बीसवीं सदी
सूखे पेड़ के नीचे आ बैठी है
थकी-माँदी
वह अब चल नहीं सकेगी।
मंदिर, मस्जिद और गिरजों में
समय
पैर फैलाए लेटा है।
चौराहे छा गए हैं
अनजानी छायाओं से।
धरती अब कँटीलापन बुनेगी
अपने ऊपर।
करील में काँटों के साथ-साथ
आदमी भी फूटेंगे।
इंसान अब धरती पर नहीं
कोटर में रहेंगे
ताकि इंसान के अंडे
हर रोज़ इंसान ही
पेड़ पर चढ़कर खा सके।
इंसान के अब
चोंच भी
पूँछ भी
दोनों उगेंगी
क्योंकि दोनों का इस्तेमाल
अब ज़रूरी है।
नीम अब कड़वा नहीं
मीठा है
फिर भी बेस्वाद है।
कदली में अब केले नहीं
बाँस उग आए हैं।
बूढ़ी सदी
झुर्रियोंदार चेहरा लिए
किसी वीरान खंडहर की ओर
चल दी है
जहाँ बीती हुई सदियों के
कंकाल
अट्टहास कर रहे हैं।
bisvin sadi
sukhe peD ke niche aa baithi hai
thaki mandi
wo ab chal nahin sakegi.
mandir, masjid aur girjon men
samay
pair phailaye leta hai.
chaurahe chha gaye hain
anjani chhayaon se.
dharti ab kantilapan bunegi
apne upar.
karil mein kanton ke saath saath
adami bhi phutenge.
insaan ab dharti par nahin
kotar mein rahenge
taki insaan ke anDe
har roz insaan hi
peD par chaDhkar kha sake.
insaan ke ab
chonch bhi
poonchh bhi
donon ugengi
kyonki donon ka istemal
ab zaruri hai.
neem ab kaDva nahin
mitha hai
phir bhi besvad hai.
kadli mein ab kele nahin
baans ug aaye hain.
buDhi sadi
jhurriyondar chehra liye
kisi viran khanDhar ki or
chal di hai
jahan biti hui sadiyon ke
kankal
attahas kar rahe hain.
bisvin sadi
sukhe peD ke niche aa baithi hai
thaki mandi
wo ab chal nahin sakegi.
mandir, masjid aur girjon men
samay
pair phailaye leta hai.
chaurahe chha gaye hain
anjani chhayaon se.
dharti ab kantilapan bunegi
apne upar.
karil mein kanton ke saath saath
adami bhi phutenge.
insaan ab dharti par nahin
kotar mein rahenge
taki insaan ke anDe
har roz insaan hi
peD par chaDhkar kha sake.
insaan ke ab
chonch bhi
poonchh bhi
donon ugengi
kyonki donon ka istemal
ab zaruri hai.
neem ab kaDva nahin
mitha hai
phir bhi besvad hai.
kadli mein ab kele nahin
baans ug aaye hain.
buDhi sadi
jhurriyondar chehra liye
kisi viran khanDhar ki or
chal di hai
jahan biti hui sadiyon ke
kankal
attahas kar rahe hain.
स्रोत :
पुस्तक : हथेलियों के पुल (पृष्ठ 27)
रचनाकार : रमेश ऋषिकल्प
प्रकाशन : पराग प्रकाशन
संस्करण : 1989
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