vistirnablo nahin kah diya,
shatpath brahman mein ek akhyan hai—
jismen devasur sangram ke dauran
udumbar hi ekmaatr vriksh hai
jo khaDa hota hai devtaon ke paksh mein.
wo brahm vriksh hai,
bhadr hai, saumya hai, supratishthit hai
aur sadaphal hai.
स्रोत :
रचनाकार : अखिलेश जायसवाल
प्रकाशन : हिन्दवी के लिए लेखक द्वारा चयनित
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