विषाद में लाती है लीला प्रकृति की
अटल नियमों का दिखाई देता चारों ओर शोर
हर किरण में चेतना लैंगिक समाई है यहाँ
सृजन और विसर्जन का है आदिम यह भोर।
ज़िंदगी के तीव्र भाव मक़सद है जीना
जीने को ही धारण करता मानव सौ-सौ रूप
पल्लवित-पुष्पित प्रक्रिया निशिदिन आदिम यहाँ
प्राणी अपनी जान बचाए, धारे कितने रूप।
रूप-रंग और ढंग कई मिलते हैं ऐसे
कैसा अद्भुत यहाँ है जीवन का व्यवहार
विश्व-चेतना के अभाव में रहेगी कैसे
कण-कण में रचना, सर्जन की यह साकार।
सहज बोध, अंतर्दृष्टि आख़िर हैं क्या
विश्व-चेतना का ही यदि ये अंश नहीं हैं
कितने ग्रह हैं सभी बुद्धि को भ्रमित कर रहे
कहीं यही तो सिर्फ़ चेतना का नहीं हिस्सा?
निज दर्शन जड़-चेतन का अंतर समझाते
धरा चीरती जल तक व गहरे उतर रहीं
पूनम को उजलापन भाता सदा वार्षिक
सहरा का कण-कण इसकी सुगंध महकाए
धरती से सागर फूटें, पर्वत, सागर से
अद्भुत से व्यवहार दिखाई देते रहते
कितना कुछ परिवर्तन में प्रतीत हो रहा
नया रूप और रंग सभी कुछ इसका कहते।
जीवन एक सत्य और फिर इसका जीना
विकसित होना एकमात्र काम है इसका
मौत एक माध्यम इसके रूपांतर का ही
एक मात्र अस्तित्व मौन का मीत धाम है।
लेकिन जन में कहीं नाम नहीं करुणा का
प्रेम-प्यार से अलग सभी प्रदर्शन इसका
नाश-विनाश का अंतर नहीं समझ पाते हैं
तारा कहीं डूबता, उगता कहीं सितारा।
चेतन है बस धर्म मात्र मानव जीवन का
भले-बुरे का भेद यहाँ तो सदा निरखता
बना यहाँ भगवान राम राक्षस है रावण
एक ओर कैकेयी, दूसरी तरफ़ है सीता।
सदा रहे सापेक्ष पवित्र और अपवित्र
तुम्हें लगा जो सुंदर मेरे लिए बुरा है
जिससे करो नफ़रत तुम, मैं उसको चाहूँ
तुम्हें घृणा लगता मैं उसे निरंतर चाहूँ।
यही फ़र्क़ तो आख़िर मानव को खलता है
मन की पीड़ा का कारण इसको ही माना
छिटका कुदरत से जो हुआ स्वतंत्र अंततः
तभी वियोगी पथ पर पड़ता चरण बढ़ाना।
रहें परस्पर व्यवहारों में यों हम जीवित
प्राकृतिक संगम न इसका साथ दे रहा
भय के कारण ही यथार्थ का ज्ञान हुआ है
और संताप से मुक्त वस्तुतः भान हुआ है।
आँसू के बाग़ों में फिर से फूल खिलेंगे
हँसी तभी फूटेगी महकेंगी मुस्कानें
सभी एक जैसे हैं कोई ग़ैर नहीं अब
कोई द्वेष न फिर मन को भटकाने वाला।
wishad mein lati hai lila prakrti ki
atal niymon ka dikhai deta charon or shor
har kiran mein chetna laingik samai hai yahan
srijan aur wisarjan ka hai aadim ye bhor
zindagi ke teewr bhaw maqsad hai jina
jine ko hi dharan karta manaw sau sau roop
pallawit pushpit prakriya nishidin aadim yahan
parani apni jaan bachaye, dhare kitne roop
roop rang aur Dhang kai milte hain aise
kaisa adbhut yahan hai jiwan ka wywahar
wishw chetna ke abhaw mein rahegi kaise
kan kan mein rachna, surgeon ki ye sakar
sahj bodh, antardrishti akhir hain kya
wishw chetna ka hi yadi ye ansh nahin hain
kitne grah hain sabhi buddhi ko bhramit kar rahe
kahin yahi to sirf chetna ka nahin hissa?
nij darshan jaD chetan ka antar samjhate
dhara chirti jal tak wa gahre utar rahin
punam ko ujlapan bhata sada warshaik
sahra ka kan kan iski sugandh mahkaye
dharti se sagar phoot, parwat, sagar se
adbhut se wywahar dikhai dete rahte
kitna kuch pariwartan mein pratit ho raha
naya roop aur rang sabhi kuch iska kahte
jiwan ek saty aur phir iska jina
wiksit hona ekmatr kaam hai iska
maut ek madhyam iske rupantar ka hi
ek matr astitw maun ka meet dham hai
lekin jan mein kahin nam nahin karuna ka
prem pyar se alag sabhi pradarshan iska
nash winash ka antar nahin samajh pate hain
tara kahin Dubta, ugta kahin sitara
chetan hai bus dharm matr manaw jiwan ka
bhale bure ka bhed yahan to sada nirakhta
bana yahan bhagwan ram rakshas hai rawan
ek or kaikeyi, dusri taraf hai sita
sada rahe sapeksh pawitra aur apawitr
tumhein laga jo sundar mere liye bura hai
jisse karo nafar tum, mein usko chahun
tumhein ghrina lagta main use nirantar chahun
yahi farq to akhir manaw ko khalta hai
man ki piDa ka karan isko hi mana
chhitka kudrat se jo hua swtantr antatः
tabhi wiyogi path par paDta charn baDhana
rahen paraspar wyawharon mein yon hum jiwit
prakritik sangam na iska sath de raha
bhay ke karan hi yatharth ka gyan hua hai
aur santap se mukt wastutः bhan hua hai
ansu ke baghon mein phir se phool khilenge
hansi tabhi phutengi mahkengi muskanen
sabhi ek jaise hain koi ghair nahin ab
koi dwesh na phir man ko bhatkane wala
wishad mein lati hai lila prakrti ki
atal niymon ka dikhai deta charon or shor
har kiran mein chetna laingik samai hai yahan
srijan aur wisarjan ka hai aadim ye bhor
zindagi ke teewr bhaw maqsad hai jina
jine ko hi dharan karta manaw sau sau roop
pallawit pushpit prakriya nishidin aadim yahan
parani apni jaan bachaye, dhare kitne roop
roop rang aur Dhang kai milte hain aise
kaisa adbhut yahan hai jiwan ka wywahar
wishw chetna ke abhaw mein rahegi kaise
kan kan mein rachna, surgeon ki ye sakar
sahj bodh, antardrishti akhir hain kya
wishw chetna ka hi yadi ye ansh nahin hain
kitne grah hain sabhi buddhi ko bhramit kar rahe
kahin yahi to sirf chetna ka nahin hissa?
nij darshan jaD chetan ka antar samjhate
dhara chirti jal tak wa gahre utar rahin
punam ko ujlapan bhata sada warshaik
sahra ka kan kan iski sugandh mahkaye
dharti se sagar phoot, parwat, sagar se
adbhut se wywahar dikhai dete rahte
kitna kuch pariwartan mein pratit ho raha
naya roop aur rang sabhi kuch iska kahte
jiwan ek saty aur phir iska jina
wiksit hona ekmatr kaam hai iska
maut ek madhyam iske rupantar ka hi
ek matr astitw maun ka meet dham hai
lekin jan mein kahin nam nahin karuna ka
prem pyar se alag sabhi pradarshan iska
nash winash ka antar nahin samajh pate hain
tara kahin Dubta, ugta kahin sitara
chetan hai bus dharm matr manaw jiwan ka
bhale bure ka bhed yahan to sada nirakhta
bana yahan bhagwan ram rakshas hai rawan
ek or kaikeyi, dusri taraf hai sita
sada rahe sapeksh pawitra aur apawitr
tumhein laga jo sundar mere liye bura hai
jisse karo nafar tum, mein usko chahun
tumhein ghrina lagta main use nirantar chahun
yahi farq to akhir manaw ko khalta hai
man ki piDa ka karan isko hi mana
chhitka kudrat se jo hua swtantr antatः
tabhi wiyogi path par paDta charn baDhana
rahen paraspar wyawharon mein yon hum jiwit
prakritik sangam na iska sath de raha
bhay ke karan hi yatharth ka gyan hua hai
aur santap se mukt wastutः bhan hua hai
ansu ke baghon mein phir se phool khilenge
hansi tabhi phutengi mahkengi muskanen
sabhi ek jaise hain koi ghair nahin ab
koi dwesh na phir man ko bhatkane wala
स्रोत :
पुस्तक : बीसवीं सदी का पंजाबी काव्य (पृष्ठ 64)
संपादक : सुतिंदर सिंह नूर
रचनाकार : कवि के साथ अनुवादक फूलचंद मानव, योगेश्वर कौर
प्रकाशन : साहित्य अकादेमी
संस्करण : 2014
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